तनिष्का नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tanishka Name Meaning in Hindi

तनिष्का नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Tanishka Name Meaning in Hindi

समय के साथ लोगों की सोच मॉडर्न होती जा रही है लेकिन अपनी संस्कृति भी हम साथ लेकर चलते हैं। समाज के हिसाब से चलना बिलकुल गलत नहीं है पर अपने बड़े-बुजुगों की सीख का भी पालन करने का अलग महत्व होता है। वैसे ही जैसे बच्चे के नामकरण की प्रक्रिया कुछ लोगों को मामूली लगती है वहीं कुछ इसके महत्व को समझते हैं। इसलिए बच्चे का नाम रखने के लिए ‘नामकरण’ जैसी प्रक्रिया को अपनाते हैं। बच्चों के लिए किसी भी तरह की लापरवाही करना सही नहीं माना जाता है। इस प्रक्रिया के चलते हम यहाँ पर लड़कियों के लेटेस्ट नाम तनिष्का के बारे में बताने वाले हैं। यह नाम सुनने में भले ही स्टाइलिश और नया है और साथ ही इसका अर्थ भी काफी काबिले तारीफ है। अगर आप भी अपने बच्चे के लिए बेहतरीन नाम की तलाश कर रहे हैं तो इस नाम के सुझाव के बारे में विचार जरूर कर सकते हैं।

तनिष्का नाम का मतलब और राशि

इस लेख में हम लड़कियों के मॉडर्न और यूनीक नाम तनिष्का के बारे में जिक्र कर रहे हैं। हिन्दू समाज के मुताबिक नाम ऐसा होना चाहिए जो सुनने में अच्छा तो लगे, साथ में उसका अर्थ भी काफी वजनदार होना चाहिए। तनिष्का नाम लोगों को इसलिए भी पसंद आता है क्योंकि यह सुनने में स्टाइलिश होने के साथ इसका अर्थ भी अच्छा है। इस नाम का अर्थ सोने की देवी, बेटी आदि होता है। ये नाम बेटियों के लिए बना है क्योंकि इसका मतलब ही बेटी होता है। इस नाम की राशि तुला राशि है। इस नाम से जुड़े प्रभावों और फायदों को अच्छे से जानने के लिए आप आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें।

नाम  तनिष्का
अर्थ  सोने की देवी, बेटी
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  11
धर्म  हिन्दू
राशि  तुला
नक्षत्र  स्वाती (रू, रे, रो, त, ता)
शुभ दिन  शुक्रवार
शुभ रंग  सफेद, हल्का नीला
शुभ रत्न  ओपल, ब्लू डायमंड और टोपाज

तनिष्का नाम का अर्थ क्या है?

तनिष्का नाम सुनने में काफी अच्छा है और इसका अर्थ भी इसे और खास बनाता है। जैसे कि पहले बताया है इस का मतलब सोने की देवी और बेटी होता है। इसके अर्थ को जानने के बाद सबके मन में खयाल आएगा कि ये नाम बेटियों के लिए ही बना है। इस नाम की लड़कियों की खूबसूरती की तुलना नहीं की जा सकती है। इनकी सुंदरता के साथ-साथ इनके विचार भी अच्छे होते हैं जिसके कारण लोग भी इनकी तारीफ करते है। यह लड़कियां समाज के हिसाब से चलती हैं और काफी पारिवारिक होती है। अगर आप भी अपनी दुलारी बेटी का ये नाम रखना चाहते हैं तो इसके मतलब को जानकर यह नाम रख सकते हैं। तनिष्का नाम की लड़कियां समझदार स्वभाव की होती हैं और साथ ही ये वही करती हैं जो इनका दिल कहता है।

तनिष्का नाम का राशिफल

‘त’ अक्षर तुला राशि में आता है इसलिए तनिष्का नाम की राशि तुला है। तुला राशि की लड़कियां स्वभाव से नरम होती हैं और लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे बढ़कर सामने आती हैं। यह लड़कियां पढ़ाई के क्षेत्र में खूब नाम कमाती हैं और भविष्य में बेहतर मुकाम हासिल करती हैं। इन लड़कियों को नए दोस्त बनाना बहुत पसंद होता है और बातूनी स्वभाव की वजह से लोग इनके साथ बोर भी नहीं होते हैं। इस राशि की लड़कियों को घूमने-फिरने का काफी शौक रहता है। इस राशि के मुख्य अक्षर र, त को माना जाता है।

तनिष्का नाम का नक्षत्र क्या है?

