अंजू नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anju Name Meaning in Hindi

ईशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Isha Name Meaning in Hindi

माता-पिता अपने बच्चे के लिए कोई भी नाम चुनने से पहले उस नाम के बारे में सब कुछ जानने के लिए पूरी गहराई तक जाते हैं। उनके मन में हमेशा से यह खयाल बना रहता है कि किसी भी तरह की लापरवाही उनके बच्चे पर भारी पड़ सकती है। इसलिए अपनी बेटी लिए माता-पिता हमेशा से ही देख परख ही नाम रखते हैं। लड़कियों का एक ऐसा खास नाम है जिसे माता-पिता का बहुत प्यार मिलता है। वो नाम है अंजू। अंजू सुनने में बहुत क्यूट लगता है। अंजू बहुत ही खूबसूरत नाम है, जो आप अपनी घर की जान अपनी लाडली का रख सकते हैं और इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हम इस लेख के जरिए आप तक जरूर पहुचाएंगे। 

अंजू नाम का मतलब और राशि

हर कोई चाहता है कि उसके घर में बेटी का जन्म हो ताकि उसे दुनिया भर की सारी खुशियां मिलें। सब जानते है बेटियां जब घर में पैदा होती हैं तो पूरा घर चहक उठता और रौशन हो जाता है। ऐसे में उनका नाम चुनना और भी मुश्किल काम बन जाता है। लेकिन अंजू बेटियों को दिया जाने वाला बहुत ही प्यारा नाम है। अगर आप अपनी बेटी का नाम अंजू रखने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले उसका मतलब जान लेना आपके लिए जरूरी है। ऐसा इसलिए, क्योंकि किसी भी नाम को रखने से आपका बच्चा भी उस नाम के मतलब की तरह ही व्यवहार करने लगता है। आपको बता दें अंजू जैसे प्यारे नाम का मतलब भी बहुत प्यारा होता है, इसका अर्थ दिल में रहने वाली या खास और प्रिय होता है। इस नाम की राशि मेष है। इस नाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आगे जरूर पढ़ें।

नाम  अंजू
अर्थ  दिल में रहने वाली, प्रिय 
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष  1
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, आ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  लाल, पीला और सफेद 
शुभ रत्न  मूंगा 

अंजू नाम का अर्थ क्या है?

किसी भी नाम को बिना उसका अर्थ जाने अपने बच्चे को नहीं देना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी उस नाम का बुरा प्रभाव आपके बच्चे के जीवन को कठिन बना सकता है। इसलिए सबसे पहले जब आप नाम को चुने को उसके अर्थ को बहुत अच्छी तरह से समझने की कोशिश जरूर करें। आपने अपनी पारी के लिए अंजू जैसा बेहतरीन नाम चुन तो लिया है, तो चलिए आपको इसका मतलब बताते हैं। अंजू का मतलब दिल में रहने वाली होता है। इस नाम की लड़कियां बहुत ही महत्वकांक्षी, साहसी और जिज्ञासु प्रवृत्ति की होती हैं। ये हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश में लगी रहती हैं। इनको मुसीबतों से डर नहीं लगता है और साथ ही अंजू नाम की लड़कियों में एनर्जी की बिलकुल कमी नहीं होती है। सिर्फ यही नहीं, इन्हें चुनौतियों का सामना करना अच्छा लगता है।

अंजू नाम का राशिफल 

अंजू नाम की राशि मेष है। बता दें कि मेष राशि की लड़कियां और महिलाएं एनर्जी से भरी हुई रहती हैं। इनके जीवन में इनका लक्ष्य बहुत जरूरी होता है और ये उसे हासिल करने के लिए पूरी मेहनत के साथ आगे बढ़ती हैं। इस राशि की लड़कियों का व्यवहार दूसरों के प्रति काफी दया और प्रेम से भरा होता है और लोग भी इनकी छत्र-छाया में रहना पसंद करते हैं। इनके साथ रहने वाले लोग भी इनके कहने पर कोई भी काम करने को तैयार हो जाते हैं। इन महिलाओं का समस्याओं का डटकर सामना करने में विश्वास होता है। यह लोग जो कुछ भी करती है वह इनके व्यवहार की तरह ही साफ होता है। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, इ को माना जाता है।

अंजू नाम का नक्षत्र क्या है?

