शिशु को कपड़े में लपेटना (स्वैडलिंग) – इसे सही तरीके से कब और कैसे करना चाहिए

शिशु को कपड़े में लपेटना (स्वैडलिंग) - इसे सही तरीके से कब और कैसे करना चाहिए

नवजात शिशु को कपड़े में लपेटने की प्रक्रिया को (स्वैडलिंग) कहते हैं जो एक शिशु के लिए बहुत हीर लाभकारी मानी जाती है। हालांकि, कई बार इस मामले में उचित तकनीक का उपयोग न करने पर यह हानिकारक भी हो सकती है। आमतौर पर, एक महीने से कम उम्र के शिशुओं के लिए कपड़े में लपेटने की प्रक्रिया अपनाई जाती है। उससे ज्यादा उम्र के बच्चों को स्वैडलिंग उसके हिलने डुलने और विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

स्वैडलिंग क्या है?

स्वैडलिंग शिशुओं को नर्म कंबल में लपेटकर शांत करने की एक तकनीक है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शिशु को गर्माहट मिल रही है और उसे आरामदायक महसूस हो रहा है। यह शिशु को गर्माहट प्रदान करके उसे शांत भी करता है। एक बच्चे को दो तरीकों से कपड़े में लपेटा जा सकता है। पहली विधि में अधिक सुरक्षात्मक होने के कारण थोड़ा कसकर लपेटा जाता है, जबकि दूसरी विधि में उसे ढीला लपेटा जाता है, ताकि शिशु के हाथ खुले रहें। जबकि, बच्चे के एक महीने के होने के बाद भी स्वैडलिंग की जा सकती है, लेकिन ऐसा तब किया जाता है जब शिशु सो रहा हो ताकी वह कम हिले डुले।

अपने बच्चे को स्वैडल क्यों करें?

  • बच्चे की नींद को बेहतर और आरामदायक बनाने के लिए उसे कपड़े में लपेटा जाता है।

  • प्रारंभ में, यह मुश्किल हो सकता है, और कभीकभी इससे शिशु को परेशानी भी हो सकती है। लेकिन अंततः यह प्रक्रिया आरामदायक और शांतिपूर्ण होने के साथ ही बेहतर नींद प्रदान करती है।

  • यह शिशु के तंत्रिकापेशीय विकास में सुधार करता है।

  • पीठ के बल सोने के कारण यह नींद के दौरान अकस्मात नवजात की मृत्यु (एस.आई.डी.एस.) के खतरों और उसके प्रभावों को कम करने में मदद करता है।

  • यह शिशुओं को लंबे समय तक निर्बाध नींद लेने में मदद करता है।

  • यह जन्म के पहले महीने के दौरान नवजात को गर्भ के समान स्थान और आराम महसूस कराने में मदद करता है ।

अपने नवजात को स्वैडल कब करें?

शिशु को कपड़े में कब लपेटना है, यह एक मातापिता निर्भर करता है। कुछ लोग शिशु के परेशान करने पर उसे दिन के किसी भी समय कपड़े में लपेट देते हैं।अन्य लोग केवल रात के वक्त ऐसा करते हैं, ताकि इस स्थिति में शिशु को जल्दी सोने की आदत पड़ सके।

बच्चे को कैसे स्वैडल करें?

वैसे तो शिशु को कपड़े में लपेटते समय कई तकनीकों का पालन किया जाता है, लेकिन सबसे सामान्य प्रक्रिया की जानकारी नीचे दी गई है:

बच्चे को कैसे स्वैडल करें?

  • स्वैडल करने के लिए, कंबल को आड़ा करके रखें, ध्यान रखें कि उसका एक किनारा नीचे मुड़ा हुआ हो।

  • बच्चे को पीठ के बल कंबल पर रखें, कुछ इस तरह कि उसका सिर कंबल के मुड़े हुए किनारे के ऊपर हो।

  • उसकी बाईं बांह को सीधी करें, और कंबल के बाईं तरफ के हिस्से को शरीर पर लपेटें, और इसे दाएं कंधे और शरीर की दाईं ओर बीच में फंसा दें।

