स्नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sneha Name Meaning in Hindi

सुधा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sudha Name Meaning in Hindi

आज के समय के नए पैरेंट्स अपने बच्चे के लिए ऐसे नाम की तलाश में रहते हैं जो दूसरों के बिलकुल अलग हो और साथ ही साथ लोगों के बीच काफी लोकप्रिय भी हो। वहीं ऐसे नाम को ढूंढने में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। तो ऐसे में हम आपका यह काम थोड़ा आसान बना देते हैं। अगर आपके घर में नन्ही परी ने जन्म लिया है तो उसके लिए स्नेहा नाम कैसा रहेगा? उम्मीद करते हैं आपको यह नाम बेहद पसंद आएगा। क्योंकि हर नाम सिर्फ सुनने में अच्छा नहीं होना चाहिए बल्कि उस नाम को खास बनाता है उसका अर्थ! इस नाम की भी खासियत इसका मतलब और इस राशि से जुड़े व्यक्तियों में पाए जाने वाले गुण हैं। इस से जुड़े व्यक्तियों के बारें में करीब से जानकारी लेने के लिए इस लेख को ध्यान से आगे तक पढ़े और जानें आखिर क्यों आपको अपनी लाड़ली के लिए स्नेहा नाम चुनना चाहिए। 

स्नेहा नाम का मतलब और राशि

हमारे हिन्दू समाज में लड़कियों के नाम बहुत ही सोच समझकर और प्यार से रखा जाता है। क्योंकि बेटियां सिर्फ माता-पिता की ही नहीं बल्कि पूरे परिवार की चहेती और लाड़ली होती हैं। उन्हें नाम भी ऐसे देते हैं जिसमे प्यार झलके और जिसका अर्थ उनके व्यक्तित्व को और निखारने में मदद करे। स्नेहा लड़कियों का ऐसा ही खूबसूरत नाम है जिसका मतलब ही प्यार और स्नेह होता है। कुछ नाम सुनने में इतने अच्छे लगते हैं जिन्हें एक बार सुनकर ही लोग उसे अपनाने के लिए तैयार हो जाते हैं और स्नेहा उन्ही नामों में से एक नाम है। बात करें इसकी राशि की तो यह नाम ‘स’ अक्षर से शुरू होने के कारण कुंभ राशि में आता है। तो चलिए आगे जानते हैं इस नाम की पर्सनालिटी कैसी होती है और इनके नक्षत्र इन्हे आगे बढ़ने में कितना मदद करते हैं। 

नाम  स्नेहा
अर्थ  स्नेह, प्यार 
लिंग लड़की 
अंक ज्योतिष  2
धर्म  हिन्दू
राशि  कुंभ
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी, हल्का नीला   
शुभ रत्न  नीलम 

स्नेहा नाम का अर्थ क्या है?

हर माता-पिता के इमोशन अपने बच्चे के नाम से जुड़े होते हैं। वो सालों इंतजार करते है इस घड़ी का जब वह अपने बेटे या बेटी को अपनी पसंद का कोई नाम दे सकें और इसलिए वह अपने बच्चे का नाम रखने से पहले उस नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हासिल करते हैं। स्नेहा लड़कियों का बेहद ही खूबसूरत नाम है। वहीं इसके अर्थ की बात करें तो इस नाम का मतलब प्यार और स्नेह होता है। स्नेहा नाम की लड़कियां स्वभाव से मिलनसार होती है। इस नाम लड़कियां किसी भी गलत संगती में आसानी से नहीं पड़ती हैं क्योंकि इन्हें खुद पर पूरी तरह से नियंत्रण रहता है और ये किसी की भी बातों में जल्दी नहीं आती हैं। इस नाम की लड़कियां हर एक काम निस्वार्थ भावना के साथ करती है और लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे बढ़कर सामने आती हैं। स्नेहा नाम की महिलाओं को समझना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि वैसे तो इनका दिल बेहद ही नरम होता है लेकिन वहीं दूसरी तरफ कभी-कभी इन्हें काफी गुस्सा भी आ जाता है।

स्नेहा नाम का राशिफल 

स्नेहा नाम की राशि कुंभ होती है। इस राशि की स्नेहा की महिलाएं काफी ईमानदार और दिमाग से तेज स्वभाव की होती हैं और यह हर समय ऊर्जा से भरी रहती है। आपको बता दें कि स्नेहा नाम की लड़कियां हर परिस्थिति के अनुसार काम करने के लिए तैयार हो जाती है। इस नाम के लोग दोस्ती करने और समाज में सभी के साथ प्यार से व्यवहार रखना पसंद करते है। स्नेहा नाम की लड़कियों को अपने जीवन में धोखा,पक्षपात और झूठ से सख्त नफरत होती है। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि ये लोग दिखने में बेहद सुंदर और आकर्षक होती हैं। 

स्नेहा नाम का नक्षत्र क्या है?

