शुरुआती कुछ दिनों में आपके शिशु को कितना दूध पीना चाहिए

शुरुआती कुछ दिनों में आपके शिशु को कितना दूध पीना चाहिए

जैसे ही आप मातृत्व के चरण में प्रवेश करती हैं, तो आप एक अच्छी माँ बनने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती हैं। जन्म के बाद एक घंटे के अंदर ही आप अपने नवजात शिशु को अपनी बाहों में लेती हैं और उसे अपना दूध पिलाती हैं। न्यूबॉर्न बेबी को पहले दिन ब्रेस्टफीड कराना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। यह बेहद खुशी से भरा एक पल होता है, लेकिन आप चिंतित और घबराई हुई होती हैं। कई तरह की बातें आपके मन में चलती रहती हैं, जैसे क्या आप यह सही तरीके से कर रही हैं, क्या आपका बच्चा कंफर्टेबल है, क्या आपका दूध सही मात्रा में बन रहा है।  नानी-दादी या एक मिडवाइफ अच्छी सलाहकार हो सकती हैं, लेकिन आपको सभी जरूरी जानकारी होना इसे बहुत आसान बना देता है। 

कोलोस्ट्रम: पहला दूध

माँ के शरीर में बनने वाला सबसे पहला दूध कोलोस्ट्रम होता है। कुछ माँओं में यह एक पारदर्शी तरल पदार्थ जैसा होता है, वहीं कुछ मॉम्स में यह सुनहरा भूरा और गाढ़ा हो सकता है। शुरुआती कुछ दिनों में बनने वाला कोलोस्ट्रम, बच्चे के अपरिपक्व पेट और आंतों के लिए यह सबसे उपयुक्त भोजन होता है। कोलोस्ट्रम में परिपक्व दूध की तुलना में अधिक प्रोटीन और कम फैट होता है। कम मात्रा में उत्पन्न होने वाला कोलोस्ट्रम बच्चे के लिए शक्तिवर्धक और पर्याप्त होता है। इस स्तर पर हर एक घंटे के बाद फीडिंग पर्याप्त होती है। 

इसमें लैक्सेटिव के गुण भी होते हैं, जो कि आंतों से मेकोनियम को बाहर निकालने में बच्चे की मदद करते हैं। पहले टैरी मल को मेकोनियम कहा जाता है। कोलोस्ट्रम एंटीबॉडीज से भरपूर होता है, जो कि आपके नन्हे शिशु के इम्युनिटी के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। यह बच्चे के वैक्सीन की पहली खुराक के जितना ही अच्छा होता है। इसलिए, इसे ‘तरल सोना’ कहे जाने में कोई आश्चर्य की बात नहीं है। 

कोलोस्ट्रम: पहला दूध

क्या मेरा शरीर मेरे बच्चे के लिए पर्याप्त दूध बना रहा है? 

आपको ऐसा लग सकता है, कि आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में दूध बना नहीं बना रहा है। लेकिन यह समझना जरूरी है, कि यह केवल शुरुआत है। धीरे-धीरे जैसे-जैसे दिन बीतते जाएंगे और आपका बच्चा चूसना सीख लेगा, तो रिफ्लेक्स स्टिमुलेशन के कारण प्रोलैक्टिन हॉर्मोन की धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी, जो कि आपके शरीर में दूध के निर्माण का जिम्मेदार होता है। 

मिल्क इजेक्शन रिफ्लेक्स (जिसे लेट-डाउन-रिफ्लेक्स भी कहते हैं) दिमाग में रिलीज होने वाले ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन का एक फंक्शन होता है, जिससे बच्चे द्वारा खींचने पर आपके ब्रेस्ट में जमा दूध आपके निप्पल की ओर जाता है। यह सकलिंग-प्रोलैक्टिन-ऑक्सीटोसिन-इंजेक्शन-रिफ्लेक्स दिन प्रतिदिन मजबूत होता जाता है। साथ ही ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन माँ के लिए एक हैप्पी हार्मोन के तौर पर जाना जाता है। यह हॉर्मोन माँ को रिलैक्स रहने में और तनाव को दूर करने में मददगार होता है। इसके अलावा ब्रेस्ट का पूरी तरह खाली हो जाना, अधिक उत्पादन के लिए एक स्टिम्युलेटर के तौर पर काम करता है। 

शुरुआती कुछ दिनों में नवजात शिशु के पेट का आकार

जन्म के समय जीवन के पहले दिन में एक नवजात शिशु के पेट का वॉल्यूम केवल 5 से 7 मिलीलीटर का होता है। पहले सप्ताह के मध्य के दौरान तक यह बढ़कर 20 से 25 मिलीलीटर का हो जाता है और पहले सप्ताह के पूरे होने तक यह 45 से 60 मिलीलीटर का हो जाता है। पहले महीने में बच्चा 80 से 150 मिलीलीटर दूध पी सकता है और जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता जाता है, दूध की मात्रा भी धीरे-धीरे बढ़ती जाती है। जन्म के समय बच्चे के वजन और एक समय के बाद बढे हुए वजन के अनुसार पेट की क्षमता अलग हो सकती है। 

एक नवजात शिशु को हर दिन कितने मिली लीटर दूध की जरूरत होती है? 

डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ, नवजात शिशु को मांग के अनुसार दूध पिलाने को रेकमेंड करते हैं। इसका मतलब है, कि एक नवजात शिशु के हर दिन के दूध के सेवन की कोई निश्चित मात्रा नहीं है। बच्चे की इच्छा के अनुसार कभी भी और कितनी बार भी अपना दूध पिलाएं। पेट भरने पर बच्चा कुछ न कुछ संकेत देता है कि अब उसे और दूध की जरूरत नहीं है। नीचे दिया गया यह टेबल, एक बच्चे के हर दिन के दूध की जरूरी मात्रा के बारे में एक जनरल गाइड है, चूंकि नवजात शिशु के दूध के सेवन की मात्रा काफी भिन्न होती है, ऐसे में यह केवल एक अनुमान है। 

नवजात शिशु के दूध के सेवन का चार्ट: मौजूदा वजन के अनुसार एक नवजात शिशु को कितना दूध पीना चाहिए: 

वजन ग्राम में  प्रतिदिन दूध का सेवन मिली लीटर में 
2265 390
2,491 429
2,718 467
2,944 507
3,171 546
3,397 584
3,600 639
3,850 664
4,000 720
4,303 741
4,500 801
4,756 819
4,900 879
5,209 897
5,400 960
5,662 976
5,889 1015
6,115 1053
6,400 1119
6704 1155
6795 1172
7021 1210
7300 1280

आपको बच्चे को दूध कब पिलाना चाहिए? 

जैसा कि बताया गया है, नवजात शिशु को मांग के अनुसार दूध पिलाना चाहिए और इसकी शुरुआत डिलीवरी के एक घंटे के अंदर हो जानी चाहिए और आपको पूरी रात इसे जारी रखना चाहिए। भूख लगने पर बच्चा आपको कुछ संकेत देगा, जिसे फीडिंग क्यूज कहते हैं। इन संकेतों को जल्दी पहचानें और दूध पिलाना शुरू करें। 

अर्ली फीडिंग क्यूज (भूख के शुरुआती संकेत): 

  • बच्चा मचलना शुरू कर देगा। 
  • बच्चा अपना मुँह खोलेगा और आपके ब्रेस्ट को ढूंढता हुआ अपना सिर घुमाएगा (जिसे रूटिंग के नाम से जानते हैं)। 

मिड/एक्टिव बेबी हंगर क्यूज (भूख के मध्यम/एक्टिव संकेत): 

  • मूवमेंट में बढ़ोतरी
  • शरीर खींचना 
  • अपनी उंगलियों और मुट्ठी को चूसना 

लेट बेबी हंगर क्यूज (भूख के विलंबित संकेत): (इस स्तर पर बच्चे को दूध पिलाना मुश्किल हो जाता है और फीडिंग से संतुष्टि भी नहीं होती है)

  • रोना
  • त्वचा का गुलाबी हो जाना
  • अत्यधिक शारीरिक मूवमेंट

आपको बच्चे को दूध कब पिलाना चाहिए? 

अगर बच्चे में लेट हंगर क्यूज दिख रहे हैं, तो आपको दूध पिलाने से पहले उसे शांत करने की कोशिश करनी चाहिए। उसकी त्वचा को अपनी त्वचा से लगाएं और उसे अपने ब्रेस्ट के करीब चिपकाते हुए, दूध पिलाने की कोशिश करें। 

नवजात शिशु को कितनी बार दूध पिलाना चाहिए? 

शुरुआती दिनों में जब दूध का उत्पादन कम होता है, तब बच्चा हर एक घंटे के बाद दूध पीता है। जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता जाता है, तो हर फीडिंग में पिए जाने वाले दूध की मात्रा भी बढ़ती जाती है और हर दिन की फीडिंग की संख्या भी बढ़ती जाती है। इसलिए एक नवजात शिशु को कितना दूध पीना चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है, कि उसे कितनी बार फीड किया जा रहा है। औसतन एक बच्चा हर दिन 8 से 12 बार दूध पीता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, फीडिंग क्यूज पर नजर डालें और आप जान पाएंगे, कि आपके नवजात को दूध की जरूरत है। 

आपको अपने बच्चे को कितनी देर तक फीड करना चाहिए? 

