देव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dev Name Meaning in Hindi

देव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Dev Name Meaning in Hindi

हिन्दू धर्म में नाम रखने की प्रक्रिया यानी कि नामकरण समारोह को बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस समारोह में घर के बड़े-बुजुर्ग सभी शामिल होते हैं और नाम रखने के लिए उनकी भी राय ली जाती है। इन दिनों कुछ ऐसे नाम हैं जिन्हें काफी पसंद किया जा रहा है। ये नाम न सिर्फ माता-पिता को बल्कि घर के बड़े-बुजुर्गो को भी पसंद आएंगे। ऐसा ही एक नाम है जो सुनाने में भले ही छोटा हो लेकिन इसके अर्थ में बहुत दम है। जिस नाम की हम बात कर रहे हैं वो नाम है देव !!! अगर आप अपने बच्चे का नाम देव रखना चाहते हैं और देव नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इस लेख को अच्छी तरह से पढ़ें। यहाँ हमने देव नाम की राशि, मतलब, शुभ अंक आदि कई बातों के बारे में जानकारी दी है।

देव नाम का मतलब और राशि

हिन्दू समाज में नाम की बहुत अहमियत हैं क्योंकि नाम से ही आपकी पहचान होती है। यदि आपका कोई नाम नहीं है, तो आपको कौन पहचानेगा। एक नाम ही होता है जो आपको समाज के साथ जोड़ कर रखता है। आपकी हर परिस्थिति में सिर्फ नाम ही होता है जो आपका साथ देता है, उसी से आपकी पहचान होती है। देव नाम लड़कों का बेहद प्यारा और सदाबहार नाम है, जिसका मतलब भगवान, राजा, बादल, प्रकाश आदि होता है। छोटे होने के बावजूद भी ये काफी दमदार नाम है और लाखों लोग इस नाम के फैन भी है। बता दें कि यह नाम द अक्षर से शुरू होता है इसलिए मीन राशि में आता है। इस नाम से जुड़ी जरूरी जानकारी हमने आगे के पैराग्राफ में अच्छे से बताई है।

नाम  देव
अर्थ  भगवान, राजा, बादल, प्रकाश
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  4
धर्म  हिन्दू
राशि  मीन
नक्षत्र  रेवती (दे, दो, चा, ची)
शुभ दिन  गुरुवार
शुभ रंग  पीला, गुलाबी, नारंगी
शुभ रत्न  पुखराज

देव नाम का अर्थ क्या है?

देव नाम आप सभी ने फिल्मों और टीवी में जरूर सुना होगा। ये काफी प्रसिद्ध नाम है और इसकी लोकप्रियता को देखते हुए भी कई लोग इसे अपने बच्चों के लिए चुनते हैं। इस नाम का मतलब भगवान, राजा, बादल, प्रकाश आदि होता है। इस नाम के व्यक्ति खुशमिजाज और मददगार होते हैं और इनका मन हर परिस्थिति में ज्यादातर शांत रहता है। इन व्यक्तियों को किसी भी तरह का दिखावा करना पसंद नहीं होता है। ये लोग दिमाग के काफी तेज होते है लेकिन आलसीपन के कारण कभी-कभी चीजों को पीछे छोड़ देते हैं। इन व्यक्तियों को लगभग सभी के साथ दोस्ती रखना पसंद होता है इसलिए किसी भी प्रकार के लड़ाई झगड़े से दूर रहते हैं। इन लोगों की अपने परिवार से बहुत बनती है लेकिन कभी-कभी इनके विचार आपस में नहीं मिल पाते हैं।

देव नाम का राशिफल

देव नाम की राशि मीन है, मीन राशि के लोग अक्सर अपनी जिंदगी में अच्छा मुकाम और सफलता हासिल करने के लिए काफी मेहनत करते हैं। इस राशि के लोगों का स्वभाव ईमानदार और विश्वास के लायक होता है और साथ ही ये हर तरीके से दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इनके सामने किसी भी तरह की परिस्थति क्यों न आए ये बिना डरे उसका सामना करते हैं या फिर परिस्थिति को सुधारने की कोशिश में लग जाते हैं। इसके अलावा मीन राशि जातक धार्मिक कामों और भगवान में बहुत आस्था रखते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर द, च, झ, थ को माना जाता है।

देव नाम का नक्षत्र क्या है?

देव नाम का नक्षत्र रेवती है और ज्योतिष के अनुसार रेवती नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह पानी में तैरती हुई मछली को माना जाता है। रेवती नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – दे, दो, चा, ची।

देव जैसे मीन राशि के हिसाब से अन्य नाम

देव नाम की मीन राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य नाम बताए गए हैं। ये सभी नाम ज्यादातर मीन राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षरों से लिए गए हैं, आइए नामों को जानते हैं। मीन राशि के मुख्य अक्षर द, च, झ और थ हैं।

नाम नाम
दर्शन (Darshan) दुष्यंत (Dushyant)
दिजेश (Dijesh) दीपेंदु (Dipendu)
दिशांक (Dishank) दक्ष (Daksh)
चिन्मय (Chinmay) चिराग (Champak)
चंदन (Chandan) चेतन (Chetan)
चिरायू (Chirayu) चित्रेश (Chitresh)

देव नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

देव नाम से ही मिलते-जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो आइए आपको कुछ ऐसे ही नामों के बारे में बताएं।

नाम   नाम
देवा (Deva) दैविक (Daivik)
देवव्रत (Devvrat) देवेश (Devesh)
देवेंद्र (Devendra) देवम (Devam)
देवांक (Devank) देविश (Devish)
दिवाकर (Diwakar) दिविज (Divij)

देव नाम के प्रसिद्ध लोग

देव नाम के कई प्रसिद्ध लोग मौजूद हैं, यदि आप भी यह नाम अपने बेटे को देते हैं तो वो बड़ा होकर जरूर अपना नाम रोशन करेगा।

नाम  पेशा 
देव आनंद अभिनेता
देव जोशी अभिनेता
देव कुमार अभिनेता
देव पटेल ब्रिटिश अभिनेता
देव गढ़वी युट्यूबर
देव गिल अभिनेता

‘द’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपके बच्चे के लिए ‘द’ अक्षर फायदेमंद माना गया है और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘द’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर यूनिक नाम रखना चाह रहे हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों पर ध्यान जरूर दें।

नाम अर्थ 
दक्षित (Dakshit) भगवान शिव
देवर्ष (Devarsh) ईश्वर का उपहार
दिव्येश (Divyesh) सूरज
दलजीत (Daljeet) विजयी सेना
दिग्विजय (Digvijay) सम्राट, विश्वविजेता
दीपेन (Deepen) दीपक का प्रकाश
दर्पण (Darpan) आईना
दर्शील (Darsheel) जो शांत और अच्छा दिखता हो
दर्शित (Darshit) दिखाना, लक्षण, प्रदर्शन
दुर्जय (Durjay) अपराजित

कई बेहतर नामों में से एक नाम देव से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां हमने इस आर्टिकल के माध्यम से देने की पूरी कोशिश की है और उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताई गई बातें आपको इस नाम को चुनने में मदद करेंगी। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बेटे का एक अर्थपूर्ण नाम हो तो उसका नाम देव जरूर रखें। हमें बेहद खुशी होगी कि हम आपके बेटे का नाम ढूंढने में आपकी सहायता कर पाएं।

यह भी पढ़ें:

दर्श नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Darsh Name Meaning in Hindi
दीपक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Deepak Name Meaning in Hindi
दिव्यांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Divyaansh Name Meaning in Hindi