अमृत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Amrit Name Meaning in Hindi

अमृत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Amrit Name Meaning in Hindi

माता पिता अपने बच्चों से बेहद से प्यार करते हैं और वही प्यार उनके दिए गए नाम में भी साफ झलकता है। आज इस लेख के जरिए हम लड़कों के बेहद ही यूनिक और ट्रेडिशनल नाम अमृत का मतलब, राशि और इस नाम के लड़कों के स्वभाव के बारे में बताने वाले हैं, तो अगर आप माता पिता होने के नाते अमृत नाम पसंद करते हैं या आपको किसी को इस नाम सुझाव देना है तो आप सही जगह पर हैं। यह नाम इतना प्यारा और आकर्षित कर देने वाला है, कि खुद इस नाम के बारे में अधिक जानने की इच्छा जताएंगे। आइए जानते हैं कि क्या अमृत नाम आपके घर के चिराग के लिए कैसा रहेगा। वैसे तो ज्यादातर यह नाम लड़कों के लिए इस्तेमाल होता है लेकिन कभी-कभी, मुख्यतः पंजाबी परिवारों में लड़कियों का नाम भी अमृत रखा जाता है।

अमृत नाम का मतलब और राशि

अमृत, लड़कों के प्यारे और अच्छे नामों में से एक माना जाता है। आज के समय में यह नाम भले ही बहुत ट्रेंड नहीं कर रहा है लेकिन इसके मतलब की वजह से कई ऐसे माता-पिता हैं जो इसे अपनाने के लिए तैयार हो जाते हैं। ऐसे में इसका मतलब तो हर कोई जानना चाहेगा। अमृत का मतलब अमरता, सुधा रस, पीयूष, जीवन देने वाला आदि होता है। इस नाम के व्यक्तियों के अंदर अपार प्रेम भरा होता है और ये लोगों से बड़े ही प्यार से पेश आते हैं। ‘अ’ अक्षर से शुरू होने वाला ये नाम मेष राशि के अंदर आता है। इस नाम से जुड़ी और भी अहम जानकारियों को आगे अच्छे से जानें।

नाम  अमृत
अर्थ  अमरता, सुधा रस, पीयूष, जीवन देने वाला
लिंग   लड़का
अंक ज्योतिष  7
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  पीला, लाल और सफेद
शुभ रत्न  मूंगा

अमृत नाम का अर्थ क्या है?

अमृत लड़कों का बहुत ही सीधा और सरल नाम है। इसके अर्थ को जानने के बाद कई लोग चाहे माता-पिता हो या कोई रिश्तेदार इस नाम को रखने का सुझाव सबको देते हैं। अमृत का मतलब अमरता, सुधा रस, पीयूष, जीवन देने वाला है। इस नाम के लड़के अपने नाम के मतलब की तरह ही मिठास और कई तरह की प्रतिभाओं से भरे हुए होते हैं। इस नाम के व्यक्तियों पर जिम्मेदारी वाला कोई भी काम सौंप सकते हैं क्योंकि ये आपके विश्वास को टूटने नहीं देंगे और हर एक काम मन से करेंगे। यह बेहद भरोसेमंद व्यक्ति होते हैं। इनकी ईमानदारी के चर्चे हर जगह होते रहते हैं और यह बिना किसी अपेक्षा के अपने करीबियों जैसे कि दोस्तों और परिवार वालों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। परिस्थिति कैसी भी क्यों न आ जाए ये बिना डरे स्थिति को समझते हैं और फिर उसे हल करने की कोशिश करते हैं, इनका मानना है कि जल्दबाजी में कोई भी काम नहीं करना चाहिए।

अमृत नाम का राशिफल

अमृत नाम की राशि मेष है। मेष राशि के लड़कों के अंदर आपको आत्मविश्वास देखने को मिलेगा और यह लड़के हर काम को आत्मविश्वास के साथ और बड़े पैमाने पर करते हैं। इस नाम के व्यक्तियों को बात करने का बहुत शौक होता है और ये हर किसी से दिल खोलकर बात कर सकते हैं। ये दूसरों की सेवा करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इनका दिमाग भी काफी तेज होता है और किसी भी काम को करने से ये पीछे नहीं हटते हैं। इन लड़कों का दिल थोड़ा नाजुक होता है इसलिए ये न तो किसी के साथ अन्याय करते हैं न ही होते हुए देख सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, आ, अं, ल, च को माना जाता है।

अमृत नाम का नक्षत्र क्या है?

