हिमांशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Himanshi Name Meaning in Hindi

हिमांशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Himanshi Name Meaning in Hindi

ऐसा हमेशा से देखा गया है कि माता पिता को अपने बच्चे में जिस तरह के संस्कार और स्वभाव को देखना होता है वे अपने बच्चे का नाम इस हिसाब से रखना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बच्चे का व्यक्तित्व पूरी तरह से उसके नाम पर निर्भर करता है। यदि आप बच्चे का नाम सही अर्थों वाला रखते हैं तो उसका प्रभाव भी अच्छा होगा और बिना अर्थों वाला रखते हैं तो इसका प्रभाव बुरा हो सकता है। ‘हिमांशी’ लड़कियों का एक सुंदर और अर्थपूर्ण नाम है, जो आजकल ट्रेंडिंग भी है। इसके अलावा यदि आप हिमांशी नाम वाले लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी पाने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहें।

हिमांशी नाम का मतलब और राशि

कई बार नाम इतना सरल होता है कि इसे सुनकर ही इसका अर्थ पता चल जाता है। हिमांशी वैसा ही नाम है जिसका मतलब जानने के लिए ज्यादा छानबीन नहीं करनी पड़ती है। जैसा कि उच्चारण से पता चल रहा है कि हिम+अंशी, हिम यानी बर्फ और अंश यानी टुकड़ा। कहने का मतलब यह है की हिमांशी नाम का अर्थ बर्फ का टुकड़ा या फिर बर्फ होता है जिसका प्रभाव आप हिमांशी नाम की लड़कियों में देख सकते हैं। हिमांशी नाम की राशि कर्क होती है। यदि आप इस नाम के बारे में और भी विस्तार से जानना चाहते हैं तो आगे पढ़ना न भूलें।

नाम हिमांशी
अर्थ बर्फ जैसी शीतल, भाग्यशाली
लिंग  लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 9
राशि  कर्क
नक्षत्र पुनवर्सु (के, को, ह, ही)
शुभ दिन सोमवार
शुभ रंग  पीला और हरा
शुभ रत्न  मोती

हिमांशी नाम का अर्थ क्या है?

हिमांशी नाम के अर्थ के बारे में विस्तार से चर्चा करें तो इसका अर्थ बर्फ तो होता ही है साथ ही इसका मतलब भाग्यशाली और ध्यान भी होता है। हिमांशी नाम की लड़कियां आकर्षक व्यक्तित्व वाली होती हैं। हिमांशी नाम की लड़कियां परोपकारी स्वभाव की होती हैं। ये दूसरों की गलतियों को माफ कर देती हैं। व्यक्तित्व के अनुसार ये लड़कियां चंचल और खुशमिजाज होती हैं। इनके आस पास रहने से माहौल खुशनुमा बन जाता है। इन गुणों के कारण हिमांशी नाम की लड़कियों के कई दोस्त होते हैं। इनका गुस्सा ज्यादा देर तक नहीं रहता है। हिमांशी नाम की लड़कियों को जीवन भर धन की कमी नहीं होती है। इन्हें पैसों को अहमियत पता होती है, इसलिए वो पैसे सोच समझ कर खर्च करती हैं।

हिमांशी नाम का राशिफल

हिमांशी नाम की राशि कर्क होती है। जिसका प्रभाव हिमांशी नाम की लड़कियों के स्वभाव में दिखता है। कर्क राशि की हिमांशी नाम की लड़कियां दूसरों की बात बड़े ध्यान से सुनती हैं। इनका सामाजिक जीवन औरों से बेहतर होता है क्योंकि ये समाज में सबका मान सम्मान करती हैं। सभी तबके को एक दृष्टि से देखती हैं। हिमांशी नाम की लड़कियां हंसमुख स्वभाव की होती हैं। ये ईमानदार और महत्वाकांक्षी भी होती हैं। ये अपने लक्ष्य को दिलों जान लगाकर हासिल करने की कोशिश करती हैं।

हिमांशी नाम का नक्षत्र क्या है?

