आकाश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Akash Name Meaning in Hindi

अभिनव नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Abhinav Name Meaning in Hindi

आजकल के समय में ऐसे माता पिता भी हैं जो चाहते हैं कि उनके बच्चे का नाम भले ही साधारण हो परंतु उसका मतलब असाधारण और सटीक होना चाहिए। ‘आकाश’ उन्हीं नामों में से एक है, जो है तो सीधा और सरल पर अर्थ इसके विपरीत है। तो क्या आप अपने बेटे का नाम आकाश रखना चाहते हैं तो इस नाम का अर्थ आपको जानना चाहिए। इस लेख में आकाश नाम का अर्थ, राशिफल, नक्षत्र, आकाश नाम के लड़कों का व्यक्तित्व और स्वभाव के बारे में बताया गया है, तो इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारी के लिए इस पेज पर क्लिक करें।

आकाश नाम का मतलब और राशि

यदि आप उन्हीं माता पिता में से एक हैं जो चाहते हैं कि उनके बच्चे का नाम सरल किंतु अर्थ असामान्य हो जो उसे भीड़ से अलग करे। ऐसे में आकाश आपकी पहली पसंद हो सकती है। आकाश नाम का अर्थ आसमान और उदारता होता है। इसका मतलब यह है कि आसमान की तरह के गुण आकाश नाम के लड़कों में भी देखने को मिलेंगे।

नाम आकाश
अर्थ आसमान, उदारता
लिंग  लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 5
राशि मेष
नक्षत्र कृतिका (अ, ई, उ, ए)
शुभ दिन मंगलवार
शुभ रंग लाल, सफेद और पीला
शुभ रत्न मूंगा और गार्नेट

आकाश नाम का अर्थ क्या है?

आपको बता दें कि आकाश नाम का अर्थ आसमान और उदारता होता है। इसका मतलब यह है कि इस नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व उदार हृदय वाला और जीवन के हर मोड़ पर अपने लोगों के साथ चलने वाला होता है। आकाश नाम के लड़कों में आत्मविश्वास और साहस की कोई कमी नहीं होती है। इस नाम के लड़कों में गजब की जुनूनियत होती है, जो उन्हें लाखों के भीड़ से अलग करता है। ये लोग नई – नई चीजों को लेकर काफी उत्साहित रहते हैं। इनमें नेतृत्व करने की अपार क्षमता होती है।

आकाश नाम का राशिफल

आकाश नाम मेष राशि के अंतर्गत आता है। इस राशि से संबंध रखने के कारण मेष राशि के गुण उनमें देखे जा सकते हैं। इस राशि के जातक गुणों के धनी हो सकते हैं। इनमें एक साथ कई गुणों का संग्रह होता है। इन युवकों में ऊर्जा की भी कोई कमी नहीं होती है। इनमें लीडरशिप क्वालिटी देखने को मिलती है, जो सबको एक साथ लेकर चलने का साहस रखते हैं। ये लोगों से अपनी बातें मनवाने में आगे रहते हैं। इस नाम के जातक महत्वाकांक्षी और दृढ़ निश्चय होते हैं। 

आकाश नाम का नक्षत्र क्या है?

आकाश नाम का संबंध कृतिका नक्षत्र से है, जिसका प्रतीक चिन्ह चाकू के आकार का छह तारों का समूह होता है। इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले बच्चों के नाम अ, ई, यू, ए, इ अक्षर से शुरु होते हैं।

मेष राशि के हिसाब से आकाश नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

आकाश बड़ा साधारण सा नाम है लेकिन फिर भी बहुत ऐसे पेरेंट्स होते हैं जो अपने बच्चे का नाम आकाश रखना पसंद करते हैं। फिर भी यदि आपको आकाश से कुछ मिलते – जुलते नाम जानने की इच्छा है तो नीचे दी गई तालिका को अवश्य पढ़ें।

नाम नाम
आयुष्मान (Aayushman) आकर्ष (Aakarsh)
आरुष (Aarush) आयुष (Aayush)
आकार (Aakar) आयु (Aayu)
आकांक्ष (Aakanksh) आदित्य (Aaditya)
आदि (Aadi) आकृष (Aakrush)
आयाम (Aayam) आशीष (Aashish)
आनुष (Anusha) आमीष (Amish)
आयांश (Aayansh) आधीश (Aadhish)
आभास (Aabhas) आसांक (Aasank)

आकाश नाम के प्रसिद्ध लोग

आकाश नाम के लोग अपने अर्थ के समान ही आसमान की ऊंचाइयों को छू रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी ये जानने के लिए उत्सुक हैं कि आकाश नाम के लोग किन – किन क्षेत्रों में अपना नाम बना रहे हैं तो इस तालिका को अवश्य पढ़ें।

नाम पेशा
आकाश अंबानी उद्योगपति
आकाश भाटिया  फिल्म निर्देशक 
आकाश चोपड़ा  पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर 
आकाश मिश्रा  फुटबॉल खिलाड़ी 
आकाश ठोसर  अभिनेता 
आकाश आनंद उद्योगपति
आकाश दीप  क्रिकेटर
आकाश खुराना  अभिनेता, पटकथा लेखक 

‘आ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

नाम  अर्थ
आल्हाद (Aalhad) प्रसन्नता 
आदित्य (Aditya) सूर्य 
आरिव (Aariv) बुद्धि का राजा 
आरव (Aarav) ध्वनि
आर्य (Arya) सम्मानित 
आत्मज (Aatmaj) बेटा 
आशुतोष (Ashutosh) भगवान शिव का नाम 
आत्मिक (Aatmik) आत्मा से जुड़ा
आलय (Alay) घर, शरण 
आर्यव (Aaryav) सज्जन 

इस लेख में हमने जाना की नाम भले ही साधारण हो लेकिन इस साधारण नाम वालों का व्यक्तित्व असाधारण सा होता है। इस नाम के लड़कों में एक साथ कई गुण विद्यमान रहते हैं जो उन्हें दूसरों से अलग बनाते हैं। अतः ऊपर बताए गए विवरण से अगर आप संतुष्ट हो गए होंगे, तो अपने बेटे का नामकरण जल्दी से कर लें ताकि इस नाम का प्रभाव आपके बेटे के व्यक्तित्व में झलकता रहे।

यह भी पढ़ें:

ऋषभ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rishab Name Meaning in Hindi
आर्यन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aaryan/Aryan Name Meaning in Hindi
प्रियांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priyansh/Priansh Name Meaning in Hindi