वैशाली नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vaishali Name Meaning in Hindi

वैशाली नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Vaishali Name Meaning in Hindi

हिन्दू समाज में शुरू से बेटियों को देवी का रूप माना जाता रहा है और उसे घर की राजकुमारी मानते आए हैं। बेटियां घर की शान होती हैं और उनसे पूरा घर खिल उठता है। माता-पिता ऐसे में उनके नाम को चुनने में कोई कमी नहीं होने देते हैं। बेटी को अगर बहुत मान दिया जाता है तो उनके नाम में भी उतना दम होना चाहिए। इसी सिलसिले के चलते हम आपके लिए बेटियों के चहेते और प्रसिद्ध नाम लेकर आए हैं, वो नाम है वैशाली!!! भले ही यह नाम सुनने में पुराना हो लेकिन इसका अर्थ जानकर आप बहुत खुश होंगे। आइए आपको इस नाम की खासियत के बारे में विस्तार में आगे बताते हैं।

वैशाली नाम का मतलब और राशि

बेटियों के पैदा होने से लेकर उनके बड़े होकर शादी कर लेने तक, हर जगह उन्हें लक्ष्मी का दर्जा दिया जाता है। ऐसी कहावत है जिस घर में लड़कियों के कदम पड़ते हैं उस घर में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है। कई मायनो में यह बात बिलकुल सच भी है, शायद यही वजह है कि माता पिता उनका नाम बहुत सोच समझकर रखते हैं। हम यहाँ लड़कियों के बहुत ही पसंद किए जाने वाले नाम वैशाली की बात करेंगे। जो सुनने में भले ही आम लगता है लेकिन इसका मतलब माता पिता के दिलों को जरूर छू लेगा। इस नाम का अर्थ राजकुमारी, महान, प्राचीन शहर है। ऐसे में इस नाम को अनदेखा करना मुमकिन नहीं है। वहीं इसकी राशि वृषभ है। आगे हम इस नाम के नक्षत्र और लड़कियों के व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में बताएंगे।

नाम  वैशाली
अर्थ  राजकुमारी,  महान, प्राचीन शहर
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष  9
धर्म  हिन्दू
राशि  वृषभ
नक्षत्र  मृगशिरा (वे, वो,का, की)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग  सफेद, हरा, गुलाबी
शुभ रत्न  हीरा

वैशाली नाम का अर्थ क्या है?

वैशाली नाम भले ही बहुत आम है लेकिन लोग इसे आज भी बेहद पसंद करते हैं। इस नाम के अर्थ को जानकर माता-पिता इसे अपना सकते हैं। लेकिन किसी भी नाम को फाइनल करने से पहले उसके बारे अच्छे से जानकारी लेना भी आपके लिए बेहद जरूरी है। इस नाम का मतलब राजकुमारी, एक प्राचीन शहर, महान आदि होता है। जैसा कि इसके अर्थ में बताया गया है इन लड़कियों का स्वभाव किसी राजकुमारी से कम नहीं होता है और घरवाले भी इन्हें नाजों से पालते है। ये लड़कियां वैसे तो शांत स्वभाव की होती हैं लेकिन कभी-कभी इनका गुस्सा बेहद खतरनाक हो सकता है। इन्हे अपने परिवार से हमेशा लाड, प्यार और साथ मिलता है जिसकी मदद से ये कई बड़ी चुनौतियों का सामना आसानी से कर सकती हैं। इन्हे अपने जीवन में किसी भी तरह का बदलाव बिलकुल भी पसंद नहीं है। इस नाम की महिलाओं पर आप किसी भी बात को लेकर भरोसा कर सकते हैं क्योंकि यह आपका भरोसा कभी नहीं तोड़ती हैं।

वैशाली नाम का राशिफल

वैशाली नाम की राशि वृषभ होती है। वृषभ राशि की महिलाएं बेहद ही संवेदनशील और भगवान में आस्था रखने वाली होती है। ये महिलाएं छोटी-छोटी बातों से परेशान हो जाती है जिसका असर इनके व्यवहार और स्वभाव में भी साफ देखने को मिलता है। इतना ही नहीं कभी-कभी अगर परिस्थितियां इनके मुताबिक नहीं होती हैं तो ये बहुत जल्दी हार मान लेती है जिसका कई लोग फायदा भी उठा सकते हैं। हालांकि ये लड़कियां अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सजक होती है जिसकी वजह से यह काफी स्वस्थ और बुद्धिमान बनी रहती है। इस राशि के मुख्य अक्षर ई, ऊ, ए, ओ, ब और व को माना जाता है।

वैशाली नाम का नक्षत्र क्या है?

