बच्चों के बाल बढ़ाने के 10 आसान उपाय

बच्चों के बाल बढ़ाने के 10 आसान उपाय

इसमें कोई शक नहीं है कि शिशु और बच्चे हमारे लिए उपहार में दिए गए छोटे फ़रिश्तों की तरह हैं। वे चाहे कैसे भी दिखे, हमेशा प्यारे ही लगते हैं। लेकिन एक पालक होने के नाते, आपको यह लगता है कि आपके बच्चे के सिर में बाल कम होने के कारण उसमें कुछ कमी है इसीलिए इस लेख में ऐसे कुछ उपाय दिए गए हैं जो आपके बच्चे के सिर पर अच्छे स्वस्थ बाल आने में मदद करेंगे। हालांकि, यह उपाय उन शिशुओं के लिए बेहतर हैं जो 6 महीने या उससे अधिक उम्र के हैं। यदि आपका बच्चा इससे छोटा है, तो शायद आपके लिए इस उपाय को लागू करने का सही समय नहीं है।

अपने शिशु के बाल तेज़ी से कैसे बढ़ाए?

आपके शिशु की कम बालों की समस्या के लिए कई उपाय हैं, जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं :

1. विटामिन डी

अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन डी बालों के अच्छे विकास में मदद करता है और कई हेयर केयर उत्पादों में इसका उपयोग किया जाता है।

2. टोपी का उपयोग करें

जब मातापिता को अपने बच्चे के सिर के पीछे एक बिन बालों का भाग दिखाई देता हैं, तब ज़्यादातर ऐसी स्थितियों में वे चिंतित हो जाते हैं। कभीकभी, यह एक अलग रंग में भी हो सकता है, जिससे आपको लगता है कि यह किसी प्रकार का संक्रमण है। लेकिन ऐसा होने का एक स्पष्ट कारण है। जब आप अपने बच्चे को पालने में लिटाती हैं, तो उसके सिर का पिछला भाग बिस्तर से रगड़ता है और बालों के झड़ने का कारण बनता है। लेकिन बच्चे को लिटाने से पहले उसे सिर पर टोपी पहना कर आप इस समस्या को होने से रोक सकती है।

3. बादाम

बादाम प्रोटीन और आवश्यक अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं। बालों के बढ़ने को सुधारने के लिए अपने बच्चे को एक दिन में 2 से 3 बादाम दें।

4. आयरन

आयरन एक और महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है। यह कमज़ोरी के कारण झड़ने वाले बालों को टूटने से बचाता है। आप अपने बच्चे के आहार में आयरन से भरपूर चीज़ों को शामिल करें, जैसे कि हरी पत्तेदार सब्जियाँ, बीन्स, कद्दू आदि ।

5. कंधी करना

अपने बच्चे के सिर की त्वचा पर धीरे से कंघी करने से भी बालों के बढ़ने में सुधार लाने में मदद हो सकती है। इससे सिर की त्वचा का रक्त परिसंचरण भी बेहतर होता है। बाल अच्छे दिखने के लिए आप उन्हें कटवा भी सकती हैं। हालांकि , ऐसा ज़रूरी नहीं है कि, बालों को काटने या शेव करने से उनके बालों के बढ़ने में सुधार आएगा। बाल काटने से वे केवल अच्छे, घने और भरे हुए दिखते हैं ।

6. बाल साफ रखें

सिर में जमा हो रहे गंदगी को साफ रखने के लिए हर 2 से 3 दिनों में एक बार अपने बच्चे के बालों के शैम्पू से धोने ही चाहिए। हमेशा गुनगुने पानी का उपयोग करें, जो कि न ही बहुत गर्म हो और न ही बहुत ठंडा हो ताकि आपके बच्चे को कोई परेशानी न हो।