  • इसके बाद दाहिने हाथ को नीचे रखें, और कंबल के दाएं हिस्से को उसके शरीर पर बाएं हाथ के नीचे लपेटें।

  • इसके बाद कंबल के निचले हिस्से को शिशु के एक तरफ ढीले रूप से मोड़ें । यह भी सुनिश्चित करें कि कंबल ज्यादा सख्त (टाइट) न हो, ताकि शिशु के कूल्हे हिलडुल सकें।

यह शिशु को कपड़े में लपेटने का सबसे आम तरीका है, जहाँ हम बच्चे को उसकी पीठ के बल रखकर कंबल को हीरे के आकार में हलकेसे लपेट देते हैं। यह किनारों को तिरछा करके किया जाता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शिशु के दोनों पैर खुले रहें और कंबल से बाहर हों। स्वैडलिंग की अन्य तकनीकों में वर्गाकार स्वैडल और स्लीप सैक स्वैडल भी शामिल हैं। वर्गाकार स्वैडल एक ऐसी तकनीक है, जिसमें शिशु को एक वर्गाकार कंबल पर रखा जाता है। स्लीप सैक स्वैडल एक ऐसा उत्पाद है, जिसमें एक समायोजित होने वाला स्वैडल रैप (लपेटने के लिए कपड़ा) होता है, जिसे शिशुओं में स्टार्टल रिफ्लेक्स यानी शिशु के नींद में चौंकने की स्थिति को रोकने के लिए बनाया गया है। आप अपने बच्चे की आरामदायक स्थिति के लिए किसी भी तकनीक का चयन कर सकती हैं। कपड़े में लपेटने की ये तकनीकेंउन नवजात शिशुओं के लिए उपयुक्त हैं, जिन्हें अच्छी तरह से सोने की आदत नहीं है, और जिन्हें हर वक्त गोद में लेने की आवश्यकता होती है।

ध्यान दें कि शिशु को कपड़े में लपेटना एक दोधारी तलवार के समान हो सकता है, क्योंकि इसमें लाभ और हानि समान रुप से शामिल है और यह इस पर निर्भर करता है कि आप शिशु को कपड़े में कैसे लपेटती हैं ।

यह प्रक्रिया शिशुओं और मातापिता के बीच संबंध और लगाव में बाधा का कारण बन सकती है। इससे कुछ सामान्य शारीरिक समस्याएं भी देखने को मिली हैं। गलत तरीके से कपड़ा लपेटने के कारण आपके बच्चे को होने वाली प्रमुख शारीरिक समस्याएं हैं:

1. अधिक गर्मी

अत्यधिक गर्मी एक ऐसा खतरा है जो, शिशु को ठीक तरीके से स्वैडलिंग न करने के कारण उत्पन्न हो सकता है। हो सकता है कि शिशु कपड़े के अंदर स्वतंत्र रूप से खुद को न हिलाडुला सके, इस स्थिति में शरीर के तापमान में वृद्धि हो सकती है

2. हिप डिस्प्लेजिआ

हिप डिस्प्लेजिआ एक चिकित्सीय स्थिति है, जो कूल्हों को हिलाडुला न पाने की स्थिति में होती है, जिससे कूल्हों की वृद्धि और विकास बाधित हो जाता है। जब भी शिशु अपने पैरों को हिलाते हैं, तो सॉकेट के अंदर फीमर हड्डी की गतिविधि जोड़ों में होने वाले बदलाव में सहयोग करती है। अन्यथा, सॉकेट एक प्लेट जैसी संरचना में विकसित होगा और इस कारण सॉकेट का आकार प्रभावित होगा, जिससे कूल्हे की गतिविधि में समस्याएं पैदा होंगी। लंबे समय में यह जोड़ों की क्रियाशिलता को प्रभावित कर सकता है।

3. श्वास नली की समस्या

जब एक बच्चे को कसकर लपेटा जाता है, तो इससे उसकी सांस लेने की क्षमता प्रभावित होती है, जो शिशु की आकस्मिक मृत्यु यानी (आकस्मिक शिशु मृत्यु सिंड्रोम एस.आई.डी.एस.) का कारण बन सकता है। ऐसे में बच्चे को लपेटने के सही तरीके का पालन किया जाना चाहिए, अन्यथा ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण की संभावना बढ़ जाएगी।

शिशु की स्वैडलिंग को कब रोकना या उससे परहेज करना चाहिए?

