सुप्रिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Supriya Name Meaning in Hindi

सुप्रिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Supriya Name Meaning in Hindi

बच्चे के लिए एक प्यारा और अच्छा नाम चुनना एक जिम्मेदारी वाला काम होता है। नाम चाहे साधारण हो या खास माता-पिता के लिए दोनों ही अच्छे होते हैं। हमारे समाज में आज भी कई लोग ऐसे हैं जो आज के ट्रेंडिंग और लेटेस्ट नामों को छोड़कर सालों से लोकप्रिय नाम को चुनते हैं। इस लेख के जरिए सुप्रिया जैसे प्यारे नाम के बारे में जानकारी देंगे। अगर आप सुप्रिया नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो इस लेख में इस नाम के मतलब, राशि और इन नाम वाली लड़कियों स्वभाव के बारे में बताने वाले हैं। सुप्रिया भले ही एक आम नाम है लेकिन इसे कई लोग पसंद करते हैं। अगर आप भी अपनी लाडली के लिए यह नाम रखना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारियां प्राप्त करें, क्योंकि कोई भी नाम उससे जुड़े व्यक्ति पर पर गहरा असर डालता है।

सुप्रिया नाम का मतलब और राशि

इस बात से तो हर कोई वाकिफ रहता है कि नाम को चुनने या तय करने से पहले उसके बारे में हर जानकारी हासिल करना बेहतर रहता है। इस लिए माता पिता नाम ढूंढने की प्रक्रिया को बहुत ही जिम्मेदारी के साथ निभाते हैं। अपने बच्चे के लिए किसी भी नाम को चुनने से पहले आपको उसके बारे में अधिक जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि बाद में कोई परेशानी न हो। आपको बता दें कि सुप्रिया नाम का मतलब प्यारी, अप्सरा, सुंदर आदि होता है। यह नाम ‘स’ अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि में आता है। इस नाम के बारे में विस्तार में जानने के लिए आगे पढ़ें और जाने आपको यह नाम क्यों चुनना चाहिए।

नाम  सुप्रिया
अर्थ  प्यारी, अप्सरा, सुंदर
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  1
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सु, स,सि)
शुभ दिन  शनिवार
शुभ रंग  हल्का नीला और बैंगनी
शुभ रत्न  नीलम

सुप्रिया नाम का अर्थ क्या है?

सुप्रिया भले ही सुनाने में एक साधारण नाम लगता है लेकिन कई माता-पिता इसके अर्थ को जानने के बाद इसे रखना पसंद करते हैं। सुप्रिया नाम का मतलब प्यारी, अप्सरा, सुंदर होता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि सुप्रिया नाम की लड़कियां अपने नाम के अर्थ अनुरूप ही बेहद सुंदर और प्यारी होती हैं। इस नाम की महिलाएं आकर्षक होने के साथ-साथ लोगों से बात-चीत करने में भी अच्छी होती हैं। इन लड़कियों का दिमाग काफी तेज होता है और यह बेहद समझदार भी होती हैं, क्योंकि इनके अंदर दूसरों को परखने क्षमता अधिक होती है।

सुप्रिया नाम का राशिफल

सुप्रिया नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि की लड़कियों में बुद्धि बहुत होती है जिस कारण यह फंसे हुए काम को भी समझदारी के साथ करने की कोशिश करती हैं। इतना ही नहीं इन लड़कियों को अपने ज्ञान पर बहुत गर्व होता है। इन लड़कियों को आसानी से कोई नहीं समझ पाता है लेकिन जब कोई इनके करीब होता है उनके लिए ये खुली किताब समान होती हैं। ये लड़कियां अपने से बड़े लोगों का आदर और सम्मान करने में कोई कमी नहीं रखती है। ये महिलाएं सामाजिक होती हैं और दोस्त बनाना इन्हें काफी पसंद होता है। इस राशि के मुख्य अक्षर ग, श, ष, स को माना जाता है।

सुप्रिया नाम का नक्षत्र क्या है?

