अयान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ayaan/Ayan Name Meaning in Hindi

अयान नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Ayaan/Ayan Name Meaning in Hindi

हर माता-पिता यही उम्मीद करते हैं कि उनके बच्चे के घर में आने से घर में ढेरों खुशियां आएंगी और परिवार का खुशनुमा माहौल होगा। लेकिन उन्हें इस बात की भी फिक्र रहती है कि जीवन में आगे जाकर उसका स्वभाव कैसा होगा और लोगों के प्रति वह कैसा व्यवहार करेगा। यही कारण है कि माता-पिता अपने बच्चे के लिए बेस्ट नाम चुनने की कोशिश करते हैं, क्योंकि नाम से हमें व्यक्ति की पहचान के साथ साथ उसके व्यक्तित्व के बारे में भी काफी कुछ जानने को मिलता है। हम यह नहीं कहेंगे की नाम पूरी तरह से आपके बारे में बता देता है, लेकिन इसका कुछ अंश जरूर आपके जीवन पर प्रभाव डालता है। इसी सिलसिले से हम आपके लिए एक बेहतरीन नाम का विकल्प लेकर आए हैं। यह लड़कों के लिए रखे जाने वाला बहुत ही ट्रेंडिंग नाम है। आज हम इस नाम से जुड़ी सभी जरूरी बातें जैसे कि इसका अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारें में बताएंगे। 

अयान नाम का मतलब और राशि

कहते हैं किसी भी घर में अगर बेटे का जन्म हो तो सभी की खुशी का कोई ठिकाना नहीं होता है। लड़के के पैदा होने से घर का भाग्य बदल जाता है। इसलिए उसके लिए नाम ढूंढना भी किसी मुश्किल काम से कम नहीं होता है। लड़कों का बहुत ही अनोखा और चहेता नाम है ‘अयान’।  इस नाम को अपने बेटे के लिए चुनने से पहले आपको इसका अर्थ जानना बेहद जरूरी है। बता दें कि अयान का मतलब ईश्वर का उपहार है। वहीं इस नाम की राशि मेष है। इस नाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए लेख को आगे जरूर पढ़ें। 

नाम  अयान
अर्थ  ईश्वर का उपहार 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ ,ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  लाल, पीला और सफेद 
शुभ रत्न  मूंगा 

अयान नाम का अर्थ क्या है? 

इस बात की पूरी जानकारी माता-पिता को होती है कि अपने बच्चे का नाम उन्हें बहुत सोच समझकर चुनना चाहिए क्योंकि अक्सर यह देखा गया है कि नाम के मतलब का प्रभाव बच्चे के व्यक्तित्व और स्वभाव पर पड़ता है। तो हमेशा नाम को चुनने से पहले उसका अर्थ अच्छे से जानने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। अयान नाम लड़कों को दिए जाने बेहतरीन नामों में से एक है। आपको बता दें कि इसका मतलब ईश्वर का उपहार होता है। इस नाम के व्यक्ति बहुत साहसी होते हैं और इसी कारण से ये किसी भी तरह के जोखिम लेने से बिलकुल कतराते नहीं हैं। यह लोग किसी भी चुनौती को मुस्काराकर अपनाते हैं और साथ ही इन्हें नए कामों को करने का बहुत शौक होता है। लेकिन कुछ भी हो जाए अपने व्यक्ति अपने करियर को लेकर किसी भी तरह का समझौता नहीं करते हैं। 

अयान नाम का राशिफल

नाम की राशि मेष है। मेष राशि के व्यक्ति कई सारे अहम गुणों के धनी होते हैं। इनके अंदर किसी भी कार्य करने की उत्सुकता होती है और अपने लक्ष्य को हासिल करना ही इनका मकसद होता है। मेष राशि वाले वाले व्यक्तियों का चीजों को लेकर नजरिया अच्छा होता यही वजह है कि लोग भी इनकी बातों को मानना पसंद करते हैं। अयान नाम के व्यक्तियों को किसी भी समस्या का डटकर सामना पसंद करते हैं और जैसा इनका व्यक्तित्व होता है वह इनके व्यवहार में स्पष्ट दिखता है।

अयान नाम का नक्षत्र क्या है?

नाम का नक्षत्र ‘कृतिका’ है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ऊ, ए, इ। 

मेष राशि के हिसाब से अयान नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

अयान लड़कों के बहुत ही चर्चित नामों में से एक है जिसे पेरेंट्स बेहद पसंद करते हैं। अगर आप यह नाम अपने बेटे के लिए चुनते हैं या फिर इसके जैसे ही किसी नाम की तलाश कर रहे हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं है हम आपके लिए अयान नाम से मिलते-जुलते कुछ नामों की लिस्ट लेकर आए हैं आप उनमें से किसी एक को पसंद कर सकते हैं। 

नाम नाम
अयांश (Ayaansh) अव्यान (Avyaan)
अभयान (Abhayan) अयांक (Ayaank)
अरिहान (Arihaan) अशान (Ashan)
अंशुमान (Anshuman) अनिमान (Animan)
अभिज्ञान (Abhijnyan) आयुष्मान (Ayushman)
रियान (Riyaan) आशमान (Aashman)
अर्चिष्मान (Archishman) जियान (Jiyaan)
विहान (Vihaan) वियान (Viyaan)

अयान नाम के प्रसिद्ध लोग

अयान काफी लोकप्रिय नाम है और इस नाम के कई सेलिब्रिटी मौजूद हैं जिनके बारे में हम आपको बताएंगे ताकि इनसे प्रभावित होकर आप अपने बेटे का नाम रख सकें। 

नाम  पेशा 
अयान मुखर्जी फिल्म निर्देशक
अयान पाल लेखक
अयान खान  अभिनेता 
अयान अली खान  शास्त्रीय संगीतकार
अयान खान क्रिकेट खिलाड़ी (ओमान)
अयान बनर्जी  अभिनेता 
अयान चक्रवर्ती  फिल्म निर्देशक 
अयान जुबैर रहमानी  बाल कलाकार 

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

अयान का मतलब इसे और भी खास बनाता है लेकिन इसके अलावा भी अ अक्षर से लड़कों के ऐसे कई यूनीक और ट्रेंडिंग नाम हैं जिन्हें आप अपने बेटे को दे सकते हैं। हमने इन नामों की लिस्ट उनके अर्थ के साथ तैयार की है, एक नजर जरूर डालें। 

नाम अर्थ 
अविर (Avir) बहादुर, मजबूत 
अच्युत (Achyut) अविनाशी, भगवान विष्णु का एक नाम 
अक्षत (Akshat) स्थायी
अद्वय (Advay)  अद्वितीय
अनुतोष (Anutosh) रोशनी, राहत, संतुष्टि 
अधीश (Adhish) राजा
अर्णव (Arnav) लहर, समुद्र
अरिन (Arin) खुशी से भरा, पर्वत जैसी शक्ति वाला 
अभिराज (Abhiraj) निडर, राजा
अभीक (Abhik) प्रिय, बहादुर

इस आर्टिकल के जरिए हमने पूरी कोशिश की है कि अयान नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां आप तक पहुंचा सकें। इस नाम को चुनना या न चुनना आपका फैसला है। क्योंकि किसी भी माँ-बाप के लिए उनके बच्चे का नाम बहुत अहमियत रखता है और अगर एक बार उसे आपने नाम दे दिया तो वो उसके साथ जिंदगी भर रहने वाला है। 

यह भी पढ़ें: 

अमित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Amit Name Meaning in Hindi
अमन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aman Name Meaning in Hindi
अभिषेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Abhishek Name Meaning in Hindi