शिशुओं की सूखी खांसी से कैसे निपटें

शिशुओं की सूखी खांसी से कैसे निपटें

शिशुओं में खांसी बहुत आम है और यह फेफड़ों से उत्तेजक पदार्थों को बाहर निकालने के प्रभावी साधनों में से एक है। सांस लेते समय अक्सर उत्तेजक पदार्थ फेफड़ों में प्रवेश करते हैं और कुछ मामलों में इनसे सूखी खांसी हो सकती है। सूखी खांसी के परिणामस्वरूप घरघराहट की आवाज निकल सकती है और इससे शिशुओं को परेशानी हो सकती है। इस तरह की खांसी से शिशुओं के फेफड़े में अस्वस्थता और गले में जलन हो सकती है।

सूखी खांसी क्या है?

सूखी खांसी बिना कफ, बलगम या लार वाली खांसी होती है। अगर आपका शिशु खांस रहा है, तो आप ऊँची, खाली आवाज सुन सकते हैंl सूखी खांसी आमतौर पर ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण (नाक और गले) से जुड़ी होती है, जिसके कारण सर्दी या जुकाम जैसी स्थितियाँ हो सकती है। ऐसी स्थिति में सूखी खांसी बच्चे के सोने पर या गर्म कमरे में रहने पर ज्यादा खराब हो सकती है। कुछ मामलों में, सूखी खांसी निचले श्वसन पथ के संक्रमण से जुड़ी हो सकती हैं जो ब्रोंकाइटिस या न्यूमोनिया का कारण बन सकती है।

सूखी खांसी क्या है?

शिशुओं में सूखी खांसी का कारण क्या है?

यदि आपका शिशु सूखी खांसी से पीड़ित है, तो यह बहुत असहज और तकलीफदेह हो सकता है। शिशुओं में सूखी खांसी कई कारणों से हो सकती है। नीचे कुछ कारण उल्लेख किए गए हैं जो शिशुओं में सूखी खांसी की वजह बन सकते हैं:

1. जुकाम

जुकाम से शिशुओं को सूखी खांसी हो सकती है। हालांकि, सूखी खांसी जुकाम का पहला लक्षण नहीं है, यह सर्दी के अंतिम चरण के दौरान दिखाई देती है।जुकाम के प्रारंभिक चरण में आपके शिशु को हल्की और गीली खांसी आ सकती है। जैसेजैसे जुकाम बढ़ता है, खांसी सूखी होती जाती है। जुकाम एक वायरल संक्रमण होता है और इस कारण आपके बच्चे के गले में गुदगुदी जैसी महसूस हो सकती है। आपके शिशु की सर्दी और खांसी को कम करने के लिए घरेलु उपचार के उपाय सबसे अच्छा काम करते हैं।

2. गैस्ट्रोएसोफजिअल रिफ्लेक्स रोग

जी..आर.डी. या गैस्ट्रोएसोफजिअल रिफ्लेक्स रोग शिशुओं को प्रभावित कर सकता है। जी..आर.डी. तब होता है जब आपके शिशु के पेट के पदार्थ भोजननलिका के रास्ते से वापस हो जाते हैं। इससे उल्टी, जलन या उगलना हो सकता हैं। एसिड से आपके शिशु के गले में जलन पैदा हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप सूखी खांसी होती है। इस स्थिति को ठीक करने के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं, जो आपको बिना डॉक्टर की पर्ची के मिल जाएंगी। हालांकि, यह सुझाव दिया जाता है कि अपने शिशु को कोई भी दवा देने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

3. पर्यावरणीय उत्तेजक पदार्थ

कभीकभी आपका शिशु पर्यावरणीय उत्तेजक पदार्थों पर प्रतिक्रिया दे सकता है जिससे सूखी खांसी हो सकती है। यह स्थिति संवेदनशील शिशुओं में अधिक स्पष्ट होती है जो तेज रासायनिक गंध, सिगरेट का धुआं, अत्यधिक शुष्क और गर्म हवा के प्रति तुरंत प्रतिक्रिया देते है। अपने बच्चे को ऐसे पर्यावरणीय कारकों से दूर रखें। गर्म मौसम की स्थिति से उत्पन्न सूखी खांसी से निपटने के लिए आप अपने बच्चे के कमरे में ह्यूमिडिफायर का उपयोग कर सकते हैं।

