ऋत्विक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rithvik Name Meaning in Hindi

ऋत्विक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Rithvik Name Meaning in Hindi

माता-पिता द्वारा दिया गया नाम अक्सर सोच समझकर ही रखा जाता है क्योंकि व्यक्ति के नाम से न केवल उसकी पहचान होती है, बल्कि उससे जुड़े प्रभाव भी सामने आते हैं। इसलिए नाम बेहद समझदारी के साथ चुनना चाहिए। कई माता-पिता अपने बच्चों का नाम किसी मशहूर व्यक्ति के नाम पर रखना पसंद करते हैं। ऐसे में एक नाम जिसे सभी ने कई बार सुना है वो है ऋत्विक। आप भी सहमत होंगे कि यह नाम बहुत प्यारा है। ऋत्विक एक अलग सा नाम है। यदि आप ऋत्विक नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं और इसकी राशि, शुभ दिन, नक्षत्र के बारे जानकारी पाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

ऋत्विक नाम का मतलब और राशि

बच्चे का जन्म लोगों की जिंदगी में खुशियां भर देता है और माँ-बाप को पितृत्व का अहसास दिलाता है। बच्चे के जन्म से सभी परिवारवाले खुश हो जाते हैं। सभी अपने बच्चे के लिए बेहतरीन नाम की तलाश करते है क्योंकि वह जानते हैं कि ये नाम उसका जीवनभर साथ रहने वाला है और इसी नाम से वो दुनिया भर में पहचाना जाएगा। ऋत्विक लड़कों का बेहद ट्रेंडिंग और स्टाइलिश नाम हैं। यह नाम दुनिया भर में बहुत मशहूर है और इसके अर्थ को जानने के बाद लोग और भी शौक से अपनाने के लिए तैयार हो जाते हैं। ऋत्विक का मतलब ही भगवान शिव का नाम, संत, इच्छा आदि होता है। इस नाम के व्यक्ति की राशि तुला है।  आगे हम आपको इस नाम के व्यक्तियों के व्यवहार और उनके स्वभाव के बारे में विस्तार में बताएंगे।

नाम  ऋत्विक
अर्थ  भगवान शिव का नाम, संत, इच्छा
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  7
धर्म  हिंदू
राशि  तुला
नक्षत्र  चित्रा (पे, पो, र, री )
शुभ दिन  शुक्रवार
शुभ रंग  हल्का नीला और सफेद
शुभ रत्न  ब्लू डायमंड और ओपल

ऋत्विक नाम का अर्थ क्या है?

बेटा हो या बेटी, माँ-बाप दोनों की परवरिश में कोई कमी नहीं रखते हैं। इसलिए नाम चुनते और ढूंढते वक्त दोनों के लिए एक समान समय लेते हैं। इन दिनों ऋत्विक काफी लोकप्रिय और वायरल नाम है और माता-पिता भी इसे पसंद करते हैं। इस नाम का अर्थ भगवान शिव का नाम, संत, इच्छा आदि होता है। इस नाम के लड़कों के व्यक्तित्व की बात करें तो वे काफी आकर्षक होते हैं और इनकी छवि किसी हीरो से कम नहीं लगती है। बात जब इनके स्वभाव की आती है तो इनका स्वभाव काफी सीधा और सरल है। ये लोग अपने उद्देश्य के प्रति बेहद ईमानदार और जिद्दी होते हैं, कभी-कभी वे अपने लक्ष्य को पाने के लिए स्वार्थी भी हो जाते हैं। ये लोग जिस भी व्यक्ति को दिल से मानते हैं उन्हें जिंदगी भर आदर और प्रेम देते हैं। इस नाम के व्यक्ति अच्छे कलाकार और अभिनेता बनने का हौसला रखते हैं।

ऋत्विक नाम का राशिफल

ऋत्विक नाम के व्यक्तियों की राशि तुला होती है, जिसका स्वामी शुक्र ग्रह है। तुला राशि के व्यक्ति स्वभाव से बड़े ही भोले होते हैं लेकिन जमाने के हिसाब से इन्हें सजने और अच्छे कपड़े पहनने का बहुत शौक होता है। इसके अलावा ये लोग अपने करीबियों के लिए कुछ भी करने या किसी भी चीज को त्याग देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इस नाम के व्यक्तियों की बुद्धि और साहस की प्रसंशा हर कोई करता है। यह हंसमुख स्वभाव के होते हैं और लोगों को बहुत हंसाते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर र, त को माना जाता है।

ऋत्विक नाम का नक्षत्र क्या है?

