अनामिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anamika Name Meaning in Hindi

ऋषिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Rishika Name Meaning in Hindi

वो पल खुशियों से भर जाता है जब आपकी नन्ही सी जान घर में आती है। बेटियां ना सिर्फ खुशियां साथ लाती हैं बल्कि उस पूरे घर का भाग्य भी बदल देती हैं। बेटियों के आने से घर में रौनक आ जाती है। इस खुशियों से भरी पोटली को माता पिता भी बहुत ही नाजो से पालते हैं और अपनी लाड़ली के लिए ऐसा नाम चुनते हैं जो उसका जीवन खुशियों से भर दे। अनामिका लड़कियों के लोकप्रिय नामों में से एक है। यदि आप भी अपनी बेटी के लिए इस नाम को चुनते हैं तो आपको बता दें कि आपको इस नाम मतलब, इसकी राशि और इस नाम की लड़कियों का कैसा स्वभाव होता है आदि जानना बेहद जरूरी है। 

अनामिका नाम का मतलब और राशि

यह बात तो सभी जानते हैं कि बेटियां घर की जान होती हैं और उनके लिए किसी भी चीज को चुनने से पहले बहुत ही सोचना और समझना पड़ता है, खासकर जब बात उनके नाम की आती है। माता-पिता हमेशा अपनी लाड़ली को खास महसूस करवाने की कोशिश करते हैं ताकि उसे किसी भी तरह के प्यार की कमी महसूस न हो। इसलिए उसका नाम भी उतना ही खास होता है।अनामिका इन्हीं नामों में से एक है जिसका अर्थ अनंत, असीम, गुणी आदि होता है। वहीं इसकी राशि की बात करें तो यह मेष राशि में आता है। इस नाम के बारे में सही तरीके से जानने के लिए आपका इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना जरूरी है।

नाम  अनामिका
अर्थ  अनंत, असीम, गुणी 
लिंग   लड़की
अंक ज्योतिष  5
धर्म  हिन्दू 
राशि  मेष 
नक्षत्र  कृतिका (अ, इ, ई, उ, ए)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, लाल और सफेद
शुभ रत्न  लड़की

अनामिका नाम का अर्थ क्या है?

अनामिका, लड़कियों का एक बहुत ही प्यारा और अर्थपूर्ण नाम है। यह बात तो सभी जानते होंगे कि किसी भी व्यक्ति के नाम का मतलब उसके व्यक्तित्व में पूरी तरह से झलकता है। ऐसे में अगर आपका नाम अनामिका है तो लोग आपके नाम की वजह से आपकी तरफ अधिक आकर्षित होंगे। अनामिका नाम का मतलब अनंत, असीम, गुणी व्यक्ति होता है। इसके अलावा इनके स्वभाव में भी इसका असर दिखाई देता है। अनामिका नाम की लड़कियों के अंदर कुछ नया और बेहतर करने का जज्बा हमेशा से रहता है। इनको दूसरों के मुकाबले अपने ऊपर अधिक विश्वास होता है और जिस भी काम को ये ठानती हैं उसे पूरा करके ही रहती हैं। इस नाम की लड़कियों में साहस कूट-कूट कर भरा होता है और ये किसी भी फैसले को लेने से पहले ज्यादा सोचती नहीं हैं। 

अनामिका नाम का राशिफल

अनामिका नाम की राशि मेष होती है। इस राशि की लड़कियां जितनी ऊर्जावान होती हैं उतनी ही साहसी भी होती है। अनामिका नाम की लड़कियों का ध्यान हर समय अपने लक्ष्य की तरफ ही रहता है। इन लोगों को अपने ऊपर दूसरों के मुकाबले अधिक विश्वास होता है और ये हर उस काम को पूरा करती हैं, जो ठाना होता है। यही वजह है कि ये किसी भी तरह की समस्या और हालात में डरती नहीं है और उसका डटकर सामना करती हैं। इन्हें अपने काम और करियर के साथ समझौता करना बिलकुल पसंद नहीं है। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, इ को माना जाता है।

अनामिका नाम का नक्षत्र क्या है?

