अरविंद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arvind Name Meaning in Hindi

अरविंद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Arvind Name Meaning in Hindi

माता-पिता के लिए दोनों बच्चे चाहे बेटा हो या बेटी एक समान होते हैं, इसलिए उनके लिए कुछ भी करने से पहले वे काफी सावधानी बरतते हैं। फिर चाहे उनका नाम चुनना हो या उनका ख्याल रखना हो। आज इस लेख के जरिए हम लड़कों के एक ऐसे नाम के बारे मे जिक्र करेंगे जो सालों से भारतीय घरों में काफी लोकप्रिय है, यह नाम है अरविंद!! भले यह नाम सुनने में थोड़ा पुराण है लेकिन आज के समय में भी इसकी काफी मांग है। किसी भी नाम को चुनने से पहले इसका मतलब, राशि और उस नाम के लोग कैसे होते हैं आदि बातों के बारे में जानकारी हासिल करना जरूरी होता है। अरविंद एक लोकप्रिय नाम है जो कई माता-पिता और रिश्तेदारों द्वारा पसंद किया जाता है।

अरविंद नाम का मतलब और राशि

बच्चे माँ-बाप की आंखों के तारे होते हैं, उनके लिए कोई भी निर्णय जिम्मेदारी के साथ लिया जाता है। इसलिए जब उनका नाम रखना होता है तो माता-पिता किसी विश्वसनीय व्यक्ति के नाम पर ही भरोसा करते हैं। ऐसे में हम अरविंद नाम के बारे में जानकारी लेकर आए हैं ताकि आप इस नाम को अच्छी तरह से जान सकें। अरविंद लड़कों का बहुत ही अच्छा नाम है। इसे अपने बेटे के लिए चुनने से पहले इसका अर्थ जरूर जानें। इस नाम मतलब कमल और प्यारा होता है। वहीं इस नाम की राशि मेष है। इस नाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए लेख को आगे जरूर पढ़ें।

नाम  अरविंद
अर्थ  कमल, प्यारा
जेंडर  लड़का
अंक ज्योतिष  5
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  सफेद, लाल और पीला
शुभ रत्न  मूंगा

अरविंद नाम का अर्थ क्या है?

यदि आप अपने बेटे के लिए अरविंद नाम चुनना चाहते हैं लेकिन इस नाम से जुड़े प्रभावों के बारे में आपको जानकरी नहीं है तो परेशान न हों इसमें हम आपकी मदद जरूर करेंगे है। अरविंद का मतलब कमल और प्यारा होता है। हर माँ-बाप के लिए उनका बेटा एक पुष्प की तरह कोमल और प्यारा होता है। इस नाम के व्यक्तियों का व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है और इनके अंदर हर बात जानने की जिज्ञासा और सीखने की ललक बनी रहती है। इस नाम के व्यक्ति अपने जीवन में बहुत मेहनत करते हैं लेकिन इन्हें सफलता देर से हासिल होती है। इनके करियर की बात करें तो इनका दिमाग कई क्षेत्रों में लगता है लेकिन आखिर में कुछ बड़ा करते हैं। ये अपने परिवार के लाडले होते हैं और जो इनके दिल में आता है वही करना पसंद करते हैं।

अरविंद नाम का राशिफल

अरविंद नाम की राशि मेष है। मेष राशि के व्यक्ति कई सारे गुणों के धनी होते हैं। इनके अंदर किसी भी काम करने की उत्सुकता और ललक होती है और अपने लक्ष्य को हासिल करना ही इनका अहम मकसद रहता है। ये व्यक्ति कई चीजों को लेकर अपना अलग नजरिया रखते हैं यही वजह है कि लोग भी इनकी बातों को मानना पसंद करते हैं। इस राशि के पुरुष किसी भी समस्या का डटकर सामना करना पसंद करते हैं और जैसा इनका व्यक्तित्व होता है वह  इनके व्यवहार में साफ नजर आता है। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि दूसरों पर कभी निर्भर नहीं रहते और खुद पर अधिक विश्ववास करते है। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

अरविंद नाम का नक्षत्र क्या है?

