शिवा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shiva Name Meaning in Hindi

शिवा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shiva Name Meaning in Hindi

आपने अपने आस पास जरूर सुना होगा की कुछ बच्चों के नाम अजीब अजीब से होते हैं जैसे कि टुन्नू, मुन्नू आदि जो सुनने में भी अच्छे नहीं लगते हैं और साथ ही इन नामों के प्रभाव से बच्चे का व्यक्तित्व भी उतना उज्जवल नहीं होता जितना की होना चाहिए। इसलिए नामों को लेकर ज्यादातर पेरेंट्स काफी जगह से जानकारी पाकर ही नाम चुनना पसंद करते हैं। यदि आप अपने बेटे का नाम ऐसा रखना चाहते हैं जो उसके भविष्य को उज्जवल बनाने में उसकी मदद करे तो आज का लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। आज के लेख में लड़कों के ट्रेंडिंग नाम शिवा के बारे में जानकारी दी गई है। यदि आपको यह नाम पसंद आ रहा है और आप शिवा नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इसे रखने के पूर्व इसके अर्थ आदि के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ना न भूलें।

शिवा नाम का मतलब और राशि

माता पिता अपने बच्चों का नाम बेहतरीन रखने पर जोर देते हैं। यदि आपको ऐसे ही नाम पसंद हैं तो आप अपने बेटे का नाम शिवा रखने की सोच सकते हैं। शिवा लड़कों का सरल मगर सुन्दर नाम है। जिसका अर्थ आकर्षक होता है। कहने का मतलब यह है कि शिवा नाम के व्यक्ति काफी आकर्षक होते हैं। इसकी राशि की बात करें तो यह नाम कुंभ राशि में आता है। आगे हमने इस नाम से जुड़े अंकज्योतिष, शुभ दिन, आदि के बारे में बताया है, तो इसकी भी जानकारी जरूर लें।

नाम शिवा
अर्थ भगवान शिव, कल्याण, ऊर्जा
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 5
राशि  कुंभ
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सि, सु, स, सी)
शुभ दिन शनिवार
शुभ रंग हल्का नीला और बैंगनी
शुभ रत्न नीलम

शिवा नाम का अर्थ क्या है?

शिवा नाम यानी भगवान शिव! इसके साथ ही इसका अर्थ होता है कल्याण और ऊर्जा है। जिसका मतलब साफ है कि शिवा नाम के लड़कों का व्यक्तित्व बेहद आकर्षक होता होगा। शिवा नाम के लड़के काफी मिलनसार और सबको हंसाते रहते हैं। इस गुण के कारण लोग इनसे काफी आकर्षित होते हैं। इनकी बुद्धि अन्य लड़कों के मुकाबले काफी तेज होती है। इन लड़कों की एक खास बात होती है कि ये किसी भी काम से पीछे नहीं हटते हैं। शिवा नाम के लड़के दयालु और ईमानदार होते हैं। जरूरतमंद लोगों के लिए इनके दिल में एक खास जगह होती है।

शिवा नाम का राशिफल

शिवा नाम की राशि कुंभ और शुभ दिन शनिवार होता है। इस नाम के लड़के काफी चंचल होते हैं। इनका दिमाग तेज होने के वजह से इनका मन एक ही काम से ऊब जाता है। इनके जीवन में व्यवसाय को लेकर कभी स्थिरता नहीं आती है। शिवा नाम के लड़के बड़े ही गुस्सैल होते हैं। छोटी -छोटी बात पर गुस्सा करना इनके लिए आम बात होती है। इन्हें अपनी संस्कृति से बड़ा प्रेम होता है।

शिवा नाम का नक्षत्र क्या है?

