सरसों के तेल से शिशु की मालिश करना – फायदे और खतरे

सरसों के तेल से शिशु की मालिश करना - फायदे और खतरे

पेरेंट्स होने के नाते आप अपने बच्चे के लिए सबसे बेहतर ही चाहते हैं और जब अपने बच्चे की मालिश के लिए तेल चुनने की बात आती है, तब भी आप सबसे बेहतर विकल्प ही चुनना चाहते हैं। बढ़ते बच्चों के लिए मसाज बहुत जरूरी होता है, क्योंकि यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। सबसे महत्वपूर्ण यह है, कि जब माँ के मुलायम हाथ बच्चे के शरीर पर चलते हैं, तो बच्चे को बहुत अच्छा महसूस होता है और इससे माँ और बच्चे के बीच का रिश्ता और भी मजबूत होता है। बच्चे की मालिश के लिए कई तरह के तेल उपलब्ध होते हैं, जैसे जैतून का तेल, नारियल का तेल, बादाम का तेल, सरसों का तेल आदि। 

सरसों के तेल से बच्चे की मालिश करने के अनोखे फायदे

बच्चे की मालिश के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल काफी लंबे समय से चला आ रहा है और कई माँएं शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए इसे बहुत फायदेमंद मानती हैं। यहाँ पर सरसों के तेल से बच्चे की मालिश करने के कुछ अनोखे फायदे दिए गए हैं: 

1. ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा

आपके बच्चे के ब्लड सर्कुलेशन और उसके स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए, सरसों का तेल जादुई रूप से काम करता है। सरसों के तेल की नियमित मालिश आपके बच्चे को स्वस्थ और मजबूत बनाती है। 

2. शरीर को गर्म रखने में मदद

शरीर को गर्म करने और गर्माहट को बनाए रखने में, सरसों का तेल काफी मददगार होता है। इसी कारण से ठंडे प्रदेशों में बच्चों को गर्माहट और आराम देने के लिए सरसों का तेल काफी लोकप्रिय है। 

3. यह एक अच्छे डीकन्जेस्टेंट के रूप में काम करता है

सरसों का तेल बच्चों के लिए सर्दी-खांसी की एक अच्छी दवा के रूप में काम करता है। अगर सरसों के तेल को लहसुन की कुछ कलियों के साथ गर्म किया जाए और उसे बच्चे की छाती पर लगाया जाए, तो बच्चों में सर्दी और खांसी काफी हद तक ठीक हो जाती है। आप चाहें, तो इसमें लहसुन की कलियों के बजाय तुलसी के पत्ते भी डाल सकते हैं, इससे भी आपको समान लाभ होगा। 

4. त्वचा के इन्फेक्शन से लड़ने में मदद

सरसों के तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और इस चमत्कारी तेल से बच्चे की मालिश करने से आपके बच्चे की त्वचा किसी भी तरह के इन्फेक्शन से बची रहती है। बच्चों की त्वचा नाजुक होती है और इसलिए उनमें इन्फेक्शन होने का खतरा अधिक होता है। सरसों के तेल से मालिश करने से, बच्चों में कई तरह के स्किन इन्फेक्शन से बचाव में मदद मिलती है। 

5. बालों का विकास

आपके बच्चे के बालों के विकास के लिए सरसों का तेल काफी असरदार होता है। बच्चों के सिर पर बाल बहुत कम होते हैं और सरसों के तेल से नियमित मालिश करने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। 

6. सरसों का तेल मच्छरों और कीड़े-मकोड़ों को दूर रखता है

बच्चों को मच्छर और कीड़े-मकोड़े काटने का खतरा लगातार बना रहता है, खासकर गर्मियों और बारिश के मौसम में। सरसों के तेल से मालिश करने से इसकी तेज गंध के कारण मच्छर और कीड़े-मकोड़े आपके बच्चे से दूर रहते हैं। 

7. असरदार एंटीबैक्टीरियल गुण

सरसों का तेल एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और इसलिए छोटे बच्चों में स्किन इन्फेक्शन को कम करने में यह काफी असरदार होता है। 

8. असरदार एंटीफंगल गुण

बच्चों में किसी भी तरह का फंगल इनफेक्शन गंभीर कॉम्प्लिकेशंस का कारण बन सकता है। सरसों के तेल से बच्चे की मालिश करने से, कई तरह के फंगल इंफेक्शन से बचाव करने में मदद मिलती है। 

ऊपर दिए गए बिंदु कुछ ऐसे फायदे हैं, जो सरसों के तेल से बच्चे की मालिश करने से मिलते हैं। फिरभी सरसों के तेल से बच्चे की मालिश की शुरुआत करने से पहले अपने पेडिअट्रिशन से सलाह जरूर लें, क्योंकि यह कई बच्चों को सूट नहीं करता है। 

सरसों के तेल से अपने शिशु की मालिश कैसे करें?

