राकेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rakesh Name Meaning in Hindi

विनय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Vinay Name Meaning in Hindi

संसार में कई ऐसे माता पिता मौजूद हैं जिन्हें इतनी आसानी से संतान सुख प्राप्त नहीं होता है, लेकिन जब यह खुशी उन्हें मिलती है तो वे बहुत ही सावधानी के साथ और सोच समझकर ही कोई काम करते हैं। माता पिता के लिए बच्चे का नाम बहुत खास होता है और हो भी क्यों न जब इतनी मन्नतों के बाद बच्चे को पाया है। इसलिए उसके नाम को चुनना भी उनके लिए बेहद ही जिम्मेदारी वाला काम होता है। ऐसे में अगर बेटा हुआ हो तो ‘राकेश’ नाम उसके लिए कितना अच्छा रहेगा, जो एकदम सरल और सुंदर नाम है। हर नाम की कुछ न कुछ खासियत होती है, तो आइए जानते हैं इस नाम का अर्थ, राशि और इस नाम के व्यक्तियों के स्वभाव से जुड़ी जानकारियां।  

राकेश नाम का मतलब और राशि

राकेश एक बेहद ही सरल और लुभावना नाम है और इस नाम की कई बड़ी-बड़ी हस्तियां हर जगह अपना नाम रोशन कर रही है। ऐसे में बहुत सारे लोग उन हस्तियों के नाम पर अपने बेटे का नाम रख देते हैं मगर इतना काफी नहीं होता है। आपको हमेशा नाम रखने से पहले उसका अर्थ, राशि और स्वभाव से जुड़ी अन्य जानकारी जरूर जान लेनी चाहिए। जरूरी नहीं कि नाम का असर हर व्यक्ति पर एक जैसा ही हो और भी कई पहलू होते हैं जिनको ध्यान में रखना जरूरी होता। राकेश नाम का मतलब चंद्रमा या पूर्णिमा की रात का स्वामी होता है। वहीं राकेश नाम की राशि तुला होती है। आइए इस नाम के बारे में विस्तार नीचे जानते हैं। 

नाम  राकेश
अर्थ  चंद्रमा, पूर्णिमा की रात का स्वामी
लिंग  लड़का
अंक ज्योतिष  8
धर्म  हिन्दू
राशि  तुला
नक्षत्र  चित्रा (पे, पो, रा, री)
शुभ दिन  शुक्रवार 
शुभ रंग  हल्का नीला और सफेद 
शुभ रत्न  ब्लू डायमंड, टोपाज 

राकेश नाम का अर्थ क्या है ?

बड़ी ही उम्मीदों और कठिनाइयों के साथ एक बच्चे का जन्म होता है। उसके जन्म से न सिर्फ उसके माता-पिता बल्कि दादा-दादी, नाना-नानी और अन्य परिवारवालों का मन जुड़ा हुआ होता है। सभी अपने बच्चे के लिए बेस्ट नाम की तलाश करते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि यह नाम जीवन भर उसके साथ रहने वाला है। ऐसे में राकेश नाम चुनना एक बेहतरीन फैसला है लेकिन उसके पहले आपको उसका अर्थ बता दें। राकेश नाम का मतलब चंद्रमा होता है। आपको बता दें इस नाम के कई गुणों को आप इस नाम वाले लड़कों के व्यवहार में आसानी से देख सकते हैं। इस नाम के लड़कों के लुक्स की बात करें तो यह दिखने बेहद सुंदर और आकर्षक होते हैं। साथ ही इनका स्वभाव हर किसी के साथ काफी मिलनसार होता है। इनके अंदर खुद पर नियंत्रण और स्मरण रखने की अनोखी शक्ति होती है जिस पर इन्हें बहुत गर्व होता है। राकेश नाम के व्यक्तियों को अपना समय बर्बाद करना बिलकुल पसंद नहीं होता है और ये हर कार्य को मन लगाकर करते हैं। 

राकेश नाम का राशिफल

राकेश नाम के व्यक्तियों की राशि तुला होती है, इनका स्वामी शुक्र ग्रह है। तुला राशि के व्यक्ति स्वभाव से बड़े ही भोले होते हैं लेकिन बन-ठन के रहने और चित्रकारी करने का इन लोगों को काफी शौक होता है। इसके अलावा ये लोग अपने करीबियों के लिए कुछ भी करने या किसी भी चीज को त्याग देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। राकेश नाम के व्यक्तियों की बुद्धि और साहस की प्रसंशा हर कोई करता है। इस राशि के मुख्य अक्षर र और प हैं। 

राकेश नाम का नक्षत्र क्या है?

