सेक्स के बाद गर्भधारण – इन आपातकालीन गर्भनिरोधक तरीकों का उपयोग करें

सेक्स के बाद गर्भधारण - इन आपातकालीन गर्भनिरोधक तरीकों का उपयोग करें

In this Article

अवांछित गर्भधारण से गुजरना मुश्किल हो सकता है और इस मोड़ पर राहत का सबसे अच्छा तरीका आपातकालीन गर्भनिरोधक है। यह सही समय सीमा के भीतर होने पर आपको गर्भावस्था के जोखिम को रोकने में मदद कर सकता है और सही मायने में कई जोड़ों के लिए एक चिकित्सा वरदान के रूप में होता है।

आपातकालीन गर्भनिरोधक क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग तब किया जाता है जब आप असुरक्षित यौन संबंध बनाती हैं या यदि गर्भनिरोध के अन्य तरीके प्रभावी ढंग से काम नहीं करते हैं। असुरक्षित यौन संबंध के बाद उन्हें जल्द से जल्द इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह याद रखना जरूरी है कि इनका उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब किसी आपात स्थिति में आवश्यक हो और इन्हें नियमित गर्भनिरोधक का विकल्प न बनाया जाए।

क्या आपातकालीन गर्भनिरोधक सुरक्षित है?

हाँ, आपातकालीन गर्भनिरोधक को व्यापक तौर पर ज्यादातर महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है। आपातकालीन गर्भनिरोधक के उपयोग के बाद किसी तरह की गंभीर जटिलताओं की कोई शिकायत नहीं मिली है। हालांकि, यदि आप कोई और दवा ले रही हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर से पूछताछ करें कि क्या आपातकालीन गर्भनिरोधक (.सी.पी) का उपयोग करना सुरक्षित है।

क्या आपातकालीन गर्भनिरोधक सुरक्षित है?

आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग कौन कर सकता है?

कोई भी लड़की जो प्रजनन आयु तक पहुँच गई है और असुरक्षित यौन संबंध बनाती है, आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग कर सकती है। किसी भी प्रकार के आपातकालीन गर्भनिरोधक के उपयोग पर कोई आयु सीमा नहीं है जब तक कि ऐसी एक अंतर्निहित चिकित्सीय स्थिति न हो जिस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता हो।

आपातकालीन गर्भनिरोध के तरीके

आपातकालीन गर्भनिरोध के मुख्य रूप से दो तरीके हैं।

1. पैरागार्ड आई.यू.डी. या कॉपर आई.यू.डी.

यह एक अंतर्गर्भाशयी उपकरण है जिसे आपके गर्भाशय में डाला जाता है। असुरक्षित यौन संबंध बनाने के 5 दिन बाद तक इसका उपयोग किया जा सकता है। आई.यू.डी. एक दीर्घकालिक गर्भनिरोधक विकल्प भी है जो लगभग 10 से 12 वर्षों तक काम कर सकता है।

2. गर्भनिरोधक गोलियां

ये आपातकालीन गोलियां दो प्रकार की होती हैं:

पैरागार्ड आई.यू.डी. या कॉपर आई.यू.डी.

  • युलिप्रिस्टल एसीटेट से युक्त गोलियां

फिलहाल ‘एला’ नामक केवल एक ब्रांड है जो ये गोलियां बेचता है। ऐसी गोलियों को डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है और असुरक्षित यौन संबंध के बाद 5 दिनों या 120 घंटों के भीतर इनका उपयोग किया जाना चाहिए। इन गोलियों की प्रभावशीलता 5 दिन तक भी वैसी ही रहती है।

  • लेवोनोर्गेस्ट्रेल से युक्त गोलियां

असुरक्षित यौन संबंध बनाने के तुरंत बाद इन गोलियों को लिया जाता है। उनकी प्रभावशीलता इस बात पर निर्भर करती है कि वे कितनी जल्दी ली जाती हैं। हालांकि, उन्हें असुरक्षित यौन संबंध के बाद कम से कम 72 घंटे या 3 दिनों के भीतर लिया जाना चाहिये। प्लान बी वनस्टेप, टेक एक्शन, आफ्टर पिल, आईपिल, आदि, लेवोनोर्गेस्ट्रेल युक्त गर्भनिरोधक गोलियों वाले कुछ ब्रांड हैं।

लेवोनोर्गेस्ट्रेल से युक्त गोलियां

आपातकालीन गर्भनिरोधक कैसे काम करता है?