पर्यावरणीय उत्तेजक पदार्थ

4. इंफ्लुएंजा

फ्लू या इन्फ्लूएंजा के लक्षण लगभग समान दिख सकते हैं, लेकिन छोटे बच्चों और शिशुओं में, ये लक्षण गंभीर भी हो सकते हैं। इन्फ्लुएंजा सूखी खांसी से शुरू होता है। जैसेजैसे इन्फ्लूएंजा बढ़ता जाता है, आपको खांसी के साथ कफ भी नज़र आएगा।

5. काली खांसी

काली खांसी या पर्टुसिस आपके शिशु को प्रभावित कर सकती है। काली खांसी संक्रामक जीवाणु संक्रमण है जो शिशुओं के श्वसन पथ को प्रभावित करता है। यदि आपका शिशु इस स्थिति से पीड़ित है, तो उसे लगातार बहुत ज्यादा तेज खांसी आ सकती है। आपको एक अजीबसी आवाज भी सुनाई देगी जो आपका शिशु खांसते समय निकालता है। इस स्थिति में यह खांसी बेहद सूखी होती है और इससे शिशुओं में साँस रुकने का खतरा हो सकता है। काली खांसी के गंभीर दौरे में, आप अपने बच्चे की आँखों में आँसू या हल्का नीला रंग और बाहर निकली हुई जीभ देख सकते हैं।

शिशुओं में सूखी खांसी के लिए उपचार

सूखी खांसी के कारक एजेंट कई हैं और इसलिए इसका उपचार लक्षणों के अनुसार भिन्न होता है। यह बहुत जरूरी है कि आपके शिशु की सूखी खांसी के लिए उपचार की एक सही दिशा का पालन किया जाना चाहिए। यह सुझाव दिया जाता है कि आप बच्चों के चिकित्सक के पास जाएं; वह आपके शिशु की पूरी जांच करेगा और उसके बाद सबसे उपयुक्त उपचार का निर्णय करेगा। उपचार के कुछ निम्नलिखित विकल्प हैं जो आपके बच्चे के इलाज में मदद कर सकते हैं:

1. जुकाम के कारण हुई सूखी खांसी के लिए उपचार

जुकाम से उत्पन्न सूखी खांसी को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका हैं, घरेलू उपचार को चुनना। घरेलू उपचार के उपाय न केवल आसानी से उपलब्ध हैं, बल्कि छोटे बच्चों और शिशुओं के लिए बेहद सुरक्षित भी हैं। हालांकि, अपने बच्चे को कुछ भी देने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना उचित हैं।

2. जी..आर.डी. के कारण होने वाली सूखी खांसी के लिए उपचार

यदि आपके शिशु की सूखी खांसी का कारण जी..आर.डी. निदान किया जाता है, तो डॉक्टर आपके शिशु की पूरी जांच करेगा ताकि इसकी सही वजह जान सके। एक बार जब आपके डॉक्टर को इसके कारण का पता चल जाता है, तो वह गैस्ट्रोएसोफजिअल रिफ्लेक्स रोग के इलाज के लिए कुछ दवाओं का सुझाव देगा। हालांकि जी..आर.डी. के उपचार के लिए मेडिकल दुकानों में बगैर पर्ची के कई दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन डॉक्टर द्वारा लिखी गई दवा ही लें।