शिवा नाम के लड़कों का जन्म शतभिषा नक्षत्र में होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त होता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य नाम गो, गा, सी, सु, सा, सि अक्षरों शुरू होते हैं।

शिवा जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

कुम्भ राशि में आने वाले मुख्या अक्षर ग, स, श, ष, श्र और द हैं। यदि आप अपने बेटे का नाम कुंभ राशि से रखना चाहते हैं और कुछ अन्य नाम जानना चाहते हैं तो हमने आपकी सुविधा के लिए कुछ चुनिंदा नामों की सूची तैयार की है। यह कुछ इस प्रकार है –

नाम नाम
गौरव (Gaurav) संकेत (Sanket)
गौतम (Gautam) सुमेध (Sumedh)
गगन (Gagan) श्रेष्ठ (Shresth)
समर (Samar) श्रवण (Shravan)
सेतु (Setu) ज्ञानू (Gyanu)
शशांक (Shashank) शौनक (Shaunak)

शिवा नाम से मिलते जुलते और भी नाम

शिवा लड़कों का काफी यूनिक नाम है। लेकिन यदि आप अपने बेटे का नाम शिवा न रखकर उससे कुछ मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो इसकी भी जानकारी हमारे पास है जिसका उल्लेख नीचे किया गया है, इनमें से आप कोई एक नाम पसंद कर सकते हैं।

नाम नाम
जीवा (Jeeva) युवा (Yuva)
शिवांश (Shivansh) शिविक (Shivik)
शिवेन (Shiven) शिविन (Shivin)
शिवम (Shivam) शिवेंद्र (Shivendra)
शिवाक्ष (Shivanksh) शिवालिक (Shivalik)
प्रणव (Pranav) अर्णव (Arnav)

शिवा नाम के प्रसिद्ध लोग

शिवा नाम के कई पुरुष हैं जिन्होनें हर क्षेत्र में अपना नाम रौशन किया है। उनमें से कुछ की जानकारी हमने अपने लेख में देने की कोशिश की है, ताकि आपको नाम को लेकर कोई संदेह न हो।

नाम पेशा
शिवा चौहान क्रिकेट खिलाड़ी
शिवा कुमार अर्थशास्त्री
शिवा निर्वाणा फिल्म निर्देशक
डी के शिवा कुमार राजनीतिज्ञ
शिवा राजकुमार अभिनेता
शिवा रेड्डी मिमिक्री आर्टिस्ट
शिवा अभिनेता

‘श’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

माता पिता अपने पहले अक्षर से भी अपने बच्चों का नाम रखना पसंद करते हैं। यदि आप दोनों का नाम ‘श’ अक्षर से है और आप अपने बेटे का नाम भी ‘श’ अक्षर से रखना चाहते हैं तो आपको नीचे की टेबल से कुछ नाम पसंद आ सकते हैं। इसलिए इसे एक बार जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
शारंग (Sharang) एक वाद्य यंत्र, विशिष्ट, प्रतिभा
शर्वास (Sharvas) भगवान विष्णु
शार्दुल (Shardul) शेर की तरह वीर
शर्विल (Sharvil) भगवान कृष्ण
शिवाय (Shivay) भगवान शिव
शर्वीन (Sharvin) विजय
शांतनु (Shantanu) महाभारत में भीष्म के पिता
शरद (Sharad) एक ऋतु, चन्द्रमा
शाश्वत (Shaswat) सूर्य की तरह तेजस्वी, बुद्धि
शल्य (Shalya) तीव्रता, तीर

हर नाम का कोई खास मतलब होता है। इसलिए माता पिता को थोड़ा सोच समझकर अपने बच्चे का नाम रखना चाहिए। सबसे पहले नाम की पूरी जानकारी जानना जरुरी है ताकि आगे चलकर आपके बच्चे को कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। इसलिए हम  हर नाम की सही और सटीक जानकारी लाते हैं। आज के लेख में हमने लड़कों के सुन्दर नाम शिवा के बारे में जाना जिनका व्यक्तित्व और स्वाभाव काफी प्रभावशाली होता है। तो यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस लेख को लाइक और शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

सागर नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sagar Name Meaning in Hindi
सुरेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Suresh Name Meaning in Hindi
सतीश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sathish Name Meaning in Hindi