अलका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Alka Name Meaning in Hindi

अलका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Alka Name Meaning in Hindi

अलका लड़कियों को दिए जाने वाले बेहद ही खूबसूरत नाम में से एक है। यह नाम काफी प्रसिद्ध है। हर नाम की अपनी कोई खासियत होती इस नाम को इसका अर्थ खास बनाता है। क्या आपको भी यह इसलिए पसंद आया क्योंकि आपको इसका अर्थ अच्छा लगा या फिर सुनने में भी आपको यह नाम लुभावना लगा जिसकी वजह से इस नाम को लेकर अपने मन में जिज्ञासा बढ़ गई। तो इस नाम से जुड़े हर सवाल का जवाब आपके इस लेख में मिलने वाला है। इस लेख में आपको अलका नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां प्राप्त होगी। इसके अलावा अगर आप अपनी बेटी का नाम अलका रखने के बारे में सोच रहे हैं तो यह नाम आपके बच्ची के लिए सही होगा यह फैसला आप इस लेख को पढ़ने के बाद आराम से कर सकते हैं।

अलका नाम का मतलब और राशि

जिस घर में बेटियां पैदा होती हैं उस घर को हमारे समाज के मुताबिक बहुत भाग्यशाली माना जाता है। परिवारवाले अपनी इस खुशी को दूसरों के सामने जाहिर करने से बिलकुल भी संकोच नहीं करते है। बेटियां परिवार की जितनी लाड़ली होती हैं, उतने ही प्यार से उनका नाम भी रखा जाता है। माता-पिता उन नामों को अक्सर महत्व देते हैं जो ट्रेंड कर रहा हो। अलका, लड़कियों का बहुत ही प्यारा नाम है, इसलिए कई माता-पिता इसे पसंद करते हैं। अलका का मतलब सुंदर बाल, खूबसूरत लड़की, प्रतिभाशाली आदि होता है। इस नाम की राशि मेष होती है। इस नाम की महिलाओं और लड़कियों का स्वभाव और व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है। इस नाम के बारे में बेहतर तरीके से जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

नाम  अलका
अर्थ  सुंदर बाल, खूबसूरत लड़की, प्रतिभाशाली
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष  8
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  सफेद, लाल और पीला
शुभ रत्न  मूंगा

अलका नाम का अर्थ क्या है?

अलका सुनने में प्यारा लगने वाला नाम है। किसी भी व्यक्ति के नाम का मतलब उसके व्यक्तित्व में पूरी तरह से झलकता है। ऐसे में अगर आपका नाम अलका है तो लोग आपके नाम की वजह से आपकी तरफ अधिक आकर्षित होंगे। अलका नाम का मतलब सुंदर बाल, खूबसूरत लड़की, प्रतिभाशाली आदि होता है। इसके अलावा इनके स्वभाव में भी इसका असर दिखाई देता है। अलका नाम की लड़कियों के अंदर कुछ नया और बेहतर करने का जज्बा हमेशा रहता है। इन्हें दूसरों के मुकाबले अपने ऊपर अधिक विश्वास होता है और जिस भी काम को ये ठानती उसे पूरा कर के ही रहती हैं। इन्हें अपनी जिंदगी साधारण तरीके से जीने का बिलकुल शौक नहीं होता है इसलिए यह हमेशा कोई नया जोखिम लेने के लिए तैयार रहती हैं।

अलका नाम का राशिफल

अलका नाम की राशि मेष होती है। इस राशि की महिलाओं में आपको हर तरह के गुण देखने को मिलेंगे। यह लड़कियां अपने लक्ष्य को लेकर हमेशा से ही स्पष्ट रहती हैं। इन्हे ईमानदारी से मेहनत और काम करने पसंद है और अपनी लाइफ में कभी भी शॉर्ट कट नहीं लेती हैं। इतना ही नहीं इस राशि की लड़कियों का व्यवहार दूसरों के प्रति दयालु और प्रेम से भरा होता है और लोग भी इनके साथ रहना पसंद करते हैं। इस नाम की महिलाएं समस्याओं का डटकर सामना करने में विश्वास रखती है। इस राशि के मुख्य अक्षर अ, ल, च को माना जाता है।

अलका नाम का नक्षत्र क्या है?