अंजू नाम का नक्षत्र ‘कृतिका’ है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ऊ, ए, इ।  

अंजू जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम 

अंजू लड़कियों का काफी पुराना नाम है लेकिन इसे आज भी लोग बाकी दूसरे नामों से बेहतर मानते हैं और अपनी बेटी के लिए चुनते हैं। यह अं अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
अनिया (Aniya) आनंदिता (Aanadita)
अन्विका (Anvika) आहना (Aahana)
लीना (Leena) आर्या (Arya)
लिपिका (Lipika) लावण्या (Lavanya)
लविश्का (Lavishka) लहर (Lahar) 
इशना (Ishana) आकर्शिका (Aakarshika)

अंजू नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

अंजू एक ऐसा नाम है जिसे आप सभी ने अपने आस-पड़ोस और अपने रिश्तेदारों के घर पर जरूर सुना होगा, शायद यही वजह है कि आपको यह नाम बहुत पसंद आया है। लेकिन अगर आपने इस नाम को बहुत सुन लिया है तो चिंता न करें, हम आपके लिए इसी नाम से मिलते-जुलते और नाम लेकर आए हैं आप उन नामों में से भी अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं।

नाम   नाम
मंजू (Manju) संजू (Sanju)
अंजना (Anjana) अंजुला (Anjula)
अंजिका (Anjika) अंजली (Anjali)
रंजू (Ranju) अनु (Anu)
अंजी (Anji) अंशी (Anshi)
अंशिका (Anshika) अंबुजा (Ambuja)

अंजू नाम के प्रसिद्ध लोग

अंजू जैसे सदाबहार नाम की कई प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में आप सभी ने कहीं न कहीं सुना या पढ़ा जरूर होगा तो चलिए हम उन्हीं में से कुछ के बारे में बताते हैं। ये रहे वो नाम –

नाम  पेशा 
अंजू बॉबी जॉर्ज एथलीट (लॉन्ग जंप)
अंजू मोदी  फैशन डिजाइनर 
अंजू जोसेफ  गायिका 
अंजू तमांग  फुटबॉल खिलाड़ी 
अंजू महेन्द्रू अभिनेत्री
अंजू कुरियन अभिनेत्री
अंजू जैन पूर्व क्रिकेटर
अंजू डोडिया  पेंटर 
अंजू बाला राजनीतिज्ञ
अंजू किश  लेखिका 

‘अं’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

अंजू नाम की खासियत उसका अर्थ जानकर आपको लोगों को तो पता चली गई होगी, वहीं अं अक्षर से कुछ ऐसे और भी नाम हैं जिन्हें आप अपनी बेटी के लिए चुन सकते हैं। हमने उन नामों की लिस्ट उनके अर्थ के साथ तैयार की है, एक नजर उस पर जरूर डालें। 

नाम अर्थ 
अंकिशा (Ankisha) संख्या की देवी
अंशा (Ansha) भाग, हिस्सा
अंदिका (Andika) बड़ी बहन
अंबर (Ambar) आकाश
अंबुधि (Ambudhi) समुद्र 
अंजनी (Anjani) हनुमान जी की माँ
अंशुला (Anshula) चमकीली
अंगूरी (Angoori) उंगली
अंतरा (Antara) संगीत का एक पद 
अंजुषा (Anjusha) आशीर्वाद

अंजू नाम का मतलब, उसकी राशि और इस राशि की महिलाओं के व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में हमने विस्तार में बताने की पूरी कोशिश की है। लेकिन हर नाम में कभी-कभी कुछ चीजें हमेशा से समान नहीं होती है। इसलिए जब तक आप चुने हुए नाम से पूरी तरह से सहमत न हो जाएं तब तक किसी भी आखिरी फैसले पर न पहुंचे और अच्छे से जांच-परखने के बाद ही अपनी बेटी को कोई नाम दें। 

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
सृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Srushti Name Meaning in Hindi
मनीषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Manisha Name Meaning in Hindi