आयशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aysha Name Meaning in Hindi

सलोनी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Saloni Name Meaning in Hindi

आप ऐसे नाम की खोज में हैं जो सुनने में अच्छा हो, ट्रेंडिंग भी हो और लोगों को पसंद भी आए? इतनी सारी इच्छाओं को पूरा करना हो तो नाम ढूंढने का टास्क और भी बड़ा हो जाता है तो चलिए आइए हम आपके इस काम को थोड़ा आसान कर देते हैं। ‘’आयशा’’ यह नाम कैसा रहगा? आपको अच्छा लगा न यह नाम! लगेगा भी कैसे नहीं आपकी सभी ख्वाहिश की पूर्ति जो करता है। कुछ नाम सच में ऐसे होते हैं जिनको सुनने से खुद को अच्छा महसूस होता है और फिर जब बात आपके बच्चे की हो तो आप वैसे भी कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। लेकिन क्या आपकी नजर में नाम का सुनने में अच्छा होना काफी है? जब बच्चा जन्म लेता है तो उसके नक्षत्र, राशि व अन्य पहलू भी नाम रखने की प्रक्रिया में एक अहम भूमिका निभाते हैं। यही कारण है कि आपके लिए बच्चे को नाम देना एक बड़ी जिम्मेदारी बन जाती है। आइए जानते हैं आयशा नाम का अर्थ, अंक ज्योतिष, उसकी राशि, शुभ रंग, नक्षत्र, शुभ दिन, रत्न आदि इतना ही नहीं आपको यहां आयशा नाम से मिलते जुलते अन्य नामों का भी सुझाव देंगे।

आयशा/आएशा नाम का मतलब और राशि

नाम उसके अर्थ के बिना हमेशा अधूरा होता है। आयशा नाम का मतलब होता है खुलकर जीवन जीने वाली! वास्तव में इसका अर्थ आपको इस नाम की ओर अधिक आकर्षित करता है। बच्चों का नाम रखना या एक बेहतर नाम चुनना तब थोड़ा आसान हो जाता है जब आपको उस नाम से जुड़ी थोड़ी जानकारी हो लेकिन यह संभव नहीं है कि आपको हर नाम की जानकारी हो जाए अगर जानकारी प्राप्त करनी भी हो तो उसमें बहुत समय लग जाएगा। ऐसे में हम आपका काम आसान कर देते हैं इस लेख के जरिए एक जगह पर आपको नाम से जुड़ी काफी कुछ जानकारी मिल जाएगी और आपको ज्यादा रिसर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो आइए आयशा नाम के बारे अधिक जानकारी को प्राप्त करने के लिए दिए गए लेख को पूरा विस्तार से पढ़ते हैं। 

नाम  आयशा
अर्थ  प्यार, जीवन जीने वाली 
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष 
धर्म  हिन्दू 
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका  (आ, इ, ई, ए, यू )
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  पीला, लाल और सफेद 
शुभ रत्न  मूंगा 

आयशा/आएशा नाम का अर्थ क्या है?

आयशा एक ऐसा नाम है जिसे आपने हर धर्म में सुना होगा भले ही यह हिन्दू नाम हो लेकिन लोग अब अच्छे नाम और उसके अर्थ के आधार पर भी अपने बच्चे का नाम रख लेते हैं।  यह नाम है ही इतना प्यारा है कि जो सुने वो पसंद कर लें और फिर इस नाम को चार चाँद लगा देती है इसकी खासियत। जी हाँ! आयशा नाम की लड़कियां बहुत हिम्मती होती हैं और अपने जीवन में आने वाली हर चुनौती का डट कर सामना करती हैं। इनके अंदर आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं होती है। इन्हे खुल कर सपने देखना पसंद होता है और इस बात का अंदाजा आप नाम के अर्थ से ही लगा सकते हैं।   

आयशा/आएशा नाम का राशिफल

आयशा नाम की लड़कियां मेष राशि के अंतर्गत आती हैं। इस राशि की लड़कियां दोस्ती को पूरे दिल से निभाती हैं लेकिन अगर किसी दुश्मनी हो तो उसमें भी पीछे नहीं होती। इनके अंदर लीडरशिप क्वालिटी पाई जाती है। जीवन को खुले अंदाज से जीना और महत्वकांशी होना इनके व्यक्तित्व का हिस्सा है। इनमें इतना साहस होता है कि हर कठिन हालत से लड़ सकती है। सच में! इतनी शानदार व्यक्तित्व कौन नहीं पाना चाहेगा।  

आयशा/आएशा नाम का नक्षत्र क्या है?