अलका नाम का नक्षत्र ‘कृतिका’ है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ऊ, ए, इ।

अलका जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अलका नाम ‘अ’ अक्षर से शुरू होने के कारण मेष राशि के अंतर्गत आता है। अगर आपको मेष राशि के हिसाब से और भी नामों की जानकारी चाहिए तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
आकर्षिका (Aakarshika) आनंदिता (Aanadita)
अंजना (Anjana) अमीषा (Amisha)
अथिया (Athiya) आलिया (Aliya)
लीना (Leena) लावण्या (Lavanya)
लवीना (Laveena) लहर (Laher)
चंद्रिका (Chandrika) चारुता (Charuta)
चार्वी (Charvi) चिन्मयी (Chinmayee)

अलका नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

अलका पहले से ही लड़कियों का खूबसूरत नाम है लेकिन अगर आप फिर भी इस नाम से मिलते-जुलते नाम के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को जरूर देखें।

नाम   नाम
अविका (Avika) अनामिका (Anamika)
नयनिका (Nainika) वेदिका (Vedika)
वंशिका (Vanshika) कनिका (Kanika)
अनिका (Anika) मिहिका (Mihika)
रसिका (Rasika) सानिका (Sanika)

अलका नाम के प्रसिद्ध लोग

अलका नाम की कई प्रसिद्ध हस्तियां मौजूद हैं, जिनमें से कुछ खास महिलाओं के बारे में हम आपको बताएंगे। नीचे की लिस्ट में ऐसी महिलाओं के बारे में उनके पेशे के साथ जानकारी दी गई है –

नाम  पेशा 
अलका याग्निक गायिका
अलका लांबा राजनीतिज्ञ
अलका वर्मा टीवी अभिनेत्री
अलका अमीन अभिनेत्री
अलका कौशल अभिनेत्री
अलका मोघा टीवी अभिनेत्री
अलका दीक्षित लेखिका
अलका अजित दक्षिण भारतीय गायिका
अलका कुबल मराठी अभिनेत्री

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

आपके मन में अपनी बेटी का नाम ‘अ’ अक्षर से रखने का विचार आ रहा है या फिर आज के नए नामों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे द्वारा ढूंढे गए कुछ नामों को आप जरूर देखें।

नाम अर्थ 
अर्शिता (Arshita) स्वर्गीय, देवी
अतुल्या (Atulya) जिसकी कोई तुलना न की जा सके
अवनी (Avni) धरती, पृथ्वी
अयांशी (Ayanshi) सौभाग्यशाली
अभया (Abhya) निडर
अभिलाषा (Abhilasha) चाह रखने वाली
अपराजिता (Aprajita) जो कभी न हार माने, देवी का एक नाम
अप्सरा (Apsara) स्वर्ग की कन्या
अपर्णा (Aparna) आत्मसमर्पण, भक्ति भेंट
अर्पिता (Arpita) समर्पित

आज के समय में अलका नाम बेहद ही लोकप्रिय नामों में से एक है। यह नाम न केवल आपकी बेटी की खूबसूरती को और निखारेगा बल्कि इस नाम को चुनकर आपको भी तसल्ली मिलेगी। हमने इस नाम से जुड़ी सभी जरूरतमंद जानकारी इस आर्टिकल के जरिए दी है। उम्मीद करते हैं कि इस जानकारी के आधार पर आपको अपनी बेटी का नाम रखने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें:

अविका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Avika Name Meaning in Hindi
अंकिता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ankita Name Meaning in Hindi
अलीशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Alisha Name Meaning in Hindi