अंकुश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ankush Name Meaning in Hindi

अंकुश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ankush Name Meaning in Hindi

लड़कों के कुछ ऐसे नाम हैं जो न सिर्फ बोलने में आसान होते हैं बल्कि सुनने में बहुत बेहतरीन लगते हैं। ऐसे नामों को लोग काफी पसंद भी करते हैं और अगर घर में कोई नन्हा मेहमान जन्म लेता है, तो उसके लिए भी ऐसे ही नाम का सुझाव दिया जा सकता है। इस लेख के जरिए हम लड़कों एक आकर्षक और ट्रेंडिंग नाम अंकुश की बात करेंगे। यह एक छोटा और प्यारा सा नाम है। इस नाम के लड़कों का व्यक्तित्व इसके मतलब के ऊपर निर्भर करता है। इसके अर्थ, राशि और इससे जुड़ी जरूरी बातों को जानने के लिए आगे पढ़ें। 

अंकुश नाम का मतलब और राशि

आपने जरूर इस नाम के बारे में सुना ही होगा। अंकुश एक सिंपल लेकिन लोकप्रिय नाम है। अगर आपके मन में अंकुश नाम को लेकर कोई शंका है तो चलिए हम आपकी सभी शंका को दूर करते हुए इसके अर्थ और इसकी राशि के बारे में आपको सभी जानकारी देते हैं। ये नाम सुनने में जितना बढ़िया लगता है इसका मतलब भी उतना ही खास है। इस नाम का मतलब संयम, आत्मनियंत्रण आदि होता है। साथ ही इस नाम की राशि मेष है। अगर आपको इस नाम के लड़कों के स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में विस्तार में जानना है तो आगे जरूर पढ़ें।  

नाम  अंकुश
अर्थ  संयम, आत्मनियंत्रण
लिंग   लड़का 
अंक ज्योतिष  2
धर्म  हिन्दू 
राशि  मेष 
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, उ, ए, इ, ऊ)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  सफेद, पीला और लाल 
शुभ रत्न  मूंगा

अंकुश नाम का अर्थ क्या है?

अंकुश लड़कों का बहुत ही प्यारा नाम है। माता-पिता द्वारा इसे काफी पसंद भी किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि हर नाम को उसका अर्थ खास बनाता है। अंकुश नाम का अर्थ संयम, आत्मनियंत्रण होता है। अपने बच्चे के लिए अंकुश नाम चुनने से पहले आपको इस नाम की खासियत पता होनी चाहिए। आपको बता दें कि इस नाम के व्यक्ति बहुत ही मेहनती और ईमानदार होते हैं। इनके अंदर कुछ बेहतर करने का जज्बा हमेशा बना रहता है। इनके जीवन में जितनी भी परेशानियां आती है उनसे ये डटकर मुकाबला करते हैं। इतना ही नहीं ये लड़के अपने शादी शुदा जिंदगी में बहुत खुश रहते हैं। 

अंकुश नाम का राशिफल

अंकुश नाम की राशि मेष है। मेष राशि के व्यक्तियों में हर काम को करने की ललक होती है और वो किसी भी काम को करते वक्त आसानी से हार नहीं मानते है। ये जीवन में आगे बढ़ने और अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इनके आस-पास के लोग इनके व्यवहार से हमेशा खुश रहते हैं क्योंकि ये दूसरों की परेशानियों में उनका साथ देते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

अंकुश नाम का नक्षत्र क्या है?

अंकुश नाम का नक्षत्र कृतिका है और ज्योतिष के अनुसार  कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, इ, उ, ए।

अंकुश जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम 

अंकुश नाम की मेष राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी नाम बताए गए हैं। ये सभी नाम ज्यादातर मेष राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर अ, च और ल से लिए गए हैं, आइए नामों को जानते हैं।  

नाम नाम
अनिय (Aniy) अमलेश (Amlesh)
अमितोष (Amitosh) अक्षय (Akshay)
अधीश (Adheesh) अबीर (Abir)
अबिनीश (Abineesh) अभ्युदय (Abhyuday)
लव (Luv) लकी (Lucky)
चयन (Chayan) चित्रेश (Chitresh)

अंकुश नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

वैसे तो अंकुश लड़कों को दिया जाने वाला बहुत अच्छा नाम है लेकिन आप अगर चाहते हैं कि आपके लाडले का नाम अंकुश न होकर उससे मिलता-जुलता कोई नाम हो तो हमारे द्वारा बनाई गई लिस्ट को एक बार ध्यान से देखें। 

नाम   नाम
अंजस (Anjas) अंकुर (Ankur)
अंदीप (Aandip) अंबुज (Ambuj)
अंबर (Ambar) अंबू  (Aanbu)
अंशुल (Anshul) अंकेश (Ankesh)
अंजुल (Anjul) अंकित (Ankit)

अंकुश नाम के प्रसिद्ध लोग

अंकुश नाम तो आप सभी ने बहुत बार सुना होगा, लेकिन आज उन प्रसिद्ध व्यक्तियों के बारे में बताएंगे जिनका नाम अंकुश है। ये रहे वो नाम-

नाम  पेशा 
अंकुश नायक  सितार वादक 
अंकुश बहुगुणा  यूट्यूबर  
अंकुश हर्जा अभिनेता 
अंकुश अरोड़ा अभिनेता और गायक
अंकुश सिंह क्रिकेटर 
अंकुश सैकिया साहित्यकार 
अंकुश चौधरी अभिनेता
अंकुश राजा  गायक 
अंकुश भट  फिल्म निर्देशक 
अंकुश जायसवाल  क्रिकेटर 

‘अं’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आप अपने बेटे के लिए बहुत ‘अं’ जैसे स्पेशल अक्षर से नाम रखना चाहते है, तो हमने आपके लिए इस अक्षर से शुरू होने वाले कुछ लड़कों के नाम दिए हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।

नाम अर्थ 
अंजक (Anjak) सजाया हुआ
अंगत (Angat) रंगो से भरा 
अंश (Ansh) भाग, हिस्सा
अंक्षित (Ankshit) स्थायी 
अंगद (Aangad) बालि का पुत्र
अंशु (Anshu) धूप की किरण
अंशल (Anshal) मजबूत 
अंचित (Anchit) पूजित 
अंकुज (Ankuj) बहादुर
अंजय (Anjay) जीता हुआ 

अंकुश, माता-पिता द्वारा चुना जाने वाला लड़कों का बहुत ही प्यारा नाम है। इस नाम का अर्थ ही इस नाम वाले व्यक्तियों के स्वभाव दर्शाने की कोशिश करता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बेटा सफल हो और हमेशा जिंदगी में आगे बढ़ें तो आप भी उसका नाम अंकुश या फिर उससे मिलता-जुलता कोई अन्य नाम रख सकते हैं। इस आर्टिकल के जरिए हमने अंकुश नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां देने की कोशिश की है ताकि आपको अपने बेटे का नाम रखते समय ज्यादा न सोचना पड़े और आप बेफिक्र उसका नाम रख सकें।

यह भी पढ़ें:

विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi