डिलीवरी के बाद संभोग – कब तक इंतजार करना चाहिए?

प्रसव के बाद संभोग - कब तक इंतजार करना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान शरीर में बहुत सारे बदलाव आते हैं। प्रसव के बाद फिर से स्वस्थ होने में थोड़ा समय लगता है। जब तक प्रेगनेंसी के बाद होने वाले विकार से शरीर पूरी तरह से उभर नहीं जाता, तब तक माँ को अपना विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होती है। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कोई भी गतिविधि जिससे थकान हो सकती है और माँ को बहुत शक्ति का उपयोग करना पड़ सकता है, वह केवल डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही की जाए। ऐसी ही एक गतिविधि है, गर्भावस्था के बाद संभोग।

प्रसव के बाद दोबारा संभोग शुरू करना कब सुरक्षित माना जाता है?

प्रसव के बाद दोबारा संभोग शुरू करना कब सुरक्षित माना जाता है?

यह समझना ज़रूरी है कि प्रसव के बाद शरीर बहुत नाज़ुक हो जाता है और उसे अत्यधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। प्रसव के बाद कम से कम दो सप्ताह तक संभोग करना सुरक्षित नहीं माना जाता, क्योंकि इस अवधि के दौरान गर्भाशय संक्रमण या रक्तस्राव होने की संभावना बहुत ज़्यादा होती है। इसके अलावा, संभोग करने से पहले कम से कम चार सप्ताह तक प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है। यदि आपके टांके सीज़ेरियन प्रसव के कारण या या किसी अन्य सर्जरी के कारण अभी भी ताज़ा हैं, तो यह अवधि छह महीने तक बढ़ जाती है। बच्चा होने के बाद संभोग करने के लिए सबसे उचित अवधि के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

बच्चा होने के बाद आपको संभोग करने की इच्छा कब होगी?

गर्भावस्था के बाद जो पहले के चार से छह सप्ताह की अवधि होती है, उसमें आपका शरीर गर्भावस्था और प्रसव के तनाव और थकावट से उभर रहा होता है। इस अवधि के दौरान महिलाओं में कामोत्तेजना कम होना सामान्य माना जाता है। इसके अलावा, प्रसव के बाद आपकी प्राथमिकता बच्चे की देखभाल करना और उनके स्वास्थ्य की देखभाल करना होती है। ज़ाहिर सी बात है कि संभोग करना कम हो जाता है।

इसके अलावा, एस्ट्रोजेन लेवल कम होने के कारण प्रसव के बाद प्राकृतिक रूप से होने वाला योनि स्नेहन कम हो जाता है, और योनि का सूखापन तब तक रह सकता है जब तक आप बच्चे को स्तनपान करा रही हैं।ऐसा हो सकता है कि आपकी संभोग करने की इच्छा तुरंत ना जागे। ज़्यादातर जोड़े प्रसव के 2 महीने बाद संभोग करना शुरू कर देते हैं।

बच्चा होने के बाद आपको संभोग करने की इच्छा क्यों नहीं होती?

इसके कई कारण हो सकते हैं। पहले तो, आपके अत्यधिक थकान और शक्ति में कमी के कारण आप संभोग के बारे में विचार नहीं कर सकते है।पहले कुछ हफ्तों में बच्चे को संभालने की ज़िम्मेदारी के कारण संभोग करने के लिए समय ही नहीं होता है। आपका बदलता शरीर कम आकर्षक और अस्थिर होने की भावना आपके आत्मविश्वास को कम कर सकती है और परिणामस्वरूप आपको आपके जोड़ीदार के साथ संभोग करने से हतोत्साहित भी कर सकती हैं।

प्रसवोत्तर उदासी भी आपकी संभोग करने की इच्छा को कम कर सकती है।

यदि आपका जोड़ीदार आपसे पहले संभोग करना चाहे तो क्या करें?

हो सकता है कि बच्चे के जन्म के बाद संभोग करना आपके जोड़ीदार के लिए सामान्य बात हो। शायद यह उनका आपके प्रति प्यार और स्नेह दिखाने का तरीका हो। परंतु, आपके लिए अपनी स्थिति का अंदाज़ा लेना और अपने जोड़ीदार को अपने गर्भावस्था के बाद की समस्याओं के बारे में समझाना ज़रूरी है। उसे समझाएं कि आपका शरीर अभी संभोग करने के लिए क्यों तैयार नहीं है।

अपने रिश्ते में प्यार बनाए रखने के लिए स्पष्ट संवाद और आपसी समझ होना बहुत आवश्यक है।

आप अपने यौन रुचि को बढ़ाने के लिए क्या कर सकती हैं?

