प्रतीक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prateek Name Meaning in Hindi

प्रतीक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Prateek Name Meaning in Hindi

कुछ नाम इतने खास होते हैं कि आप न चाहते हुए भी उस नाम के बच्चों से प्रभावित हो जाते हैं और चाहते हैं कि आपका बच्चा भी इसी तरह बने। आज के लेख में हम एक ऐसे नाम के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसे जानकर आप अपने बेटे का नाम यही रखना चाहेंगे। ‘प्रतीक’ लड़कों का बहुत प्यारा और लोगों को अपनी और लुभाने वाला नाम है। यदि आप अपने बेटे का यह नाम रखने के बारे में सोच रह हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं क्योंकि हम नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी देने की कोशिश करते हैं। इसलिए यदि आपको प्रतीक नाम पसंद आया है तो इस नाम से संबंधित सभी जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

प्रतीक नाम का मतलब और राशि

हर पेरेंट्स अपने बच्चे को ऐसा नाम देना चाहते हैं जिससे उनका समाज में मान सम्मान बढ़े तो इसके लिए आप अपने बेटे का नाम प्रतीक रख सकते हैं। प्रतीक लड़कों के लिए बहुत अच्छा नाम है जिसका मतलब भी बेहतरीन होता है। प्रतीक का अर्थ है लक्षण, निशानी, चिह्न और संकेत। साथ ही इसकी राशि की बात करें तो प्रतीक नाम की राशि कन्या होती है। अगर आपको यह नाम पसंद आया है और इस नाम से संबंधित अन्य जरूरी जानकारी पाने की इच्छा है तो इसे अंत तक अवश्य पढ़ें।

नाम प्रतीक
अर्थ चिह्न, संकेत, लक्षण
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 4
नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी (टे, टो, पा, पी)
राशि कन्या
शुभ दिन बुधवार
शुभ रंग  नीला, हरा, हल्का पीला और सफेद
शुभ रत्न  पन्ना

प्रतीक नाम का अर्थ क्या है?

आज के समय में प्रतीक लड़कों के लिए एक ट्रेंडिंग नाम है जिसका अर्थ संकेत, चिह्न, निशानी आदि होता है। प्रतीक नाम के लड़के बोलने से पहले काफी सोचते हैं और तब अपनी बात को रखना पसंद करते हैं। प्रतीक नाम के लोग बहुत शर्मीले होते हैं लेकिन समय के साथ ये कम हो जाता है। ये लोग मेहनत करने में अव्वल और जुझारू होते हैं। इन्हें गुस्सा न के बराबर आता है। लेकिन आप तो जानते हैं गुस्सा न करने वालों को जब गुस्सा आता है तो वो तुरंत शांत नहीं होता है। प्रतीक नाम के लड़के लोगों की कम और अपने दिल की सुनना ज्यादा पसंद करते हैं। ये अपने जीवन को सफल बनाने के लिए हर वो कोशिश करते हैं जिसमें वो सफल हो सकें।

प्रतीक नाम का राशिफल

प्रतीक नाम की राशि कन्या होती है जिसका प्रतीक चिन्ह फूल लिए एक कन्या है। कन्या राशि के जातक के बारे में सबसे पहली बात यह होती है कि काफी पूजा पाठ करने वाले होते हैं। कन्या राशि के जातक छोटी-छोटी बातों को लेकर उदास हो जाते हैं। इसीलिए इनसे लोग काफी सोच समझ कर बात करना पसंद करते हैं। ये थोड़े नर्म दिल वाले भावुक स्वभाव के होते हैं। कन्या राशि के जातक अपनी भावनाओं को अपने तक ही रखते हैं दूसरों के साथ साझा नहीं करते हैं। इन्हें ‘मिस्ट्री मैन’ कहना बिलकुल सही होगा क्योंकि ये अपनी योजनाओं के बारे में किसी को नहीं बताते हैं। इन्हें मुश्किल से घबराना मानो आता ही नहीं बल्कि ये इसका हल ढूंढने में इतने मशगूल हो जाते हैं कि परेशानी की छुट्टी कर देते हैं।

प्रतीक नाम का नक्षत्र क्या है?