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां आमतौर पर अण्डोत्सर्ग में देरी करके काम करती हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि वे अंडाशय द्वारा छोड़े गए डिंब को अवरुद्ध करके निषेचन को रोकती हैं। लेवोनोर्गेस्ट्रेल गोलियां अण्डोत्सर्ग में देरी करती हैं, लेकिन ऐसे मामलों में जहाँ अंडे का आरोपण और निषेचन पहले ही हो चुका होता है, यह गर्भावस्था को रोक नहीं सकतीं।

युलिप्रिस्टल एसीटेट से युक्त गोलियां अण्डोत्सर्ग में देरी करती हैं लेकिन निषेचित अंडे को गर्भाशय में आरोपण करने से रोक सकती हैं, इस प्रकार गर्भावस्था से बचा जा सकता है। इसलिए, ये गर्भावस्था को रोकने के लिए 5 दिनों तक काम करती हैं, जो अंडे को निषेचित और आरोपण करने के लिए लगने वाला समय होता है।

कॉपर आई.यू.डी. शुक्राणुओं को तैरकर डिंब तक पहुँचना कठिन बनाता है, इसलिए यह गर्भावस्था को रोकता है।

किस स्थिति में आपको आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग करना चाहिए?

यदि आप निम्नलिखित कारणों में से किसी भी कारण से अनचाही गर्भधारणा नहीं चाहती हैं तो आपातकालीन गर्भनिरोधक आदर्श है।

  • अगर आपके साथी का कंडोम फट गया या खराब हो गया।
  • आपके साथी ने समय पर बाहर नहीं निकाला (बाहर निकालना विधि प्रभावी नहीं है)
  • आप गर्भ निरोधक गोली या अन्य गर्भनिरोधक तरीकों जैसे पैच या रिंग का उपयोग करने से चूक गईं साथ ही, यदि आपने गलत दिन पैच लगाया था।
  • आपने अपनी सुरक्षित अवधि का गलत हिसाब लगाया था।
  • आपने किसी भी गर्भ निरोधक व्यवस्था के बिना असुरक्षित यौन संबंध बनाये थे।
  • यदि मध्यपट (डायफ्राम) या ग्रीवा आवरण अपने स्थान से फिसल जाता है या यदि आपने इसे बहुत जल्दी हटा दिया था।
  • यदि आपका आई.यू.डी. या हार्मोनल गर्भनिरोधक जगह से बाहर निकल जाता है।

किस स्थिति में आपको आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग करना चाहिए?

किस तरह का आपातकालीन गर्भनिरोधक आप के लिए सबसे अच्छा है?

आपातकालीन गर्भनिरोधक जो आपके लिए सबसे अच्छा है, वह कुछ कारणों पर निर्भर करता है, जैसे :

  • जिस दिन आपने असुरक्षित यौन संबंध बनाए थे
  • आपका बी.एम.आई. या ऊंचाई और वजन
  • गोली या मौखिक गर्भनिरोधक उपयोग का आपका इतिहास
  • आपकी स्तनपान की स्थिति
  • .सी.पी. प्राप्त करने की सुविधा
  • आपके द्वारा ली जा रही कोई दवा
  • आपकी गर्भावस्था की स्थिति

जबकि, आपातकालीन गर्भनिरोधक पद्धतियों के सबसे प्रभावी तरीकों का उपयोग करना सबसे अच्छा है, आई.यू.डी. और एला आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं। आई.यू.डी. को डॉक्टर या नर्स द्वारा डाला जाना होता है और एला दवा का पर्चा दिखाकर ही मिल सकती है ।

