स्तनपान बंद करने के बाद स्तनों का आकार कैसे ठीक करें

स्तनपान बंद करने के बाद स्तनों का आकार ठीक करने के 7 टिप्स

एक माँ के रूप में, अपने बच्चे का स्तनपान छुड़ाने के बाद आप अपने स्तनों के आकार को जरूर सुधारना चाहेंगी। डिलीवरी के बाद की तस्वीरों में खुद को देखकर हो सकता है कि आप अपना पुराना रूप याद करेंगी और इसलिए अपने पहले वाले आकार में वापस आने के लिए हर संभव कोशिश करेंगी। दरअसल जब कोई नई माँ अपने नन्हे-मुन्ने को स्तनपान कराने लगती है तो उसके स्तन ढीले हो जाते हैं। हालांकि, चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इस लेख में बताया गया है कि आप स्तनपान के बाद अपने स्तनों के आकार को सुधारने के लिए क्या कर सकती हैं।

स्तनपान के बाद आपके स्तन ढीले क्यों पड़ते हैं?

नई माओं को अक्सर लगता है ढीले और लटके हुए स्तन का कारण स्तनपान होता है, लेकिन यह सच नहीं है। वास्तव में गर्भावस्था की समाप्ति के साथ स्तन ढीले पड़ने लग जाते हैं। गर्भावस्था के दौरान बढ़े हुए मिल्क डक्ट्स की वजह से स्तनों का वजन बढ़ जाता है जो डिलीवरी के बाद स्तनों के सिकुड़ने के कारण कम होने लगता है। महिला के शरीर के वजन में होने वाली कमी के साथ यह स्थिति स्तनों को एक विकृत आकार में ले आती है।

स्तनपान बंद करने के बाद स्तनों का आकार सुधारने के आसान तरीके

स्तनपान बंद करने के बाद आपके स्तनों का आकार वापस पाने के विभिन्न तरीके हैं, जिनके बारे में नीचे जानकारी दी गई है:

1. शॉवर

शॉवर लें, इसके साथ महत्वपूर्ण बात यह है कि शॉवर लेते समय गर्म और ठंडा पानी अदल-बदल कर डालें। यह स्तनों की ताकत और आकार को धीरे-धीरे बढ़ाने की अच्छी तकनीक है । बारी-बारी से गर्म और ठंडे पानी का इस्तेमाल शरीर में और विशेषतः स्तनों में ब्लड सर्कुलशन को उत्तेजित कर सकता है। इससे उन्हें ऊपर उठाने और स्थिर रखने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इस तकनीक का प्रभाव अस्थाई होगा और यह आपके स्तनों को स्थाई रूप से नहीं बदलेगा।

2. उचित मुद्रा और उचित ब्रा

अपने बच्चे का स्तनपान छुड़ाने के बाद महिलाओं को जो बात सबसे ज्यादा अखरती है वो है स्तनों का ढीला पड़ना। इनसे छुटकारा पाने और स्तनों का आकार वापस ठीक करने के लिए पाने के लिए शुरुआत से सही मुद्रा और सही ब्रा का चुनाव बहुत जरूरी है। आपको शायद अपनी पुरानी ब्रा के बदले नई ब्रा खरीदनी पड़ सकती है, या आप बेहतर सपोर्ट और आकार के लिए आप स्पोर्ट्स ब्रा भी पहन सकती हैं। इसके साथ ही बच्चे  को गोद में लेने और स्तनपान के दौरान लगातार झुकने के कारण आपकी मुद्रा भी बदल गई होगी। इसलिए अब उठते-बैठते-चलते समय अपने आसन व मुद्रा का विशेष ध्यान रखें। 

स्तनों की सिकाई करना सबसे अधिक गर्भवती महिलाओं को एक बार स्तनपान से अपने बच्चे को छुड़ाने में बुरा लगता है। परिवर्तनों को उलटने में मदद करने के लिए आपको सही ब्रा का उपयोग करना होगा और प्रारंभिक अवस्थाओं से ही सही तरीके से अपने आप को पकड़ना चाहिए। आपको अपनी पुरानी ब्रा को नए के साथ बदलना पड़ सकता है, या बेहतर सपोर्ट और शेप पाने के लिए स्पोर्ट्स ब्रा का भी विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा, जैसा कि आप अपने बच्चे को लगातार पकड़ते हैं और उसे खिलाते हैं, आपका आसन बदल जाता है, और यह थोड़ा आगे झुक जाता है। इसे ठीक करें और अपनी स्तनपान तकनीक को भी सही करें।

