उज्ज्वल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ujjwal Name Meaning in Hindi

उज्ज्वल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ujjwal Name Meaning in Hindi

समय जैसा भी हो माता पिता हमेशा से बच्चों का नाम थोड़ा अलग रखने पर ही जोर देते हैं। लेकिन अभी अभी कुछ लोग आपको ऐसे मिल जाएंगे जो बच्चे का नाम रखने में कुछ अलग ढूंढने के बजाय ऐसे नाम को चुनना पसंद करते हैं जो बच्चे के लिए भविष्य में एक अच्छा और नेक इंसान बनने में मदद करे। यदि आप भी इसी श्रेणी में आते हैं तो आज का लेख आपको जरूर पसंद आएगा। उज्ज्वल लड़कों का बहुत सुंदर नाम है जिसके बारे में आप विचार कर सकते हैं। यदि इसके बारे में और भी जानकारी पाना चाहते हैं जैसे कि अर्थ, व्यक्तित्व आदि के बारे में तो इसके लिए आपको हमारा लेख अंत तक पढ़ना होगा तो इसे जरूर पढ़ें।

उज्ज्वल नाम का मतलब और राशि

कई बार माता पिता बस बच्चे के लिए एक सुंदर और यूनिक नाम देखकर संतुष्ट हो जाते हैं और उसके अर्थ, उसकी राशि, नक्षत्र इत्यादि की जानकारी प्राप्त करना जरूरी नहीं समझते हैं जिससे बच्चे के आने वाले जीवन बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। यदि आप ऐसा नहीं चाहते तो आपको उज्ज्वल नाम का मतलब जरूर पता होना चाहिए। उज्ज्वल नाम का अर्थ रौशन और चमकदार होता है और इसकी राशि वृषभ होती है। ऐसे ही नीचे की तालिका में और भी जानकारी दी गई है जैसे नक्षत्र, शुभ दिन, शुभ रत्न आदि तो इसे जानने के लिए आगे जरूर पढ़ें।

नाम उज्ज्वल
अर्थ रौशन, चमकदार
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 5
राशि वृष
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, उ, ए, इ)
शुभ दिन बुधवार और शुक्रवार
शुभ रंग  गुलाबी, सफेद और हरा
शुभ रत्न हीरा

उज्ज्वल नाम का अर्थ क्या है?

उज्ज्वल लड़कों का एक भाव विभोर करने वाला नाम है जिसका अर्थ रौशन और चमकदार होता है। उज्ज्वल नाम के लड़के कर्तव्य परायण होते हैं। उज्ज्वल नाम के लड़के स्वभाव से संस्कारी होते हैं। उज्ज्वल नाम के लड़कों मन शांत होता है। साथ ही इन लड़कों हर चीज को लेकर बहुत धैर्य होता है। उज्ज्वल नाम के लड़कों को योजना अनुसार चलना पसंद होता है। इसलिए ये इतने शांत और सुलझे हुए जन पड़ते हैं। इन लड़कों को सारा जीवन सिद्धांतों पर गुजारना पसंद होता है, जिसमें उन्हें किसी तरह का कोई हस्तक्षेप करना नहीं पसंद होता है। उज्ज्वल नाम के लड़कों को प्रकृति से बहुत प्रेम होता है।

उज्ज्वल नाम का राशिफल

उज्ज्वल नाम की राशि वृषभ होती है। ऐसे में यह बात तय है कि इस राशि का होने कारण उज्ज्वल नाम के लड़कों में वृषभ राशि के प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। उज्ज्वल नाम के लड़के काफी संवेदनशील होते हैं। वृषभ राशि के उज्ज्वल नाम के लड़के खाने पीने के बड़े शौकीन होते हैं जिसके वजह से थोड़े मोटे और आलसी भी हो सकते हैं। ये ईमानदार होते हैं और इन पर आंख बंद कर विश्वास किया जा सकता है।

उज्ज्वल नाम का नक्षत्र क्या है?