सबसे पहले, संभोग को वापस शुरू करने से पहले, अपने शरीर को फिर से स्वस्थ होने के लिए समय देना चाहिए। जो जोड़ें, बच्चे के जन्म के बाद संभोग फिर से शुरू करना चाहते हैं, उनको एक दूसरे की सहमति से ही करना चाहिए।

ऐसा समय ढूँढ़ने की कोशिश करें जब आप दोनों ही सबसे कम थके हुए हो और संभोग करने के लिए आप में ताक़त हो। शुरूआती दिनों में थोड़ा धीरे से शुरू करें और संभोग का एक आसान माध्यम चुने जिसमें प्रवेश की गहराई और उसकी गति पर महिला का नियंत्रण हो।

हल्के शारीरिक व्यायाम करने के साथ बहुत सारे तरल पदार्थों और पौष्टिक आहार का ठीक तरह से सेवन करने से आपके शरीर को जल्द से जल्द ठीक होने में मदद मिलेगी।

प्रसवोत्तर संभोग करने के तरीके

प्रसव के बाद आपकी संभोग करने की इच्छा को बढ़ाने के कुछ तरीके नीचे दिए गए हैं:

  • आपके जोड़ीदार के साथ आपके संभोग फिर से शुरू करने के बारे में बात करें।

  • धीरे से शुरू करें। इसे जितना हो सके उतना आरामदायक बनाएं ताकि आपकी संभोग से होने वाले दर्द की घबराहट दूर हो जाए।

  • पौष्टिक आहार का पालन करें। बहुत सारे तरल पदार्थ का सेवन करें और अपने शरीर को वापस स्वस्थ बनाने के लिए हल्के शारीरिक व्यायाम करें।

  • आपके मातापिता को बच्चे का थोड़ी देर ध्यान रखने दे ताकि आपको अपने जोड़ीदार के साथ कुछ समय बिताने को मिले।

  • आपके बच्चे के सोने का समय और संभोग करने का समय एक रखें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपके संभोग में कोई बाधा नहीं आएगी।

  • चुम्बन आदि कामुक क्रियाएँ आपको पूरी तरह से उत्तेजित करेगी । स्नेहक का उपयोग करें ताकि योनि का सूखापन कोई समस्या उत्पन्न न करे।

  • संभोग करने से पहले अपनी उंगलियों से अपने योनि की धीरे से जाँच करें।यह आपको पहले से आपके मज़े और दर्द के पॉइंट्स की पहचान करने में मदद करेगा।

  • शुरुआत में पूर्ण प्रवेश करना टालें। ऐसा संभोग का आसन तरीक़ा ढूंढें जो कि पूर्ण प्रवेश होने से रोके।

  • अपने जोड़ीदार से बात करें, कि आपको संभोग को आगे कैसे ले जाना है, खासकर पहली बार। उन्हें बताएं कि उनका किस तरह से स्पर्श करना आपको पसंद आएगा।

  • अपने डॉक्टर और उन दोस्तों से परामर्श करें जो इस स्थिति से गुज़र चुके हैं। वे आपको अच्छी सलाह दे पाएंगे।

गर्भ निरोधक उपाय के बारे में कुछ जानकारी

बच्चे के जन्म के तुरंत बाद असुरक्षित संभोग करने से गर्भधारण करने की संभावनाएं कई गुना बढ़ सकती हैं। पहले तो, जब भी आप संभोग करेंगे, तब कंडोम का उपयोग करना न भूलें।गर्भनिरोधक गोलियाँ उपलब्ध हैं जो आपके हार्मोन्स और स्तनपान के चक्रों पर प्रभाव डाले बिना गर्भधारण करने के ख़तरे को कम कर सकती हैं। परंतु किसी भी ऐसे गर्भ निरोधकों को टालने की सलाह दी जाती है, सिवाय इसके कि अपने , डॉक्टर से परामर्श करने के बाद और उससे संभावित दुष्प्रभावों को समझने के बाद, इनका उपयोग कर रहे हो।

आप मध्यमकालीन या दीर्घकालीन गर्भ निरोधक उपाय, जैसे कि अंतर्गर्भाशयी उपकरण का भी उपयोग कर सकते हैं।कई अन्य गर्भ निरोधक उपाय भी उपलब्ध हैं। अपने डॉक्टर से परामर्श करना और गर्भ निरोधक के सबसे उपयुक्त और कम से कम जोखिमपूर्ण उपाय का चयन करना ही बेहतर है।