बच्चे को कितनी देर तक ब्रेस्टफीड करना चाहिए, इसके बारे में कोई गाइडलाइंस नहीं हैं। आपका बच्चा ही आपका सबसे बेहतरीन गाइड है। पेट भर जाने के बाद, बच्चा दूध खींचना छोड़ देगा, निप्पल को दूर धकेल देगा, सो जाएगा, या उनींदा हो जाएगा। अगर बच्चा सोना नहीं चाहता है, तो वह शांत, खुश और संतुष्ट दिखेगा, तो आप उसे दूसरा ब्रेस्ट ऑफर कर सकती हैं और अगर उसकी इच्छा हो तो, फीडिंग जारी रख सकती हैं। 

बच्चे को पर्याप्त मात्रा में दूध मिलने के संकेत

  • एक शांत, खुश और चुप बच्चा पेट भरने का संकेत देता है। अगर ऐसा नहीं है, तो वह भूख के संकेत (फीडिंग क्यूज) देगा। 

बच्चे को पर्याप्त मात्रा में दूध मिलने के संकेत

  • 2 सप्ताह के बाद एक स्थिर और पर्याप्त वजन बढ़ेगा। पर्याप्त फीडिंग के बाद भी शुरुआती 2 सप्ताह में बच्चे का वजन घट सकता है और यह बिल्कुल सामान्य है। 
  • शुरुआती दो दिनों में बच्चा दो से तीन नैपी गंदे करेगा। पहले सप्ताह के बाद हर दिन 6 से 8 या इससे अधिक नैपी गंदे करेगा। साथ ही बच्चे के पेशाब का रंग भी एक अच्छा इंडिकेटर होता है। हल्का पीला या पारदर्शी पेशाब यह दर्शाता है, कि उसे पर्याप्त मात्रा में दूध मिल रहा है। 
  • अगर बच्चा पेट भर कर दूध पिए, तो हर दिन कम से कम 2 से 3 बार पॉटी करेगा (नरम पीला मल) (शुरुआती कुछ दिनों में हर दिन केवल एक से दो बार पॉटी)। बाद में, जहाँ कुछ बच्चे हर बार दूध पीने के बाद थोड़ा सा पॉटी करते हैं, वहीं कुछ बच्चे 5 से 7 दिनों में केवल एक बार पॉटी करते हैं, जो कि बिल्कुल सामान्य है। 
  • दूध पीने के पहले और बाद में वजन नापने पर पिए गए दूध की मात्रा का पता चल सकता है। 

कुछ स्थितियों में माँ के शरीर में पर्याप्त मात्रा में दूध नहीं बनता है (तनाव, शीहन सिंड्रोम, जुड़वां बच्चे) या बच्चा पर्याप्त मात्रा में दूध खींच नहीं पाता है (प्रीमेच्योर बच्चा, बीमार बच्चा)। प्रीमेच्योर बच्चों में रूटिंग और सकलिंग-रिफ्लेक्स अच्छी तरह से विकसित नहीं हुई होती है। ऐसे में, बार-बार दूध पिलाने के बाद भी बच्चा पेट भरने के संकेत नहीं देता है। ऐसी स्थिति में, पर्याप्त मात्रा में दूध के बनने तक, आपके बच्चे को ऊपरी दूध या एक्सप्रेस किए हुए ब्रेस्ट मिल्क देने की जरूरत पड़ सकती है। 

इसके अलावा, निप्पल को साफ करने के अलावा भी माँ को निप्पल की अच्छी देखभाल करने की जरूरत होती है। निप्पल में दरारें होने से ब्रेस्टफीडिंग दर्दनाक हो जाता है और इससे दूध के उत्पादन पर भी असर पड़ता है। फीडिंग के पहले और बाद में सौम्य साबुन और पानी से निप्पल को साफ करें। दरारों को भरने के लिए निप्पल शील्ड का इस्तेमाल करें। दरारों के भरने तक प्रभावित ब्रेस्ट से फीडिंग कराने से बचें। अगर यह 24 से 48 घंटों के अंदर ठीक ना हो, तो ऐसे में अपने डॉक्टर से बात करें। 

यह भी पढ़ें: 

बच्चे दूध पीने से मना क्यों करते हैं?
ब्रेस्टमिल्क की आपूर्ति कम होने के कारण
न्यूबॉर्न बच्चे के लिए कोलोस्ट्रम के फायदे और महत्व