आद्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Adya Name Meaning in Hindi

लावण्या नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Lavanya Name Meaning in Hindi

बढ़ते समाज के साथ कई तरह की चीजों में बदलाव भी आया है। जहाँ एक तरफ पैरेंट्स बच्चे के लिए नाम चुनते वक्त पुराने रीति-रिवाज को चुनते थे वहीं आजकल के पेरेंट्स ट्रेंड की तरफ भागते हैं और नए नामों को अपनाते हैं। कुछ लड़कियों का नाम इतना यूनीक और प्यारा होता है कि कई लोग उनके माता-पिता से आश्चर्यता के साथ यह जरूर पूछते हैं कि आखिर आपने यह नाम कहां से ढूंढ कर रखा या फिर इसका मतलब क्या है। वैसे ही आद्या बहुत ही प्यारा नाम है अगर आप भी अपनी चहेती बेटी का नाम आद्या रखना चाहते हैं तो इस नाम से जुड़ी जानकारियां जैसे कि इस नाम का अर्थ क्या है, उसकी राशि और नक्षत्र क्या होता है यह सब आप यहाँ जान सकते हैं।

आद्या नाम का मतलब और राशि

आद्या एक बहुत अच्छा नाम है जो की ट्रेंडिंग होने के साथ-साथ आज के समाज में सूट भी करता है। इसकी खासियत इसका अर्थ है, जिसे बिना जाने माता-पिता भी अपने आखिरी फैसले पर नहीं पहुंचते हैं। अपनी बेटी का नाम आद्या रखने से पहले जाने आखिर इस नाम का अर्थ क्या है, इस नाम का अर्थ महान, धारणा, सबसे पहली बिजली है। वहीं इसकी राशि की बात करें तो इस नाम की राशि मेष है। आप विस्तार में इस नाम की लड़कियों के व्यक्तित्व के बारें में जानना चाहते हैं या फिर इस राशि के नाम वाली लड़कियों का स्वभाव कैसा होता है उसके लिए लेख को पढ़ना जारी रखें।

नाम  आद्या
अर्थ  महान, धारणा, सबसे पहली बिजली
लिंग   लड़की 
अंक ज्योतिष  4
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, इ, उ, ए)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  लाल, पीला और सफेद 
शुभ रत्न  मूंगा 

आद्या नाम का अर्थ क्या है?

माता-पिता हमेशा से ही भविष्य के बारे में चिंतित रहते हैं इसलिए कोई काम करने से पहले ही वो आने वाले समय के बारें में पहले से ही सोच के रखते हैं। यह ख्याल उनको बच्चे का नाम चुनते वक्त भी रहता है। माँ बाप द्वारा चुना गया नाम आद्या बहुत ही प्यारा नाम है और इसका अर्थ महान, धारणा आदि होता है। इस नाम की लड़कियों की सबसे बड़ी खासियत होती है इनका जज्बा जो की तारीफ के काबिल होती है। इस नाम की लड़कियां बेहद ही हंसमुख स्वभाव की होती हैं और यही कारण है कि लोगों को इन के साथ रहना और दोस्ती करना पसंद आता है। इन लड़कियों को पढ़ाई से ज्यादा दिलचस्पी कला के क्षेत्रों में रहती है और वहाँ यह अपनी मेहनत से मनचाहा मुकाम हासिल कर सकती हैं।

आद्या नाम का राशिफल

आद्या नाम की राशि मेष होती है। इस राशि की लड़कियां हर तरह के गुणों से सक्षम होती हैं। इन्हे बड़ों की सेवा करना बहुत पसंद होता है, साथ ही यह अपने उम्र से छोटे लोगों को बेहद प्यार देती हैं। वैसे तो इन लड़कियों को कला के क्षेत्र में ज्यादा दिलचस्पी रहती है पर यह जिस भी क्षेत्र में जाती है उसमे सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं। इनके साथ रहने वाले लोग भी इनकी कही हुई किसी भी बात को टालने से कतराते हैं। कभी-कभी यह लड़कियां दूसरों से ज्यादा अपने दिल और दिमाग की सुनती हैं यही कारण है कि यह लोगों की बातों में जल्दी नहीं आती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर अ,ल, इ को माना जाता है।

आद्या नाम का नक्षत्र क्या है?

आद्या नाम का नक्षत्र ‘कृतिका’ है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार है- अ, ई, यू, ए, इ। 

आद्या जैसे मेष राशि के हिसाब से अन्य नाम 

आद्या नाम आपको पसंद है तो आप उसे जरूर अपना सकते हैं लेकिन यदि आपको मेष राशि में आने वाले अन्य अक्षरों से अपनी बेटी के लिए नाम चुनना है तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमे से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
अश्मिता (Ashmita) अवंतिका (Avantika)
अमीषा (Ameesha) अमायरा (Amayra)
अमेया (Ameya) अदीला (Adeela)
अनुराधा (Anuradha) आलिया (Abiya)
लीना (Leena) लाविका (Lavika)
लुब्ना (Lubna) लीसा (Lisa)

आद्या नाम से मिलते-जुलते और भी नाम

माता-पिता की इच्छाओं का अंत नहीं होता है इसलिए अगर आद्या के बजाय वो इसी नाम से मिलता-जुलता नाम अपनी बेटी को देना चाहते हैं तो उसके लिए भी हमने तयारी की है। नीचे लड़कियों के कुछ नाम हमने ढूंढे हैं, उनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।  

नाम   नाम
आन्या (Aanya) मान्या (Manya)
सान्या (Sanya)  अनाया (Anaya)
अनन्या (Ananya) काव्या (Kavya)
साव्या (Savya) शनाया (Shanaya)
तान्या (Tanya) वान्या (Vanya)
आर्या (Aarya) लावण्या (Lavanya)

‘आ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

हर माँ-बाप की इच्छा होती है की उनके बच्चे का नाम उनके पसंदीदा अक्षर या व्यक्ति के हिसाब से रखा जाए, अगर ऐसे में आपको ‘आ’ अक्षर अपनी बेटी के लिए सही लगता है तो उसके लिए आप हमारे द्वारा बनाई गई आ अक्षरों वाले नामों की लिस्ट से नाम चुन सकते हैं। 

नाम अर्थ 
आदर्शा (Aadarsha) किसी विचारधारा के साथ, आयडियल
आदिश्री (Aadishree) अधिक महत्वपूर्ण, प्रख्यात
आद्रिका (Aadrika) पहाड़
आद्विका (Aadvika) अद्वितीय
आकर्शिका (Aakarshika) आकर्षक शक्ति 
आतिका (Aatika) खुशबू, फूल
आनंदिता (Aanadita) खुशी, खुशी के नजदीक
आहना (Aahana) सूरज की पहली किरणें, देवदूत
आर्ची (Aarchi) प्रकाश की किरण
आरिनी (Aarini) साहसी

आद्या नाम सुनने में ही बेहद अनोखा और नया लगता है।  इसलिए इसके बारें अधिक जानकारी मौजूद होना थोड़ मुश्किल है लेकिन हमने आपकी यह समस्या को भी कम करने की कोशिश की है। इस लेख में हमने हर वो जरूरी बातें और जानकारियां बताई हैं जो कि किसी भी माता पिता के लिए नाम चुनने से पहले जरूरी है। हम उम्मीद रखते हैं कि इन बताई गई जानकारियों से आपको अपनी बेटी का चुनने में मदद जरूर मिल सके। 

 यह भी पढ़ें:

नेहा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Neha Name Meaning in Hindi
प्रीति नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Priti Name Meaning in Hindi
अंजलि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anjali Name Meaning in Hindi