हिमांशी नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र पुनवर्सु होता है जिसका प्रतीक चिन्ह बाणों से भरा तीर है। के, को, ह, हा, ही अक्षरों से शुरू होने वाले नाम इसी नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं।

हिमांशी जैसे कर्क राशि के हिसाब से अन्य नाम

कर्क राशि में आने वाले मुख्य अक्षर ह और ड है। यदि आप इन अक्षरों से अपनी बेटी का नाम रखना चाहते हैं तो नीचे की लिस्ट को जरूर पढ़ें।

नाम नाम
हिया (Hiya) डिंपी (Dimpi)
हितांशी (Hitanshi) डॉली (Dolly)
हेजल (Hazel) डिंपल (Dimple)
हृदया (Hridaya) डेजी (Daisy)
हिरण्या (Hiranya) डायना (Daina)
हिना (Hena) डिंगी (Dingy)

हिमांशी नाम से मिलते जुलते और भी नाम

हिमांशी बड़ा प्यारा नाम है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम हिमांशी न रखकर ऐसा कोई अन्य नाम रखना चाहते हैं जो इससे मिलता जुलता हो तो नीचे दी गई लिस्ट आपके लिए ही बनाई गई है। इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम नाम
देवांशी (Devanshi) दीपांशी (Deepanshi)
सारांशी (Saranshi) अयांशी (Ayanshi)
रियांशी (Riyanshi) दिव्यांशी (Divyanshi)
प्रियांशी (Priyanahi) जियांशी (Jiyanshi)
श्रेयांशी (Shreyanshi) वेदांशी (Vedanshi)
शिवांशी (Shivanshi) पलाक्षी (Palakshi)

हिमांशी नाम के प्रसिद्ध लोग

हिमांशी नाम की लड़कियां ज्यादातर कला में निपुण होती हैं। ये अपनी प्रतिभा के दम पर इसे ही पैशन से प्रोफेशन बना लेती हैं। ऐसी ही कुछ चुनिंदा महिलाओं को जानकारी हम आपके लिए हैं जिन्होंने अपनी मेहनत से एक मुकाम हासिल किया है –

नाम पेशा
हिमांशी सिंह युट्यूबर
हिमांशी चौधरी ब्रिटिश अभिनेत्री
हिमांशी पाराशर अभिनेत्री
हिमांशी खुराना मॉडल

‘ह’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप अपनी बेटी का नाम ‘ह’ अक्षर से रखना चाहते हैं लेकिन आप चाहते हैं कि उसका नाम सबसे यूनिक हो तो इसके लिए आप आगे दी गई टेबल को पढ़ सकते हैं जिसमें नाम के साथ अर्थ की कम शब्दों में सटीक जानकारी दी गई है।

नाम अर्थ
हंसिका (Hansika) हंस जैसी सुंदर
हिमानी (Himani) हिमपात, मां पार्वती का एक और नाम
हिमाद्री (Himadri) सोने को पहाड़ी
हर्शाली (Harshali) आनंद, सुख में
हर्षिता (Harshita) खुशी से भरे, हंसमुख
हीर (Hir) ताकतवर, हीरा, नगीना
हेतल (Hetal) दोस्त, मित्र, साथी
हरिणी (Harini) हिरण, देवी लक्ष्मी
हरिका (Harika) देवी पार्वती
हृत्वि (Hṛutvi) मौसम, प्यार

हिमांशी माता पिता द्वारा पसंद किया जाने वाला नाम है। इस लेख में हमने जाना कि हिमांशी नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व बेहद खास होता है। इनका स्वभाव भी अच्छा होता है। ये गुस्सा तो करती हैं मगर ज्यादा देर तक नाराज नहीं रह पाती हैं। आखिर में कहे तो ये सभी गुण एक अच्छे इंसान में होने चाहिए जो की हिमांशी नाम की लड़कियों में मौजूद है। यदि आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो अपनी बेटी का नाम हिमांशी रखने में देर न करें क्योंकि जितनी जल्दी आप नाम रखेंगे उतनी ही जल्दी इस नाम के गुण आपको अपनी बेटी में देखने को मिल जायेंगे।

यह भी पढ़ें:

काजल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kajal Name Meaning in Hindi
कशिश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kashish Name Meaning in Hindi
हिमांशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Himanshu Name Meaning in Hindi