प्लान बी या अन्य लेवोनोर्गेस्ट्रेल गोलियां बगैर नुस्खे के मिलती हैं जिन्हें डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है। यद्यपि, असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटों के भीतर लेने पर ये लगभग 88% से 95% प्रभावी हो सकती हैं, पर वे एला या आई.यू.डी. जैसी प्रभावी नहीं हैं।

हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आप जन्म नियंत्रण की गोलियां, रिंग, पैच का उपयोग करती थीं या जन्म नियंत्रण का इंजेक्शन लेती थीं, तो एला उतनी प्रभावी नहीं होगी। ऐसे मामलो मे, लेवोनोर्गेस्ट्रेल गोलियां बेहतर काम करती हैं। इसके अलावा, प्लान बी और एला जैसी गोलियां एक साथ न लें क्योंकि वे प्रभाव को रद्द कर सकती हैं।

आपातकालीन गर्भनिरोधक से सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने की कुंजी इसे यथाशीघ्र उपयोग करना है।

मुझे आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली कैसे लेनी चाहिए?

असुरक्षित यौन संबंध के तुरंत बाद आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां मुँह से निगलकर से ली जाती हैं। लेवोनोर्गेस्ट्रेल गोलियाँ असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटे के अंदर लेनी चाहिए और एला जैसी युलिप्रिस्टल एसीटेट गोलियां असुरक्षित यौन संबंध के 120 घंटे के भीतर ली जा सकती हैं। यदि आप गोली लेने के दो से तीन घंटे के भीतर उल्टी करती हैं, तो आप अपने डॉक्टर से एक और खुराक लेने के बारे में सलाह ले सकती हैं।

मुझे आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली कैसे लेनी चाहिए?

आपातकालीन गर्भनिरोधक की प्रभावशीलता

असुरक्षित यौन संबंध के बाद 72 घंटों के भीतर ली जाने वाली प्लान बी, 85% अवांछित गर्भधारण को रोक सकती है। लेकिन, ये गोलियां अधिक वजन वाली महिलाओं में कम प्रभावी होती हैं और 165 पाउंड या 75 किलोग्राम से अधिक वजन की महिलाओं में कुशलता से काम नहीं करती हैं।

गर्भधारण को रोकने में ‘एला’ की प्रभावशीलता 120 घंटे तक रह सकती है और यह 5वें दिन पर भी वैसे ही काम करती है जैसे पहले दिन । इसके अलावा, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां गर्भावस्था को नहीं रोकेंगी यदि आप उन्हें लेने के बाद असुरक्षित यौन संबंध बनाती हैं। गर्भावस्था से बचने के लिए आपको दूसरी खुराक लेनी होगी। लेकिन, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपातकालीन गर्भ निरोधकों को एक नियमित गर्भनिरोधक पद्धति के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। दुसरे प्रभावी नियमित गर्भनिरोधक हैं जो ज्यादातर महिलाओं के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं।

असुरक्षित यौन संबंध बनाने पर, यदि आई.यू.डी. का 5 दिनों के भीतर उपयोग किया जाता है, तो अवांछित गर्भावस्था को रोकने में उसकी सफलता का दर 99% है। ये दीर्घकालिक सुरक्षा भी प्रदान करती हैं। हालांकि, सभी महिलाएं आई.यू.डी. लगाने के लिए योग्य नहीं होती।

यह याद रखना जरूरी है कि कोई भी आपातकालीन गर्भनिरोधक नहीं है जो 100% सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए, सुरक्षा उपायों के साथ सुरक्षित यौन व्यवहार को हमेशा प्रोत्साहित किया जाता है।

आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग किसे नहीं करना चाहिए?

