दिनेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dinesh Name Meaning in Hindi

दिनेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Dinesh Name Meaning in Hindi

पति-पत्नी के जीवन में संतान का सुख उस ताले की कुंजी के समान है, जिसे पाने को चाह सबको रहती है। संतान के जन्म से पति-पत्नी के जीवन में माता-पिता के रूप में एक नए अध्याय का आरंभ होता है। तो क्या आपको ये खुशहाली भरी कुंजी मिल चुकी है? क्या आपके घर में संतान के रूप में बेटे का जन्म हुआ है और आप अपने बेटे के लिए अच्छा सा नाम ढूंढ रहें है? क्या आपकी इच्छा है कि आपका बेटा बड़ा होकर नए कीर्तिमान स्थापित करे? तो आपको अपने बेटे का नाम भी कुछ ऐसा रखना चाहिए जो भविष्य में उसके लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करे। आपके बेटे का नाम ‘दिनेश’ रखना आपकी इन आकांक्षाओं की पूर्ति करने के लिए बिल्कुल सटीक है। तो आइए जानते हैं कि दिनेश नाम का अर्थ, राशिफल, नक्षत्र इत्यादि क्या होता है। यह भी जानने की कोशिश करते हैं कि दिनेश नाम के लोगों का व्यक्तित्व कैसा होता है? इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पेज पर बने रहें।

दिनेश नाम का मतलब और राशि

माता-पिता को अपने बच्चों से बहुत सारी उम्मीदें होती हैं। उनकी इच्छा होती है कि उनके बच्चे बड़े होकर समाज में सूरज की तरह चमके तो ऐसे में दिनेश नाम आपके बेटे के लिए बिल्कुल फिट बैठता है। दिनेश नाम का मतलब सूरज या दिन का भगवान होता है।

नाम दिनेश
अर्थ सूरज 
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष  5
राशि मीन 
नक्षत्र उत्तर भाद्रपद (से, सो, दा, दी)
शुभ दिन गुरुवार
शुभ रंग पीला, नारंगी और गुलाबी
शुभ रत्न पुखराज

दिनेश नाम का अर्थ क्या है?

दिनेश नाम का अर्थ सूरज या दिन का भगवान होता है। दिनेश नाम के लड़के अपने नाम के अर्थ की ही तरह चमकते हैं। दिनेश नाम के लड़कों का व्यक्तित्व बेहद उदार और सौम्य होता है। इस नाम के लड़कों को लोगों से घुलने मिलने में ज्यादा समय नहीं लगता है या ऐसा भी कहा जा सकता है कि दिनेश नाम के लड़के स्वभाव से मिलनसार होते हैं। उनका व्यवहार दोस्ताना होता है। इन्हें बेमतलब का दिखावा करना बिल्कुल पसंद नहीं होता है। इस नाम के लड़के एक अच्छे श्रोता साबित हो सकते हैं। इन्हें अपना जीवन अनुशासित ढंग से बिताना ज्यादा पसंद होता है।

दिनेश नाम का राशिफल

दिनेश नाम की राशि मीन होती है, जो राशि चक्र में सबसे अंत में आती है। इस राशि से संबंध रखने के कारण इन जातकों को ज्यादातर अध्यात्म में रुचि होती है। इन लोगों के लिए शांति बहुत महत्वपूर्ण होती है। इन्हें ज्यादा शोर शराबा पसंद नहीं होता है। इस राशि के लड़के थोड़े भावुक होते हैं। इनमें बचपन से ही समझदारी आ जाती है। इनका देखभाल करने वाला स्वभाव लोगों को अपनी और आकर्षित करने में मदद करता है। उन्हें प्रकृति प्रेमी भी कहा जाता है। 

दिनेश नाम का नक्षत्र क्या है?