अनामिका नाम का नक्षत्र मेष है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है – अ, इ, ई, उ, ए।

अनामिका जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम 

अनामिका लड़कियों को दिया जाने वाला काफी चर्चित नाम है और साथ ही यह सुनने में भी बहुत अच्छा लगता है। अपनी बेटी को इस नाम से नवाजना बहुत ही बेहतर फैसला होगा। यह नाम अ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि में आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कियों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर एक टेबल तैयार की है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
अवनि (Avni) अन्वेषा (Anvesha)
अमृता (Amrita) अंबिका (Ambika)
अमूल्या (Amulya) अश्विनी (Ashwani)
अमीषा (Ameesha) अविका (Avika)
लतिका (Latika) लावण्या (Lavanya)
लारा(Lara) लैला (Laila)

अनामिका नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

अनामिका वैसे तो खुद में ही बहुत खूबसूरत नाम है, लेकिन इसके बावजूद आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का नाम अनामिका से मिलता-जुलता हो तो इससे जुड़े और भी नाम मौजूद हैं जो आपकी अन्य नाम के विकल्प देने में मदद कर सकते हैं। 

नाम   नाम
वंशिका (Vanshika) अवंतिका (Avantika)
वामिका (Vamika) अनंतिका (Anantika)
वर्तिका (Vartika) अनिका (Anika)
शोभिका (Shobhika) अवनिका (Avanika)
सारिका (Sarika) अंशिका (Anshika)
मनिका(Manika) कृतिका (Kritika)

अनामिका नाम के प्रसिद्ध लोग

अनामिका नाम की प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में आप लोगों ने कहीं न कहीं सुना तो होगा ही। आज हम उन्हीं कुछ चुनिंदा महिलाओं के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर कौन हैं वो-

नाम  पेशा 
अनामिका कवयित्री और उपन्यासकार
अनामिका हक्सर  थियेटर निर्देशिका 
अनामिका खन्ना फैशन डिजाइनर
अनामिका साहा अभिनेत्री 
अनामिका चौधरी गायिका 
अनामिका मिश्रा लेखिका 
अनामिका आनंद  टीवी एंकर और फैशन कंसल्टेंट 
अनामिका सिंह काली  पत्रकार, न्यूज एंकर 
अनामिका कुमारी  क्रिकेट खिलाड़ी 
अनामिका कश्यप  बैडमिंटन खिलाड़ी 

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

लड़कियों के कुछ नाम होते हैं के जो कि हमेशा से ही माता-पिता की पहली पसंद होते हैं, उनमें से एक नाम है अनामिका। लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का नाम इसके अलावा पर अ अक्षर से ही रखा जाए तो उसके लिए हमने कई बेहतरीन नामों को आपके लिए ढूंढा है, चलिए उसपर एक नजर डालते हैं। 

नाम अर्थ 
अभिता (Abhita) वह जो कभी नहीं डरती, निडर
अन्वी (Anvi) वन की देवी
अनुषा (Anusha) अच्छी सुबह, सितारा 
अतिक्षा (Atiksha) तीव्र इच्छा 
अरिशा (Arisha) शांति
अस्वर्या (Aswarya) असामान्य
अनन्या (Ananya) दूसरों से अलग
अनुपमा (Anupma) जिसकी तुलना किसी से भी नहीं की जा सकती 
अक्षिता (Akshita) अमर
अभिख्या (Abhikhya) सुंदर

अनामिका बहुत ही खूबसूरत और प्यारा नाम है जिसे सुनकर लोग आपकी तरफ आकर्षित हो जाएंगे। इस नाम की लड़कियां बेहद गुणी स्वभाव की होती हैं। हमने इस लेख के जरिए इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातों के बारे में विस्तार में बताया है। इस उम्मीद में ताकि आपको अनामिका नाम को चुनते समय किसी भी तरह की कोई परेशानी या मन में कोई शंका न रहे। वैसे तो अपनी बेटी के लिए नाम चुनना माता-पिता के ऊपर ही निर्भर होता है लेकिन यदि हम इस नाम चुनने की प्रक्रिया में आपकी मदद कर पाए तो हमें बेहद खुशी होगी। 

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi
शिवानी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shivani Name Meaning in Hindi