आपातकालीन गर्भनिरोधक आमतौर पर ज्यादातर महिलाओं के लिए सुरक्षित होते हैं। कुछ उदाहरण, जब उनका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, वे इस प्रकार हैं।

  • जब आप पहले से ही गर्भवती हों तो प्लान बी का कोई प्रभाव नहीं पड़ता। इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए इसका उपयोग करने का कोई कारण नहीं है। हालांकि, उपयोग करने पर यह भ्रूण को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है।
  • एला’ का उपयोग गर्भवती महिलाओं द्वारा नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसके प्रभावों को जानने के लिए पर्याप्त शोध नहीं किया गया है। यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ‘एला’ का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि उसके प्रभाव मालूम नहीं हैं।
  • गर्भवती महिलाओं को आई.यू.डी. का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें संक्रमण होने का खतरा बढ़ सकता है।
  • जो महिलाएं यौन उत्पीड़न का शिकार हो चुकी हैं, उन्हें आई.यू.डी. का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है, जैसे सूजाक और क्लैमाइडिया।
  • पेडू सुजन रोग, ग्रीवा का कैंसर, प्रसव संबंधी घाव या योनि से अचानक रक्तस्राव होने वाली महिलाओं को भी आई.यू.डी. के उपयोग से बचना चाहिए।
  • 75 किलोग्राम से अधिक वजन वाली महिलाओं में प्लान बी भी प्रभावी नहीं है क्योंकि उनके यकृत में बहुत सारे एंजाइम पैदा होते हैं जो दवाओं को तेजी से चयापचय करते हैं जिस कारण गोली की प्रभावशीलता कम होती है।

हम कब कह सकते हैं कि आपातकालीन गर्भनिरोधक असफल हो गया है?

यदि समय पर और सही तरीके से लिया जाए, तो आपातकालीन गर्भनिरोधक की सफलता का दर अच्छा है। लेकिन, यदि आपका मासिक धर्म चूक जाता है और गर्भधारणा की जांच सकारात्मक आती है, तो फिर शायद ई.सी.पी. असफल हो गया है। ऐसे उदाहरण जिनमें वे विफल हो सकते हैं, उन्हें नीचे दर्शाया गया है।

ईसीपी की पद्धति

विफलता दर

विफलता के संभावित कारण

प्लान बी (लेवोनोर्गेस्ट्रेल गोलियाँ)

11%

(24 घंटे के भीतर लेने पर विफलता का दर 5% है)

यदि गोली 72 घंटे के बाद ली जाती है

यदि आपका अण्डोत्सर्ग पहले ही हो चुका था

यदि आपका वजन अधिक (75 किलो से अधिक) है

आपने गोली लेने के दो से तीन घंटे के भीतर उल्टी कर दी है

एला

1.3%

(2010 में हुए एक अध्ययन के अनुसार)

यदि आप जन्म नियंत्रण की गोलियां, पैच या रिंग का उपयोग कर रही थीं

यदि आप ‘एला’ लेने के बाद 5 दिनों के भीतर हार्मोनल गर्भ निरोधक लेना शुरू करती हैं

यदि आपको गोली लेने के दो से तीन घंटे के भीतर उल्टी हो जाती है

कॉपर आई.यू.डी.

1%

असुरक्षित यौन संबंध के 5 दिनों के बाद डाला जाता है, उस स्थिति में शुक्राणु पहले ही अंडे को निषेचित कर चुका होता है।

दवा जो ई.सी.पी. को कम प्रभावी बना सकती है

कुछ दवाओं को ई.सी.पी. गोलियों को कम प्रभावी बनाने के लिए जाना जाता है और इनमें कुछ जड़ीबूटियों के उपचार भी शामिल हैं। सेंट जॉन वोर्ट एक जड़ी बूटी है जो ई.सी.पी. गोलियों की प्रभावशीलता को काफी कम कर सकती है। एंटीबायोटिक जैसे रिफैम्पिन, बार्बिटुरेट्स, ग्रिसेओफुल्विन जो एक एंटिफंगल दवा है और कुछ एच.आई.वी. दवाएं भी ई.सी.पी. दवाओं की प्रभावकारिता को बाधित कर सकती हैं। मिर्गी और दौरे को रोकने के लिए दी जाने वाली दवाएं भी ज्यादातर मामलों में आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों को अप्रभावी कर सकती हैं।

