अलीशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Alisha Name Meaning in Hindi

अलीशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Alisha Name Meaning in Hindi

अक्सर देखने को मिलता है कि पेरेंट्स को अपने बच्चे के लिए कुछ खास नाम रखने की तलब होती है। जिसकी तैयार बच्चे के आने से पहले शुरू कर देते हैं। हमारे जीवन में नाम की बहुत बड़ी भूमिका होती है। अच्छे अर्थ वाले नाम से अच्छे व्यक्तित्व का विकास होता है। तो जाहिर आप भी चाहेंगे कि आपके बच्चे का व्यक्तित्व भी आगे चलकर अच्छा हो तो आप नाम के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही अपने उसका नामकरण करें। हम आपकी सुविधा के लिए नाम के साथ साथ उसकी सभी जानकारी उपलब्ध कराते हैं ताकि आपको अलग अलग साइट में खोजना न पड़े। अलीशा लड़कियों का काफी लोकप्रिय नाम है। अगर आपको भी यह नाम पसंद है तो हमारे आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

अलीशा नाम का मतलब और राशि

अलीशा लड़कियों के लिए एक यूनिक नाम है तो जाहिर है इसे हर कोई रखना पसंद करेगा। आजकल नामों की लिस्ट में सबसे आगे यूनिक नामों का चलन है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप नाम के अर्थ को भूल जाएं क्योंकि नाम का अर्थ ही तय करता है कि आपके बच्चे का व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होगा। इसीलिए हम आपके लिए अलिशा जैसे यूनिक नाम लाते हैं जिसका कुछ शाब्दिक अर्थ भी होता है। अलिशा नाम का अर्थ स्वर्ग का रेशम और भगवान द्वारा संरक्षित होता है एवं जिसकी राशि मेष होती है।

नाम अलीशा
अर्थ भगवान द्वारा संरक्षित, स्वर्ग का रेशम
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 5
राशि मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, ए, ऊ, इ)
शुभ दिन  मंगलवार
शुभ रंग  लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न  मूंगा

अलीशा नाम का अर्थ क्या है?

अलीशा नाम इतना प्यारा है कि हिंदू धर्म के साथ साथ अन्य धर्मों में भी इसे काफी पसंद किया जाता है। अलीशा नाम का अर्थ स्वर्ग का रेशम, भगवान द्वारा संरक्षित होता है जो आपको उसके स्वभाव में देखने को मिल सकता है। अलीशा नाम की लड़कियां अपने नाम की तरह आकर्षक व्यक्तित्व वाली होती हैं। इन लड़कियों में एक साथ बहुत सारी प्रतिभाएं देखने को मिलती है। इन्हें दूसरों की मदद करने में बहुत खुशी महसूस होती है। अलीशा नाम की लड़कियां जब अपने पर आ जाती हैं तो किसी की नहीं सुनतीं, जो एक जिद्दी स्वभाव का घोतक है।

अलीशा नाम का राशिफल

अलीशा नाम की राशि मेष होती है जो राशि चक्र में सबसे पहले स्थान पर है और इसका स्वामी मंगल ग्रह होता है। मेष राशि की अलीशा नाम की लड़कियां दोस्ती करने और निभाने में सबसे आगे होती हैं। अलीशा नाम की लड़कियां दिमाग की तेज और स्वभाव से चंचल होती हैं। इन्हें अपनी आजादी से बहुत प्रेम होता है। मेष राशि की जातक होने के कारण अलीशा नाम की लड़कियां प्रेम संबंध और रोमांस के मामले में बहुत सही साबित होती हैं।

अलीशा नाम का नक्षत्र क्या है?

