आकांक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aakanksha/Akanksha Name Meaning in Hindi

आकांक्षा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Aakanksha/Akanksha Name Meaning in Hindi

माता-पिता अपने बच्चे के लिए कोई भी चीज चुनने से पहले उसके बारे में सब कुछ जानने के लिए पूरी गहराई तक जाते हैं। उनके मन में हमेशा यह ख्याल बना रहता है कि किसी भी तरह की अनदेखी उनके बच्चे पर भारी पड़ सकती है। खासकर जब बात बच्चे का नाम रखने की हो, तो पेरेंट्स हमेशा से ही देख परख कर ही नाम चुनते हैं। यहां जिस नाम के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, वो है लड़कियों के लिए काफी लोकप्रिय नाम ‘आकांक्षा’। आकांक्षा बहुत ही खूबसूरत नाम है, जो आप अपनी घर की जान अपनी लाड़ली बिटिया के लिए रख सकते हैं और इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हम इस लेख के जरिए आप तक जरूर पहुचाएंगे तो अंत तक इस लेख में बने रखिए।  

आकांक्षा नाम का मतलब और राशि

हर कोई चाहता है कि उनके घर में बेटी का जन्म हो ताकि उसे नाजों से पाला जाए। सब जानते है बेटियां होती हैं तो पूरा घर चहक उठता और रौशन हो जाता है। ऐसे में उनका नाम चुनना और भी मुश्किल काम बन जाता है। लेकिन आकांक्षा बेटियों को दिया जाने वाला बहुत ही प्यारा नाम है। अगर आप अपनी बेटी का नाम आकांक्षा रखने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले उसका मतलब जान लेना आपके लिए जरूरी है। ऐसा इसलिए, क्योंकि किसी भी नाम का असर बहुत हद तक इंसान के व्यवहार को दर्शाता है। आकांक्षा का मतलब मन की इच्छा और अभिलाषा आदि होता है और इस नाम की राशि मेष है। इस नाम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आगे जरूर पढ़ें। 

नाम  आकांक्षा
अर्थ  इच्छा और अभिलाषा 
जेंडर  लड़की
अंक ज्योतिष  3
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, ऊ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  लाल, पीला और सफेद 
शुभ रत्न  मूंगा 

आकांक्षा नाम का अर्थ क्या है?

किसी भी नाम को बिना उसका अर्थ जाने अपने बच्चे को नहीं देना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी उस नाम का नकारात्मक असर बच्चे के जीवन पर खराब प्रभाव डाल सकता है। इसलिए सबसे पहले जब आप नाम को चुनें तो उसके अर्थ को जरूर जान लें। अगर आपने अपनी लाड़ली के लिए आकांक्षा जैसे बेहतरीन नाम को चुन लिया है, तो चलिए आपको इसका मतलब बताते हैं। आकांक्षा का मतलब मन की इच्छा और अभिलाषा होता है। इस नाम की लड़कियां बहुत ही महत्वकांक्षी, साहसी और जिज्ञासु प्रकृति की होती हैं। ये हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश में लगी रहती हैं। इनको मुसीबतों से डर नहीं लगता है और इनमें एनर्जी की बिलकुल कमी नहीं होती है। सिर्फ यही नहीं इन्हे चुनौतियों का सामना करना अच्छा लगता है।

आकांक्षा नाम का राशिफल   

आकांक्षा नाम की राशि मेष है। बता दें कि मेष राशि की लड़कियों में बहुत एनर्जी होती है। इनके जीवन में इनका लक्ष्य बहुत जरूरी होता है और ये उसे हासिल करने के लिए पूरी मेहनत के साथ आगे बढ़ती हैं। इस राशि की आकांक्षा नाम की लड़कियों का व्यवहार दूसरों के प्रति बहत दयालु और प्रेम भरा होता है और लोग भी इनकी छत्र-छाया में रहना पसंद करते हैं। इनके साथ रहने वाले लोग भी इनके कहने पर कोई भी काम करने को तैयार हो जाते हैं। इन महिलाओं का समस्याओं का डटकर सामना करने में विश्वास होता है। ये जो कुछ भी करती हैं वह इनके व्यवहार की तरह ही स्पष्ट होता है।

आकांक्षा नाम का नक्षत्र क्या है?