सुप्रिया नाम का नक्षत्र शतभिषा है और इस शतभिषा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त को माना जाता है। शतभिषा नक्षत्र के अन्य अक्षर इस प्रकार हैं – गो, सा, सी, सू ।

सुप्रिया जैसे कुंभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

सुप्रिया लड़कियों का काफी प्यारा नाम है और यह स अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको कुंभ राशि के हिसाब से और भी नामों की जानकारी चाहिए जो कुंभ राशि के अन्य अक्षरों से शुरू होते हैं तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
समीरा (Sameera) सलोनी (Saloni)
सुहासी (Suhasi) शंकरी  (Shankri)
सावी (Savi) शिरीन (Shireen)
शानू (Shanu) गुनगुन (Gungun)
गिन्नी (Ginni) गर्विका (Garvika)
गौरिका (Gaurika) श्रीजा (Shrija)
श्रीमयी (Shrimayee) श्रावणी (Shravani)

सुप्रिया नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

सुप्रिया वैसे तो बहुत ही सिंपल और प्यारा नाम है और लोगो को पसंद भी आता है लेकिन इसके बावजूद आप इस नाम से मिलता-जुलता नाम ढूढ़ रहे हैं तो आप नीचे बताए गए नामों से अपनी बेटी के लिए कोई भी के नाम चुन सकते हैं।

नाम   नाम
अनुप्रिया (Anupriya) प्रिया (Priya)
विष्णुप्रिया (Vishnupriya) रिया (Riya)
प्रियंवदा (Priyamvada) प्रियंका (Priyanka)
प्रियल (Priyal) प्रियशा (Priysha)
कनुप्रिया (Kanupriya) सुकृति (Sukriti)

सुप्रिया नाम के प्रसिद्ध लोग

फिल्म जगत में सुप्रिया नाम की कई फेमस हस्तियों के बारे में सभी ने सुना होगा, जिन्होंने अपने काम से इस नाम की इज्जत और बढ़ा दी है। तो चलिए उनमे से कुछ जानी मानी हस्तियों के बारे में बताते हैं।

नाम  पेशा 
सुप्रिया पाठक अभिनेत्री
सुप्रिया पिलगांवकर अभिनेत्री
सुप्रिया सुले राजनीतिज्ञ
सुप्रिया शुक्ला टीवी अभिनेत्री
सुप्रिया कुमारी टीवी अभिनेत्री
सुप्रिया पटेल राजनीतिज्ञ
सुप्रिया चौधरी लेखिका
सुप्रिया श्रीनेत राजनीतिज्ञ
सुप्रिया गांधी लेखिका
सुप्रिया जोशी गायिका

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप असमंजस में हैं कि आखिर ‘स’ अक्षर से आप अपनी बेटी का क्या नाम रखें उसके लिए आप हमारे द्वारा बनाई गई नामों की लिस्ट को देखें और उसमें से चुने बेटी का खूबसूरत नाम।

नाम अर्थ 
संदना (Sandana) सुगंध
सान्वी (Sanvi) देवी लक्ष्मी
सचिका (Sachika) दयालु
सनिधि (Sanidhi) निकटता
समृता (Samrita) अमृत के साथ प्रदान
सुहानी (Suhani) सुख, खुशी
सृष्टि (Srishti) प्रकृति, धरती, रचना
सर्वानी (Sarvani) देवी दुर्गा
सांची (Sanchi) सत्य
सानिध्य (Sanidhya) ईश्वर के मार्ग पर

वैसे तो दुनिया भर में लड़कियों के ढेरों नाम मौजूद हैं लेकिन माता-पिता वही नाम रखते हैं जो उन्हें पसंद हो और जिसका मतलब अच्छा हो। इसलिए हमने इस आर्टिकल के जरिए से सुप्रिया नाम के अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारे में विस्तार से बताया है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपको अपनी बेटी के लिए ये नाम चुनना चाहिए या फिर इसे अपनाने पहले सब कुछ इसके बारे में जान लेना चाहिए तो इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़े और इस नाम की विशेषता को समझें। ये आपकी नाम रखने में मदद जरूर करेगा।

यह भी पढ़ें:

सरिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sarita Name Meaning in Hindi
सोनाली नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sonali Name Meaning in Hindi
सोनिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Soniya Name Meaning in Hindi