आयशा नाम का नक्षत्र कृतिका होता है और इसका प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा है। इस नक्षत्र का स्वामी सूर्य है और तारामंडल संख्या चार है।  इस नक्षत्र से जुड़े अक्षर आ, इ, ई, ए, यू आदि हैं।

मेष राशि के हिसाब से आयशा/आएशा नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

अगर आपकी बड़ी बेटी का नाम आयशा है और दूसरी बेटी का नाम भी उससे मिलता-जुलता रखना चाहते हैं या आपकी बच्ची मेष राशि में आती है और आयशा नाम के आलावा भी अन्य नाम की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए यह नाम की लिस्ट जो हमने नीचे आपके लिए तैयार की है आपके बहुत काम आने वाली है। तो आइए एक नजर उन नामों पर भी डालते हैं।  

नाम नाम
आशा (Aasha) लेषा (Lesha)
आशिका (Aashika) लुयेशा (Leyusha)
आशिता (Aashita) आयुषी (Ayushi)
अशीरा (Aashira) आशाली (Aashali)
आयुष्का (Aayushka) आयना (Aayana)
लिशा (Lisha) आयमा (Aayama)
अश्का (Ashka) आयिशिका (Aayishika)

आयशा/आएशा नाम के प्रसिद्ध लोग

आयशा नाम आपने कई सारी लड़कियों का सुना होगा जो फिल्मी जगत के साथ साथ अन्य फील्ड में अपना नाम रौशन कर रही हैं। माता-पिता के लिए सबसे गर्व की घड़ी तब होती है जब उनका दिया हुआ नाम जग भर में प्रसिद्ध हो जाए तो अपने आप में सम्मान महसूस होता है। आइए आयशा नाम की उन प्रसिद्ध महिलाओं से आपको परिचय कराते हैं।

नाम  पेशा 
आयशा टाकिया अभिनेत्री 
आयशा जुल्का अभिनेत्री 
आयशा मुखर्जी पूर्व किकबॉक्सर 
आयशा उमर  मॉडल 
आयशा श्रॉफ फिल्म प्रोड्यूसर

‘आ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम के नाम  

यदि आप अपने बेटे का नाम ‘आ’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर कोई यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
आरायना (Aarayna) रानी जैसी 
आबोली (Aaboli) फूलों की तरह, नाजुक 
आरोही (Aarohi) संगीत, धुन 
आध्या (Aadhya) पहली शक्ति
आथिरा (Aathira) तारे की तरह चमकदार 
आमया (Aamy) बारिश 
आशीषा (Aashisha) आशीर्वाद
अशिता (Aashita) कामयाब, बहती नदी 
आनिका (Aanika) देवी दुर्गा 
आसीन (Aaseen) सुंदरता 

जैसा कि इस आर्टिकल बताया गया है कि आयशा नाम की लड़कियां अपने दिल में लोगों के लिए हमेशा आदर और निस्वार्थ भाव से मदद करने के लिए आगे आती है। यही कारण है कि लोग इस नाम को अपनी बेटी के लिए चुनते हैं। आज हमने इस नाम के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश की है और हमें पूरी उम्मीद है कि आपको इस लेख के जरिए अपनी बिटिया रानी के लिए सही नाम चुनने में मदद जरूर मिलेगी। 

यह भी पढ़ें:

दिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dea Name Meaning in Hindi
अनुष्का नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anushka Name Meaning in Hindi
पृशा/प्रिशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prisha Name Meaning in Hindi