आपातकालीन गर्भनिरोधक के दुष्प्रभाव

आपातकालीन गर्भनिरोधक के आम दुष्परिणाम हैं:

  • सिरदर्द
  • जी मिचलाना
  • पेट में दर्द
  • सिर चकराना
  • मासिक धर्म चक्र में परिवर्तन
  • सामान्य से भरी या हल्का रक्त प्रवाह
  • स्तन में दर्द
  • थकान
  • उल्टी

आपातकालीन गर्भनिरोधक के दुष्प्रभाव

आपको डॉक्टर से कब मिलना चाहिए?

गोली लेने के बाद, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता होगी यदि आपका मासिक चक्र चूक जाता है और आपको संदेह हैं कि आप गर्भवती हैं। इसके अलावा, यदि आपको पेट में गंभीर ऐंठन है या आपने देखा कि आपको एक सप्ताह से अधिक समय से रक्तस्राव हो रहा है, तो डॉक्टर की राय लें। यदि आपने आई.यू.डी. का उपयोग किया है, तो किसी असुविधा का अनुभव होने पर अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

यदि आपको कोई यौन संक्रामक रोग हुआ है, तो डॉक्टर से मिलना और समय पर इलाज करवाना सबसे अच्छा है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या कॉपर आई.यू.डी. आपातकालीन गर्भनिरोध के लिए प्रभावी है?

हाँ। कॉपर आई.यू.डी. सबसे प्रभावी आपातकालीन गर्भनिरोधक पद्धतियों में से एक है और असुरक्षित यौन संबंध के 5 दिनों के भीतर उपयोग किए जाने पर लगभग 99% सफलता दर प्रदान करता है।

2. क्या आपातकालीन गर्भनिरोधक यौन संक्रामक रोगों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते है?

नहीं, आपातकालीन गर्भनिरोधक यौन संक्रामक रोगों के खिलाफ कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करते। यौन संक्रामक रोगों से बचने के लिए, यह सलाह है कि आप सही सावधानी बरतें और हर बार संभोग से पहले कंडोम का उपयोग करें। आप और आपके साथी किसी भी यौन संक्रामक रोगों के लिए परीक्षण करवा सकते हैं ताकि इस तरह के किसी भी संक्रमण की संभावना को दूर किया जा सके।

3. मुझे आपातकालीन गर्भनिरोधक कहाँ मिल सकता है?

प्लान बी ज्यादातर दवा की दुकानों पर आसानी से उपलब्ध होती है और बिना डॉक्टर के पर्चे के खरीदी जा सकती है। एला पर्ची दिखाकर मिलने वाली दवा है और यह तभी दी जाएगी जब आपके पास डॉक्टर की लिखी हुई पर्ची हो । आई.यू.डी. डालने के लिए आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ से मिलना होगा क्योंकि आपके गर्भाशय में आई.यू.डी. को डालने के लिए किसी अनुभवी डॉक्टर या नर्स की जरुरत होगी।

4. इसका मूल्य कितना है?

प्लान बी 90 रूपए से 120 रूपए. में उपलब्ध है। अन्य ई.सी.पी. गोलियां 50 रूपए से 80 रूपए में उपलब्ध हैं। दवा की दुकान पर ‘एला’ की कीमत लगभग 280 रूपए है। लेकिन, यदि आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर करती हैं तो कीमत अधिक हो सकती है। आई.यू.डी. की कीमत अलगअलग हो सकती है और वह लगभग 300 रूपए से 500 रूपए तक जा सकती है। हालांकि, अगर यहबीमा के अंतर्गत आता है, तो आपसे उसके लिए कम कीमत ली जा सकती है।

5. क्या ई.सी.पी. मेरे अगले मासिक धर्म को प्रभावित कर सकता है?