7. बालों में तेल लगाएं

तेल लगाने और मालिश करने से रक्त परिसंचरण सक्रिय रहता है और यह बालों के स्वस्थ रूप से बढ़ने के लिए आवश्यक नमी भी प्रदान करते हैं। आप सर्वोत्तम परिणामों के लिए शुद्ध और जैविक नारियल तेल का उपयोग कर सकती हैं। बादाम खिलाने के साथ साथ, सीधा बालों को पोषण देने के लिए और रक्त परिसंचरण को और बेहतर बनाने के लिए, आप अपने बच्चे के सिर की त्वचा पर बादाम के तेल से मालिश भी करसकती हैं।

8. कंडीशनर का उपयोग करें

यदि आपके बच्चे के बाल बहुत घुंघराले और घने हैं तो कंडीशनर का उपयोग करें। बच्चों के अनुकूल कंडीशनर इस्तेमाल करने से, न केवल उनके बाल मुलायम हो जाते हैं बल्कि उन्हें र कंघी करना भी आसान हो जाता है, इससे सिर की त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते हैं और यह मृत त्वचा को निकालने में भी मदद करता है। आप अंडे, गुड़हल और दही जैसे कुछ प्राकृतिक कंडीशनर भी आज़मा सकती हैं। उनमें ऐसे कोई हानिकारक रसायन नहीं होते हैं जो बच्चे को नुकसान पहुँचा सकते हैं।

9. एलोवेरा 

हर कोई जानता है कि एलोवेरा से त्वचा को कितने फायदे होते हैं, लेकिन यह बालों के बढ़ने में भी बहुत मदद करता है। आप या तो एलोवेरा का रस सीधे अपने बच्चे के सिर की त्वचा पर लगा सकती हैं या फिर अच्छे परिणाम पाने के लिए इसे शैम्पू या कंडीशनर में मिलाकर लगा सकती हैं।

10. विभिन्न उत्पादों को आज़माएं 

हर एक के बालों का प्रकार और उनकी रचना अलग होती है। जबकि एक प्रकार का शैम्पू और कंडीशनर घुंघराले बालों के लिए उपयुक्त है, दूसरी ओर वही उत्पाद सीधे बालों के लिए उपयुक्त नहीं होता है। एक ही उत्पाद इस्तेमाल करने के बजाय, थोड़ा अनुसंधान और अध्ययन करें और एक ऐसा उत्पाद खोजें जो आपके बच्चे के बालों के लिए एकदम सही हो। विभिन्न शैंपू और कंडीशनर के पाउच लाएं और हर सप्ताह इसे एक एक करके आज़माकर देखें। अंततः आपको पता चल जाएगा कि कौन सा शैंपू और कंडीशनर आपके बच्चे के लिए एकदम सही है।

अन्य उपाय

कुछ अन्य अतिरिक्त उपाय नीचे दिए गए हैं:

  • यदि आप अपने बच्चे के बालों को बांधना चाहती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इन्हें ढीला बांधे। कस कर बांधी हुई चोटी से बालों की जड़ों को नुक्सान पहुँच सकता हैं और जिसके कारण बाल झड़ सकते हैं।
  • अपने बच्चे को ज़्यादा पानी पीने दें ताकि वह हाइड्रेटेड रहे। आप हर दिन, उन्हें एक बार फलों का रस भी दे सकती हैं।
  • अपने बच्चे के बालों की देखभाल के लिए अन्य घरेलू उपचार ढूंढ़ें।

हर बच्चा अनोखा और अलग होता है। उसी तरह, उनके बालों की भी ज़रूरतें अलगअलग होती हैं और उन पर आज़माई गयी तरकीबों के प्रति उनकी प्रतिक्रिया भी एक दूसरे से बहुत अलग होती हैं। इसलिए यदि आपको अच्छे परिणाम नहीं मिल रहे हैं, तो उस तरकीब को न दोहराएं और अपने बच्चे के आहार में ज़रूरी बदलाव करें । धैर्य रखें और जल्दबाज़ी न करें, आपको अंततः परिणाम ज़रूर मिलेंगे।