ऐसी कुछ समस्याएं जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए

1. आपके जोड़ीदार को संभोग करना है, लेकिन आपको नहीं।

प्रसव के बाद काफ़ी समय बीत जाने के बावजूद, ऐसा हो सकता है कि आप संभोग करने के लिए उत्सुक नहीं हैं, जबकि आपका जोड़ीदार बहुत उत्सुक है और इसकी प्रतीक्षा कर रहा है।

इन तरीकों को आज़माएं:

संभोग संबंधित आपके समस्याओं के बारे में अपने जोड़ीदार से बात करें। उसे बताएं कि आप जल्द ही इसके लिए तैयार हो जाएंगे। रोमांस को जीवित रखने के लिए आप दोनों अपने बच्चे के साथ खेल सकते हैं, एक दुसरे के बाहों में प्यार कर सकते हैं और चुंबन भी कर सकते हैं।

2. छह सप्ताह तक इंतजार करना आपके लिए कठिन है और आप तुरंत संभोग करना चाहती है।

कभी कभी, प्रसव के बाद की संभोग करने की तीव्र इच्छा के कारण आपके लिए चार से छह सप्ताह तक इंतजार करना असंभव हो सकता है, खासकर अगर आपने गर्भावस्था के दौरान बहुत कम बार संभोग किया हो।

इन तरीकों को आज़माएं:

गर्भावस्था के बाद संभोग करना कब सुरक्षित है, इस पर अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यदि प्रसवोत्तर रक्स्राव बंद हो गया हो तो संभोग करने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

3. स्तन में से दूध निकलता ही रहता है और वे नाजुक होने के कारण दर्द देते हैं।

स्तनपान के समय स्तन पीड़ादायक और वज़नदार हो सकते हैं और ऐसा भी हो सकता है की संभोग के दौरान कामोत्तेजना में सहायता न करें। इसके अतिरिक्त, बच्चे को पूरा दिन दूध पिलाने के बाद आपको अपने स्तनों को आराम देना चाहिए।

इन तरीकों को आज़माएं:

संभोग से ठीक पहले अपने बच्चे को दूध पिलाने से, आप आपके स्तन को कम भरा हुआ बना सकती हैं ताकि लीक होने की समस्या भी हल हो जाए। यदि आप सहज महसूस करती हैं, तो आप संभोग के दौरान नर्सिंग ब्रा या टैंक टॉप पहनने की भी कोशिश कर सकती हैं।

4. संभोग करना दर्दनाक है

बच्चे के जन्म के कारण होने वाली वेदना और हार्मोनल परिवर्तन और स्तनपान के कारण होने वाले योनि में सूखेपन की वजह से, गर्भावस्था के बाद संभोग करना दर्दनाक हो सकता है।

इन तरीकों को आज़माएं:

वेदनाएं और दर्दनाक जगहों को ठीक होने का थोड़ा समय दे, खासकर अगर यह सीसेक्शन सर्जरी के कारण हुआ हो। पानी आधारित स्नेहक का उपयोग करना एक अच्छा उपाय है।

5. आप आपके बदले हुए शरीर को लेकर लज्जित महसूस करती हैं

आपके शरीर को गर्भावस्था के पूर्व आकार में वापस आने में कुछ समय लग सकता है और खिंचाव के निशान आगे चलकर आपको खुद के बारे में लज्जित महसूस करवा सकते हैं और आप आपके जोड़ीदार के साथ संभोग करने में हिचकिचाहट महसूस कर सकती हैं।

इन तरीकों को आज़माएं:

आपके शरीर के उठाए गए कष्ट का परिणाम है आपका ख़ूबसूरत बच्चा। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, और शरीर कुछ ही समय में अपने पूर्व आकार में आ जाएगा। आपके जोड़ीदार को आप पर उतना ही गर्व है जितना कि आपको खुद पर है। आपको आपके शरीर को लेकर लज्जित या शर्मिंदा होने की कोई आवश्यकता नहीं है।

प्रसव के बाद शरीर को और आपके बच्चे को, दोनों को ही समर्पित ध्यान और पोषण की आवश्यकता होती है। ऐसा हो सकता है कि विभिन्न कारणों से जोड़ों के जीवन में अंतरंगता और संभोग प्राथमिकता न रहें। परंतु, एकदूसरे पर विश्वास बनाए रखना महत्वपूर्ण है और जैसेजैसे सब ठीक होने लगता है, वैसेवैसे धीरेधीरे अंतरंगता बढ़ने लगती है।