प्रियांशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prianshi/Priyanshi Name Meaning in Hindi

दिव्यांशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Divyanshi Name Meaning in Hindi

हर एक नाम का अपना महत्व होता है इसलिए जब आप अपने बच्चे का नाम रखें तो पहले आप खुद संतुष्ट हो जाएं कि ये नाम जो अपनी बच्ची को दे रही हैं क्या वो उसके लिए फायदेमंद साबित होगा या नहीं। लड़कियों का नाम चुनना थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए माता-पिता बहुत से नामों को जांच परख लेने के बाद ही किसी आखिरी फैसले पर पहुंचते हैं। हम आपको आपकी बेटी के लिए एक ऐसा नाम रखने का सुझाव दे रहे हैं जो की सुनने में बहुत ही प्यारा और खूबसूरत है। हम यहाँ पर प्रियांशी नाम की बात कर रहे हैं। इस लेख में आपको इस नाम का अर्थ व अन्य जानकारी भी दी गई है। 

प्रियांशी नाम का मतलब और राशि

प्रियांशी वैसे तो बहुत ही कॉमन नाम है लेकिन इसके बावजूद भी माता-पिता अपनी बेटी का ये नाम रखते हैं। प्रियांशी सुनने में भले ही जाना-पहचाना लगे लेकिन इसके चाहने वाले बहुत लोग हैं। माता-पिता इस नाम को पहली प्राथमिकता मानते हैं। यह नाम अपने आप में सम्पूर्ण लगता है। आपको बता दें कि प्रियांशी नाम का अर्थ प्यारा, प्रेम और वो व्यक्ति जिससे प्यार किया जाए होता है। जैसा नाम वैसे ही इस नाम की लड़कियों में गुण भी पाए जाते हैं। यह नाम कन्या राशि में आता है। आगे आपको इस नाम से जुड़ी महिलाओं के व्यक्तित्व और उनके स्वभाव के बारें जानेंगे। 

नाम  प्रियांशी
अर्थ  प्यारा, प्रेम, जिसे प्यार किया जाए 
लिंग लड़की 
अंक ज्योतिष  11
धर्म  हिन्दू 
राशि  कन्या 
नक्षत्र  उत्तराफाल्गुनी (टे, टो, प, पा, पी)
शुभ दिन  बुधवार 
शुभ रंग  हल्का पीला, हरा, नीला और सफेद 
शुभ रत्न  पन्ना 

 

प्रियांशी नाम का अर्थ क्या है?

प्रियांशी नाम सुनकर ही लोगों के दिमाग में सबसे पहले प्यारा आता है। वैसे ही इस नाम का मतलब भी प्रेम, प्यारा सा इंसान आदि है। जैसी की पहले भी कहा गया है नाम की तरह इस नाम वाली लड़कियों का व्यवहार और गुण भी काफी सामान होती है। यह नाम लोगों को भी काफी पसंद आता है। प्रयांशी नाम की महिलाएं स्वभाव से काफी दयालु और हंसमुख होती है। इन्हें हमेशा से ही सही और अपने मन की चीजें चाहिए होती है, जिन्हें ये लोग अपनी मेहनत और बुद्धि  के दम पर हासिल भी करती है।  

प्रियांशी नाम का राशिफल

प्रियांशी नाम की राशि कन्या होती है। इस राशि की महिलाएं काफी शर्मीली और संकोच करने वाली होती हैं, लेकिन साथ ही इनमें कुछ नया और बड़ा करने की क्षमता भी होती है। जिस कारण यह हर समय कुछ न कुछ सोचती रहती है। लेकिन कभी-कभी अपनी भावनाओं पर नियंत्रण न होने के कारण इन्हें नुकसान भी झेलना पड़ता है। बता दें कि प्रियांशी नाम की महिलाएं किसी भी नए काम की शुरुआत खुद से करती है और उसमें थोड़ी मेहनत करके सफलता भी प्राप्त कर लेती है। 

प्रियांशी नाम का नक्षत्र क्या है?