अरविंद नाम का नक्षत्र ‘कृतिका’ है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ऊ, ए, इ।

अरविंद जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अरविंद लड़कों को दिया जाने वाला माता पिता का पसंदीदा नाम है। यह नाम अ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि में आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
अनिय (Aniy) अमलेश (Amlesh)
अमितोष (Amitosh) अक्षय (Akshay)
अधीश (Adheesh) अदील (Adeel)
अबिनीश (Abineesh) अभ्युदय (Abhyuday)
ललित (Lalit) लवेश (Lavesh)
लकी (Lucky) लक्षित (Lakshit)
चितरंजन (Chitranjan) चिरंजीवी (Chiranjeevi)
चीकू (Cheeku) चंकी (Chunky)

अरविंद नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अरविंद नाम लड़कों के बहुत ही चर्चित नामों में से एक है जिसे पेरेंट्स बेहद पसंद करते हैं। अगर आप यह नाम अपने बेटे के लिए चुनते हैं या फिर इसके जैसे ही किसी नाम की तलाश कर रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपके लिए इस नाम से मिलते-जुलते कुछ नामों की लिस्ट लेकर आए हैं आप उनमें से किसी एक को पसंद कर सकते हैं।

नाम   नाम
अर्विन (Arvin) अशविंद (Ashvind)
विंदु (Vindu) अरिन (Arin)
अर्जुन (Arjun) आरव (Aarav)
अरिज (Arij) अर्जित (Arjit)

अरविंद नाम के प्रसिद्ध लोग

अरविंद नाम की कई ऐसी मशहूर हस्तियां है जिनके बारे में तो सबने ही सुना होगा, आज हम उन्ही में कुछ अमर नाम के कुछ प्रसिद्ध लोगों के बारे में बताएंगे। ये रहें कुछ फेमस व्यक्ति-

नाम  पेशा 
अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री
अरविंद पानगड़िया अर्थशास्त्री
अरविंद स्वामी अभिनेता
अरविंद वैद्य अभिनेता
अरविंद कुमार ओझा पत्रकार
अरविंद कृष्ण आईबीएम के सीईओ
अरविंद सिंह मेवाड़ उद्यमी
अरविंद वीरमानी अर्थशास्त्री
अरविन्द जैन उद्यमी
अरविंद लाल उद्यमी, पैथोलोजिस्ट

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप अपने लाडले बेटे का नाम कुछ अलग सा रखना चाहते हैं, तो ‘अ’ अक्षर से शुरू होने वाले यूनीक और बेहतरीन नामों को एक बार जरूर देखें।

नाम अर्थ 
अमृत (Amrit) एक दुर्लभ पेय जो अमरत्व देता है
अमेय (Amey) सीमारहित
अनिरुद्ध (Anirudh) जिसमे किसी प्रकार का गतिरोध नहीं हो
अश्विन (Ashwin) सूरज
अनमोल (Anmol) कीमती
अक्षर (Akshar) भगवान शिव का रूप
अक्षत (Akshat) अखंड, कल्याण
अभिलाष (Abhilash) कुछ करने की इच्छा
अजिंक्य (Ajinkya) जिसको कभी हराया नहीं जा सकता हो
अरिहंत (Arihant) जिसका अहंकार नष्ट हो गया हो

 

जैसा कि इस आर्टिकल में बताया गया है कि अरविंद नाम के लड़के हमेशा लोगों का आदर करते हैं और नि:स्वार्थ भाव से लोगों की मदद करने के लिए आगे रहते हैं। यही कारण है कि लोग इस नाम को बहुत पसंद करते हैं। इस लेख के जरिए हमने आपको एक ऐसे नाम का सुझाव दिया है जो आपके बच्चे के व्यक्तित्व में और निखार लेकर आएगा।

यह भी पढ़ें:

अतुल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Atul Name Meaning in Hindi
अर्जुन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arjun Name Meaning in Hindi
अविनाश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Avinash Name Meaning in Hindi