शिशु

स्पाइना बिफिडा – एक जन्म दोष

गर्भ में बच्चे का विकास एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया होती है। गर्भ में रहने के दौरान, बच्चे का विकास कई तरह की बातों पर निर्भर करता है। इसमें मां के द्वारा लिए जाने वाले सही आहार से लेकर माता-पिता के जींस की बनावट तक, हर फैक्टर बच्चे के विकास पर प्रभाव डालता है। इस नाजुक समय के दौरान, बच्चे को डिसऑर्डर या बीमारियों का खतरा होता है, जो कि बच्चे के प्राकृतिक विकास को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसके नतीजे के रूप में बच्चा बर्थ डिफेक्ट के साथ जन्म ले सकता है। 

स्पाइना बिफिडा क्या है?

स्पाइना बिफिडा एक न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट और एक कंजेनिटल समस्या है, जो कि एंब्रायोनिक न्यूरल ट्यूब की अधूरी क्लोजिंग के कारण होती है। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें स्पाइनल कॉर्ड वर्टेब्रल कॉलम में हड्डियों से पूरी तरह ढका हुआ नहीं होता है और खुला रह जाता है। 

स्पाइना बिफिडा मुख्यतः दो प्रकार का होता है – स्पाइना बिफिडा ऑकल्टा और स्पाइना बिफिडा सिस्टिक। स्थिति की गंभीरता, बहुत गंभीर से लेकर बहुत सौम्य भी हो सकती है, जो कि मुश्किल से नजर आए। 

स्पाइना बिफिडा के क्या कारण होते हैं?

स्पाइना बिफिडा के सटीक कारण की कोई जानकारी नहीं है। हालांकि संभावना यही है, कि यह अनुवांशिक, वातावरण संबंधी और न्यूट्रीशनल तत्वों के कॉन्बिनेशन के कारण होता है। यहां पर कुछ कारण दिए गए हैं, जो कि गर्भ में रहने के दौरान शिशु में स्पाइना बिफिडा का कारण बन सकते हैं: 

  • स्पाइना बिफिडा और फोलिक एसिड के स्तर एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। फोलिक एसिड का अपर्याप्त स्तर इस स्थिति का एक कारण हो सकता है।
  • गर्भधारण से पहले प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम और नियासिन जैसे जरूरी पोषक तत्वों के कम सेवन से न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट का खतरा 2 से 5% तक बढ़ जाता है।
  • इस स्थिति के लिए पारिवारिक इतिहास भी एक भूमिका निभाता है। अगर एक शिशु स्पाइना बिफिडा के साथ जन्म ले, तो भविष्य में दूसरे बच्चों के साथ भी यही स्थिति होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • वैलप्रोएट जैसी दवाओं का इस्तेमाल, जो कि आमतौर पर एपिलेप्सी और बाइपोलर डिसऑर्डर के इलाज में इस्तेमाल किए जाते हैं, इनसे बच्चे में कंजेनिटल डिफेक्ट का खतरा हो सकता है।
  • मां को डायबिटीज होना या उसका मोटापा बच्चे में स्पाइना बिफिडा का खतरा बढ़ा देता है।

जहां ये सभी इस स्थिति के होने के कुछ संभावित कारणों में शामिल हैं, वहीं ऐसे किसी भी कारण की जानकारी नहीं है, जो कि बच्चे में इस स्थिति के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार हो। 

स्पाइना बिफिडा के आम लक्षण क्या हैं?

