आरती नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aarti Name Meaning in Hindi

दिव्यांशी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Divyanshi Name Meaning in Hindi

पति पत्नी के लिए बच्चे का जन्म भगवान द्वारा दिया गया एक प्यारा सा उपहार होता है। बच्चे के जन्म से पति पत्नी के जीवन में नवयुग का आरंभ होता है। इस नए जीवन को यादगार बनाने के लिए माता-पिता अपनी सारी ऊर्जा बच्चे की सुख-सुविधा और परवरिश में लगा देते हैं। वे बच्चे की छोटी से से छोटी खुशियों का ध्यान रखते हैं। ऐसे में बच्चे का नामकरण आपकी खुशियों के संग्रह में पहला कदम होता है। बच्चे का नामकरण बहुत सोच-विचार कर रखना चाहिए क्योंकि आपके द्वारा दिया गया नाम बच्चे के जीवन की सच्चाई बन जाता है। तो चलिए आपकी इस मुश्किल को थोड़ा आसान करते हैं। आरती नाम आपकी बेटी के लिए पहली पसंद हो सकता है। हम यहां पर केवल नामों का सुझाव नहीं देते बल्कि इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध कराते हैं, तो इस नाम से जुड़ी सभी बातों को जानने के लिए इस लेख को अवश्य पढ़ें।

आरती नाम का मतलब और राशि

आपके बच्चे का नाम उसके व्यक्तित्व पर गहरी छाप छोड़ता है। ऐसे में केवल सुंदर और बेहतरीन नाम रखना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। केवल नाम नहीं नाम का अर्थ भी उसी की तरह सुंदर और बेहतरीन होना चाहिए। हमारे टॉपिक का नाम ‘आरती’ है, जिसका अर्थ ईश्वर के प्रति सर्वोच्च प्रेम या भगवान की प्रशंसा में भजन गायन होता है।

नाम आरती
अर्थ भगवान की प्रशंसा में भजन गायन
लिंग  लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 22
राशि मेष 
नक्षत्र कृतिका (अ, इ, ई, ऊ, ए)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न  मूंगा 

आरती नाम का अर्थ क्या है?

आरती नाम जितना सरल है, अर्थ उतना ही यूनिक है। आरती नाम का अर्थ भगवान की प्रशंसा में भजन गायन या सर्वशक्तिमान की पूजा का कार्य होता है। इस नाम की महिलाएं अपने नाम के अर्थ के समान ही सरल और सुंदर होती हैं। ये महिलाएं स्वभाव से सुलझी हुई होती हैं। इस नाम की महिलाएं अपने आपको एक्सप्लोर करती रहती हैं। इन्हें नई-नई चीजों को सीखने की ललक होती है जिससे वे समाज में बहुत नाम कमाती हैं। इन महिलाओं की इच्छा शक्ति का कहना ही क्या, एक बार जो ठान लेती हैं उसे करके ही दम लेती हैं।

आरती नाम का राशिफल

आरती नाम की राशि मेष होती है, जिसका स्थान राशियों में सबसे पहले आता है। इस वजह से इन जातकों में लीडरशिप क्वालिटी देखी जा सकती है। ऐसे लोग सबको साथ लेकर चलने में विश्वास रखते हैं। इस राशि के जातक रिलेशनशिप में काफी रोमांटिक माने जाते हैं। ऐसी महिलाएं खाने पीने की शौकीन होती हैं। इस राशि के जातक बहुत मेहनती और ईमानदार होते हैं। ये अपने काम में किसी की दखलअंदाजी पसंद नहीं करते हैं।

आरती नाम का नक्षत्र क्या है?

आरती नाम का नक्षत्र कृतिका है, जिसका प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा होता है। इस नक्षत्र में जन्मे बच्चों के नाम का पहला अक्षर अ, इ, ई, ऊ, ए होता है। इस नाम से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इस पेज पर बने रहें।

मेष राशि के हिसाब से आरती नाम से मिलते जुलते लड़कियों के अन्य नाम

यूं तो आरती हर समय पसंद किया जाने वाला नाम है। ये नाम समय के साथ ट्रेंड में नहीं आता बल्कि हमेशा ट्रेंडिंग रहता है। लेकिन अगर आपको मेष राशि के हिसाब से आरती नाम से मिलते जुलते नाम रखने हैं, तो नीचे दी गई तालिका खास आपके लिए है। इसे जरूर पढ़ें।

नाम नाम
आस्था (Aastha) अदिति (Aditi)
उन्नति (Unnati) अभिता (Abhita)
आद्या (Aadya) आकृति (Akriti)
आराध्या (Aaradhya) अनंति (Ananti)
आन्या (Aanya) आरण्या (Aaranya)
आयुषी (Aayushi) आरजू (Aarju)
आव्या (Aavya) आनंदी (Anandi)
आरोही (Aarohi) अपर्णा (Aparna)
आभा (Abha) आशी (Aashi)
अवनी (Avani) आयरा (Aayra)

आरती नाम के प्रसिद्ध लोग

यदि आप ये जानना चाहते की आरती नाम के लोग किस किस क्षेत्र में प्रसिद्धि पाते हैं, तो हम आरती नाम से जुड़ी कुछ प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। इस लिस्ट को ध्यान से पढ़ें।

नाम पेशा
आरती अंकलीकर टिकेकर  शास्त्रीय गायिका
आरती मेहरा राजनीतिज्ञ
आरती सिंह अभिनेत्री
आरती साहा तैराक
आरती वैद्य  क्रिकेटर
आरती रामास्वामी शतरंज खिलाड़ी 
आरती सीक्वेरा भारतीय-अमेरिकी शेफ 
आरती टिक्कू  पत्रकार 
आरती छाबड़िया अभिनेत्री
आरती बजाज  फिल्म एडिटर 

‘आ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

आरती हमेशा पसंद किया जाने वाला नाम है। फिर भी यदि आप अपने बेटी के लिए ‘आ’ अक्षर से ही कोई और नाम रखना चाहते हैं या फिर इससे भी कुछ अच्छा नाम रखना चाहते हैं, तो इन नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ
आर्ना (Arna) देवी लक्ष्मी
आरिनी (Arini) साहसी 
आलिया (Aliya) प्रशंसनीय, उत्कृष्ट 
आशका (Aashka) शुभकामनाएं, आशीर्वाद
आर्या (Aarya) देवी पार्वती, सम्मानित 
आदिनी (Adini)  प्रसिद्ध 
आकृति (Akriti) आकार, संरचना 
आहना (Ahana) आंतरिक प्रकाश
आशना (Ashana) प्यारी, समर्पित 

इस तरह से हमने जाना की आरती नाम कितना अच्छा और हर समय पसंद किया जाने वाला नाम है। इस नाम वालों का व्यक्तित्व भी इसके नाम की तरह ही सुंदर और आकर्षक होता है।इस लेख में हमने आपको आरती नाम से जुड़ी हर जानकारी देने की कोशिश की है।इस लेख में हमने आरती नाम की महिलाएं के बारे में भी जाना जो विभिन्न क्षेत्रों में मशहूर हैं। चाहे क्रिकेट में हो या राजनीति

में हो ये महिलाएं हर जगह अपना नाम बना रही हैं।अगर आपको ये लेख पसंद आया तो खुद भी पढ़ें और अपने परिवार वालों को भी पढ़ाएं।

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi
शिवानी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shivani Name Meaning in Hindi