दिनेश नाम का संबंध उत्तराभाद्रपद नक्षत्र से होता है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह बिस्तर होता है। से, सो, दा, दी आदि इस नक्षत्र से संबंधित अक्षर हैं।

मीन राशि के हिसाब से दिनेश नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

दिनेश नाम का अर्थ और राशिफल पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि दिनेश कितना अच्छा नाम है। फिर भी अगर आप अपने बेटे का नाम दिनेश न रखकर इससे कुछ मिलता जुलता रखना चाहते हैं तो नीचे दी गई सारणी को एक बार जरूर पढ़ें।

नाम नाम
दिवनेश (Divnesh) दिनेंद्र (Dinendra)
देवांश (Devansh) दिनांत (Dinant)
दर्श (Darsh) द्विजेश (Dwijesh)
दिव्येश (Divyesh) सोमेश (Somesh)
दिव्यांशु (Divyanshu) देवेश (Devesh)
दिशांत (Dishant) दिव्यांश (Divyansh)
दिशान (Dishan) दुर्वेश (Durvesh)
सिद्धेश (Siddhesh) दुर्गेश (Durgesh)
दीपांशु (Deepanshu) दीपेश (Deepesh)
दीप (Deep) दीपक (Deepak)
दीपांजन (Deepanjan) दिनकर (Dinkar)

दिनेश नाम के प्रसिद्ध लोग

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिनेश नाम की कई नामचीन हस्तियां है जो हर क्षेत्र में अपना योगदान दे रही हैं। तो चलिए उनमें से कुछ पुरुषों के बारे में जानते हैं।

नाम पेशा
दिनेश कार्तिक क्रिकेट खिलाड़ी 
दिनेश अग्रवाल  उद्योगपति, इंडियामार्ट के सीईओ 
दिनेश घोड़के  वक्त, लेखक 
दिनेश कुमार खरा  बैंकर, एसबीआई के अध्यक्ष 
दिनेश त्रिवेदी  राजनीतिज्ञ 
दिनेश विजान  फिल्म निर्माता-निर्देशक
दिनेश केसकर  एयरोनॉटिक्स विशेषज्ञ, 
दिनेश मोंगिया इंडियन क्रिकेटर
दिनेश ठक्कर  उद्योगपति, एंजल ब्रोकिंग के अध्यक्ष 
दिनेश हिंगू  अभिनेता 

‘द’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

यदि आप अपने बेटे का नाम दिनेश नहीं रखना चाहते हैं, बल्कि ‘द’ अक्षर से शुरु होने वाले नामों के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए हमने नीचे कुछ नाम उनके अर्थ के साथ दिए हैं, इन्हें जरूर पढ़ें। 

नाम अर्थ
देव (Dev) भगवान
देवाशीष (Devashish) भगवान का आशीर्वाद
देवव्रत (Devvrat)  सभी तपस्याओं को स्वीकार करने वाला, महाभारत में भीष्म का मूल नाम 
दक्ष (Daksh) सक्षम, भगवान ब्रह्मा के पुत्र
दर्श (Darsh) दृष्टि, सुंदर
दुष्यंत (Dushyant) महाभारत में एक राजा
दिविज (Divij) स्वर्ग से आया हुआ, दिव्य, भगवान दत्त का नाम
दिवम (Divam) शुद्ध 
दिवेश (Divesh) देवताओं के भगवान
देवर्ष (Devarsh) ईश्वर का उपहार 

उपयुक्त लेख से हमने जाना कि दिनेश नाम का क्या अर्थ होता है। साथ ही हमने जाना कि दिनेश नाम के लड़कों का चरित्र कितना अच्छा होता है। हमने दिनेश नाम के प्रसिद्ध लोगों के बारे में जाना जो कि अधिकतर कलात्मक क्षेत्र में अपना योगदान दे रहे हैं। इस लेख से हमने जाना कि दिनेश नाम के लड़कों का जीवन सादगी से भरपूर होता है और उन्हें दिखावा करना पसंद नहीं होता है। तो उम्मीद है यह लेख पढ़कर आपको दिनेश नाम को लेकर सभी जानकारी मिल गई होगी, जिससे कि आप अपने बेटे का नाम दिनेश रख सकें।

यह भी पढ़ें: 

ऋषभ नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Rishab Name Meaning in Hindi
आर्यन नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Aaryan/Aryan Name Meaning in Hindi
प्रियांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priyansh/Priansh Name Meaning in Hindi