कृतिका नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kritika Name Meaning in Hindi

स्वीटी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Sweety Name Meaning in Hindi

आज की जेनरेशन के माता-पिता अपने बच्चे के लिए एक यूनिक नाम की तलाश में रहते हैं। पेरेंट्स का मानना है कि उनके बच्चे का नाम कुछ खास होना चाहिए जो उसे अन्य से अलग करे। ऐसा ही एक यूनिक नाम हमने आपके लिए ढूंढ निकाला है – कृतिका। यह नाम खूबसूरत होने के साथ साथ यूनिक भी है। किंतु अलग होने से और सुंदरता देखकर नाम नहीं रखा जाता है बल्कि नाम के अर्थ पर ध्यान देना उतना ही जरूरी है। इस लेख में कृतिका नाम का अर्थ और राशिफल के बारे में बताया गया है। इतना ही नहीं कृतिका नाम से मिलते-जुलते नाम, उनके व्यक्तित्व, स्वभाव इत्यादि के बारे में भी जानकारी दी गई है। अगर आप अपनी बेटी का नाम कृतिका रखना चाहते हैं तो इस नाम से जुड़ी तमाम जानकारी पाने के लिए इस लेख पर क्लिक करें।  

कृतिका नाम का मतलब और राशि

कृतिका बहुत ही सुंदर नाम है। कृतिका नाम का अर्थ अपने नाम की ही तरह यूनिक है, जिसका अर्थ तारा या नक्षत्र होता है। इस नाम से जुड़े अंकज्योतिष, राशि, शुभ दिन इत्यादि के बारे में जानने के लिए इस पेज पर बने रहें।

नाम कृतिका
अर्थ तारा या नक्षत्र
लिंग लड़की
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 7
राशि मिथुन
नक्षत्र  मृगशिरा (वे, वा, का,की)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग हल्का पीला, हरा, गुलाबी, सफेद
शुभ रत्न पन्ना

कृतिका नाम का अर्थ क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कृतिका नाम का अर्थ तारा या नक्षत्र होता है। इस नाम के अर्थ के समान ही इसका व्यक्तित्व भी प्रकाशित होता है। कृतिका नाम की महिलाएं जुबान की पक्की होती हैं, वे जो भी वादा करती हैं उसे पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। ये सुख-सुविधा और अच्छे रहन सहन में जीवन बिताना पसंद करती हैं। कृतिका नाम की महिलाएं दिल की साफ और सरल होती हैं। इनके दिल में जो होता हैं वो जुबान पर भी होता है, इसीलिए तो कई लोग इन्हे मुंहफट भी कहते है। ये महिलाएं बहुत निडर और साहसी होती हैं।

कृतिका नाम का राशिफल 

कृतिका नाम की राशि मिथुन होती है। इस राशि के जातकों को लोगों से मिलना जुलना बहुत पसंद होता है। इनकी बुद्धि भी लाजवाब होती है। ये पढ़ाई के मामले में भी सबसे आगे रहते हैं, जिसके कारण इनका पढ़ाई के क्षेत्र में करियर बनना स्वाभाविक सा लगता है। इस राशि के जातकों को सजावट का बहुत शौक होता है। इस नाम की महिलाएं स्वभाव से काफी उत्सुक और ईमानदार होती हैं।

कृतिका नाम का नक्षत्र क्या है?

कृतिका नाम की महिलाओं का जन्म मृगशिरा नक्षत्र में होता है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हिरण का सिर होता है। इस नाम से संबंधित अक्षर वे, वो, का, की हैं। इस नाम से जुड़ी कुछ और बातों को जानने के लिए इस पेज पर बने रहें।

मिथुन राशि के हिसाब से कृतिका नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

कृतिका नाम आकर्षक नाम है। फिर भी अगर आप अपनी बेटी का नाम कृतिका न रखकर, इससे कुछ मिलता – जुलता नाम रखना चाहते हैं, तो नीचे कुछ नाम दिए गए हैं, ध्यान से पढ़ें।

नाम नाम
कृति (Kruti) कीर्ति (Keerti)
कृषा (Krusha) कृपा (Krupa)
किंंजल (Kinjal) कियारा (Kiara) 
कृत्या (Krutya) कलिका (Kalika)
कौशिका (Kaushika) कीर्तिका (Kirtika)
कनिष्का (Kanishka) कनिका (Kanika)
कर्णिका (Karnika) कशिश (Kashish)
कामना (Kamna) कुनिका (Kunika)
कनक (Kanak) कृष्णा (Krushna)
कसक (Kasak) कृपाली (Krupali)
वर्तिका (Vartika) वृतिका (Vrutika)

कृतिका नाम के प्रसिद्ध लोग

क्या आप जानना चाहते हैं कि कृतिका नाम की लड़कियां किस स्ट्रीम में अपना भविष्य बनाने में सफल होती हैं, तो नीचे दी गई सारणी में इसका उल्लेख है। इस पर एक नजर जरूर डालें।

नाम पेशा
कृतिका कामरा  अभिनेत्री 
कृतिका सेंगर धीर  टीवी अभिनेत्री 
कृतिका मलिक  सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर 
कृतिका पांडेय  लेखिका 
कृतिका देसाई खान  अभिनेत्री 
कृतिका गोयल  ट्रैवल व्लॉगर
कृतिका बोरकर  गायिका 
कृतिका गंभीर गायिका 
कृतिका तुलस्कर  मराठी अभिनेत्री 
कृतिका गुप्ता रिसर्चर

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम

ऐसे कहा जाए तो कृतिका से अच्छा नाम आपकी बेटी के लिए ढूंढ पाना मुश्किल लगता है क्योंकि इस नाम में सभी चीजों का तालमेल है (सुंदर, सरल,आकर्षक और यूनिक)।

फिर भी आप अपनी बेटी का नाम यह न रखकर ‘क’ अक्षर से शुरु होने वाले दूसरे नामों पर विचार कर रहे हैं तो नीचे कुछ नामों की लिस्ट दी गई है।

नाम अर्थ
किश्वर (Kishvar) राज
किसलय (Kislay) कमल, नया पत्ता 
किया (Kiya) मधुर, प्रिय 
केयूरी (Keyuri) बाजूबंद 
कल्याणी (Kalyani) शुभ,बहुत बढ़िया
कायनात (Kaynat) जगत, ब्रह्मांड
कस्तूरी (Kasturi) खुशबू, हिरन के पेट में पाई जानी वाली सुगंध 
कुसुम फूल
काव्या  कविता 
काम्या कामना, प्रयोजन

ऊपर वर्णित विषयों से हमने जाना कि कृतिका कितना आकर्षक नाम है। साथ ही हमने जाना की कृतिका नाम की महिलाओं का स्वभाव कैसा होता है। हमने यह भी जाना कि कृतिका नाम की महिलाएं मुंहफट किंतु दिल की साफ होती हैं। इस लेख में हमने कृतिका नाम से संबंधित सभी तथ्यों पर रोशनी डालने का प्रयास किया है, तो यदि आपको यह नाम अच्छा लगा हो तो अपनी बेटी का नाम कृतिका जरूर रखें। उसे एक अच्छा नाम देकर अपनी नई दुनिया संवारने की तैयारी शुरू कर दें।

यह भी पढ़ें:

दिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dea Name Meaning in Hindi
अनुष्का नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anushka Name Meaning in Hindi
पृशा/प्रिशा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Prisha Name Meaning in Hindi