रेयांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Reyansh/Reyaansh Name Meaning in Hindi

रेयांश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Reyansh/Reyaansh Name Meaning in Hindi

जिस तरह से अच्छे नाम रखने का माता-पिता के बीच क्रेज बढ़ता जा रहा उतना ही आज के समय में लड़कों के लिए अनोखे और ट्रेंडिंग नाम चुनना बहुत ही मुश्किल भरा काम है। ‘रेयांश’ लड़कों के बेहतरीन नामों में से एक नाम है। जिसे सुनकर कई माता-पिता इसकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं। भले यह नाम सुनने और बोलने में बहुत सामान्य सा लगता हो लेकिन यह आजकल लाखों लोगों की जुबान पर बना हुआ है। यदि आप अपने होने वाले बेटे के लिए नाम की तलाश कर रहे हैं जो इस नाम के बारे में अधिक जानकारी लेने की कोशिश करें। कई माता पिता रेयांश जैसे यूनीक नाम को सुनकर प्रभावित हो जाते हैं और अपने बेटे का नाम रेयांश रखते हैं। रेयांश नाम रखने से पहले पेरेंट्स को इस नाम का मतलब, राशि और स्वभाव के बारे में अवश्य पता होना चाहिए ताकि भविष्य में बच्चे को किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।  

रेयांश नाम का मतलब और राशि

रेयांश लड़कों के स्टाइलिश नामों में से एक है। यह नाम काफी कम सुनने को मिलता है शायद यही वजह है कि माँ बाप इसे चुनते हैं। हर माता पिता यही चाहते हैं कि उनके बेटे का नाम बिल्कुल अलग और कम लोगों द्वारा सुना गया हो। लेकिन किसी भी नाम को चुनने से पहले उसका मतलब जानना बेहद जरूरी है ताकि बाद में आपको किसी भी जानकारी को लेकर कोई पछतावा न हो। आपको बता दें कि रेयांश का अर्थ सूरज की पहली किरण और भगवान विष्णु का अंश होता है। साथ ही इस नाम की राशि तुला होती है। यदि आप इस नाम को रखने का विचार आप बना रहे हैं तो चलिए आपको इस नाम का मतलब, राशि और स्वभाव के बारे में विस्तार में बताते हैं। 

नाम  रेयांश
अर्थ  सूरज की पहली किरण, भगवान विष्णु का अंश
जेंडर  लड़का 
अंक ज्योतिष 
धर्म  हिन्दू
राशि  तुला
नक्षत्र  स्वाति (रू, रे, रो, ता)
शुभ दिन  शुक्रवार 
शुभ रंग  हल्का नीला और सफेद 
शुभ रत्न  ओपल, ब्लू डायमंड, टोपाज 

रेयांश नाम का अर्थ क्या है?

रेयांश नाम का मतलब सूरज की पहली किरण और भगवान विष्णु का अंश माना जाता है। अगर आप रेयांश नाम चुनते हैं तो आपको बता दें कि इस नाम का मतलब आपके बच्चे के जीवन में कई तरह के सकारात्मक प्रभाव डालता है। जैसे की सूरज की पहली किरण यानी कि आपके बच्चे का भविष्य रौशन रहने वाला है। बता दें कि रेयांश नाम के व्यक्ति बहुत ही मेहनती होते हैं और अपने जीवन में हमेशा से ही संयम और नियंत्रण बनाए रखते हैं। वैसे तो ये किसी भी काम को करने से पीछे नहीं हटते हैं लेकिन कभी-कभी ये जिम्मेदारी लेने से बचते हैं। हालांकि जब भी ये कोई काम करने की ठानते हैं तो उसे पूरा करके ही मानते हैं। ये लोग बुद्धिमान और बेहद ईमानदार होते हैं और साथ ही इनकी खासियत होती है कि ये अपने जीवन में मौजूद सभी खास लोगों की बहुत इज्जत करते हैं।