स्पाइना बिफिडा के लक्षण, इस दोष की गंभीरता पर निर्भर करते हैं। इस दोष के सौम्य प्रकार के साथ जन्म लेने वाले बच्चों को इससे कोई समस्या नहीं होती है और उनमें इसके कोई लक्षण नहीं दिखते हैं। 

वहीं इस दोष के सबसे गंभीर स्वरूप के साथ जन्म लेने वाले बच्चों में स्पाइन और मस्तिष्क की समस्याएं हो सकती हैं, जिससे कई तरह की गंभीर दिक्कतें हो सकती हैं। शिशुओं में स्पाइना बिफिडा के निम्नलिखित लक्षण शामिल हैं: 

  • बच्चे के पैरों और हाथों में कुछ महसूस न होना। शरीर के इन हिस्सों में कोई गतिविधि न होना।
  • ब्लैडर या बॉवेल मूवमेंट की समस्याएं, जिनके कारण पेशाब लीक होना या मल त्याग करने में परेशानी होना।
  • मस्तिष्क में सेरेब्रॉस्पाइनल फ्लुइड का जमा होना, जिसके कारण इलाज होने के बावजूद सीखने में समस्याएं और देखने में समस्याएं हो सकती हैं।
  • घुमावदार स्पाइन, जैसा कि स्कोलियोसिस में होता है।

माइलोमेनिगोसिल स्पाइना बिफिडा का सबसे गंभीर स्वरूप है। इस स्वरूप के लक्षण निम्नलिखित हैं: 

  • कॉग्निटिव लक्षण: न्यूरल ट्यूब में होने वाली समस्याएं दिमाग के विकास पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं और कॉग्निटिव समस्याएं पैदा कर सकती हैं।
  • लर्निंग डिफिकल्टीज: स्पाइना बिफिडा के कारण फोकस और ध्यान को केंद्रित करने में, भाषा को समझने में, समस्याओं को सुलझाने में और एब्स्ट्रेक्ट कांसेप्ट को समझने में परेशानियां पैदा हो सकती हैं।
  • पैरालिसिस: स्पाइना बिफिडा के कारण हाथ-पैरों में आंशिक या पूर्ण लकवा हो सकता है।

स्पाइना बिफिडा के प्रकार

स्पाइना बिफिडा दो प्रकार के होते हैं – स्पाइना बिफिडा ऑकल्टा और स्पाइना बिफिडा सिस्टिक।

1. स्पाइना बिफिडा ऑकल्टा

ऑकल्टा एक लेटिन शब्द है, जिसका मतलब होता है छुपा हुआ। ऐसी स्थिति में प्रभावित जगह त्वचा की एक परत, बाल के एक पैच आदि से ढक जाती है। इसकी कोई भी गंभीर जटिलताएं नहीं होती हैं, जिसके कारण ज्यादातर पेरेंट्स को यह पता भी नहीं चलता है, कि उनके बच्चे को कोई बीमारी है। 

2. स्पाइना बिफिडा सिस्टिका

स्पाइना बिफिडा सिस्टिका की पहचान एक गांठ या सिस्ट की मौजूदगी से होती है। बच्चे की पीठ पर एक बड़ा ब्लिस्टर होता है, जो कि त्वचा की पतली परत से ढका होता है। स्पाइना बिफिडा सिस्टिका दो प्रकार के होते हैं। 

3. माइलोमेनिगोसिल

यह तरल पदार्थ से भरी एक बड़ी गांठ होती है, जो कि बच्चे की पीठ से बाहर की ओर निकल रही होती है और यह स्पाइनल कॉर्ड में होती है। कभी-कभी बच्चे के जन्म के दौरान यह गांठ फट जाती है, जिससे स्पाइन और नर्व दिखने लगते हैं। 

4. मेनिगोसिल

यह स्पाइना बिफिडा का सबसे दुर्लभ प्रकार है और यह माइलोमेनिगोसिल से कम गंभीर होता है। इस स्थिति के साथ जन्म लेने वाले बच्चों में उनके सिर, गर्दन और पीठ पर तरल पदार्थ से भरी हुई गांठें होती हैं। ये गांठें एक अंगूर जितनी छोटी और संतरे जितनी बड़ी भी हो सकती हैं। जिन बच्चों में यह स्थिति होती है, उनमें बॉवेल मूवमेंट को नियंत्रित करने में समस्या आती है और उन्हें पैरालिसिस का खतरा भी हो सकता है। 