आकांक्षा नाम का नक्षत्र ‘कृतिका’ है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ऊ, ए, इ। 

मेष राशि के हिसाब से आकांक्षा नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

आकांक्षा एक ऐसा नाम है जिसे आप सभी ने अपने आस-पड़ोस और अपने रिश्तेदारों के घर पर जरूर सुना होगा, शायद यही वजह है कि आपको यह नाम बहुत पसंद आया है। लेकिन अगर अपने इस नाम को बहुत सुन लिया है तो टेंशन न लें हम आपके लिए इसी नाम से मिलते-जुलते और नाम लेकर आए हैं आप उनमें से भी अपनी बेटी का नाम चुन सकते हैं। 

नाम नाम
अलंकृता (Alankruta) आकर्शिका (Akarshika)
आकर्षा (Akarsha) अनुकांक्षा (Anukansha)
आकांक्षी (Akankshi) अक्षरा (Akshara)
अक्षिता (Akshita)  सुदीक्षा (Sudiksha)
आश्का (Ashka) रक्षा (Raksha)
आश्विका (Ashvika) अपेक्षा (Apeksha)
आएशा (Aisha) दीक्षा (Diksha)
आयुषा (Ayusha) प्रतीक्षा (Pratiksha)
अतिक्षा (Atiksha) आदिक्षा (Adiksha)
सुकांक्षा (Sukanksha) कांक्षा (Kanksha)

आकांक्षा नाम के प्रसिद्ध लोग

आकांक्षा जैसे ट्रेंडिंग नाम की कई प्रख्यात महिलाओं के बारे में आप सभी ने कहीं न कहीं सुना या पढ़ा जरूर होगा। यहाँ उनमें से कुछ के बारे में दिया गया है।

नाम  पेशा 
आकांक्षा अरोड़ा  भारतीय-कनाडियन ऑडिटर और संयुक्त राष्ट्र कार्यकर्ता 
आकांक्षा रंजन  अभिनेत्री 
आकांक्षा सहाय एथलीट
आकांक्षा सरीन मॉडल एवं अभिनेत्री 
आकांक्षा सिंह बास्केटबॉल खिलाड़ी 
आकांक्षा सिंह हिंदी, तमिल एवं तेलुगु अभिनेत्री 
आकांक्षा शर्मा अभिनेत्री 
आकांक्षा पुरी  मॉडल व अभिनेत्री 
आकांक्षा मल्होत्रा अभिनेत्री
आकांक्षा चमोला टेलीविजन अभिनेत्री 

‘आ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

आकांक्षा नाम की खासियत उसका अर्थ जानकर तो पता चल ही गई होगी, वहीं ‘आ’ अक्षर से कुछ ऐसे भी नाम हैं जिन्हें आप अपनी बेटी के लिए चुन सकते हैं। हमने उन नामों की लिस्ट उनके अर्थ के साथ तैयार की है, एक नजर उस पर जरूर डालें। 

नाम अर्थ 
आस्या (Aaysa ) आशावादी, कृपा
आथिरा (Athira) प्रार्थना, एक तारा 
आरायना (Arayana) रानी के समान 
आशिता (Ashita) यमुना नदी, सफलता, विजय
आकृति (Akruti) आकार, रूप
आरवी (Aravi) शांति, अमन
आयुष्का (Ayushka) जिंदगी, धरती
आदिता (Adita) प्रथम, मूल, शुरुआत 
आनंदिनी (Anandini) देवी, प्रसन्न  
आस्तिका (Astika) भरोसा, आस्था

 

आकांक्षा नाम का मतलब, राशि और इस राशि की महिलाओं के व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में हमने विस्तार में बताने की कोशिश की है। लेकिन इसके बावजूद अगर आपको अन्य कोई जानकारी लेनी है तो कमेंट के जरिए अपने विचार रख सकते हैं। हमेशा याद रखें, नाम बहुत खास होता है इसलिए जब तक आप पूरी तरह से संतुष्ट न हो जाएं तब तक किसी भी फैसले पर न पहुंचे और अच्छे से जांच-परखने के बाद ही अपनी बेटी को यह नाम दें। 

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
श्रेया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shreya Name Meaning in Hindi
अंशिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anshika Name Meaning in Hindi