यह बेबी ब्लूज है या पोस्टपार्टम डिप्रेशन?

यह बेबी ब्लूज है या पोस्टपार्टम डिप्रेशन?

बच्चे को जन्म देना और उसकी देखभाल करना आसान काम नहीं है। यह शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप से तनावपूर्ण हो सकता है। बच्चे के जन्म के साथ आने वाले बदलावों के बारे में सोचा जाए, तो –  नई जिम्मेदारियां, नींद की कमी, थकावट और अपने लिए समय न होना – इतने सारे बदलावों के साथ भावनात्मक रूप से अस्थिर होना स्वाभाविक है, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान जो हॉर्मोंस आपकी मदद करते हैं, वे डिलीवरी के बाद तुरंत बदल जाते हैं। आपकी भावनाएं और आपके हॉर्मोंस आपस में करीब से जुड़े हुए हैं और अचानक आने वाले एक बदलाव के कारण मूड स्विंग हो सकते हैं, जिससे आपको बहुत परेशानी हो सकती है। लगभग 80% महिलाएं इस स्थिति से गुजरती हैं, जिसे आम भाषा में बेबी ब्लूज कहा जाता है। इसका अनुभव करना बिल्कुल सामान्य है और अगर ये लक्षण कुछ हफ्तों में खत्म न हो या और बिगड़ जाएं, तो ये पोस्टपार्टम डिप्रेशन का संकेत हो सकते हैं। 

पोस्टपार्टम डिप्रेशन और बेबी ब्लूज के बीच अंतर कैसे करें? 

बच्चे के जन्म के बाद आपके हॉर्मोनल लेवल में भारी बदलाव आता है। एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोंस के स्तर में गिरावट और मेटाबॉलिज्म, इम्यून सिस्टम फंक्शन और ब्लड प्रेशर में बदलाव पोस्टपार्टम डिप्रेशन या बेबी ब्लूज को बढ़ा सकते हैं। शरीर में आने वाले बदलाव और नई माँ बनने के बाद जीवन में आने वाले बदलावों से निपटने का स्ट्रेस भी इस समस्या को बढ़ा सकता है। अधिकतर महिलाएं बच्चे के जन्म के बाद बेबी ब्लूज के कुछ न कुछ लक्षणों का अनुभव करती ही हैं। शुरुआत में बेबी ब्लूज और पोस्टपार्टम डिप्रेशन के लक्षण लगभग एक जैसे होते हैं, जैसे कि – मूड स्विंग, उदासीनता, रोने की इच्छा होना, चिड़चिड़ापन और इनसोम्निया। इन दोनों को बेहतर तरीके से समझने के लिए यहाँ पर पोस्टपार्टम डिप्रेशन और बेबी ब्लूज का एक ब्रेकडाउन दिया गया है: 

बेबी ब्लूज के लक्षण:

  • बार-बार आंसू आना बेबी ब्लूज का पहला लक्षण है। यह ऐसी चीज है, जो जन्म देने के कुछ दिनों बाद शुरू होती है। जब प्रेगनेंसी के हॉर्मोंस की सक्रियता कम हो जाती है और आपका ब्रेस्टमिल्क बढ़ रहा होता है, आपको, आपके या आपके आसपास होने वाली हर मामूली चीज के ऊपर रोने का मन करता है। ऐसे में अपने आसपास हमेशा टिशू पेपर रखें और जब आपका मन करे अपने आंसुओं को बाहर आने दें। 
  • आपको अपने प्रिय लोगों पर जब-तब गुस्सा आ सकता है। जैसा कि आपने पहले दिन से ही एक आदर्श माँ बनने का सोचा था, उसके विपरीत आप खुद को बिल्कुल चिड़चिड़ा महसूस करती हैं और अपने आसपास मौजूद हर व्यक्ति पर गुस्सा निकालती रहती हैं। चूंकि, आपका शरीर कुछ बड़े शारीरिक बदलावों की तैयारी कर रहा होता है और आपको नींद की कमी झेलनी पड़ती है, तो ऐसे में अपने आसपास के लोगों द्वारा छोटी-मोटी गलती होने पर भी चिड़चिड़ा हो जाना बिलकुल स्वाभाविक है। अपने मातृत्व के इन शुरुआती वर्षों को खुद से ज्यादा महत्व न देने की कोशिश करें और थोड़ा आराम कर लें। 
  • आप बुरी तरह थकी होती हैं, पर सो नहीं पाती हैं। लगातार रहने वाला स्ट्रेस आपको सोने नहीं देता है। आपकी माँ और आपके दोस्तों ने आपको इसके बारे में सचेत जरूर किया होगा और अब यह आपके साथ हो रहा है। आप जब चाहे सो नहीं सकती हैं, क्योंकि आपको अपने छोटे बच्चे का ध्यान रखना है और वह भी तब, जब आपके शरीर को खुद भरपूर आराम की जरूरत है। यह बेबी ब्लूज का सबसे आम अनुभव है, जिसका अनुभव लगभग हर माँ करती है। 
  • आपको चिंता हो सकती है। जब आप उन पुरानी चिंताओं के बारे में सोचती हैं, जो आपने काम के दौरान अनुभव की या जब आपने नए घर में शिफ्ट किया, तो ये सभी परेशानियां, उस परेशानी के सामने कुछ भी नहीं हैं, जो आप इस समय महसूस कर रही हैं। जबकि, आपका बच्चा भी सुरक्षित और स्वस्थ है और आपकी डिलीवरी भी अच्छी तरह से हो गई है, फिर भी आपको हर छोटी बात को लेकर चिंता होती रहती है। ऐसे में यह सारा दोष आपके बेबी ब्लूज का हो सकता है। यह आपको बिना किसी वजह के अत्यधिक चिंतित बना सकता है। 
  • बेबी ब्लूज के कारण आपको कनसेंट्रेट करने में मुश्किल हो सकती है और आप बार-बार चीजें भूल सकती हैं। यह बहुत ही आम बात है, क्योंकि आपका घर मेहमानों से भरा रहता है और सब से बातचीत करने के बाद आपको बहुत परेशानी हो सकती है। आपको फोकस करने में भी दिक्कत आ सकती है और आप भुलक्कड़ हो सकती हैं। यह उन सभी बदलावों का एक हिस्सा है, जिससे आप गुजर रही हैं। पर कुछ हफ्तों बाद यह चला जाएगा और चीजें सामान्य हो जाएंगी। 