स्पाइना बिफिडा की पहचान

इस स्थिति की पहचान के लिए मां गर्भावस्था के दौरान स्पाइना बिफिडा टेस्ट करवा सकती है। 

प्रेगनेंसी में अल्ट्रासाउंड स्कैन के दौरान स्पाइना बिफिडा के ज्यादातर मामलों की पहचान हो जाती है। 

मेटरनल सीरम अल्फा फेटोप्रोटीन (एमएसएएफपी) टेस्ट एक ऐसा टेस्ट है, जो कि गर्भ में पल रहे शिशु में स्पाइना बिफिडा की स्थिति का संकेत दे सकता है। यह एक ब्लड टेस्ट होता है, जो कि अल्फा फेटोप्रोटीन (एएफपी) के स्तर को समझ सकता है। यह गर्भस्थ शिशु द्वारा उत्पन्न किया गया एक प्रोटीन होता है, जो कि मां के खून में पाया जाता है। 

अगर मां के खून में एएफपी पाया जाता है, तो यह दर्शाता है, कि बच्चे में असामान्य प्रोटीन का एक असामान्य स्तर है और संभवतः न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट है, जो कि स्पाइना बिफिडा या एनेन्सेफैली हो सकता है, जो कि एक ऐसी स्थिति है, जिसके कारण अधूरी खोपड़ी और अविकसित मस्तिष्क जैसी स्थितियां बन सकती हैं। 

एएफपी की मौजूदगी अपने आप में ही स्पाइना बिफिडा का संकेत नहीं होती है। डॉक्टर आगे ब्लड टेस्ट और अल्ट्रासाउंड स्कैन की सलाह देंगे, ताकि एएफपी के हाई लेवल के कारणों और स्पाइना बिफिडा के संकेतों को पहचाना जा सके। 

एमनियोसेंटेसिस टेस्ट से भी बच्चे में स्पाइना बिफिडा की पहचान में मदद मिलती है। 

स्पाइना बिफिडा की जटिलताएं

स्पाइना बिफिडा की स्थिति स्पाइनल कॉर्ड और नर्वस सिस्टम को प्रभावित करती है और वह बच्चे में निम्नलिखित जटिलताओं का कारण बन सकती है। 

  • बच्चे की डिलीवरी में अत्यधिक कठिनाई
  • ब्लैडर और बॉवेल मूवमेंट पर नियंत्रण न होना
  • मस्तिष्क में इंफेक्शन
  • हाथ-पैरों में पैरालिसिस
  • बच्चे में ब्लड ऑक्सीजन लेवल कम होना
  • मस्तिष्क में तरल पदार्थ का इकट्ठा होना

स्पाइना बिफिडा की कुछ जटिलताएं जीवन भर रह सकती हैं और उन्हें उचित देखभाल की जरूरत होती है। 

स्पाइना बिफिडा का इलाज

इस स्थिति का इलाज इसकी गंभीरता पर निर्भर करता है: 

  • जिन बच्चों को मेनिगोसिल होता है, उनकी मेनिगोसिल सर्जरी करनी पड़ सकती है, जिसमें मेनिगेस को धकेल कर छेद को बंद किया जाता है।
  • माइलोमेनिगोसिल से ग्रस्त बच्चों को जन्म के तुरंत बाद सर्जरी से गुजरना पड़ता है, ताकि उनकी पीठ के खुले हुए हिस्सों को बंद किया जा सके। अगर इस स्थिति का पता जल्दी चल जाए, तो डॉक्टर गर्भावस्था के 25 वें सप्ताह में ही इस स्थिति को ठीक कर सकते हैं और इसका ऑपरेशन कर सकते हैं।
  • सही समय पर ड्रेनिंग करके मस्तिष्क में तरल पदार्थ भरने से भी बचाव हो सकता है। ऐसा करने के लिए जो प्रक्रियाएं अपनाई जाती हैं, वे हैं एंडोस्कोपिक थर्ड वेंट्रीक्यूलोस्टोमी प्रोसीजर या शंट प्रोसीजर।
  • पैरालिसिस या एक्टिविटी में परेशानी होने पर, हाथ-पैरों की मजबूती और फंक्शनिंग को बढ़ावा देने के लिए फिजिकल थेरेपी के द्वारा मदद मिल सकती है। बॉवेल मूवमेंट को नियंत्रित करने के लिए, स्पाइना बिफिडा के लिए दवाओं का इस्तेमाल हो सकता है और सर्जरी के मामले में घाव को ठीक भी किया जा सकता है।

