आरुष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Arush/Aarush Name Meaning in Hindi

आरुष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Arush/Aarush Name Meaning in Hindi

आज के समय में बच्चों का नाम रखना भी एक ट्रेंड बन गया है। जितने भी नए माता-पिता हैं, वे अपने बच्चों का नाम अपने पार्टनर का नाम जोड़कर बच्चे का नाम रखते हैं या फिर किसी प्रसिद्ध टीवी स्टार या फिल्म स्टार के नाम पर रखते हैं ताकि उनकी पहचान भी उस सेलिब्रिटी जितना ही छाप छोड़ सके। आरुष भी इन्हीं नाम में से एक है, जिसे लोग बहुत पसंद कर रहे हैं। यह नाम आज के समय का काफी चर्चित नाम है। तो चलिए आरुष नाम के बारें में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए इस लेख को विस्तार में पढ़ते हैं। 

आरुष नाम का मतलब और राशि

आरुष आज के समय का नाम है जो कि हर जगह काफी लोकप्रिय है। लोग इस नाम को बेहद पसंद कर रहे हैं और उसका एक कारण इस नाम का अर्थ भी है। जब नाम भी पसंद का हो और उसका अर्थ भी अच्छा हो तो पेरेंट्स ज्यादा नहीं सोचते हैं, लेकिन हमारा सुझाव यह है कि आप बच्चे के नाम के विषय में हर संभव जानकारी पहले प्राप्त कर लें और फिर उसे कोई नाम दें। आरुष नाम का मतलब सूरज की पहली किरण, सूरज, शानदार आदि होता है। कोई भी माता-पिता अपने लाडले को सूरज की तरह रौशन होते हुए ही देखना चाहते हैं। साथ ही इसकी राशि की बात करें तो ‘आ’ अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम मेष राशि के अंदर आता है। आरुष नाम के व्यक्ति के व्यवहार और स्वभाव के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें। 

नाम  आरुष
अर्थ  सूर्य का एक और नाम, पहली किरण, चमक, धूप, लाल 
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष  5
धर्म  हिन्दू
राशि  मेष
नक्षत्र  कृतिका (अ, ई, उ, ए, इ)
शुभ दिन  मंगलवार 
शुभ रंग  सफेद, पीला और लाल 
शुभ रत्न  मूंगा

आरुष नाम का अर्थ क्या है?

आरुष नाम का मतलब सूरज या इसकी पहली किरण, चमक, धूप आदि होता है। हर पेरेंट्स का यही सपना होता है कि उनका बच्चा हर कार्य में जीत हासिल करे और और अपना नाम रौशन करे। नाम का असर व्यक्ति के स्वभाव और उसके आने वाले भविष्य पर भी पड़ता है और इसीलिए माता-पिता आरुष नाम को अपने बच्चे के लिए चुनते हैं। यह नाम छोटा, सरल और सुनने में भी बहुत प्यारा लगता है। इस नाम के व्यक्तियों में आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं होती है और साथ ही ये किसी भी काम को बिलकुल निडरता के साथ करते हैं। ऐसे व्यक्ति अपने पैसे और करियर से जुड़ी चीजों के साथ बिलकुल भी समझौता नहीं करते हैं और इस जिस भी क्षेत्र में ये कदम रखते है, सफलता जरूर हासिल करते हैं। 

आरुष नाम की राशि 

आरुष नाम की राशि मेष होती है। इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह होता है। इस राशि के लड़के काफी ऊर्जावान होते हैं और इसी कारण कम समय में काफी काम करने की क्षमता रखते हैं और अपने लक्ष्य की तरफ मजबूती से आगे बढ़ते है। इन्हें चुनौतियों का सामना करना बहुत पसंद होता है और साथ ही ये हमेशा नए-नए कामों में अपना हाथ आजमाने की कोशिश करते रहते हैं। 

आरुष नाम का नक्षत्र क्या है?

आरुष नाम का नक्षत्र ‘कृतिका’ है और ज्योतिष के अनुसार कृतिका नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह अग्निशिखा को माना जाता है। कृतिका नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – अ, ई, ऊ, ए, इ। 

मेष राशि के हिसाब से आरुष नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

आरुष लड़कों बहुत ही स्टाइलिश और ट्रेंडिंग नाम है। अगर आप इसके जैसा ही कोई और नाम अपने बेटे का रखना चाहते हैं तो हमने इससे मिलते-जुलते कुछ ट्रेंडिंग और यूनीक नामों की लिस्ट तैयार की है उसे एक बार जरूर देखें। 

नाम नाम
आरुल (Aarul) आयुष (Aayush)
आरु (Aaru) आकृष (Akrush)
आरव (Aarav) आरिव (Aariv)
पारुष (Paarush) तारुश (Taarush)
आश्मान (Aashman) आयुष्मान (Aarushmaan)
आरिश (Aarish) अनुष (Anush)
नहुष (Nahush) तनुष (Tanush)
कृष (Krush) आरोह (Aaroh)
प्रत्युष (Pratyush) अरूप (Arup)
आकाश (Aakash) आनुष (Aanush)
संकर्ष (Sankarsh) आर्कश (Aarkash)

आरुष नाम के प्रसिद्ध लोग

आरुष नाम वैसे तो बहुत लोगों ने सुना होगा लेकिन यह एक नया नाम है और पिछले कुछ समय से ही चलन में आया है। इसलिए इस नाम के प्रख्यात लोगों के बारे में बहुत कम जानकारी है। 

नाम  पेशा 
आरुष नंद  बाल कलाकार 
आरुष राणा अभिनेता
आरुष भागवत  हांगकांग क्रिकेटर 

‘आ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम  

लड़कों के कुछ नाम हमेशा से ही माता-पिता की पहली पसंद होते हैं, उनमें से एक नाम है आरुष। हालांकि यदि आप अपने बेटे के लिए आरुष के अलावा लेकिन ‘आ’ अक्षर से ही कोई नाम ढूंढ रहे हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट को ध्यान से देखें।

नाम अर्थ 
आहान (Aahaan) भोर, सूर्य की पहली किरण का समय 
आदवन (Aadvan) सूर्य, तेजस्वी
आत्मन (Aatman) पवित्र आत्मा, शुद्ध व्यक्ति
आशय (Aashay) अर्थ, तात्पर्य 
आल्हाद (Aalhad) प्रसन्नता 
आशुतोष (Ashutosh) भगवान शिव का दूसरा नाम
आयोज (Ayoj) तेज, चमक 
आकल्प (Aakalp) असीमित 
आधर्व (Aadharv) अर्थपूर्ण, विचारपूर्ण
आर्यक (Aaryak) कुलीन, माननीय 

इस आर्टिकल के जरिए हमने आरुष नाम का अर्थ, राशि और उससे जुड़ी सभी जरूरी बातें और इस नाम के व्यक्ति के स्वभाव और व्यवहार के बारे में भी काफी कुछ विस्तार में बताया है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारियां फायदेमंद लगी हैं, तो आप खुद या फिर अपने किसी रिश्तेदार को इस नाम को रखने का सुझाव दे सकते हैं और आप उनके साथ यह अर्टिकल शेयर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अंकित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ankit Name Meaning in Hindi
विवेक नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Vivek Name Meaning in Hindi
साहिल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sahil Name Meaning in Hindi