राकेश नाम का नक्षत्र चित्रा है जिसका प्रतीक चिन्ह चमकता हुआ मोती होता है। इससे जुड़े अक्षर होते हैं – र, रा, री, पे, पो।

राकेश जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम 

राकेश लड़कों का बहुत ही सरल नाम है और यह ‘र’ अक्षर से शुरू होने के कारण तुला राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको तुला राशि के हिसाब से और भी अन्य नामों की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपने बेटे का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
रक्षण (Rakshan) रक्षित (Rakshit)
राजेश (Rajesh) रजनेश (Rajnesh)
प्रवेश (Pravesh) प्रितेश (Pritesh)
प्रत्यूष (Pratyush) पियांश (Piyansh)
पुष्पेश (Pushpesh) परेश (Paresh)
प्रथमेश (Prathamesh) पूर्वेश (Purvesh)

राकेश नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

राकेश नाम चुनना आपकी पसंद है लेकिन फिर भी अगर आपके मन में इस नाम को लेकर थोड़ी सी भी शंका हो तो हम आपके लिए राकेश नाम से मिलते-जुलते कुछ नाम लेकर आए हैं, जिन्हें देखकर आप अपने बेटे के लिए चुन सकते हैं। 

नाम   नाम
शैलेश (Shailesh) कमलेश (Kamlesh)
विमलेश (Vimlesh) करुणेश (Karunesh)
हितेश (Hitesh) रुपेश (Rupesh)
अखिलेश (Akhilesh) विघ्नेश (Vighnesh)
देवेश (Devesh) सर्वेश (Sarvesh)
ऋषिकेश (Rishikesh) भावेश (Bhavesh)

राकेश नाम के प्रसिद्ध लोग

राकेश बहुत ही चर्चित नामों में से एक है और ऐसे कई मशहूर व्यक्ति मौजूद हैं जिनका नाम राकेश है। उन्हीं कुछ प्रसिद्ध लोगों के बारे हमने नीचे बताया है। तो सोचना क्या है बस आप इन व्यक्तियों से प्रभावित होकर अपने बेटे का नाम रख सकते हैं। 

नाम  पेशा 
राकेश शर्मा  अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय
राकेश झुनझुनवाला  स्टॉक ट्रेडर और निवेशक
राकेश रोशन अभिनेता और निर्माता-निर्देशक 
राकेश भारती मित्तल  उद्योगपति 
राकेश कुमार  कबड्डी प्लेयर 
राकेश बापट  अभिनेता 
राकेश चौरसिया  बांसुरी वादक 
राकेश मारिया  मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर 
राकेश ओमप्रकाश मेहरा  फिल्म निर्माता-निर्देशक  
राकेश सिंह  राजनीतिज्ञ 

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आप अपने बेटे का नाम ‘र’ अक्षर से रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर आज के ट्रेंडिंग नामों के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की सूची को ध्यान से जरूर देखें ।

नाम अर्थ 
रुत्व (Rutv) वाणी, वचन
रेवंश (Revansh) भगवान विष्णु का अंश
रौनक (Raunak) खुशहाली 
राजक (Rajak) राजकुमार, बुद्धिमान, शासक
रीधान (Ridhaan) खोजकर्ता
रोहिताश्व (Rohitashva) राजा हरिश्चंद्र के पुत्र का नाम 
राघव (Raghav) भगवान राम
रूद्रांश (Rudransh) भगवान शिव का अंश
रूद्रादित्य (Rudraditya) आराध्य
रूपिन (Rupin) आकर्षक शरीर वाला

राकेश बोलने और लिखने दोनों में ही बेहद आसान और आम सा नाम है, लेकिन इसका मतलब इसे चुनने के लिए हर माता-पिता को प्रेरित करता है। इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां जैसे कि इसका मतलब, राशि, नक्षत्र, व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में हमने जितना हो सका आपको बताया है। अगर ये सभी बातें आपको अपने लाडले के लिए यह नाम चुनने में मदद करती हैं तो इससे ज्यादा खुशी की बात हो ही नहीं सकती क्योंकि हम आपके बच्चे के लिए बेहतर से बेहतर जानकारी ढूंढने और उसे आप तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करते हैं। 

यह भी पढ़ें:

यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
आयुष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ayush Name Meaning in Hindi
कृष्णा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Krishna Name Meaning in Hindi