प्रतीक नाम का नक्षत्र उत्तरा फाल्गुनी होता है। जिसका प्रतीक चिन्ह विश्राम के लिए उपयोग की जाने वाली चारपाई होती है। इस नक्षत्र में आने वाले अक्षर कुछ इस प्रकार हैं – टे, टो, पा, पी।

प्रतीक जैसे कन्या राशि के हिसाब से अन्य नाम

प्रतीक नाम ‘प’ अक्षर से शुरु होता है जो कि कन्या राशि में आता है। इसीलिए यदि आप अपने बच्चे का नाम कन्या राशि से रखना चाहते हैं तो इसके लिए हमने कन्या राशि में आने वाले अक्षरों से नामों की लिस्ट बनाई है आप इनमे से कोई एक नाम अपने बेटे के लिए पसंद कर सकते हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ट, प, ष, ण और ठ होते हैं।

नाम नाम
पुलकित (Pulkit) प्रेम (Prem)
प्रथम (Pratham) प्रणव (Pranav)
प्रणय (Pranay) परेश (Paresh)
प्रांत (Prant) प्रणित (Pranit)
पंकज (Pankaj) प्रत्यूष (Pratyush)
षण्मुख (Shanmukh) षणमित (Shanmit)
टाइलर (Tyler) टिंकू (Tinku)

प्रतीक नाम से मिलते जुलते और भी नाम

प्रतीक जैसा नाम सबको पसंद आता है तो जाहिर है पेरेंट्स भी पसंद करेंगे। लेकिन यदि फिर भी प्रतीक जैसे कुछ अन्य नामों की तलाश है तो इसके लिए आप हमारी नीचे दी गई सारणी को पढ़ सकते हैं।

नाम नाम
ऋतिक (Ritik) स्वरित (Swarit)
क्षितिज (kshitij) वर्तिक (Vartik)
कृतिक (Kritik) अनिक (Anik)
जैतिक (Jaitik) कौशिक (Kaushik)
नैतिक (Naitik) स्वस्तिक (Swastik)

प्रतीक नाम के प्रसिद्ध लोग

प्रतीक नाम काफी प्रसिद्ध है। प्रतीक नाम के कई लोग हैं जो काफी मशहूर है जिसकी जानकारी हमने नीचे की सारणी में दी है, इसे पढ़कर आप अपने बच्चे के भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं।

नाम पेशा
प्रतीक ओसवाल उद्यमी
प्रतीक गांधी अभिनेता
प्रतिक बब्बर अभिनेता
प्रतीक भूषण सिंह राजनीतिज्ञ
प्रतीक माहेश्वरी फिजिक्स वाला के को-फाउंडर
प्रतीक चौधरी दिवंगत सितारवादक
प्रतीक जैन क्रिकेट खिलाड़ी
प्रतीक शर्मा टीवी निर्माता
प्रतीक कुहाड़ गायक, संगीतकार
प्रतीक उतेकर कोरियोग्राफर

‘प’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

प्रतीक नाम तो प्यारा है ही इसके अलावा ‘प’ अक्षर से कुछ नाम ऐसे भी होते हैं जो यूनिक और ट्रेंडिंग दोनों होते हैं। तो यदि आप अपने बच्चे के लिए ‘प’ अक्षर से किसी खास नाम की तलाश कर रहें हैं तो इसके लिए हमने नीचे की तालिका में यूनिक नाम के साथ अर्थ के बारे में भी बताया है ताकि आपको नाम को लेकर कोई दुविधा न हो।

नाम नाम
पराग (Parag) प्रसिद्धि, खुशबूदार
पीयूष (Piyush) अमृत
पारस (Paras) मणि, स्वस्थ
पार्थ (Parth) राजकुमार, महाभारत में अर्जुन का एक नाम
प्रफुल (Praful) खुशी, नयापन
प्रभास (Prabhas) चमक, उज्जवल
पृथ्वी (Prithvi) भूमि, धरती
प्रज्ञान (Pragyan) बुद्धिमान
प्रबल (Prabal) ऊर्जावान, शक्तिशाली
प्रद्युमन (Pradyuman) ईश्वर प्रिय, श्री कृष्ण का पुत्र

प्रतीक आज के समय का नाम है जो आपके बेटे के लिए काफी सही हो सकता है। जैसा कि हमने आपको बताया प्रतीक नाम का व्यक्तित्व आकर्षक होता है तो यदि आप चाहते हैं कि आपका बेटा भी आकर्षण का केंद्र बने तो उसे ये नाम जरूर दें। इस लेख में हमने प्रतीक नाम से जुड़ी हर जानकारी देने की कोशिश की है। तो अगर आपको ये नाम पसंद इसे अपने दोस्तों और परिवार वालों से अवश्य साझा करें। साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगा।

यह भी पढ़ें:

प्रेम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prem Name Meaning in Hindi
पवन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Pawan Name Meaning in Hindi
प्रशांत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prashanth Name Meaning in Hindi