शिवांगी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shivangi Name Meaning in Hindi

शिवांगी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shivangi Name Meaning in Hindi

इन दिनों पेरेंट्स के लिए सबसे मुश्किल और जिम्मेदारी वाला काम बच्चे का नाम ढूंढने का होता है। क्योंकि अब माता-पिता बहुत सोच विचार करके बच्चे का नाम चुनने लगे हैं। उन्हें अपने बच्चे के लिए एक ट्रेंडिंग, सुंदर, अर्थपूर्ण ऐसे सभी गुणों वाला नाम चाहिए होता है। बेटा हो या बेटी, घर में खुशियां दुगनी हो जाती है। लेकिन बेटियां घर की रौनक और लक्ष्मी बनकर आती है। परिवारवाले बेटी के जन्म से खुद को भाग्यशाली समझते हैं। उनका जन्म परिवार के लिए जितना खास होता है उतना ही खास उसका नाम भी होना चाहिए। शिवांगी लड़कियों को दिए जाने वाले खास नामों में से एक है। यह नाम बहुत समय से लोगों के बीच काफी प्रचलित है और आज भी लोग इस नाम से प्रभावित हैं। इस नाम का मतलब, राशि, इस नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

शिवांगी नाम का मतलब और राशि

शिवांगी बहुत ही प्यारा नाम है और यह माता-पिता को भी अच्छा लगेगा यदि इसके बारे में अच्छी तरीके से जानकारी हासिल हो। कई जानी-मानी हस्तियों का नाम शिवांगी है और इस बात से भी प्रेरित होकर माता-पिता अपनी बेटी को शिवांगी नाम देते हैं। किसी भी नाम को रखने से पहले उसके अर्थ को अच्छे तरीके से समझना जरूरी है। इस नाम का मतलब भगवान शिव का अंग, देवी दुर्गा, शुभ, सुंदर आदि होता है और नाम के मतलब के प्रभाव ही व्यक्ति के आने वाले जीवन पर पड़ता है। इस नाम की राशि कुंभ है। आइए इस नाम को और भी करीब से जानने के लिए आर्टिकल को विस्तार से पढ़ें।

नाम  शिवांगी
अर्थ  भगवान शिव का अंग, देवी दुर्गा, शुभ, सुंदर
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  8
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सु, स,सि)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  बैंगनी, लाल और हल्का नीला
शुभ रत्न  नीलम

शिवांगी नाम का अर्थ क्या है?

शिवांगी काफी खूबसूरत नाम है। यह नाम सुनने में भले ही आम हो लेकिन इसकी खासियत इसका अर्थ है। कई माता-पिता सिर्फ इसके अर्थ के आधार पर इसे चुनते हैं। शिवांगी नाम का मतलब भगवान शिव का अंग, देवी दुर्गा, शुभ, सुंदर आदि होता है। इसके अलावा इनके स्वभाव में भी इसका असर दिखाई देता है। इस नाम की लड़कियां दिखने में बेहद सुंदर और इनकी आंखें काफी आकर्षक होती हैं। ये लड़कियां थोड़े बड़बोले स्वभाव की होती हैं लेकिन इनका दिल बहुत साफ होता है। ये किसी के सामने दिखावा नहीं करती बल्कि जो ये असल जिंदगी में होती हैं वैसे ही सबके सामने रहती हैं। ये काम अपने काम के प्रति काफी ईमानदार होती हैं और बेहतर तरीके से हर कार्य को करती हैं। इन लड़कियों का वैवाहिक जीवन आनंदमय रहता है।

शिवांगी नाम का राशिफल

शिवांगी नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि की लड़कियों का थोड़ा जिद्दी स्वभाव होता है लेकिन यह सकारात्मक तरीके से ही जिद्द करती हैं। ये काफी मेहनती भी होती हैं और किसी भी कार्य को पूरे मन के साथ करती हैं। इन लड़कियों को खाने-पीने का बहुत शौक होता है। इनकी छवि दूसरों के सामने एक बेबाक व्यक्ति की होती है जो अपने दिल की बात खुलकर सामने रहती हैं। चाहे जितनी भी मुश्किलें आएं ये बेझिझक उसका सामना करने के लिए तैयार रहती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स और श्र को माना जाता है।

शिवांगी नाम का नक्षत्र क्या है?

