अर्श नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arsh Name Meaning in Hindi

अर्श नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Arsh name meaning in hindi

क्या आप अपने बच्चे का नाम सोच रहे हैं? क्या आप अपने बच्चे का नाम ऐसा रखना चाहते हैं जो हो तो छोटा मगर सुनने में बहुत प्यारा लगे? माता-पिता होने के नाते आप भी चाहते होंगे कि आपके बच्चे का नाम ऐसा हो जो सबके जुबान पर रहे। आपकी इन अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए जहन में एक नाम आता है – अर्श। यह नाम छोटा होने के साथ साथ बहुत ही प्यारा नाम है। बच्चे का नाम छोटा रखने से इनका नाम हर लोग याद रख पाते हैं। तो चलिए जानते है – इस नाम का मतलब क्या होता है? इसकी राशि क्या होती है? हम इस लेख में अर्श नाम का मतलब, अर्थ और राशिफल के बारे में बताएंगे। इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख पर क्लिक करें।

अर्श नाम का मतलब और राशि

अर्श नाम बहुत ही प्यारा और छोटा सा नाम है। अर्श नाम अभी के समय में काफी लोकप्रिय है। हर माँ – बाप इस नाम को रखना पसंद करते है। अर्श नाम सुनने मात्र से ही आसमान की कल्पना हो जाती है। अर्श नाम का अर्थ भी इसी से मिलता जुलता है। इस नाम का अर्थ उज्ज्वल, सच्चाई, प्रभुत्व और मुकुट, दिव्य और शक्तिशाली होता है। इसकी राशि मेष होती है।

नाम अर्श
अर्थ उज्जवल, नायक, प्रभुत्व, मुकुट, सच्चा, दिव्य
लिंग लड़का
धर्म  हिंदू
अंकज्योतिष  1
राशि मेष 
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, यू, ए, इ)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा या गार्नेट पत्थर

 

अर्श नाम का अर्थ क्या है?

अर्श नाम सुनने में भले ही छोटा सा लगे परंतु इसका अर्थ उतना ही बड़ा और वजनदार है। अर्श नाम का अर्थ उज्ज्वल, नायक, प्रभुत्व या अद्भुत होता है। स्वाभाविक है की अर्थ इतना अच्छा है तो इस नाम के बच्चे का स्वभाव और व्यक्तित्व भी इसी से मेल खाता होगा। अर्श नाम के लड़को में एक साथ कई सारी प्रतिभा दिखाई पड़ती है। अर्श नाम वाले लोगों का व्यक्तित्व अपने अर्थ के समान ही उज्जवल होता है। इस नाम के लड़के स्वभाव से थोड़े भावुक होते हैं। 

अर्श नाम का राशिफल

अर्श नाम की राशि मेष होती है। इन लोगों का शुभ दिन मंगलवार होता है। इनके व्यक्तित्व मे मासूमियत की कोई कमी नहीं होती है। अर्श नाम के लोग अपने लक्ष्य को एक बार निर्धारित करने के पश्चात्‌ बहुत उत्साह के साथ काम करते हैं किन्तु अंत तक इस काम के प्रति उत्साहित नहीं रह पाते हैं। जिसके फलस्वरूप काम के प्रति इनकी रुचि खत्म हो जाती है। इस नाम वाले लोगों को अपनी शर्तो पर जीवन जीने की आदत होती है।

अर्श नाम का नक्षत्र क्या है?

अर्श नाम का नक्षत्र कृत्तिका होती है। इससे संबंधित अक्षर है – अ, ए, इ, ई, यू। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा होता है।

मेष राशि के हिसाब से अर्श नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

अर्श बहुत ही ट्रेंडिंग नाम है। इसलिए इस नाम को हर लोग रखना चाहते हैं। किंतु अगर आप अर्श नाम के अलावा ‘अ’ से कुछ और नाम जानना चाहते है तो नीचे दी गई तालिका को ध्यान से पढ़े।

नाम नाम
अशनीर (Ashneer) अविनाश (Avinash)
आनव (Aanav) आरंभ (Arambh)
आयांश (Aayansh) अद्वैत (Advait)
अमृत (Amrit) अभ्युदय (Abhyuday)
आदि (Aadi) अनय (Anay)
आश्रय (Aashray) अतुल (Atul)
अनूप (Anup) अंकुश (Ankush) 
अनुज (Anuj) अनुराग (Anurag)
आनंद (Anand) अखिल (Akhil)
अथर्व (Atharv) अंबर (Ambar)

अर्श नाम के प्रसिद्ध लोग

अर्श नाम के लोग अपने नाम और काम से काफी प्रसिद्ध होते हैं। तो आइए जानते अर्श नाम के प्रसिद्ध लोगों के बारे में जो देश-दुनिया में अपना नाम रौशन कर रहे हैं।

नाम पेशा
अर्श गुजई इनफ्लूएंसर, कंटेंट राइटर
अर्श मर्चेंट एक्टर
अर्श गिल संगीतकार
अर्श बाजवा एक्टर
अर्श गोयल सॉफ्टवेयर इंजीनियर इन सैमसंग
अर्श भल्ला सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर 

 

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

ऐसे तो अर्श एक ऐसा नाम है जो सबके जुबान पर रहता है। फिर भी अपने बच्चे के लिए अर्श नाम न रखकर अर्श से मिलता-जुलता कुछ नाम रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई सारणी में इसके बारे में बताया जाएगा तो इसे ध्यान से पढ़े।

नाम अर्थ
अंश हिस्सा
अयान  भगवान का उपहार
अमर कभी न मरने वाला 
अद्विक अद्वित्य
अयांश प्रकाश
अनंत जिसका कोई अंत न हो 
अभ्युदय वृद्धि
अरुणोदय सूर्योदय
अमृत एक दुर्लभ पेय जो अमर बनाता है 
अथर्व हिंदू धर्म का चौथा वेद 

इस लेख से हमने जाना कि अर्श नाम का अर्थ और राशिफल क्या होता है। इस नाम से हमने जाना कि अर्श नाम का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होता है। अर्श नाम अपने में ही एक छोटा सा और प्यारा सा नाम है जो सुनने में बहुत मधुर लगता है। ये अपने में मस्त रहने वाले लोग होते हैं जिनको दुनिया दारी से कोई मतलब नहीं होता है। अगर आप भी अपने बच्चे का नाम अर्श रखना चाहते हैं, तो उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पढ़कर काफी मदद मिली होगी। अगर ये लेख पढ़कर अच्छा लगा हो तो अपने सगे संबंधियों के साथ अवश्य शेयर करें।

यह भी पढ़ें:

ऋषभ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rishab Name Meaning in Hindi
आर्यन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aaryan/Aryan Name Meaning in Hindi
प्रियांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priyansh/Priansh Name Meaning in Hindi