3. पर्यावरणीय उत्तेजक पदार्थों से होनेवाली सूखी खांसी के लिए उपचार

पर्यावरणीय उत्तेजक पदार्थों के कारण होने वाली सूखी खांसी से दूर रहने का सबसे प्रभावी तरीका है अपने बच्चे को उनसे दूर रखना। हालांकि, सर्दियों के दौरान हवा को नम रखने के लिए कृत्रिम ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें। ह्यूमिडिफायर को साफ रखना महत्वपूर्ण है, ताकि वे जीवाणुओं और कीटाणुओं के पनपने का कारण न बन सके। इसके अलावा, स्प्रे, डिओडोरेंट या रूम फ्रेशनर्स का उपयोग करने से बचें, जो हवा में अवशेष छोड़ सकते हैं और आपके बच्चे को तकलीफ दे सकते हैं। अपने बच्चे को आरामदायक कपड़े पहनाने चाहिए (मौसम के अनुसार) क्योंकि बारबार खांसी आने से आपके शिशु को पसीना आ सकता है। आरामदायक कपड़े शिशु के शरीर में हवा लगने देंगे और उसके शरीर के तापमान को भी बनाए रखेंगे।

4. इन्फ्लुएंजा के कारण हुई सूखी खांसी का उपचार

यदि आपके बच्चे को इन्फ्लूएंजा के कारण सूखी खांसी होती हैं तो एंटीबायोटिक्स इस समस्या का समाधान नहीं कर सकते। आपके डॉक्टर आपके शिशु के लिए पर्याप्त आराम और स्वस्थ आहार का सुझाव दे सकते हैं। इस संक्रमण से लड़ने के लिए आपके शिशु का हाइड्रेटेड रहना और पर्याप्त तरल पदार्थ लेना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप स्तनपान करा रहीं हैं, तो इसे जारी रखने की सलाह दी जाती है। यदि आपने अपने शिशु को स्तनपान कराने के अलावा तरल और खाद्य पदार्थ देना शुरू कर दिया है तो आप उसे घर पर बनाया गया गर्म सूप या ताजे फलों का रस भी दे सकती हैं।

5. काली खांसी के कारण हुई सूखी खांसी के लिए उपचार

एक बार जब आपके डॉक्टर यह निश्चित करते हैं कि काली खांसी सूखी खांसी का कारण हैं, तो वह शिशु के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का कोर्स लिख देंगे। यदि आपका शिशु एक साल से कम उम्र का है, तो किसी भी जटिलता से बचने करने के लिए अस्पताल में भर्ती होने का सुझाव दिया जा सकता है। बारबार आने वाली काली खांसी के दौरान शिशु की सांस में घुटन एक आम जटिलता है। इसलिए, ऐसी परिस्थितियों में उचित चिकित्सा मददगार साबित होती है। आपके शिशु को एक अलग वार्ड या एकांत में रखा जाएगा क्योंकि काली खांसी बेहद संक्रामक होती है। गंभीर स्थिति में या जब आपका शिशु साँस लेने में असमर्थ होता है, तो आपके डॉक्टर कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवा दे सकते हैं। इस दवा से सांस घुटने का खतरा कम हो जाएगा। आपके बच्चे को बेहतर श्वसन में मदद करने के लिए डॉक्टर ऑक्सीजन मास्क का उपयोग भी कर सकते हैं।

ये इलाज के कुछ विकल्प हैं जो आपके डॉक्टर द्वारा बताए जा सकते हैं। आपके शिशु के लक्षण, उम्र और स्थिति आपके डॉक्टर को आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छे उपचार तय करने में मदद करेंगे।

शिशुओं में सूखी खांसी के लिए घरेलू उपचार

जैसे ही आप अपने बच्चे को किसी बीमारी से पीड़ित देखते हैं, वैसे ही सबसे पहले आपके दिमाग में आ सकता है कि कोई पुराना प्रभावी घरेलू उपाय किया जाना चाहिए। यहाँ, हम कुछ आसान और प्रभावशाली घरेलू उपचारों के बारे में चर्चा करेंगे जो आपके बच्चे को सूखी खांसी से लड़ने में मदद कर सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि आप कोई भी घरेलू उपाय शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। आपके डॉक्टर आपको यह समझाने में मदद करेंगे कि आपके शिशु के लिए कौन से घटक सबसे अच्छा काम कर सकते हैं। ये कुछ निम्नलिखित घरेलू उपचार हैं जिन्हें आप अपने शिशु पर आजमा सकती हैं:

