शशांक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shashank Name Meaning in Hindi

शशांक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shashank Name Meaning in Hindi

परिवार में जब बच्चा पैदा होता है, तो माता-पिता अपनी इच्छा के हिसाब से उसका नाम रखते हैं। कभी-कभी वह उसका नाम अपनी संस्कृति के अनुसार, पूर्वजों, या किसी करीबी रिश्तेदार के नाम पर रखते हैं जो उनके बहुत प्रिय थे और अब इस दुनिया में नहीं है, लेकिन उनके नाम पर अपने बच्चे का नाम रखने से वो हमेशा उनके होने का एहसास करते हैं। वहीं कुछ लोग नए नामों को महत्व देते हैं। नाम हमेशा लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अलग-अलग नामों के अर्थ भी अलग होते हैं। इस लेख में लड़कों के नाम शशांक के बारे में बताने वाले हैं। इस नाम की क्या खासियत है और माता-पिता को इस नाम को अपनाते वक्त क्या बातें दिमाग में रखनी चाहिए। इन सभी का जवाब आपको इस लेख में मिल जाएगा।

शशांक नाम का मतलब और राशि

बेटा या बेटी दोनों के पैदा होने से घर में खुशियां आती हैं। माँ-बाप पहले से उनके नाम को ढूंढ कर रखते हैं। ऐसे में यदि घर में बेटे ने जन्म लिया तो आप उसे शशांक नाम दे सकते हैं। शशांक की पहचान अच्छे और बेहतरीन नामों में की जाती है। लेकिन इसे रखने से पहले इसके अर्थ पर भी एक बार गौर जरूर करें। शशांक नाम का अर्थ ‘चांद’ होता है और यह भगवान शिव का भी नाम है। अपने चांद जैसे बेटे के लिए यह नाम किस माँ-बाप को नहीं पसंद आएगा। इस नाम की राशि कुंभ होती है। इस नाम के व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व काफी बेमिसाल है। आगे लेख को पढ़ने पर आपको अच्छे से पता चलेगा।

नाम  शशांक
अर्थ  चांद, भगवान शिव का नाम
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  1
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  हल्का नीला और बैंगनी
शुभ रत्न  नीलम

शशांक नाम का अर्थ क्या है?

शशांक लड़कों का एक लोकप्रिय नाम है। माता-पिता और रिश्तेदारों को ये नाम बहुत पसंद आता है। इस नाम का मतलब चांद होता है और यह भगवन शंकर का भी नाम है। अपने अर्थ के मुताबिक ही इन व्यक्ति की छवि भी होती है। शशांक नाम के लोग दिखने में बेहद सुंदर और आकर्षक होते हैं। भीड़ में भी इन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है। यह व्यक्ति दिखने में जितने अच्छे होते हैं, उतना ही यह समझदार होते हैं। ये व्यक्ति किसी का भी निरादर नहीं करते हैं। यह व्यक्ति दिल के साफ होते हैं इसलिए इन्हें घुमा फिराकर बात करना नहीं आता है। इनका व्यक्तिगत जीवन अच्छा होता है, साथ ही प्रोफेशनल जिंदगी में भी यह बेहतर करते हैं। इन्हें दुनिया घूमने का शौक होता है और इसको पूरा करने के लिए मेहनत भी बहुत करते हैं।

शशांक नाम का राशिफल

शशांक नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि के व्यक्ति काफी उत्तेजित स्वभाव के होते है। यह व्यक्ति ईमानदार होते हैं और दूसरे को भी अच्छी राह पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं। ये काफी प्रतिभाशाली होते हैं और कई क्षेत्रों में अपना हाथ आजमाते हैं। इसके अलावा इन्हे किसी भी परिस्थिति में ढलना बहुत अच्छे तरीके से आता है और बड़ों का सम्मान यह लोग दिल से करते हैं। इस राशि के व्यक्ति रिश्तों को निभाना अच्छे से जानते हैं और अपने फर्ज से कभी भी पीछे नहीं हटते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स, द को माना जाता है।

शशांक नाम का नक्षत्र क्या है?

शशांक नाम का नक्षत्र शतभिषा है और शतभिषा नक्षत्र का चिन्ह खाली वृत्त होता है। शतभिषा नक्षत्र से सम्बंधित और अक्षर इस प्रकार है- गो, सा, सी, सू।

शशांक जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

शशांक एक स्मार्ट नाम है और यह ‘श’ अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको भी कुंभ राशि में शामिल अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
शिवेंद्र (Shivendra) समक्ष (Samaksh)
शिवांग (Shivang) शाश्वत (Shashwat)
शांतनु (Shantanu) शैंकी (Shanky)
द्रवित (Dravit) दिव्यांक (Divyank)
संकल्प (Sankalp) सामर्थ (Samarth)
सौमिल (Saumil) सत्यम (Satyam)
साहस (Sahas) स्वप्निल (Swapnil)
गौरव (Gaurav) गगन (Gagan)
दृषव (Drishav) सक्षम (Saksham)

शशांक नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

शशांक लड़कों को दिए जाने बहुत अच्छा और पसंदीदा नाम है। अगर आपको ये नाम पसंद है या आप इससे ही मिलता-जुलता नाम रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा चुने हुए नामों पर एक बार नजर जरूर डालें।

नाम   नाम
शारव (Sharav) दिशांक (Dishank)
अशांक (Ashank) दुशांक (Dushank)
शंकर (Shankar) रुशांक (Rushank)
मयंक (Mayank) शाश्वत (Shashvat)
सात्विक (Satvik) शांडिल्य (Shandilya)

शशांक नाम के प्रसिद्ध लोग

शशांक नाम के बहुत से ऐसे प्रसिद्ध लोग हैं, जिनके बारें में हम आपको बताएंगे। ये रहें शशांक नाम के कुछ फेमस व्यक्ति-

नाम  पेशा 
शशांक व्यास अभिनेता
शशांक खैतान फिल्म लेखक
शशांक केतकर टीवी अभिनेता
शशांक अरोड़ा शशांक अरोड़ा
शशांक सिंह क्रिकेट खिलाड़ी

‘श’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

‘श’ अक्षर से लड़कों के बहुत से ऐसे नाम मौजूद है जिनका अर्थ शाश्वत नाम से भी बेहतर होता है और यदि आप भी अपने बेटे के लिए  श अक्षर से शुरू होने वाले नाम ढूंढ रहे हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
शारंग (Sharang) प्रतिष्ठित, संगीत उपकरण
शनय (Shanay) प्राचीन
शुलभ (Shulabh) जिसे प्राप्त करना आसान हो, प्राकृतिक
शरूण (Sharun) मीठा, खुशबू
शरमन (Sharman) आश्रय, खुशी
शार्विन (Shaarwin) विजय
शनित (Shanit) ग्रहण
शुराज (Shuraj) सूरज, रौशन
शिवाक्ष (Shivaksh) भगवान शिव की तीसरी आंख
शर्विन (Sharvin) अच्छा तीरंदाज, विजयी

अगर आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद शशांक नाम पसंद आया है या फिर हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट हैं, तो बिना कुछ सोचे समझे आप इस नाम को अपना सकते हैं। हम आशा करते हैं आपका बेटा शशांक नाम पाने के बाद जीवन में बहुत तरक्की करें और उसका जीवन खुशियों से भरा हो।

यह भी पढ़ें:

शिवम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shivam Name Meaning in Hindi
शौर्य नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shaurya Name Meaning in Hindi
शाश्वत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shashwat Name Meaning in Hindi