3. स्तनों की मालिश

स्तनपान आपके स्तनों को बहुत उत्तेजना प्रदान करता है, लेकिन स्तनपान छुड़ाने से उनमें उत्तेजना का कारण खत्म हो जाता है। स्तनों की मालिश करने से आपके स्तनों को बेहतर तरीके से इसमें मदद मिल सकती है। विभिन्न तकनीकों से यह सुनिश्चित होता है कि आपके स्तनों को हर तरह से उत्तेजना दी जाए, जिससे ब्लड सर्कुलेशन पुन: सक्रिय हो जाता है और स्तन के टिश्यूज को उनकी मरम्मत और फिर से बनने में सहायता मिलती है। ऑलिव ऑयल या बादाम के तेल के प्रयोग से स्तनों के ढीले पड़कर लटकने को कम किया जा सकता है, और मसाज से मांसपेशियों की ताकत बढ़ सकती है, जिससे उन्हें टाइट रखने में मदद मिलती है।

4. नेचुरल ब्रेस्ट क्रीम

सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक, जिनका उपयोग अधिकांश महिलाएं अपने स्तनों का आकार ठीक करने के लिए करती हैं, वो है क्रीम और सप्लीमेंट्स लेना। मेथी या पामेटो से निर्मित, इन क्रीमों को कुछ विशेष गुणों के लिए जाना जाता है जो त्वचा और मांसपेशियों के टिश्यूज को विभिन्न तरीकों से प्रभावित करते हैं। नियमित रूप से इनको लगाने से त्वचा में कसाव आता है और इसके परिणामस्वरूप त्वचा चिकनी और टाइट होती है। इसके अतिरिक्त, मेथी क्रीम को स्तनों के बनावट और आकार को ध्यान में रखते हुए अद्भुत काम करने के लिए जाना जाता है। हालांकि हमेशा इनका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना आवश्यक है।

5. उचित आहार

अब आपका आहार आपके गर्भावस्था के आहार लेती थीं और स्तनपान के दौरान आप जो कुछ खाती थीं, उससे अलग होगा। आप जो भी खाती हैं, आपको भोजन में उन चीजों को शामिल करना याद रखना चाहिए जो मांसपेशियों की टोन में सुधार करता है, आपकी त्वचा को कोमल बनाता है, और ढीली पड़ी त्वचा को टाइट करता है। इसके लिए, आपको उन पदार्थों को खाना चाहिए जिनमें विटामिन बी और विटामिन ई पाया जाता है, क्योंकि वे त्वचा की टोन में सुधार करते हैं। इसके अलावा, आपको पशु-आधारित खाद्य पदार्थों में कटौती करनी चाहिए जो फैट से भरपूर होते हैं। इनसे आपके स्तनों का वजन बढ़ सकता है लेकिन साथ ही उनका ढीलापन कम हो जाएगा।

6. विशेष एक्सरसाइज 

यदि आप एक्सरसाइज नहीं करतीं तो इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या खाती हैं क्योंकि आपके स्तन अपने सामान्य आकार में नहीं लौटेंगे। सही तरीके से एक्सरसाइज करना आपके स्तनों को स्वाभाविक रूप से अच्छे आकार में लाने का सबसे आसान और सुविधाजनक तरीका है। तकनीकी रूप से, स्तन केवल फैट की परतें हैं इसलिए आप उन्हें सीधा आकार नहीं दे सकती। हालांकि, उनके नीचे की अलग-अलग मांसपेशियां उन्हें ठीक से पकड़ने का काम करती हैं और आपकी मुद्रा को सीधा रखती हैं। इन्हीं मांसपेशियों पर काम करने की आवश्यकता होती है, और इसके परिणामस्वरूप आपके स्तनों दिखने में बेहतर लगने लगते हैं। अपने कोर और छाती के हिस्से पर काम करने वाली एक्सरसाइज करें जैसे कि पुश-अप, डंबल पुलोवर्स और चेस्ट प्रेस। हल्के वजन के साथ शुरू करें और धीरे-धीरे अपनी ताकत बनाएं। इन एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले एक अच्छे जिम ट्रेनर से बात करें और अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

