अरमान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Armaan Name Meaning in Hindi

अरमान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Armaan Name Meaning in Hindi

हर दिन नाम चुनने की प्रक्रिया में बदलाव आता जा रहा है। जमाना जैसे बदल रहा है वैसे ही तरीका भी बदलता जा रहा है। लेकिन बच्चे के लिए नाम रखना पहले भी जिम्मेदारी वाला काम था और आज भी है। माँ-बाप अच्छे से जाँच-परख कर ही बच्चे का नाम रखते हैं। एक ऐसा नाम चुनना जो अच्छा भी हो और साथ ही बच्चे के व्यक्तित्व को निखारे ढूंढना थोड़ा मुश्किल है लेकिन हम इसमें आपकी सहायता जरूर करेंगे। हम इस लेख के माध्यम से लड़कों के लोकप्रिय नाम अरमान के बारे में विस्तार में बात करेंगे। इस नाम से जुड़े व्यक्ति का कैसा स्वभाव होता है और इनकी राशि का इन पर कितना असर पड़ता है सभी जानकारी आपको नीचे इस लेख द्वारा मिल जाएगी। साथ ही यदि आप अरमान नाम के लोग कैसे होते हैं जानना चाहते हैं तो भी यह आर्टिकल आपके काम आ सकता है।

अरमान नाम का मतलब और राशि

माता पिता और रिश्तेदार बच्चे के लिए कई नामों को ढूंढकर रखते हैं, जो थोड़ा अलग या फिर जिसका अर्थ कबीले तारीफ हो। इस लिस्ट में अरमान नाम भी शामिल हो सकता है। अरमान एक साधारण लेकिन प्रसिद्ध नाम है। अगर आपके मन में इस नाम को लेकर कोई शंका है तो चलिए हम आपकी सभी शंकाओं को दूर करते हुए इसके अर्थ और इसकी राशि के बारे में आपको बताते हैं। यह नाम सुनने में जितना आकर्षक लगता है इसका मतलब भी उतना ही खास है। इस नाम का मतलब आशा, इच्छा, तमन्ना आदि होता है। साथ ही इस नाम की राशि मेष है। यह नाम हिन्दू धर्म के अलावा मुस्लिम और सिख धर्म में भी बहुत लोकप्रिय है। अगर आपको इस नाम के लड़कों के स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में विस्तार में जानना है तो आगे जरूर पढ़ें।

नाम  अरमान
अर्थ  आशा, इच्छा, तमन्ना
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  सफेद, पीला और लाल
शुभ रत्न  मूंगा

अरमान नाम का अर्थ क्या है?

अरमान नाम का मतलब आशा, इच्छा, तमन्ना होता है। अरमान लड़कों का बहुत ही सरल नाम है और इन व्यक्तियों में एक अनोखा चार्म होता है। इस नाम को चुनते वक्त माता-पिता का पूरा ध्यान इसके अर्थ पर रखते हैं। इस नाम के व्यक्तियों के स्वभाव के बारे में बात की जाए तो इन व्यक्तियों में आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं होती है और साथ ही ये किसी भी काम को करने से पहले बिलकुल भी डरते नहीं है। ऐसे व्यक्ति अपने जीवन में सफलता का स्वाद देर से ही सही चखते जरूर हैं। इन्हे दूसरों के जीवन में दखल देना बिलकुल पसंद नहीं होता है और साथ ही यह खुद भी दूसरों के पचड़ों से दूर रहते हैं।

अरमान नाम का राशिफल

अरमान नाम की राशि मेष है। मेष राशि के व्यक्तियों में हर काम को करने की ललक होती है और वो किसी भी काम को करते वक्त आसानी से हार नहीं मानते है। ये जीवन में आगे बढ़ने और अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इनके आस-पास के लोग इन व्यवहार से हमेशा खुश रहते हैं क्योंकि यह दूसरों की परेशानियों में उनका साथ देते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

अरमान नाम का नक्षत्र क्या है?

अरमान नाम का नक्षत्र कृतिका है और ज्योतिष के अनुसार  कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है – अ, इ, उ, ए।

अरमान जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अरमान नाम की मेष राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य नाम बताए गए हैं। यह सभी नाम ज्यादातर मेष राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर अ, आ, अं, च और ल से लिए गए हैं, आइए नामों को जानते हैं।

नाम नाम
अविनेश (Avinesh) अविराज (Aviraj)
अहान (Ahaan) अरूप (Aroop)
आकाश (Akash) आश्मान (Ashman)
अंचल (Anchal) अंशुल (Anshul)
लक्ष्य (Lakshya) लव (Luv)
ललित (Lalit) लक्षित (Lakshit)
चंदन (Chandan) चिन्मय (Chinmay)

अरमान नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

वैसे तो अरमान लड़कों को दिया जाने वाला बहुत अच्छा नाम है लेकिन आप अगर चाहते हैं कि आपके लाडले का उससे मिलता-जुलता कोई नाम हो तो हमारे द्वारा बनाई गई लिस्ट को एक बार ध्यान से देखें।

नाम   नाम
अमान (Amaan) विहान (Vihaan)
अमन (Aman) मान (Maan)
शान (Shaan) आयुष्मान (Ayushman)
अर्श्मान (Arshman) हरमन (Harman)
आरव (Aarav) अर्जुन (Arjun)

अरमान नाम के प्रसिद्ध लोग

अरमान नाम तो आप सभी ने बहुत बार सुना होगा, लेकिन यहाँ हम उन प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारे में बताएंगे जिनका नाम अविनाश है। ये रहे वो नाम-

नाम  पेशा 
अरमान मालिक गायक, गीतकार
अरमान मान गायक
अरमान कुरैशी हॉकी खिलाड़ी
अरमान कोहली अभिनेता
अरमान हसीब यूट्यूबर
अरमान जाफर क्रिकेट खिलाड़ी
अरमान जैन अभिनेता
अरमान खान सिनेमैटोग्राफर
अरमान रल्हन अभिनेता

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप अपने बेटे के लिए बहुत ‘अ’ अक्षर से नाम रखना चाहते हैं, तो हमने आपके लिए इस अक्षर से शुरू होने वाले कुछ लड़कों के नाम चुने हैं जिन्हें आप रख सकते हैं।

नाम अर्थ 
अनय (Anay) भगवान हनुमान, संतृप्ति
अभिभव (Abhibhav) शक्तिशाली, विजयी
अगेंद्रा (Agendra) पहाड़ों के राजा
अंशल (Ansal) मजबूत, ताकतवर
अभिनिवेश (Abhinivesh) मन लगाकर काम करना
अर्जित (Arjit) प्राप्त करना
अर्नब (Arnab) महासागर
अंगत (Angat) रंगों से भरा, रंग-बिरंगा
अवी (Avi) सूरज और हवा
अधिरज (Adhiraj) राजा, शासक

अरमान लड़कों का बहुत ही प्यारा नाम है। इस आर्टिकल के जरिए हमने इस नाम के अर्थ, राशि और उससे जुड़ी सभी अहम जानकारियों के बारे में बताया है। अगर आप माता-पिता हैं या फिर आपसे किसी ने अच्छा सा नाम बताने के लिए कहा है तो आप इस नाम को सुझा सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो और आप इससे संतुष्ट हों तो इस लेख को लाइक और शेयर जर्ना न भूलें।

यह भी पढ़ें:

अमर नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Amar Name Meaning in Hindi
आनंद नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anand Name Meaning in Hindi
अंकुश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ankush Name Meaning in Hindi