स्नेहा नाम का नक्षत्र शतभिषा होता है जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत होता है। शतभिषा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है- गो, सा, सी, सू। 

कुंभ राशि के हिसाब से स्नेहा नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

स्नेहा नाम लड़कियों का बहुत फेमस और पसंदीदा नाम है और अगर आपके मन में भी इस नाम से मिलते-जुलते नाम रखने का ख्याल आ रहा है। तो नीचे तैयार की गई इस नाम से जुड़े मिलते-जुलते अन्य नामों सूची को ध्यान से देखें। 

नाम   नाम
स्नेहल (Snehal) सनेह (Saneh)
स्नेहप्रिया (Snehapriya) सनाह (Sanah)
स्नेहाली (Snehali) सान्याहा (Saanyaha)
अभिस्नेहा (Abhisneha) स्नेहकांक्षी (Snehkankshi)
स्नेहलता (Snehlata)  स्नेहमयी (Snehamayi)
स्नेहाद्रा (Snehadra) स्नेहंका (Snehanka) 

स्नेहा नाम के प्रसिद्ध लोग

स्नेहा नाम की महिलाओं ने अपने क्षेत्र में बहुत नाम कमाया है और अभी भी उनके नाम की चर्चा हर जगह बनी रहती है। तो चलिए उन्ही कुछ चर्चित स्नेहा नाम की प्रसिद्ध महिलाओं के बारें में हम आपको बताते हैं। नीचे उन महिलाओं के नाम और उनके प्रोफेशन के बारें में जानकारी दी गई है।  

नाम  पेशा 
स्नेहा उल्लाल हिंदी और तेलुगु फिल्म अभिनेत्री
स्नेहा खानवलकर संगीत निर्देशक 
स्नेहा किशोर क्रिकेट खिलाड़ी 
स्नेहा शर्मा रेसिंग ड्राइवर और पायलट
स्नेहा सोलंकी भारतीय-ब्रिटिश कलाकार और शिक्षक
स्नेहा वाघ हिंदी और मराठी फिल्म एवं टेलीविजन अभिनेत्री 

‘स’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

यदि आप भी घर की लाड़ली और चहेती बेटी का ‘स’ अक्षर से नाम रखने के बारें में सोच रहे हैं या फिर स्नेहा जैसे ही बेहतरीन नाम की तलाश कर रहे हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
सुजाता (Sujata) सुन्दर
स्वाति (Swati) देवी सरस्वती, एक नक्षत्र
सुगंधा (Sugandha) सुगन्धित
सुरेखा (Surekha) खूबसूरती के साथ तैयार
सुलेखा (Sulekha) सुन्दर लिखावट, भाग्यशाली
सुलभा (Sulbha) प्राकृतिक, आसानी से उपलब्ध
सोनी (Soni) सोने की तरह, सुंदर, प्यारी 
सारिका (Sarika) सौंदर्य, राजकुमारी, मधुर
स्तुति (Stuti) प्रार्थना, आदरभाव
सावनी (Sawani) सावन

ऐसा माना जाता है कि आपके नाम का मतलब जितना खास होता है उतना ही आपके व्यक्तित्व में निखार आता है। इसलिए हमने इस आर्टिकल के जरिए से स्नेहा नाम के अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारें में विस्तार से बताया है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपको अपनी बेटी या किसी करीबी की बेटी के नाम के लिए इस नाम का सुझाव देना एक बेहतर विकल्प होगा तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़े और अपने रिश्तेदारों को भी भेजे ताकि वो भी इस नाम की अहमियत को समझ सकें। ये आपकी नाम रखने में मदद जरूर करेगा। कैसा लगा आपको यह नाम हमे कमेंट कर के जरूर बताएं। 

यह भी पढ़ें:

प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi
नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi
अंजलि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anjali Name Meaning in Hindi