जन्म से लेकर 6 महीने तक

यदि आपका शिशु छह महीने से कम उम्र का है, तो आप सूखी खांसी को दूर करने के लिए निम्नलिखित घरेलू उपचारों का उपयोग कर सकते हैं:

1. माँ का दूध

छह महीने से कम उम्र के शिशुओं के लिए सूखी खांसी के इलाज के लिए माँ का दूध सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। जब और जैसी आवश्यकता हो, आप अपने बच्चे को स्तनपान कराती रहें। माँ का दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं और संक्रमण से लड़ने के लिए बच्चे को एंटीबॉडी भी प्रदान करता है।

नाक की सलाइन ड्रॉप्स: बच्चे की नाक को साफ करने में सलाइन ड्रॉप्स बहुत प्रभावशाली होते हैं। आप अपने शिशु के सिर को पीछे की ओर झुकाकर प्रत्येक नथुने में कुछ बूंदें डाल सकती हैं। आप घर पर भी सलाइन ड्रॉप्स बना सकती हैं। 8 से 10 बड़े चम्मच गर्म फिल्टर किया हुआ पानी लें और इसमें आधा चम्मच नमक डालें।

2. लहसुन तथा अजवाइन

कुछ लहसुन की कलियाँ और 2-3 चम्मच अजवाइन लें और उन्हें एक बर्तन में भूनें। इन भुने हुए मसालों को एक मलमल के कपड़े में रखें और इसकी एक थैली बनाएं। इस थैली को अपने शिशु के तकिये या बिस्तर में रखें। लहसुन और अजवायन के एंटीबैक्टीरियल गुण सर्दी और जकड़न से लड़ने में प्रभावी हैं।

लहसुन तथा अजवाइन

3. जड़ीबूटी का बना मलहम

आप सरसों के तेल, अजवाइन और लहसुन के साथ जड़ीबूटी का एक मलहम बना सकती हैं। सरसों के तेल के गर्म करने के गुण और लहसुन और अजवाइन के एंटीबैक्टीरियल गुण जकड़न को कम करने में फायदेमंद होते हैं। एक बर्तन में 1/4 कप सरसों का तेल गरम करें और उसमें दो लहसुन की कलियाँ और आधा चम्मच अजवाइन डालें। भूरा होने के बाद इसे आंच से उतार लें। इस गर्म तेल को अपने शिशु के सीने और पैरों पर लगाएं।

4. तुलसी और नारियल का तेल

यह शिशुओं में सूखी खांसी के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय है। कप में एक चौथाई नारियल तेल लें और इसे गर्म करें। इसमें पिसे हुए तुलसी के पत्ते मिलाएं। इस गर्म तेल को अपने शिशु के सीने, पीठ, गले और पैरों पर लगाएं।

6 से 10 महीने तक

यदि आपका शिशु छह महीने या उससे अधिक उम्र का है, तो उसके लिए निम्न घरेलू उपाय काम कर सकते हैं:

1. जीरा पानी

जीरा पानी बनाने के लिए आपको केवल 1 से 2 चम्मच जीरा और एक गिलास पानी चाहिए। एक बर्तन में दोनों सामग्री डालें और उबालें। एक बार जब पानी उबलने लगे, तो बर्तन को ढक्कन से ढक दें और उसे कुछ मिनटों तक उबलने दें। काढ़े को थोड़ा ठंडा होने दें। इसे छान लें और अपने शिशु को दिन में कई बार इस पानी को पिलाएं। यह उपाय छोटे बच्चों और शिशुओं में सूखी खांसी के इलाज में बहुत प्रभावी है।

2. हल्दी का पेस्ट

हल्दी में पानी की कुछ बूंदें डालकर हल्दी का पेस्ट बनाएं। खांसी और सर्दी से राहत देने के लिए इस पेस्ट को अपने शिशु के धड़, पैर और माथे पर लगाएं।