अमृत नाम का नक्षत्र कृतिका है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ऊ, ए, इ।

अमृत जैसे तुला राशि के हिसाब से अन्य नाम

अमृत नाम अ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि में आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कों के नाम की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
अभ्युदय (Abhyuday) अश्विन (Ashwin)
अविरल (Aviral) अमिश (Amish)
आशय (Aashay) अंबर (Ambar)
आरोह (Aroh) अंजन (Anjan)
ललित (Lalit) चंदन (Chandan)
लक्ष्य (Lakshya) चिंतन (Chintan)
लव (Luv) चैतन्य (Chaitanya)

अमृत नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अमृत नाम चुनना या किसी को इस नाम को रखने का सुझाव देना आपकी पसंद है लेकिन यदि आप इसी से मिलते-जुलते अन्य नामों के बारे में जानना चाहते हैं और अपनाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा तैयार की गई अन्य नामों की लिस्ट को जरूर देखें उसमे से दूसरे नाम अपने बच्चे के लिए पसंद करें।

नाम   नाम
अमृतांश (Amritansh) अम्रिक (Amrik)
अमरीश (Amreesh) आश्रित (Ashrit)
अमर (Amar) अमय (Amay)
अमरीक (Amrik) अमरिंदर(Amrinder)
अमरेश (Amresh) अमर्त्य (Amartya)

अमृत नाम के प्रसिद्ध लोग

अमृत नाम के ऐसे कुछ प्रसिद्ध पुरुष हमारे बीच मौजूद हैं जो कि अपने क्षेत्र में खूब नाम कमा रहे है, तो हम उन्हीं में से कुछ चुनिंदा व्यक्तियों के बारे में आपको बताएंगे।

नाम  पेशा 
अमृत लाल नागर हिंदी के प्रख्यात साहित्यकार
अमृत मान गायक
अमृत पाल अभिनेता
अमृत गांगर फिल्म इतिहासकार
अमृत कश्यप अभिनेता
अमृत लुबना क्रिकेट खिलाड़ी
अमृत राय लेखक

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

हम आपके लिए लेकर आए है ‘अ’ अक्षर से लड़कों के बेहद ही अनोखे और बेहतरीन नाम लेकर आए हैं और यदि आप भी इन दिए गए नामों में अपने लाडले बेटे का नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार ध्यान से जरूर चेक करें।

नाम अर्थ 
अतुल्य (Atulya) जिसका कोई मूल्य नहीं
अजितेश (Ajitesh) जीत के लिए संबोधित करना
अविरूप (Aviroop) परछाई के जैसा
अथर्व (Atharv) वेदों का एक नाम
अर्णव (Arnav) सागर, हवा, धारा
अवतार (Avtar) विशिष्ट व्यक्ति
अनुज (Anuj) छोटा भाई
अधीश (Adhish राजा
अभय (Abhay) निर्भय, धर्म का पुत्र
अक्षय (Akshay) अविनाशी, अनंत, अमर

हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के जरिए आपको अमृत नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें और जानकारी मिली होंगी। बच्चे का भविष्य उसके नाम पर भी निर्भर करता है इसलिए नाम को चुनते वक्त सभी अहम बातों का ख्याल रखना माता पिता की जिमेदारी होती हैं। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बेटे का भविष्य भी इसके नाम के मतलब की तरह बेहतर हो और यह अपने जीवन में खूब तरक्की करे तो आप उसका नाम अमृत रख सकते हैं या फिर उससे ही मिलता-जुलता कोई दूसरा नाम भी रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अरुण नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arun Name Meaning in Hindi
अक्षत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Akshat Name Meaning in Hindi
अभिनव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhinav Name Meaning in Hindi