स्वैडलिंग को कब बंद करना चाहिए, यह सभी माताओं की प्रमुख चिंताओं में से एक होता है। स्वैडलिंग एक ऐसी तकनीक है जो अंगों की गतिविधि को सीमित या बाधित कर सकती है। मांसपेशियों और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए अंगों की गतिविधि जरुरी है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (..पी.) के अनुसार, अगर आपका बच्चा लुढ़कने की कोशिश करने लगे तो आपको स्वैडलिंग बंद करने पर विचार करना चाहिए। कई बच्चे 4 से 6 महीने के बीच ऐसा करना सीख जाते हैं।

क्या आप रात में नवजात शिशु को स्वैडल कर सकते हैं?

क्या आप रात में नवजात शिशु को स्वैडल कर सकते हैं?

हाँ ! रात में स्वैडलिंग की जा सकती है, ताकि शिशु को अच्छी नींद मिले, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए, सही प्रक्रियाओं का पालन किया जाना चाहिए। यदि आप सही तकनीकों और सावधानियों का पालन करती हैं, तो आप 4-5 महीनों तक के लिए स्वैडल कर सकती हैं।

स्वैडलिंग शुरु करते समय निम्नलिखित सावधानी बरतनी चाहिए।

यदि आप अपने बच्चे को स्वैडल करना चाहती हैं, तो कुछ सावधानियां बरती जा सकती हैं। इनमें शामिल हैं:

  • कपड़े में लपेटे जाने (स्वैडल) की स्थिति में शिशु को उसके पेट के बल सुलाने की अनुमति नहीं दी जा सकती, क्योंकि इससे शिशु की आकस्मिक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एस.आई.डी.एस.) का खतरा बढ़ सकता है। घुटन और सांस की तकलीफ से बचने के लिए, उसे कपड़े में लपेटकर पीठ के बल लेटाया जाता है।

  • शिशु का स्वास्थ्य और उसकी सांस लेने की गति (श्वसन दर) इस बात को तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसे किस हद तक लपेटा जा सकता है। बच्चे की स्वैडलिंग से पहले उसे नियमित जांच के लिए डॉक्टर के पास जाना सुनिश्चित करें।

  • स्वैडलिंग के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री का उपयोग स्वैडलिंग से संबंधित बाद के प्रभावों को कम करने में सहायता प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। आमतौर पर किसी भी शारीरिक परेशानी से बचने हेतु बच्चों को लपेटने के लिए हल्के और मुलायम कंबल का इस्तेमाल किया जाता है।

  • शिशुओं को बहुत कसकर लपेटने की सलाह नहीं दी जाती है। कभीकभी, मातापिता बच्चे द्वारा खुद को कपड़े में से मुक्त करने से रोकने या चोट लगने से बचाने के लिए ऐसा करते हैं। दूसरी ओर, बच्चे को कसकर लपेटने से सांस लेने में रुकावट पैदा होगी और इससे अंगों के स्थान से हटने के साथ ही डिस्प्लेजिआ की स्थिति पैदा होगी।

  • एक मूवमेंट मॉनीटर बच्चे की गतिविधियों की निगरानी में सहायता कर सकता है, जो लंबे समय तक शिशु को स्वैडल करने की स्थिति में मातापिता को चेतावनी भरा संकेत देता है। यदि इन छोटीछोटी सावधानियों का पालन किया जाता है, तो बच्चे को कितनी देर तक स्वैडल करना है, इस बात को लेकर मातापिता को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

स्वैडलिंग मातापिता को अपने नवजात शिशुओं को सुलाने में मदद करता है। बाहरी दुनिया में अपने पहले महीने के दौरान, शिशुओं को उन सभी प्रकार आराम की आवश्यकता होती है, जो उन्हें मिल सकते हैं। हालांकि कुछ अंतर्निहित खतरे हैं, स्वैडलिंग की सही तकनीकों का उपयोग करना यह सुनिश्चित करेगा कि बच्चा सुरक्षित और स्वस्थ होगा।