शिशु की मालिश के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल, सैकड़ों वर्षों से किया जाता रहा है। सरसों का तेल आपके बच्चे पर काफी अच्छे प्रभाव डालता है, सरसों के तेल से बेबी की मालिश करने का तरीका यहाँ दिया गया है: 

  • जरूरत के अनुसार सरसों का तेल लें और इसे थोड़ा गर्म करें, ताकि इसका फायदा आपको अधिक से अधिक मिल सके। आप चाहें, तो इसे उबलने तक भी गर्म कर सकते हैं, क्योंकि इससे तेल और चिकना हो जाता है और इसकी चिपचिपाहट भी कम हो जाती है। लेकिन इससे बच्चे की मालिश करने से पहले तेल को रुम टेंपरेचर तक ठंडा करना न भूलें। 
  • तेल को गर्म करते समय आप इसमें थोड़ी लहसुन की कलियां भी डाल सकते हैं। 
  • बच्चे की मालिश के लिए सरसों के तेल में आप एक चम्मच अजवाइन डालकर भी गर्म कर सकते हैं। 
  • सर्दियों के दौरान बच्चे को आरामदायक मसाज और गर्माहट देने के लिए आप कुछ तुलसी की पत्तियों को भी सरसों के तेल के साथ गर्म करके लगा सकते हैं। 

क्या सरसों के तेल से बच्चे की मालिश करने से उन्हें कोई खतरा भी हो सकता है? 

हर चीज, फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी लेकर आती है। सरसों के तेल के साथ भी यही बात है। अगर आप सरसों के तेल से बच्चे की मालिश से जुड़े हुए विभिन्न खतरों के बारे में जानना चाहते हैं, तो यहाँ पर इनमें से कुछ के बारे में बताया गया है: 

1. इससे एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं

सरसों का तेल तेज होता है और इससे बच्चों की नाजुक त्वचा पर एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकते हैं। इससे बच्चों में रैश, रेडनेस या कुछ मामलों में हाइव्स भी हो सकते हैं। बच्चे की मालिश के लिए सरसों के तेल के इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें। 

2. सेंसिटिव त्वचा के लिए सही नहीं

हालांकि अधिकतर बच्चों की त्वचा नाजुक और मुलायम होती है, लेकिन कुछ बच्चों की त्वचा दूसरे बच्चों से अधिक सेंसिटिव होती है और ऐसे बच्चों की मालिश सरसों के तेल से की जाए, तो उन्हें कई तरह की स्किन एलर्जी और रिएक्शन हो सकते हैं। अगर आपके बच्चे की त्वचा बहुत अधिक सेंसिटिव है, तो उसकी मालिश के लिए सरसों के तेल का चुनाव न करें। 

3. स्किन पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं

दूसरे तेलों की तुलना में सरसों का तेल काफी गाढ़ा और चिपचिपा होता है और इससे मालिश करने से बच्चे के स्किन पोर्स बंद हो सकते हैं। इसलिए बच्चे की मालिश के लिए बहुत अधिक तेल का इस्तेमाल ना करें। साथ ही सरसों के तेल से मालिश करने के बाद, चिपचिपेपन से छुटकारा पाने के लिए, गुनगुने पानी से बच्चे को नहलाने की सलाह दी जाती है। 

सरसों का तेल काफी सुरक्षित होता है और बच्चे पर इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी देखे जाते हैं। लेकिन बच्चे नाजुक होते हैं और पेरेंट्स होने के नाते आप यह नहीं चाहेंगे, कि आपके बच्चे के साथ कुछ गलत हो। हालांकि इसके अनगिनत फायदे हैं, लेकिन फिर भी अगर आप अपने बच्चे की मालिश सरसों के तेल से करना चाहते हैं, तो इसकी शुरुआत करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना न भूलें। 

यह भी पढ़ें: 

शिशु की मालिश – लाभ और तरीके
जैतून के तेल से बच्चों की मालिश के 7 फायदे
बच्चे की मालिश के लिए बादाम का तेल – फायदे और सावधानियां