अर्थ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arth Name Meaning in Hindi

श्रेयांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shreyansh Name Meaning in Hindi

कहते हैं बहुत ही किस्मत वाले होते हैं वो माता-पिता जिनके घर में बच्चे की किलकारियां गूंजती है। बहुत नसीब से बच्चे की खुशी लोगों को मिलती है और जब यह खुशी घर आ जाती है तब माता-पिता उस नन्हे से जान के नाम के लिए चिंतित होना शुरू हो जाते हैं। वैसे तो माता-पिता बच्चे के लिए उस नाम को चुनते हैं जिनका मतलब बेहतरीन हो, लेकिन तब क्या होगा जब बच्चे का नाम ही ‘अर्थ’ होगा। ऐसे खास नाम चुनना बहुत कम पेरेंट्स सोच पाते है। हर नाम की कुछ न कुछ विशेषताएं होती है, तो आइए जानते हैं अर्थ नाम का मतलब, राशि, और इन नाम के व्यक्तियों के स्वभाव से जुड़ी जानकारियां। 

अर्थ नाम का मतलब और राशि

अर्थ लड़कों का बेहद ही यूनीक और ट्रेंडिंग नाम है जो सुनने में सरल और साथ ही अट्रैक्टिव लगता है। वैसे तो आप अपने बच्चे के लिए कोई भी नाम चुन सकते हैं लेकिन किसी भी नाम को चुनने से पहले उसका मतलब जानना जरूरी होता है। हम सभी यह जानते हैं कि हर किसी पर उसके नाम का असर अलग-अलग होता है और उसके लिए ही पेरेंट्स को देख समझकर ही नाम चुनना पड़ता है। अर्थ नाम का मतलब अर्थ और महत्वपूर्ण आदि होता है। यह नाम खुद में ही एक बेहतरीन नाम हैं। वहीं अर्थ नाम की राशि मेष होती है। आइए इस नाम के बारें में विस्तार से नीचे जानते हैं। 

नाम  अर्थ
अर्थ  मतलब, महत्वपूर्ण, सार्थक 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  2
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष 
नक्षत्र  कृतिका (अ,ई, यू,ए,इ)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  सफेद, लाल और पीला 
शुभ रत्न  मूंगा 

 

अर्थ नाम का क्या अर्थ है 

अर्थ नाम का मतलब होता है – व्याख्या, मतलब, सार्थक और महत्वपूर्ण आदि। यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि अर्थ नाम के व्यक्तियों पर उनके नाम का प्रभाव देखने को मिलता है। यह नाम छोटा, आसान और सुनने में भी बहुत प्यारा लगता है। इस नाम के व्यक्तियों में आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं होती है और साथ ही ये किसी भी काम को करने से पहले बिलकुल भी नहीं डरते है और निडर होकर हर मुश्किलों का सामना करते है। ऐसे व्यक्ति अपने पैसे और करियर से जुड़ी चीजों के साथ बिलकुल भी समझौता नहीं करते हैं। इन व्यक्तियों का साहस ही इनकी सबसे बड़ी ताकत होती है। 

अर्थ नाम का राशिफल 

अर्थ नाम वाले लोगों की राशि मेष होती है। इस राशि के अर्थ नाम के व्यक्ति कई तरह के गुणों के धनी होते है। मेष राशि के अर्थ नाम के व्यक्ति ऊर्जा से भरे हुए होते हैं। यह आगे बढ़ने और अपने लक्ष्य की तरफ बड़ी मजबूती से बिना किसी रुकावट के बढ़ते हैं। इस राशि के व्यक्तियों के नेतृत्व में रहना लोगों को बड़ा पसंद होता है और साथ ही इनके कहने पर हर कोई बड़ी ही आसानी से इनका काम करने को तैयार हो जाता है। यह धन से जुड़े किसी भी मामले में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं करते हैं। 

अर्थ नाम का नक्षत्र क्या है

अर्थ नाम के लड़कों का नक्षत्र ‘कृतिका’ होता है जिसका प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा होता है। अर्थ नाम के कृतिका नक्षत्र से जुड़े अक्षर हैं – अ, ई, यू, ए, इ।

मेष राशि के हिसाब से अर्थ नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

अर्थ नाम अपने में ही बेहद खास है और अगर आपको भी ये नाम पसंद है या फिर इससे मिलता-जुलता कोई नाम रखना चाहते है, तो हमारे द्वारा बनाई गई लिस्ट से आप कोई भी नाम चुनकर अपने बेटे का नाम रख सकते हैं।

नाम नाम
अथर्व (Arthav) समर्थ (Samarth)
अर्थराज (Arthraj) अर्थक (Arthak)
पार्थ (Parth) सार्थ (Sarth)
सार्थक (Sarthak) अवनीश (Avneesh)
आर्थिक (Arthik) आर्थिव (Arthiv)
सिद्धार्थ (Siddharth) हितार्थ (Hitarth)
कार्थिक (Karthik) यथार्थ (Yatharth)
कार्थीकेय (Karthikeya) पार्थिव (Parthiv)
सार्थिव (Sarthiv) अथर्वन (Arthvan)
प्रिथिव (Prithiv) रियार्थ (Riyarth)
पार्थन (Paarthan) चितार्थ (Chitarth)
सामर्थ्य (Samarthy) सिद्धार्थन (Sidharthan)

 

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

यदि आप भी अपने बेटे का नाम ‘अ’ अक्षर से रखने के बारें में सोच रहे हैं या फिर यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
अद्विक (Advik) अनोखा, अलग
अन्वित (Amay) भगवान शिव का एक नाम, जुड़ा हुआ, नेतृत्व करने वाला 
अगिर (Agir) सूरज
अशुनत (Ashunat) चतुर, समझदार
आख्यान (Aakhyan) प्रसिद्ध लोगों की कहानी 
अरुल (Arul) भाग्यशाली 
आविर्भाव (Avirbhav) प्रकट होना  
अनव (Anav) महासागर
अयंश (Ayansh) भगवान का उपहार
अजिश (Ajish) जो अजय है 

ऐसे मतलब वाला नाम जो जीवन की हर चीज सार्थक बना दें सोचिए वो नाम आपके बच्चे के लिए कितना अच्छा होगा, यह नाम न केवल यूनीक और ट्रेंडिंग भी है, और यह ज्यादातर माता-पिता की पसंदीदा नामों की लिस्ट में आता है। हमने इस लेख के जरिए हर मुमकिन कोशिश की है कि हम आप तक अर्थ नाम से जुड़ी हर जरूरी जानकारियां और संभव बातें पहुंचा सकें ताकि आपको इस नाम को चुनने में कोई दिक्कत न हो। आशा है की आपको यह नाम पसंद आया होगा और आप अपने बेटे का नाम अर्थ जरूर रखेंगे।  

यह भी पढ़ें:

ऋषभ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rishab Name Meaning in Hindi
आर्यन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aaryan/Aryan Name Meaning in Hindi
प्रियांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priyansh/Priansh Name Meaning in Hindi