शिवांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shivaansh/Shivansh Name Meaning in Hindi

शिवांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Shivaansh/Shivansh Name Meaning in Hindi

हमारे हिन्दू धर्म में कई देवी देवताओं की पूजा की जाती है लेकिन उनमें बहुत से लोग भगवान शिव को अपना आराध्य मानते हैं। जिन लोगों की आस्था भगवान से जुड़ी हुई होती है वे ज्यादातर अपने बच्चों का नाम भगवान के नाम पर रखते हैं या फिर उनसे मिलता-जुलता कोई नाम रखते हैं। हमारे देश में बच्चों के नाम उसके अर्थ के महत्व को जानकर ही रखे जाते हैं। ‘शिवांश’ लड़कों का ऐसा नाम है जिसे माता-पिता बेहद पसंद करते हैं क्योंकि इसका अर्थ लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। बच्चे के नाम का महत्व उसके माता-पिता से ज्यादा कोई नहीं समझ सकता है। तो चलिए बताते हैं कि आखिर यह नाम आजकल इतना ट्रेंडिंग होने के पीछे कारण क्या है और इसकी राशि और नक्षत्र के हिसाब से इन व्यक्तियों का कैसा स्वभाव होता है। 

शिवांश नाम का मतलब और राशि

जिस घर में बेटे ने जन्म लिया होता है उस घर को भाग्यशाली समझा जाता है और खासकर तब जब वो आपकी पहली संतान हो। लोग भगवान द्वारा दिए गए इस आशीर्वाद से बहुत खुश होते हैं और अपने बेटे का नाम ऐसा रखते हैं कि भगवान का दिया हुआ यह खास तोहफा हमेशा उनके लिए खास बना रहे। शिवांश उस खास नाम में से एक है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है इसका अर्थ। बता दें कि शिवांश नाम का मतलब भगवान शिव हिस्सा होता है। इस नाम की राशि कुंभ होती है। इस नाम के व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व तारीफ के काबिल होता है। आगे पढ़ने पर आपको अच्छे से पता चलेगा। 

नाम  शिवांश
अर्थ  भगवान शिव का हिस्सा 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  1
धर्म  हिन्दू 
राशि  कुंभ
नक्षत्र  शतभिषा (गो, सा, सी, सू)
शुभ दिन  शनिवार 
शुभ रंग  बैंगनी, हल्का नीला 
शुभ रत्न  नीलम 

शिवांश नाम का अर्थ क्या है?

लड़कों के लिए शिवांश बहुत ही शुभ नाम माना जाता है। क्योंकि इस नाम से भगवान शिव का नाम जुड़ा हुआ है। यही वजह है जिसके कारण लोग इसे चुनना पसंद करते हैं। शिवांश नाम का मतलब भगवान शिव का अंश होता है। इस नाम के व्यक्तियों के अंदर भगवान शिव के कई गुण और प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। सहानुभूति और समझदारी इनके अंदर बसी होती है और ये काफी नर्म स्वभाव के होते हैं और सभी के प्रति दया का भाव रखते हैं। इसके अलावा ये निस्वार्थ भाव से हर किसी की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं और इसी वजह से समाज में अपने अच्छे व्यवहार से हर किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। ये लोग किसी को भी अपना दोस्त बनाने से पहले काफी सोचते और परखते हैं। 

शिवांश नाम का राशिफल

शिवांश नाम की राशि कुंभ होती है। कुंभ राशि के व्यक्ति काफी समझदार होते हैं। कुंभ राशि के होने के कारण ये लोग बेहद ईमानदार, बुद्धिमान, प्रतिभाशाली और ऊर्जा से भरे होते हैं लेकिन कभी-कभी इन्हें गुस्सा भी बहुत आता है। इसके अलावा इन्हें किसी भी परिस्थिति में ढ़लना बहुत अच्छे तरीके से आता है और बड़ों का सम्मान ये लोग दिल से करते हैं। कुंभ राशि के शिवांश नाम के व्यक्तियों को स्थाई संबंध में बंधना भी पसंद नहीं होता है और इनके अंदर क्रांतिकारी बनने की भावना भी बहुत ज्यादा होती है।   

शिवांश नाम का नक्षत्र क्या है?