बेबी ब्लूज के लक्षण

पोस्टपार्टम डिप्रेशन के लक्षण: 

  • शुरुआत में पोस्टपार्टम डिप्रेशन (पीपीडी) के लक्षण बेबी ब्लूज से काफी मिलते-जुलते होते हैं और उससे अधिक मजबूत हो सकते हैं। हालांकि, पहली बार माँ बनने वाली महिलाएं इस फर्क को समझ नहीं पाती हैं। इसके सबसे आम लक्षणों में मूड स्विंग, इनसोम्निया, चिड़चिड़ापन, रोना और उदासीनता शामिल हैं। 
  • पीपीडी की शुरुआत का सबसे महत्वपूर्ण लक्षण होता है – इसके समाप्त होने का समय। जहाँ बेबी ब्लूज कुछ दिनों से कुछ हफ्तों तक रहते हैं, वहीं पीपीडी कुछ हफ्तों के बाद दिखने लगता है और अगर इसका इलाज नहीं किया जाए तो यह महीनों तक रह जाता है। 
  • बेबी ब्लूज और पीपीडी के बीच जो सबसे बड़ा फर्क है, वह है – आत्महत्या का विचार। खुद को या अपने बच्चे को नुकसान पहुँचाने का ख्याल आना या मन में बच्चे को किसी तरह का नुकसान पहुँचने का बेबुनियाद डर पैदा होना, ये सब खतरे की घंटी हो सकते हैं। 
  • पीपीडी के कारण बच्चे के साथ होने वाली कोई सामान्य घटना भी आपको बहुत डरा सकती है और आपको ऐसा लग सकता है, कि यह सारी गलती आपकी है और आप एक अच्छी माँ का फर्ज नहीं निभा पा रही हैं। 
  • अपने साथी से दूर रहना और अपने बच्चे से लगाव महसूस न कर पाना या बच्चे से संबंध बेहतर न कर पाना, ये भी पोस्टपार्टम डिप्रेशन के लक्षण हो सकते हैं। 
  • एंग्जाइटी भी पोस्टपार्टम डिप्रेशन का एक लक्षण है, जो कि आपके बच्चे के बिलकुल सुरक्षित और स्वस्थ रहने के बावजूद आपको दिन में सारे काम करने और रात को सोने से वंचित रखता है। इन सबके साथ निराशा और मौत का डर भी जुड़ा होता है। 
  • आप खुद को बेकार और व्यर्थ महसूस कर सकती हैं। यह सोच बिगड़ कर मौत के विचार या मरने की इच्छा में बदल सकती है। 
  • यह आपको उन सभी एक्टिविटीज से भी दूर कर देती है, जो आपको बहुत पसंद हुआ करती थीं। 
  • पहले हो चुका पोस्टपार्टम डिप्रेशन, जिसमें ऐसे ही मिलते-जुलते लक्षण देखे गए हों। 
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस एक दुर्लभ स्थिति है, पर यह डिलीवरी के बाद हो सकने वाली बहुत खतरनाक स्थिति है। मुख्य रूप से इसे स्पर्श की कमी के रूप में देखा जाता है, जिसके साथ आत्महत्या या बच्चे की हत्या के ख्याल का खतरा जुड़ा होता है। इसके कुछ लक्षणों में अजीब व्यवहार, भ्रम, वहम, अत्यधिक डर और चिंता या घबराहट, कन्फ्यूजन, खाने में अक्षमता और अपने और बच्चे के प्रति नुकसानदायक बर्ताव का खतरा शामिल है। 

अगर आपको लग रहा है, कि आप के लक्षण कुछ हफ्तों से अधिक लंबे चल रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें, क्योंकि यह पोस्टपार्टम डिप्रेशन हो सकता है। 

यह भी पढ़ें: 

डिलीवरी के बाद कमजोरी – कारण और इसे मैनेज करने के तरीके
डिलीवरी के बाद पेरिनियम में दर्द – कारण और उपचार
सिजेरियन डिलीवरी के बाद सिर में दर्द होना