अनु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anu Name Meaning in Hindi

अनु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Anu Name Meaning in Hindi

बेटियां अपने पापा की परी होती हैं। हर पिता की यह ख्वाहिश होती है कि उनकी पहली संतान बेटी ही हो। पिता अपनी बेटी को बहुत नाजों से पालते हैं। ऐसे में अगर आपकी लाडली के नन्हे कदम इस दुनिया में पड़ चुके हैं, तो सबसे ज्यादा खुशी तो पिता को ही हुई होगी। तो क्या आप अपनी बेटी के लिए एक सुंदर और प्यारे से नाम की तलाश में हैं? तो चलिए हम नाम ढूंढने में आपकी मदद करते हैं। अनु एक सीधा और सरल नाम है जिसे बोलने में कोई उलझन नहीं होती है। कुछ लोग इसे ‘अन्नू’ भी लिखते हैं। साथ ही कभी-कभी यह नाम लड़कों के लिए भी इस्तेमाल होता है। तो क्या आपको यह नाम पसंद है? यदि हाँ तो इस नाम का अर्थ, राशिफल, नक्षत्र, इत्यादि के बारे में जानना भी जरूरी है। इस लेख में हम बताएंगे कि अनु नाम की लड़कियों का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होता है। इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारी के लिए इस पेज पर बने रहें। 

अनु नाम का मतलब और राशि

अनु नाम अपने में ही एक सरल और क्यूट नाम है। अनु नाम का अर्थ अणु यानी एक अंश, स्वर्गीय होने के साथ भगवान शिव का एक और नाम है। इस नाम का अर्थ उनके व्यक्तित्व में भी झलकता है। इनके व्यक्तित्व के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

नाम अनु 
अर्थ एक अंश, भगवान शिव का एक और नाम
लिंग लड़का / लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 9
राशि मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न  मूंगा अथवा गार्नेट पत्थर

अनु नाम का अर्थ क्या है?

अनु नाम का अर्थ होता है एक अंश या अणु, स्वर्गीय या महादेव का नाम होता है। इसका अर्थ अपने नाम की ही तरह होता है। एक छोटा सा कण । छोटा नाम होने के बावजुद इन लड़कियों का व्यक्तित्व बहुत ही उज्जवल होता है। इनमें संवाद करने की कला बहुत अच्छी होती है। इस नाम की महिलाएं अपनी बातों से लोगों को इंप्रेस करना बखूबी जानती हैं। इस नाम की महिलाएं बहुत गुणी होती हैं जिसके कारण हर व्यक्ति इनका अनुसरण करना चाहते हैं। ये महिलाएं कला के क्षेत्र में काफी नाम कमाती हैं और कभी भी नई चीजों को अपनाने से नहीं डरती हैं।

अनु नाम का राशिफल

अनु नाम की राशि का संबंध मेष राशि से होता है। मेष राशि से संबंध रखने के कारण ये महिलाएं स्वभाव की बहुत  जिद्दी और अभिमानी होती हैं। इस नाम की महिलाएं अपने करियर को लेकर काफी जागरूक रहती हैं। इन्हें अपने करियर से किसी तरह का समझौता करना पसंद नहीं होता है। इस नाम की महिलाएं खाने पीने की शौकीन होती हैं और अपने आपको तरह तरह की चीजें खाने से रोक नहीं पाती हैं, जिसकी वजह से वो पेट की समस्या से ग्रस्त रहती हैं।

अनु नाम का नक्षत्र क्या है?

अनु नाम की महिलाओं का जन्म कृतिका नक्षत्र में होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा है। इसके अंतर्गत आने वाले अक्षर अ, ई, यू, ए, ई से बच्चे का नाम शुरू होता है।

मेष राशि के हिसाब से अनु नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

यूं कहे तो अनु छोटा और सरल नाम है, जिसे भूल पाना आसान नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप अपनी बेटी का नाम अनु न रखकर इससे कुछ मिलता-जुलता रखना चाहते हैं, तो नीचे दी गई तालिका पर एक नजर जरूर डालें।

नाम  नाम 
अनुकृति (Anukruti) अनिशा (Anisha)
अनोखी (Anokhi) अनुराधा (Anuradha)
अनुभूति (Anubhuti) अनुसूया (Anusuya)
अनामिका (Anamika) अनुभा (Anubha)
अनुत्तमा (Anuttama) अनन्या (Ananya)
अनाहिता (Anahita) अनुपमा (Anupama)
अनंतिका (Anantika) अनिता (Anita)
अन्वी (Anvi) अनुषा (Anusha)
अनघा (Anagha) अनायरा (Anayra)
अनुप्रिया (Anupriya) अनुजा (Anuja)
अनुमिता (Anumita) अनुशीला (Anushila)
अनुनीता (Anunita) अनुरूपा (Anurupa)

अनु नाम के प्रसिद्ध लोग

यदि आपको यह प्रश्न है कि अनु नाम की लड़कियों का भविष्य कैसा होगा, तो चलिए हम आपको अनु नाम की उन महिलाओं के बारे में बताते हैं जो अलग अलग स्ट्रीम में अपना नाम बना रही हैं।

नाम  पेशा
अनु आगा  उद्यमी, समाज सेविका 
अनु पेशावरिया  अमेरिकी-भारतीय लेखिका, वकील 
अनु रंजन  टीवी निर्माता 
अनु सितारा  दक्षिण भारतीय फिल्म अभिनेत्री 
अनु रानी एथलीट (जैवलिन थ्रो)
अनु कौशिक मेकअप आर्टिस्ट
अनु वैद्यनाथन  ट्रायथलीट, लेखिका 
अनु आयंगर  वित्तीय पेशेवर 
अनु अग्रवाल अभिनेत्री 
अनु दुबे भोजपुरी सिंगर

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

अनु एक सीधा और सरल नाम है। फिर भी अगर आप अपनी बेटी का नाम अनु न रखकर ‘अ’ से शुरू होने वाले अन्य नामों पर विचार कर रहे हैं, तो नीचे दी गई तालिका को एक बार जरूर देखें।

नाम  अर्थ
अवनी (Avani) धरती
अर्पिता (Arpita) अर्पण किया हुआ, पेशकश
अमृता (Amruta) अमरता, अमूल्य
अतुल्या (Atulya) जिसकी तुलना न हो सके, अद्वितीय
अदिति (Aditi) असीमित, पुराणों के अनुसार देवताओं की माँ 
अमेया (Ameya) उदार
अवंतिका (Avantika) उज्जैन का प्राचीन नाम, अनंत 
अथिया (Athiya) उपहार
अक्षया (Akshaya) अविनाशी, देवी पार्वती का एक नाम 
अचला (Achala) स्थिर, पृथ्वी

इस तरह से हमने जाना कि अनु नाम का अर्थ कितना अच्छा होता है। साथ ही हमने अनु नाम की लड़कियों के व्यक्तित्व के बारे में भी जाना कि इनका व्यक्तित्व कितना आकर्षक होता है। इस प्रकार हमें उम्मीद है कि अनु नाम को लेकर आपको जितनी जानकारी चाहिए थी, उसे उपलब्ध कराने में हमने आपकी काफी मदद की होगी।

यह भी पढ़ें:

प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi
ज्योति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jyoti Name Meaning in Hindi
खुशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Khushi Name Meaning in Hindi