7. सर्जिकल एन्हांसमेंट टेक्नीक

स्तनों का आकार ठीक करने के लिए यह आखिरी उपाय होना चाहिए और इसे केवल तभी चुना जाना चाहिए जब आप अपने स्तनों के दिखने के तरीके से नाखुश हों। फिर भी हम, ऊपर बताए गए प्रत्येक नेचुरल तरीके का पर्याप्त समय तक उपयोग करने के बाद भी परिणाम न मिलने की स्थिति में सर्जिकल एन्हांसमेंट का विकल्प चुनने की सलाह देंगे। मेडिकल एडवांसमेंट के कारण, बेहतर तकनीकें हैं जो आपके स्तनों को सर्जरी के बाद नेचुरल महसूस करा सकती हैं और बेहतर दिखने में मदद कर सकती हैं। आपके सामने कई सर्जिकल प्रक्रियाएं और आपके द्वारा पसंद किए गए बनावट और आकार को चुनने का ऑप्शन होता है। सुनिश्चित करें कि इस उपाय को अपनाने से पहले आप इस पर पर्याप्त रिसर्च करेंगी और सर्जरी के लिए एक अनुभवी प्लास्टिक सर्जन का चुनाव करेंगी।

क्या स्तनों का आकार सुधारने के इन तरीकों के कोई दीर्घकालिक फायदे हैं?

प्राकृतिक तकनीकें कुछ महीनों में अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर सकती हैं और पूरी तरह से परिणाम देने के  लिए थोड़ा समय ले सकती हैं। किसी एक उपाय के साथ अपने स्तनों को वापस आकार में लाना इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी इच्छाशक्ति कितनी है और आप इसमें कितना समय और पैसा खर्च करना चाहती हैं।

एक्सरसाइज, क्रीम और आहार में बदलाव आपके स्तनों को उचित आकार देने में मदद कर सकते हैं। आपके स्तन गर्भावस्था से पहले के आकार में वापस नहीं आ सकते, लेकिन इन तरीकों से ढीलापन और फैला हुआ आकार बेहतर होगा। हालांकि, यदि आप अपनी बॉडी इमेज को लेकर सचेत रहती हैं और इसके लिए कुछ भी कर सकती हैं, तो सर्जिकल एन्हांसमेंट का विकल्प चुनना आपके लिए सही विकल्प हो सकता है।

फिर भी, इसमें होने वाले खर्च को समझना आवश्यक है क्योंकि आपके पास हमेशा यह विकल्प होता है कि आप अपने स्तनों को कैसे देखना चाहते हैं। पुनः गर्भवती होने पर स्तन वृद्धि का प्रभाव और आपके पूरे शरीर पर होने वाला प्रभाव, इन सभी बातों को अंतिम निर्णय लेने से पहले आपको ध्यान में रखना होगा।

जबकि आपके स्तनों को वापस पहले के आकार में लाना लगभग असंभव है। लेकिन ऐसा हो सकता है कि उन्हें ऐसे आकार में लाया जाए जो आपकी उम्र और आपके शरीर के लिए बिलकुल सही हो। स्तनपान बंद करने के बाद प्राकृतिक तरीकों से स्तनों को टाइट करने और बेहतर आकार में कैसे लाएं, इसके बारे में जानकारी होने से आपको इसके लिए शुरुआत करने में मदद मिल सकती है और इसके साथ जल्द ही आप फिर से अपनी वो पसंदीदा शानदार ड्रेसेज पहन सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

डिलीवरी के बाद पेट और स्तन पर स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के प्रभावी उपाय
स्तनों को कैसे कम करें: आसान प्राकृतिक उपचार