तनिष्का नाम का नक्षत्र ‘स्वाती’ है और ज्योतिष के अनुसार स्वाती नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हवा में झूलते छोटे पौधे को माना जाता है। स्वाती नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है- रू, रे, रो, त, ता।

तनिष्का जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

तनिष्का एक स्मार्ट और यूनीक नाम है और यह ‘त’ अक्षर से शुरू होने के कारण तुला राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको भी तुला राशि में शामिल अन्य अक्षरों से लड़कियों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
तिशा (Tisha) तृप्ति (Tripti)
तारा (Tara) तुषा (Tusha)
तुलीषा (Tulisha) तुषिका (Tushika)
ताहिरा (Tahira) तन्वी (Tanvi)
रकुल (Rakul) रेनू (Renu)
रिमी (Rimi) रिमझिम (Rimjhim)
रिया (Riya) रितिका (Ritika)
राइमा (Raima) रामिका (Ramika)

तनिष्का नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

तनिष्का लड़कियों की काफी स्टाइलिश और अच्छा नाम है, लेकिन कभी-कभी माता-पिता इस नाम से मिलते-जुलते दूसरे नामों की भी तलाश करते हैं। ऐसे में हमने भी इस नाम से मिलते-जुलते नामों को आपके लिए ढूंढ कर रखा है, तो एक बार जरूर देखिएगा। ये रहे वो नाम-

नाम   नाम
तनुष्का (Tanushka) मनिश्का (Manishka)
असमिका (Asmika) तुनिष्का (Tunishka)
वनिष्का (Vanishka) निमिश्का (Nimishka)
कृषिका (Krishika) निष्का (Nishka)
अनुष्का (Anushka) तनुषा (Tanusha)

तनिष्का नाम के प्रसिद्ध लोग

तनिष्का नाम की कई जानी-मानी महिलाओं के बारें में आप सभी ने खबरों में जरूर सुना या देखा होगा, तो चलिए उन्हीं कुछ फेमस महिलाओं के बारे में आपको बताते हैं।

नाम  पेशा 
तनिष्का कपूर (Tanishka Kapoor) अभिनेत्री
तनिष्का संघवी (Tanishka Sanghvi) गायिका

‘त’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

तनिष्का नाम की खासियत तो आप लोगों को इस लेख के जरिए पता चल ही गई होगी, वहीं कुछ ऐसे भी ‘त’ अक्षर से लड़कियों के नाम है जिन्हें भी आप अपनी बेटी के लिए चुन सकते हैं। हमने उन नामों की लिस्ट उनके अर्थ के साथ तैयार की है, एक नजर उसपर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
तक्षिका (Takshika) परम आनंद
तृष्टि (Trishti) संतोष
तनुसिया (Tanusiya) महान भक्त
तविषा (Tavisha) बहादुर, दिव्य
तृषार (Trishar) मोतियों की माला
तक्ष्वी (Takshvi) देवी लक्ष्मी
ताशी (Tashi) सौभाग्य
ताश्या (Tashya) देवी लक्ष्मी का एक नाम
तनिरिका (Tanirika) एक फूल
तरिशा (Tarisha) इच्छा

तनिष्का नाम लड़कियों को दिया जाने वाला काफी अच्छा और बेहतरीन नाम है। माता-पिता भी इसे इसके अर्थ की वजह से अधिक पसंद कर सकते हैं। इस लेख में हमने तनिष्का नाम की लड़कियां कैसी दिखती हैं, उनका स्वभाव दूसरों के प्रति कैसा रहता है आदि इसके बारें में विस्तार में चर्चा की है। यदि आपको यह जानकारियां फायदेमंद लगी हो या आपको लगता है यह नाम आपकी बच्ची के भविष्य को बेहतर आकार दे सकता है तो इसे जरूर अपनाएं। हमे बेहद खुशी होगी की हमने आपकी बेटी का सही नाम चुनने में आपकी मदद की है। हमे लिखकर जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:

तनिशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tanisha Name Meaning in Hindi
तमन्ना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tamanna Name Meaning in Hindi
तानिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Taniya Name Meaning in Hindi