3. गाजर का रस

शिशुओं में खांसी और सर्दी के इलाज के लिए गाजर का रस अच्छा होता है। ताजे गाजर का रस लें और इसमें थोड़ा गुनगुना पानी मिलाएं। खांसी और सर्दी से राहत के लिए अपने शिशु को गाजर का रस पिलाएं।

गाजर का रस

4. सरसों के तेल से मालिश

सरसों का तेल लें और इसे बर्तन में गर्म करें। इसमें कुछ कलोंजी के बीज डाल दें। खांसी और ठंड के दौरान आराम पहुँचाने के लिए अपने बच्चे के सीने, पीठ, पैरों और नाक के नीचे मालिश करें।

5. वेपर रब

आप खांसी से राहत प्रदान करने के लिए शिशु के पैरों पर वेपर रब लगा सकते हैं।

10-12 महीने तक

यदि आपका बच्चा 10 से 12 महीने की उम्र का है, तो बच्चे को सूखी खांसी से राहत के लिए निम्न में से कोई भी उपाय इस्तेमाल किया जा सकता है।

1. तर किया हुआ नारियल तेल

1 बीड़े की डंठल, 3 से 4 तुलसी के पत्ते और 1 बहुत छोटा प्याज लें; इन सभी सामग्रियों को आधा कप नारियल तेल में गर्म करें। आंच से उतारने के बाद एक चुटकी कपूर डालें। इस तेल को अपने शिशु के सीने, पीठ और गले पर लगाएं।

2. नारियल और कपूर का तेल

नारियल का तेल गरम करें और इसे आंच से उतारने के बाद इसमें एक चुटकी कपूर डालें। खांसी और सर्दी को ठीक करने के लिए इससे अपने शिशु की मालिश करें।

3. तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएं

अपने शिशु को अधिक तरल पदार्थ पिलाएं क्योंकि पर्याप्त हाइड्रेशन बलगम को गाढ़ा होने से रोकता है। सूप जैसे गर्म पेय पदार्थों के सेवन से गले में खराश दूर करने और बलगम को पतला करने में मदद मिलती हैं।

तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएं

4. काली मिर्च, जीरा और गुड़

एक कप पानी लें और उसमें एक चुटकी जीरा, आधा चम्मच काली मिर्च और 1-2 चम्मच गुड़ डालें। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर लगभग 10 मिनट तक उबालें। आप अपने शिशु को दिन में केवल एक बार इस काढ़े के 1 से 2 चम्मच दे सकते हैं।

5. भिंडी का सूप

यह सूप सर्दी और खांसी के लक्षणों से लड़ने में सहायता करता है। ताजा भिंडी लेकर उसे काटें। उसे लगभग 10 मिनट तक पानी में उबालें और छान दें। इसे अपने बच्चे को सूप के रूप में दें।

ये घरेलू नुस्खे जरूर काम आएंगे l लेकिन, यदि आप देखें कि शिशु के खांसी के लक्षण अभी भी बने हुए हैं, तो डॉक्टर से सहायता लें।

आपके बच्चे को आराम दिलाने के कुछ सुझाव

निम्नलिखित सुझाव आपके बच्चे को सूखी खांसी के दौरान आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं:

  • यदि आपने अपने बच्चे को कोई ठोस आहार देना शुरू नहीं किया है, तो बच्चे को जितना हो सके स्तनपान कराना अच्छा होगा।
  • स्थिर और शांत वातावरण बनाकर अपने बच्चे को बेहतर नींद लेने में मदद करें।
  • आप दर्द और बेचैनी को कम करने के लिए अपने बच्चे को खाँसने के दौरान सहलाने और थपथपाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे को ज्यादा देर तक अकेला न छोड़ें, क्योंकि सूखी खांसी के गंभीर दौरों के दौरान आपके बच्चे को सांस में घुटन होने का खतरा हो सकता है।

उचित देखभाल और चिकित्सा के साथ, आप अपने शिशु को सूखी खांसी से उबरने में मदद कर सकते हैं। आप अपने बालचिकित्सक से भी संपर्क कर सकते हैं और इस स्थिति को सही से निपटने के विभिन्न तरीकों के बारे में जान सकते हैं।