उज्ज्वल नाम के लड़कों का जन्म नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार के छह तारों के समूह को माना जाता है। इस नक्षत्र के अंतर्गत आने वाले नाम की पहचान आप उनके प्रथम अक्षर देखकर कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है – अ, ई, उ, इ, ए।

उज्ज्वल कैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

वृषभ राशि में आने वाले मुख्य अक्षर ई, उ, ए, ओ, व और ब हैं। जिनसे लड़कों के कई सारी अच्छे अच्छे नाम हो सकते हैं। यदि आप उज्ज्वल के अलावा अपने बच्चे के नाम से संबंधित वृषभ राशि से और भी नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए दी गई टेबल को जरूर पढ़ें।

नाम नाम
वंश (Vansh) वेंकटेश (Venkatesh)
उत्तम (Uttam) एहसान (Ehsan)
विहान (Vihan) ओजस (Ojas)
वासु (Vasu) बरुन (Barun)
वरद (Varad) बिट्टू (Bittu)
ईशान (Ishan) व्योम (Vyom)

उज्ज्वल नाम से मिलते जुलते और भी नाम

उज्ज्वल लड़कों का एक बेहतरीन नाम है। लेकिन यदि आप अपने बेटे का नाम उज्ज्वल न रखकर इससे कुछ मिलते जुलते नामों की तलाश में हैं आगे की सूची से आपको काफी हद तक मदद मिल सकती है।

नाम  नाम
राहुल (Rahul) प्रज्वल (Prajwal)
राजुल (Rajul) कपिल (Kapil)
कुणाल (Kunal) अतुल (Atul)
स्वप्निल (Swapnil) नील (Nil)
निखिल (Nikhil) विपुल (Vipul)
सुजल (Sujal) अनमोल (Anmol)

उज्ज्वल नाम के प्रसिद्ध लोग

उज्ज्वल नाम सालों से लोकप्रिय नामों की श्रेणी में रहा है इसलिए इस नाम के कई व्यक्ति हैं जिन्होंने अपने काम से प्रसिद्धि हासिल की है। नीचे उनमें से कुछ के बारे में उनके पेशे सहित जानकारी दी गई है।

नाम पेशा 
उज्ज्वल निकम वकील
उज्ज्वल पाटनी मोटिवेशनल स्पीकर
उज्ज्वल पाहवा इंटरनेट पर्सनालिटी
उज्ज्वल चौरसिया यूट्यूबर
उज्ज्वल जाना लेखक
उज्ज्वल त्रिवेदी पत्रकार
उज्ज्वल के. सिंह लेखक
उज्ज्वल राणा अभिनेता
उज्ज्वल चोपड़ा अभिनेता
उज्ज्वल कश्यप गायक

‘उ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

नाम की दृष्टि से ‘उ’ अक्षर बड़ा ही दुर्लभ अक्षर है जिससे ज्यादा नाम नहीं होते हैं। तो यदि आप इस दुर्लभ अक्षर से अपने बच्चे का नाम रखना चाहते हैं ताकि आपके बच्चे का नाम सबसे यूनिक हो सके तो इसके लिए आगे की तालिका को जरूर पढ़ें।

नाम अर्थ
उत्पल (Utpal) जल कुमुद, कमल का खिलना
उत्तम (Uttam) सबसे अच्छा, बेहतरीन
उत्सव (Utsav) त्योहार, जश्न, उल्लास
उद्धव (Uddhav) श्रीकृष्ण के मित्र
उचित (Uchit) सही, शुद्ध, दोष रहित
उदंत (Udant) सही संदेश, अच्छा समाचार
उदय (Uday) उगना, बढ़ना, नीला कमल
उत्कर्ष (Utkarsh) उन्नति, बुलंदी हासिल करना
उद्भव (Udbhav) प्रारंभ, जन्म, उद्गम
उपल (Upal) रत्न, नगीना, कीमती पत्थर

आज का लेख हमें लड़कों के नाम उज्ज्वल के बारे में बताता है। जिससे हम पहले से ही अवगत है। लेकिन यह नाम इतना लोकप्रिय है कि इससे अवगत होने के बावजूद पेरेंट्स इस नाम को रखना पसंद करते हैं। इसकी वजह बस एक ही इस नाम का अर्थ और इस नाम का व्यक्तित्व बहुत ही ज्यादा प्रभावशाली होता है जिसके बारे में हमने आपको आज के लेख में बताया। तो यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से मदद मिली हो इसे नाम को जरूर अपनाएं।

यह भी पढ़ें:

विनय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vinay Name Meaning in Hindi
तुषार नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Tushar Name Meaning in Hindi
सतीश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sathish Name Meaning in Hindi