ऋत्विक नाम का नक्षत्र चित्रा होता है। इस नक्षत्र का चिन्ह चमकता हुआ मोती है और इससे जुड़े अक्षर होते हैं पे, पो, र, रा, रि, री।

ऋत्विक जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

ऋत्विक नाम सुनने में नया है और काफी समय से लोगों की जुबां पर बना हुआ है। यह र अक्षर से शुरू होने के कारण तुला राशि में आता है। अगर आपको भी तुला राशि में आने वाले अन्य अक्षरों से अपने बेटे के लिए नाम की तलाश है तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपने बेटे के लिए एक नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
रंजीव (Ranjeev) रोनित (Ronit)
रंजन (Ranjan) रमेश (Ramesh)
रजत (Rajat) रुशल (Rushal)
राकेश (Rakesh) राम (Ram)
तृषांक (Trishank) तनिष्क (Tanishk)
तेजस (Tejas) तिलक (Tilak)
तपिश (Tapish) तिषांक(Tishank)

ऋत्विक नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

आपके दिमाग में ऋत्विक नाम से मिलते-जुलते नाम रखने का विचार आ रहा है, तो टेंशन न लें हमने आपके लिए इससे मिलते-जुलते नामों की लिस्ट तैयार की है। एक नजर उस पर जरूर डालें।

नाम   नाम
ऋतिक (Ritik) ऋषित (Rishit)
ऋषभ (Rishab) ऋतुराज (Rituraj)
ऋषि (Rishi) ऋषु (Rishu)
सात्विक (Satvik) शौभिक (Shaubhik)
अष्विक (Ashvik) मानिक (Manik)

ऋत्विक नाम के प्रसिद्ध लोग

ऋत्विक नाम के कई फेमस व्यक्ति हैं जिनसे प्रभावित होकर माता-पिता अपने बच्चे को ये नाम देते हैं, चलिए उन्ही कुछ प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में आपको बताते हैं जिन्होंने न सिर्फ लोगों के घरों में बल्कि उनके दिल में भी अपनी जगह बनाई है।

नाम  पेशा 
ऋत्विक धनजानी टीवी अभिनेता
ऋत्विक अरोड़ा टीवी अभिनेता
ऋत्विक सहोरे अभिनेता
ऋत्विक घटक फिल्म निर्देशक
ऋत्विक भट्टाचार्य स्क्वाश खिलाड़ी
ऋत्विक भौमिक अभिनेता
ऋत्विक रॉय चौधरी क्रिकेट खिलाड़ी
ऋत्विक दास फुटबॉल खिलाड़ी

‘र’ या ‘ऋ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आपका मानना है कि आपके होने वाले बच्चे के लिए ‘र’ अक्षर फायदेमंद साबित हो सकता है और इसी वजह से आप अपने बेटे का नाम ‘र’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों को ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
ऋषिक (Rushik) संत का पुत्र
ऋषिकेश (Rishikesh) इंद्रियों के स्वामी, भगवान विष्णु
राधेय (Radhey) महाभारत में कर्ण का दूसरा नाम
रघुत्तम (Raghottam) सबसे महान
राहिल (Rahil) जो दिशा दिखाता है
राजस (Rajas) चांदी
ऋग्वेद (Rigved) चारों वेदों में सबसे पहला वेद
ऋत्विज (Ritvij) गुरु
रवीश (Ravish) सूरज, प्यार जीतने वाला
रमन (Raman) आकर्षक

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के जरिए आपको ऋत्विक जैसे मॉडर्न और स्टाइलिश नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें और जानकारी मिल गई होंगी। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बेटे का भविष्य भी इसके नाम के मतलब की तरह बेहतर हो तो आप उसका नाम ऋत्विक रख सकते हैं या फिर उससे ही मिलता-जुलता कोई दूसरा नाम भी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

रवि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ravi Name Meaning in Hindi
रूद्र नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rudra Name Meaning in Hindi
रेयांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Reyansh Name Meaning in Hindi