शिवांश नाम का ‘शतभिषा’ नक्षत्र है और जिसका प्रतीक चिन्ह खाली वृत्त होता है। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं – गो, सा, सी, सू।

कुंभ राशि के हिसाब से शिवांश नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

शिवांश जैसे इतने पवित्र नाम को न चुनना किसी भी माता-पिता को गलत लग सकता है, लेकिन हम आपको इसी नाम से मिलते-जुलते कुछ अन्य नामों के बारे में भी बता रहे हैं। आप उन नामों से भी अपने बेटे के लिए बेस्ट नाम को चुन सकते हैं। 

नाम नाम
शिवा (Shiva) शिवांशु (Shivanshu)
शिवांग (Shivang) शिवान (Shivaan)
शिवेंद्र (Shivendra) शिव (Shiv)
शिवेंदु (Shivendu) शिवशक्ति (Shivshakti)
शिवांक (Shivank) शिवान (Shivan)
शिवम (Shivam) शिविन (Shivin)
शिवलोक (Shivlok) शिरोम (Shirom)
शिवशेखर (Shivashekhar) शिवाय (Shivay)
शिवाक्ष (Shivaksh) शिवरंजन (Shivaranjan)
शिवत्व (Shivatv) शिवेन (Shiven)
शिवेश (Shivesh) शिवराज (Shivaraj)

शिवांश नाम के प्रसिद्ध लोग

शिवांश नाम हाल के दिनों में ज्यादा सुना जाने लगा है और इसीलिए इस नाम के प्रसिद्ध लोगों के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। 

नाम  पेशा 
शिवांश कोटिया बाल कलाकार 

‘श’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

‘श’ अक्षर से लड़कों के बहुत से ऐसे नाम हैं जिनका अर्थ भी बेहतरीन होता है। यदि आप अपने बेटे के लिए शिवांश के अलावा लेकिन ‘श’ अक्षर से ही शुरू होने वाले नाम ढूंढ रहे हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को एक बार जरूर पढ़ लें।

नाम अर्थ 
शुभ्रांशु (Shubhranshu) चंद्रमा
शुभ (Shubh) भाग्यशाली, धनी 
शार्दूल (Shardul) शेर की तरह बहादुर  
शमीश (Shamish) सूर्य, भगवान शिव 
शरमन (Sharman) आश्रय, खुशी
शन्मुख (Shanmukh) भगवान कार्तिकेय
शांतनु (Shantanu)  नैतिक, नेक, महाभारत में भीष्म के पिता
शान्विक (Shanvik) धनी
शारंग (Sharang) एक वाद्य यंत्र, भगवान शिव का एक नाम 
शर्विन (Sharvin) अच्छा तीरंदाज, विजयी 

किसी भी नाम को चुनने का आखिरी फैसला माता-पिता का होता है और वो भी बहुत सोच समझकर के ही किसी नतीजे पर पहुंचते हैं। यही वजह है कि हम उन माता-पिता की मदद करते हैं जिन्हें नाम से जुड़ी सभी तरह की जानकारी की जरूरत होती है। शिवांश नाम सुनना भी माँ-बाप का फैसला होता है। हम बस इस लेख के जरिए उस फैसले तक पहुंचने में आपकी मदद करते हैं। शिवांश बहुत ही लकी नाम माना जाता है और अगर आप भी अपने घर के चिराग का नाम शिवांश रखेंगे तो हम जरूर उम्मीद करते हैं कि उनका भाग्य भी बहुत उज्जवल और खुशियों से भरा हुआ होगा। 

यह भी पढ़ें:

जय नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Jay Name Meaning in Hindi
शुभम नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shubham Name Meaning in Hindi
अमित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Amit Name Meaning in Hindi