सुजल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sujal Name Meaning in Hindi

सुजल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sujal Name Meaning in Hindi

हर माता पिता की यही मनोकामना होती है कि उनके बच्चे का नाम सबसे लेटेस्ट और यूनिक हो। लेकिन कई बार यूनिक नाम रखना बच्चे के लिए परेशानी का विषय बन जाता है। कुछ यूनिक नाम ऐसे होते हैं जो आपको भीड़ से अलग तो करते हैं लेकिन गलत तरीके से जो आपको क्या किसी को भी पसंद नहीं होगा। इसलिए हम कहते हैं कि नाम सोच समझ कर रखना चाहिए। हम आपके लिए ऐसे नामों को चुन कर लाते हैं जो यूनिक होने के साथ साथ अच्छा और प्रभावशाली भी होता है। आज हम लड़कों के एक बेहतरीन नाम ‘सुजल’ के बारे में बात करेंगे। अब यदि आपको यह नाम पसंद है और अगर आप सुजल नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इसके बारे में और भी गहराई से जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहें।

सुजल नाम का मतलब और राशि

नाम रखने के लिए माता पिता बहुत सी चीजों का ध्यान रखते हैं। जैसे नाम सुनने में अच्छा हो, अर्थ भी अच्छा हो साथ ही जिसे बोलने में परेशानी न हो। सुजल लड़कों का काफी प्यारा नाम है। क्योंकि ये नया होने के साथ साथ स्टाइलिश भी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुजल नाम का अर्थ स्नेही, पवित्र जल और कमल होता है। जिनके गुण सुजल नाम के लड़कों में देखने को मिल सकता है क्योंकि नाम का अर्थ ही व्यक्तित्व का आधार होता है। सुजल नाम की राशि कुंभ होती है। यदि आप सुजल नाम के अर्थ और राशिफल के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

नाम सुजल
अर्थ स्नेही, पवित्र जल, कमल
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 9
राशि  कुंभ
नक्षत्र शतभिषा (गो, स, सा, सि, सु, सी)
शुभ दिन शनिवार
शुभ रंग हल्का नीला, बैंगनी
शुभ रत्न नीलम

सुजल नाम का अर्थ क्या है?

सुजल लड़कों का एक आकर्षक नाम है जिससे कई पेरेंट्स आकर्षित होते हैं। यदि आपको यह नाम पसंद है तो आपको इसका अर्थ जरूर जानना चाहिए। सुजल नाम का अर्थ पवित्र जल, स्नेही और कमल होता है। इसके अर्थ का प्रभाव सुजल नाम के व्यक्तित्व में देखने को मिल सकता है। सुजल नाम के लड़के बेहद ही सौम्य और ऊर्जावान होते हैं। ये अपने जीवन में होने वाली घटनाओं को लेकर काफी उत्साहित रहते हैं। इस नाम के लड़कों के बारे में बस कयास ही लगाए जा सकते हैं क्योंकि ये इतनी आसानी से किसी को समझ नहीं आते हैं। इन्हें दोस्ती करने में ज्यादा समय नहीं लगता इसलिए इनके दोस्त भी काफी सारे होते हैं।

सुजल नाम का राशिफल

सुजल नाम की राशि कुंभ और शुभ दिन शनिवार होता है। ऐसे में कुंभ राशि से होने के कारण इन जातकों में जो भी गुण विद्यमान होंगे वो सुजल नाम के लड़कों में भी देखने को मिल सकते हैं। सुजल नाम के लोग काफी बहादुर और साहसी होते हैं। कुंभ राशि के सुजल नाम के जातक ऐसे तो दिल के बड़े साफ होते हैं अपने अंदर कुछ नहीं रखते हैं लेकिन एक बात है कि इनको गुस्सा बहुत आता है। इनमें प्रतिभा की भी कोई कमी नहीं होती है जिसके कारण इन्हें खुद काफी गर्व होता है। इन लड़कों में करुणा का गुण कूट कूट कर भरा होता है। ये अपने से गरीब और दुखियारों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

सुजल नाम का नक्षत्र क्या है?