प्रियांशी नाम का नक्षत्र उत्तराफाल्गुनी है और इस नक्षत्र का चिन्ह चारपाई के पिछले दो पायों को माना जाता है। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है – टे, टो, प, पा, पी। 

कन्या राशि के हिसाब से प्रियांशी नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

प्रियांशी बहुत ही सिंपल और प्यारा लड़कियों का नाम है और लगभग हर माता-पिता की पसंद का नाम होता है। लेकिन आप फिर भी इस नाम से मिलते जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो नीचे एक नजर जरूर डालें। 

नाम नाम
प्रियाशा (Priyasha) प्रियंसी (Priyansi)
प्रियांसी (Priyaansi) प्रियानी (Priyaani)
प्रियांशा (Priyansha) प्रियंसा (Priyansa)
रूपांशा (Rupansha) रूपांशी (Rupaanshi)
प्रीत्यांशी (Prityaanshi) प्राशिवनि (Prashivini)
प्रियंका (Priyanka) प्राशिवि (Prashivi)
प्रियंकिता (Priyankita) प्रियंशीका (Priyanshika)
प्रियांशिका(Priyaanshika) प्रशिका (Prashika)
प्रियानीका (Priyanika) प्रिहानि (Prihaani)

प्रियांशी नाम के प्रसिद्ध लोग

प्रियांशी नाम की बहुत सी ऐसी फेमस महिलाएं हैं जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में बहुत नाम कमाया है, ऐसी ही कुछ खास महिलाओं के बारें में हम आपको बताएंगे। ये रही वो महिलाएं-

नाम  पेशा 
प्रियांशी सोमानी  गणितज्ञ, मेन्टल कैलकुलेटर 
प्रियांशी  अभिनेत्री 
प्रियांशी श्रीवास्तव  गायिका 
प्रियांशी शर्मा  न्यूज़ एंकर और रिपोर्टर 
प्रियांशी जैन  मेकअप आर्टिस्ट 

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आपकी लाड़ली आपके लिए बहुत स्पेशल है और आप उसका नाम चुने हुए ‘प’ अक्षर से रखने के बारें में सोच रहे हैं तो हमने आपके लिए ‘प’ अक्षर से शुरू होने वाले कुछ लड़कियों के नाम चुने हैं जिन्हें आप अपनी बेटी का रख सकते है। 

नाम अर्थ 
परिणीति (Parineeti) चिड़िया
पारुल (Parul) सुंदर, व्यावहारिक
पुलकिता (Pulkita) गले लगा लिया
पीहू (Pihu) कोयल
पद्मिनी (Padmini) कमल, देवी लक्ष्मी
पूर्वी (Purvi) शास्त्रीय राग, पूर्व से
पावनी (Pavni) जिसका स्पर्श शुद्ध या पवित्र कर दे
पूर्विका (Purvika) पूर्व दिशा से, प्राचीन
पक्षालिका (Pakshalika) जो सही पथ पर हो
पंथिनी (Panthini) जो मार्ग दिखाए

प्रियांशी माता-पिता द्वारा चुना जाने वाला लड़कियों का बहुत ही प्यारा नाम है। इस नाम का अर्थ ही इस नाम वाले व्यक्तियों के स्वभाव को दर्शाता है, जिसमे सिर्फ प्यार नजर आता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी बेटी सफल हो और हमेशा जिंदगी में आगे बढ़ें तो आप जरूर उसका नाम प्रियांशी और उससे मिलता-जुलता कोई अन्य नाम रखें। इस आर्टिकल के जरिए हमने प्रियांशी नाम से जुड़ी सभी अहम जानकारियां देने की कोशिश की है ताकि आपको अपनी बेटी का नाम रखते समय ज्यादा न सोचना पड़े।  

यह भी पढ़ें:

पूजा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pooja Name Meaning in Hindi
निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
श्रेया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shreya Name Meaning in Hindi