क्या आपके बेबी को डॉक्टरों एक टीम की जरूरत है?

स्पाइना बिफिडा एक ऐसी स्थिति है, जिसमें क्वालिफाइड हेल्थ केयर प्रोफेशनल से सपोर्ट की जरूरत होती है, ताकि जटिल सर्जरी की जा सके और सर्जरी के बाद बच्चे के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा सके। इसलिए, यह जरूरी है, कि जब तक यह स्थिति ठीक नहीं हो जाती या जरूरी सुरक्षात्मक कदम नहीं लिए जाते, तब तक डॉक्टरों की टीम आपके बच्चे की देखभाल करे। 

स्पाइना बिफिडा के प्रभावों से निपटने के लिए, बच्चे को एक न्यूरो सर्जन की लगातार देखभाल की जरूरत होती है। विशेषकर अगर बच्चा माइलोमेनिगोसिल या हाइड्रोसिफेलस से प्रभावित है तो। 

बच्चे को सपोर्ट करने के तरीके

इस स्थिति से जूझ रहे बच्चे को सपोर्ट की जरूरत होती है। पैरालिसिस से ग्रस्त बच्चों को व्हील चेयर, लेग ब्रेसेस या वॉकर की जरूरत होती है। बच्चों को स्कूल में सीखने में भी समस्या होती है और उन्हें विशेष अटेंशन की जरूरत होती है। 

लक्ष्य यही है, कि बच्चे को विकलांगता के डर के बिना, एक सामान्य और एक्टिव जीवन जीने के लिए सशक्त किया जाए। इसे केवल माता-पिता और डॉक्टर के द्वारा लगातार देखभाल से ही किया जा सकता है। 

क्या स्पाइना बिफिडा से बचने का कोई तरीका है?

अगर महिला गर्भधारण करने से पहले 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड का सेवन करती है और इसे पहली तिमाही तक लगातार लेती रहती है, तो स्पाइना बिफिडा से बचा जा सकता है। फोलिक एसिड के स्रोतों में संतरे का रस, अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं। 

गर्भावस्था के दौरान न्यूरल ट्यूब दोष की पहचान के लिए टेस्ट करवाने से भी इस स्थिति का जल्द से जल्द पता लगाने में मदद मिल सकती है और जरूरी सुरक्षात्मक कदम उठाए जा सकते हैं। 

जहां इस स्थिति को सर्जरी के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है, वहीं, मेनिगोसिल या माइलोमेनिगोसिल के साथ जन्मे बच्चों को लंबे समय तक देखभाल की जरूरत होती है, ताकि स्पाइना बिफिडा के कारण पैदा होने वाली किसी स्थिति के इलाज में मदद मिल सके। सही समय पर स्थिति की पहचान करने से डॉक्टर जरूरी सुरक्षात्मक कदम उठा सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं, कि बच्चे को कम से कम खतरा हो या कोई खतरा न हो। 

यह भी पढ़ें: 

शिशुओं में ऑटिज्म – लक्षण, कारण और इलाज
शिशु के दिल में छेद होना – प्रकार, कारण और इलाज
नवजात शिशु में ट्रांजियंट टेकिप्निया (टीटीएन) – कारण, लक्षण और इलाज

पूजा ठाकुर

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

1 week ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

1 week ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

1 week ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

1 week ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

1 week ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

1 week ago