ज्योतिष के अनुसार सुजल नाम के लड़कों का जन्म नक्षत्र शतभिषा होता है जिसका प्रतीक चिन्ह गोलाकार आकृति या खाली वृत्त होता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य नाम गो, स, सा, सि, सु, सी, सू अक्षरों से शुरू होते हैं।

सुजल जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

सुजल लड़कों का काफी क्यूट नाम है। लेकिन यदि आप अपने बेटे का नाम कुंभ राशि के हिसाब से रखना चाहते हैं तो हमने कुंभ राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर ग, श, श्र, स, द से कुछ नामों की लिस्ट तैयार की है जिससे आपको नाम रखने में मदद मिल सकती है।

नाम नाम
गवाक्ष (Gavaksh) गौरव (Gaurav)
गश्मीर (Gashmir) गर्व (Garv)
गौरांग (Gaurang) श्रेयस (Shreyas)
साहिल (Sahil) श्रीजित (Shrijit)
शिरीष (Shirish) दक्ष (Daksh)
शशांक (Shashank) शुभ (Shubh)
शाश्वत (Shashwat) शांतनु (Shantanu)

सुजल नाम से मिलते जुलते और भी नाम

सुजल लड़कों का यूनिक नाम है तो ऐसे में इस नाम से मिलते जुलते नाम भी यूनिक हो सकते हैं। यदि आप अपने बेटे का नाम सुजल से मिलता जुलता रखने की सोच रहे हैं तो नीचे दी गई सारणी खास आपकी मदद के लिए बनाई गई है, इनमें से कोई एक नाम आपको जरूर पसंद आ सकता है।

नाम नाम
कुशल (Kushal) विशाल (Vishal)
उज्ज्वल (Ujjwal) अमोल (Amol)
नवल (Naval) विमल (Vimal)
युगल (Yugal) मृणाल (Mrinal)
निहाल (Nihal) धवल (Dhaval)
निखिल (Nikhil) प्रज्वल (Prajwal)

सुजल नाम के प्रसिद्ध लोग

नाम रखने की श्रेणी में किसी नाम से मशहूर लोगों के बारे में जानना उतना ही जरूरी है जितना नाम का अर्थ और राशिफल होता है। सुजल लड़कों का ट्रेंडिंग नाम है और इस नाम के ऐसे लोग जिन्होंने अपनी नाम और पहचान बनाने में सफलता हासिल की है, उनके बारे में नीचे दिया गया है।

नाम पेशा
सुजल पटेल उद्यमी
सुजल श्रेष्ठ नेपाली फुटबॉल खिलाड़ी
सुजल ठकराल यूट्यूबर

‘स’ अक्षर से शुरु होने वाले लड़कों के नाम

सुजल ‘स’ अक्षर से शुरु होने वाला बेहद प्यारा नाम है। यदि आपको यह नाम पसंद है और आप ‘स’ अक्षर से ऐसे ही कुछ अन्य नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दी गई सारणी को जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
सृजन (Srijan) रचनात्मक, रचनाकार
सक्षम (Saksham) योग्य, कुशल, समर्थ
स्वरांश (Swaransh) संगीत के स्वरों का भाग
सार्थक (Sarthak) अर्थपूर्ण, योग्य
स्पर्श (Sparsh) अहसास
स्वप्निल (Swapnil) सपनों से जुड़ा, काल्पनिक
सुयश (Suyash) ख्याति, प्रसिद्धि
संयम (Sanyam) धैर्य, प्रयास
संस्कार (Sanskar) अच्छे नैतिक मूल्य
संकल्प (Sankalp) लक्ष्य, प्रण

आज के आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि सुजल लड़कों कितना सुंदर और प्यारा नाम है जिसकी वजह से पेरेंट्स इस नाम को काफी पसंद करते हैं। नाम बताना हमारा काम है लेकिन हमारी बात पर अमल करना या न करना आप पर निर्भर करता है। यदि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं और अपने बेटे का नाम सुजल रखने का मन बना लिया है या आपको लगता है कि आपको इस आर्टिकल से काफी मदद मिली है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:

सागर नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sagar Name Meaning in Hindi
सुरेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Suresh Name Meaning in Hindi
सतीश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sathish Name Meaning in Hindi