ज्यादातर महिलाओं ने देखा है कि आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लेने से उनके मासिक चक्र के साथसाथ उनके मासिक धर्म की प्रकृति भी प्रभावित होती है। आप देख सकते हैं कि आपका मासिक धर्म अपने सामान्य समय से जल्दी या बाद में होता है। हालांकि, ज्यादातर महिलाओं को उनकी सामान्य तिथि के एक सप्ताह के भीतर ही मासिक धर्म आ जाता है। यह भी संभव है कि आपका रक्त प्रवाह और आपकी ऐंठन में अंतर हो। आपका मासिक धर्म सामान्य से अधिक भारी या हल्का हो सकता है या सामान्य रूप से होने वाली ऐंठन तुलना में अधिक गंभीर भी हो सकती है।

6. अगर मुझे गोली लेने के बाद उल्टी हो जाए तो क्या होगा?

यदि आप गोली लेने के दो से तीन घंटे के भीतर उल्टी करती हैं, तो आपको गोली की दूसरी खुराक लेनी पड़ सकती है। यदि आप दूसरी बार उल्टी करती हैं, तो आपको आमतौर पर दवा की खुराक को दोहराने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन, उल्टी होने पर दूसरी खुराक लेने के बारे में अपने डॉक्टर से संपर्क करना उत्तम होगा।

7. क्या आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग करने से भविष्य में गर्भवती होने की संभावना प्रभावित होगी?

नहीं, आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग करने से भविष्य में आपके गर्भवती होने के मौकों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

8. यदि मैं स्तनपान करा रही हूँ तो क्या मैं आपातकालीन गर्भनिरोधक का उपयोग कर सकती हूँ?

आप स्तनपान करा रही हों तो भी ई.सी.पी. और आई.यू.डी. सुरक्षित हैं। हालांकि, ‘एला’ के साथ सावधानी निर्देश होता है कि स्तनपान कराने वाली माँ को इससे बचने की जरूरत है क्योंकि इसके प्रभावों का पर्याप्त अध्ययन नहीं किया गया है।

9. क्या मुझे आवश्यकता से पहले ई.सी.पी. मिल सकता है?

हाँ, आप किसी भी समय दुकान से ई.सी.पी. गोलियां खरीद सकती हैं और इसे आपात स्थिति के लिए रख सकती हैं। यदि जरुरत पड़ती है, तो भविष्य में उपयोग के लिए आप ई.सी.पी. गोलियां निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर से मिल सकती हैं।

क्या मुझे आवश्यकता से पहले ई.सी.पी. मिल सकता है?

10. आप सुबह लेने वाली गोली (मॉर्निंग आफ्टर पिल) का उपयोग कितनी बार कर सकती हैं?

यद्यपि, आप कितनी बार गोली ले सकती हैं इसकी कोई निर्धारित सीमा नहीं है, लेकिन इसे महीने में दो से तीन बार ही लेने तक सीमित रखना सबसे अच्छा है। यदि आप इसका अधिक बार उपयोग कर रही हैं, तो अपने डॉक्टर से नियमित गर्भनिरोधक या जन्म नियंत्रण की गोलियों के वैकल्पिक तरीके के बारे में सलाह लेना सबसे बेहतर है। सुबह लेने वाली गोली केवल आपात स्थिति में ली जानी चाहिए।

यद्यपि, आपातकालीन गर्भनिरोधकों का उपयोग पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ गया है, कई लोगों को उसकी प्रभावशीलता के बारे में आशंकाएं हैं। यह समझना जरूरी है कि आपातकालीन गर्भनिरोधक तरीके केवल आपातकालीन स्थिति में ही काम करते हैं, इसे नियमित गर्भनिरोधक के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। ई.सी.पी. का उपयोग जिम्मेदारी से करने के साथ ही इसके अति प्रयोग से बचना चाहिए।