अलीशा नाम की लड़कियों का जन्म नक्षत्र कृतिका होता है जिसका प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार का छह तारों का समूह होता है। अ, ई, ऊ, ए, इ से शुरू होने वाले नाम इसी नक्षत्र के अंतर्गत आते हैं।

अलीशा जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम

अलीशा लड़कियों के लिए ट्रेंडिंग नाम है। लेकिन यदि आप अपनी बेटी का नाम मेष राशि के हिसाब से रखना चाहते हैं तो इसकी जानकारी आगे की तालिका में दी गई है। अ, च, ल अक्षर से शुरु होने वाले नाम मेष राशि के अंदर आते हैं। हमने इसी से संबंधित नामों की लिस्ट तैयार की है।

नाम नाम
अक्षदा (Akshada) आष्विका (Aashvika)
अभिषा (Abhisha) आश्का (Ashka)
अंबिका (Ambika) लतिका (Latika)
लावण्या (Lavanya) लोपा (Lopa)
अंकिता (Ankita) अंशिका (Anshika)
चेतना (Chetna) चंदना (Chandana)
आहना (Aahna) लेखा (Lekha)

अलिशा नाम से मिलते जुलते और भी नाम

अलीशा एक यूनिक नाम है और ऐसे नाम पेरेंट्स को काफी पसंद भी आते हैं। लेकिन यदि आप अपनी बेटी के लिए अलीशा नाम से मिलते जुलते नाम की तलाश कर रहे हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है। हमने खास आपके लिए ऐसे नामों की सूची तैयार की है जो अलीशा से मिलता जुलता हो।

नाम नाम
अनिशा (Anisha) साइशा (Saisha)
सुदीक्षा (Sudiksha) आयशा (Ayesha)
निशा (Nisha) समीक्षा (Sameeksha)
दीक्षा (Diksha) रितिशा (Ritisha)
नाइशा (Naisha) निमिशा (Nimisha)

अलिशा नाम के प्रसिद्ध लोग

अलीशा नाम इतना फेमस है कि इस नाम की लड़कियां अपने देश में तो परचम लहरा हो रहीं हैं और साथ ही विदेश में भी अपना सिक्का जमाने में कामयाब हो रहीं हैं। इसके लिए हमने एक लिस्ट भी तैयार की है जो नीचे दी गई है। यदि आप इसके बारे में जानने के इच्छुक हैं तो इसे जरूर पढ़ें।

नाम पेशा
अलीशा चिनॉय गायिका
अलीशा अब्दुल्ला रेसिंग ड्राइवर
अलीशा चोपड़ा अभिनेत्री
अलीशा सिंह अभिनेत्री, डांसर
अलीशा अहमद फिल्म अभिनेत्री और निर्माता
अलीशा राय अमेरिकी लेखिका
अलीशा पंवार अभिनेत्री
अलीशा डिक्सन ब्रिटिश गायिका

‘अ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

बच्चों के नाम रखने में नाम पहला अक्षर बहुत महत्वपूर्ण होता है इसीलिए कई माता-पिता कुछ खास अक्षर से अपने बच्चों का नाम रखना पसंद करते हैं। यहाँ हमने आपके लिए ‘अ’ अक्षर से शुरु होने वाले कुछ नामों के बारे में चर्चा की है इन पर भी आप विचार कर सकते हैं।

नाम अर्थ
अक्षरा (Akshara) देवी सरस्वती
अमाया (Amaya) बहुत बड़ा
अदिति (Aditi) स्वतंत्रता
अमृता (Amrita) अमरता
अनन्या (Ananya) देवी पार्वती
अन्या (Anya) गरिमापूर्ण
अवनि (Avni) पृथ्वी
अनुष्का (Anushka) कृपा,एहसान
अनिका (Anika) देवी दुर्गा
अद्विका (Advika) दुनिया, पृथ्वी, अद्वितीय

 

इस लेख में हमने जाना कि अलीशा लड़कियों को देने वाला ट्रेंडिंग नाम है जिसकी ख्याति अपने देश के साथ विदेश में भी है जिसकी जानकारी आपको अलीशा नाम के प्रसिद्ध लोगों की लिस्ट पढ़कर मिल गई होगी। यदि आप चाहते हैं कि आपकी बेटी का ऐसा हो जिससे कोई अनभिज्ञ न रह पाए तो अपनी प्यारी सी बेटी को अलीशा नाम जरूर दें। उम्मीद है की आपको हमारा लेख पढ़कर अच्छा लगा होगा तो इस लेख को शेयर और लाइक जरुर करें।

यह भी पढ़ें:

आशु नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ashu Name Meaning in Hindi
आस्था नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aastha Name Meaning in Hindi
अनामिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anamika Name Meaning in Hindi