शिवांगी नाम का नक्षत्र शतभिषा है और शतभिषा नक्षत्र का चिन्ह खाली वृत्त होता है। शतभिषा नक्षत्र से संबंधित और अक्षर इस प्रकार हैं – गो, सा, सी, सू।

शिवांगी जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

शिवांगी लड़कियों का काफी प्यारा नाम है और यह श अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको कुंभ राशि के हिसाब से और भी अन्य नाम की जानकारी चाहिए जो अन्य अक्षरों से शुरू होते हैं तो नीचे दिए गए नामों से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
शगुन (Shagun) सनाया (Sanaya)
स्नेहा (Sneha) स्वरा (Swara)
सौरभी (Saurabhi) समृता (Samrita)
साधिका (Sadhika) सहेज (Sahej)
गिरिशा  (Girisha) गरिमा (Garima)
शेफाली (Shefali) शायला (Shayla)
श्रीमयी (Shrimayee) श्रीनीति (Shreeniti)

शिवांगी नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

शिवांगी उन नामों में शामिल है जिसे बिना किसी संदेह के माता पिता बच्चे के लिए चुनते हैं। यह नाम सालों से ट्रेंड कर रहा है, लेकिन इसके बावजूद भी आप इससे मिलते-जुलते नामों की तलाश कर रहे हैं तो नीचे दी गई लिस्ट को एक बार जरूर देखें।

नाम   नाम
शिवांशी (Shivanshi) शिवांजलि (Shivanjali)
शिवन्या (Shivanya) शुभांगी (Shubhangi)
शिवाली (Shivali) शिवानी (Shivani)
शिवि (Shivi) शिविका (Shivika)
शिवाक्षी (Shivakshi) शिवालिका (Shivalika)

शिवांगी नाम के प्रसिद्ध लोग

शिवांगी काफी लोकप्रिय नाम है, इसी के चलते कई लोगों ने अपनी बेटियों का नाम शिवांगी भी रखा है। आज हम इस नाम की कुछ प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में आपको बताएंगे जो काफी लोकप्रिय हैं।

नाम  पेशा 
शिवांगी पाठक पर्वतारोही
शिवांगी जोशी टीवी अभिनेत्री
शिवांगी शाह यूट्यूबर
शिवांगी कोल्हापुरे अभिनेत्री, गायिका
शिवांगी सिंह पायलट
शिवांगी भयाना गायिका
शिवांगी शर्मा अभिनेत्री
शिवांगी खेड़कर अभिनेत्री
शिवांगी देसाई फिटनेस कोच

‘श’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

बच्चे के नाम का पहला अक्षर उसके लिए और उसके आने वाले भविष्य के लिए अहम होता है, शायद यही वजह है कि लोग पहले अक्षर को बहुत शुभ मानते हैं। आपको बता दें कि राशि और नक्षत्र के हिसाब से अक्षर चुने जाते हैं और नाम रखा जाता है। वैसे ही ‘श’ अक्षर वाले लड़कियों अन्य नामों की सूची हमने आपके लिए तैयार की है, एक बार जरूर देखें।

नाम अर्थ 
शमिका (Shamika) दयालु, प्यारी
शांभवी (Shambhavi) देवी पार्वती का एक नाम
शानवी (Shanvi) मोह लेने वाली, देवी लक्ष्मी
शिवप्रिया (Shivpriya) देवी दुर्गा, भगवान शिव की प्रिय
शिल्पा (Shilpa) सुडौल, आदर्श लड़की
शौर्या (Shaurya) वीरता
शिप्रा (Shipra) शुद्ध, एक नदी
शिल्पी (Shilpi) कारीगर, शिल्पकार
शीतल (Sheetal) कोमल, शांत, हवा
शुभिका (Shubhika) फूलों की माला, उत्कृष्ट

शिवांगी एक सुंदर और अर्थपूर्ण नाम है। अगर आपके दिमाग में भी यही नाम था तो हमें खुशी होगी ये जानकर कि हम आपको इस नाम के बारे में जानकारी देने में मदद कर पाए। इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में इस नाम को लेकर जो भी संदेह होगा उम्मीद है कि वो दूर जरूर होगा और आपको तस्सली मिलेगी। यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमे लिखकर जरूर बताएं और इसे अपने करीबियों और रिश्तेदारों के जरूर साझा करें।

यह भी पढ़ें

शालू नाम का मतलब और राशि – Shalu/Shaloo Name Meaning in Hindi
शिवानी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shivani Name Meaning in Hindi
शालिनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shalini Name Meaning in Hindi