वैशाली नाम का नक्षत्र ‘मृगशिरा’ है और ज्योतिष के अनुसार मृगशिरा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हिरण के सिर को माना जाता है। मृगशिरा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – वे, वो,का, की।

वैशाली जैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम

वैशाली लड़कियों का काफी प्यारा नाम है। वृषभ राशि में आने वाले अन्य अक्षरों से भी शुरू होने वाले नामों पर एक नजर डाल सकते हैं और अपनी बेटी का वैशाली से हटकर दूसरा नाम पसंद कर सकते है।

नाम नाम
ईशानी (Ishani) ओजस्वी (Ojasvi)
बबिता (Babita) एहसास (Ehsas)
बिपाशा (Bipasha) वनिशा (Vanisha)
वाणी (Vani) वर्तिका (Vartika)
उज्ज्वला (Ujjwala) उर्मिला (Urmila)
उमा (Uma) उर्वशी (Urvashi)

वैशाली नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

वैसे तो वैशाली काफी बेहतरीन नाम है जिसे जानने के बाद माता पिता अपनी बेटी का रखना चाहेंगे। लेकिन वहीं कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिन्होंने अपने मन में दूसरा विचार बनाया होता है, जो वैशाली न चुनकर उससे मिलता-जुलता दूसरा नाम ढूंढते हैं। नीचे दी गई नामों की लिस्ट में वैशाली से मिलते-जुलते नाम मौजूद हैं।

नाम   नाम
वैभवी (Vaibhavi) वैष्णवी (Vaishnavi)
वैदेही (Vaidehi) वैभिका (Vaibhika)
वृषाली (Vrushali) शेफाली (Shefali)
प्रियली (Priyali) सोनाली (Sonali)
निराली (Nirali) हर्षाली (Harshali)
अमोली (Amoli) निराली (Nirali)

वैशाली नाम के प्रसिद्ध लोग

वैशाली बहुत अच्छा नाम है शायद यही वजह है कि इस नाम की महिलाएं काफी प्रसिद्ध हैं। ये रहे वैशाली नाम की कुछ प्रसिद्ध महिलाएं –

नाम  पेशा 
वैशाली ठक्कर टीवी अभिनेत्री
वैशाली सामंत गायिका, गीतकार, संगीतकार
वैशाली देसाई मॉडल
वैशाली रमेशबाबू शतरंज खिलाड़ी
वैशाली म्हाडे गायिका
वैशाली सागर नृत्यांगना
वैशाली लांडगे क्रिकेट खिलाड़ी
वैशाली बनकर राजनीतिज्ञ

‘व’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

बेटी का नाम हमेशा से ही बहुत सोच समझकर और जानकारी हासिल कर के ही रखा जाता है, क्योंकि उसका पूरा भविष्य उसके नाम पर निर्भर होता है। वैसे ही नाम के अक्षर का चुनाव भी यही सोचकर ही किया जाता है। यदि आप भी अपनी बेटी का नाम ‘व’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई ट्रेंडिंग नाम रखना चाहते हैं तो नीचे बताए गए नामों पर ध्यान जरूर दें।

नाम अर्थ 
विदुषी (Vidushi) संस्कृती, बौद्धिक मूल
विपाशा (Vipasha) असीमित, एक नदी
वरदा (Varda) देवी लक्ष्मी, वरदान
वंशिता (Vanshitai) बांसुरी
वारिजा (Varija) कमल
विधि (Vidhi) प्रणाली, भाग्य की देवी
विनिशा (Vinisha) प्यार या विनम्र, ज्ञान
विद्या (Vidya) ज्ञान
वत्सला (Vatsala) प्यार, बेटी
वनीशा (Vanisha) शुद्ध, पवित्र

नाम चाहे नया हो या पुराना, उसमें सबसे खास होता है उसका अर्थ और इसके साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। इसलिए किसी भी नाम को चुनने के पहले की प्रक्रिया थोड़ी मुश्किल होती है। बेटा हो या बेटी दोनों के लिए बेहतर नाम ही तलाशे जाते हैं। इसलिए हमने इस आर्टिकल के जरिए से वैशाली नाम के अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारे में विस्तार से बताया है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि ये नाम आपकी बेटी के लायक है तो इसे जरूर अपनाएं। यह नाम न सिर्फ आपकी बेटी के व्यक्तित्व को निखारेगा बल्कि उसके अंदर आत्मविश्वास भी पैदा करेगा।

यह भी पढ़ें:

वंदना नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vandana Name Meaning in Hindi
वैष्णवी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vaishnavi Name Meaning in Hindi
वंशिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vamshika/Vanshika Name Meaning in Hindi