रेयांश नाम का राशिफल   

रेयांश नाम की राशि तुला है। इस राशि के लड़कों को संतुलित जीवन जीना पसंद होता है और ये अपने परिवार से इतना प्यार करते हैं कि उनके लिए कुछ भी करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। इस नाम के व्यक्ति के अंदर बिलकुल भी चालाकी नहीं देखने को मिलती है लेकिन किसी भी प्रकार की रणनीति बनाने के मामले में ये काफी अच्छे माने जाते हैं। रेयांश नाम के व्यक्ति खुद से ज्यादा दूसरों की बातों को सुनने में विश्वास रखते हैं। इन्हें अनजान लोगों से दोस्ती करना बहुत अच्छे से आता है। 

रेयांश नाम का नक्षत्र क्या है?

रेयांश नाम का नक्षत्र स्वाती होता है और ज्योतिष के अनुसार चित्रा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह वायु के झोंके के प्रभाव में नव अंकुरित पौधा होता है। स्वाती नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – रू, रे, रो, ता।

तुला राशि के हिसाब से रेयांश नाम से मिलते-जुलते लड़कों के अन्य नाम

रेयांश बहुत ही अनोखा और प्यारा नाम है, आप इसे बिलकुल अपना सकते हैं लेकिन फिर भी आपके मन में इस नाम को लेकर कोई शंका है, तो आप इससे मिलते-जुलते नाम को देख सकते हैं। हमने नीचे कुछ नाम आपके लिए तलाशे हैं, इन्हे एक बार जरूर देखें। 

नाम नाम
रेयान (Reyan) रियांश (Riyansh)
रियान (Riyan) रेवांश (Revaansh)
रूद्रांश (Rudraansh) रिदांश (Ridaansh)
रायंश (Rayansh) रिवांश (Rivansh)
रेयांक (Reyank) अंश (Ansh)
हृद्यांश (Hridyansh) प्रियांश (Priyaansh)
मितांश (Mitansh) श्रेयांश (Shreyansh)
एकांश (Ekansh) आकांश (Akansh)
अक्षांश (Akshansh) ध्रितांश (Dhritansh)
मिरांश (Miransh) शिवांश (Shivansh)

‘र’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

र अक्षर से शुरू होने वाले लड़कों के कई नाम मौजूद हैं जो सुनने में अच्छे होने के साथ-साथ ट्रेंडिंग भी हैं और अगर आप इस अक्षर से अपने बेटे का नाम तलाश रहे हैं, तो हमारे द्वारा चुने गए कुछ बेहतरीन नामों की लिस्ट पर एक बार जरूर ध्यान दें।

नाम अर्थ 
रोहिताश्व (Rohitashv) सूर्य की पहली किरण, राजा हरिश्चंद्र के पुत्र का नाम 
राधेय (Radhey) कर्ण का दूसरा नाम 
रिपुदमन (Ripudaman) दुश्मनों का नाश करने वाला
रिदित (Ridit) विश्व प्रसिद्ध
रतीक (Rateek) संतुष्ट, प्रेम
रमित (Ramit) सुन्दर, आकर्षक
रोहन (Rohan) भगवान विष्णु का एक और नाम 
रीधान (Ridhaan) खोजकर्ता, अन्वेषक
रूद्रम (Rudram) भाग्यवान, भगवान शिव से संबंधित
रंजय (Ranjay) विजयी

रेयांश अपने अनोखेपन की वजह से लोगों को बहुत पसंद होता है। इस नाम की खासियत इसका अर्थ है। भला कौन से माता पिता होंगे जो यह नहीं चाहेंगे कि उनका बच्चा सूरज की तरह दुनिया भर में चमके। यदि आपको भी ये नाम पसंद आया है तो इसे अपने बच्चे के लिए जरूर चुनें और देखें कि कैसे वो इस नाम के मतलब की तरह ही आपका नाम रौशन करेगा और जिस भी क्षेत्र में जाएगा उसमें उसे सफलता ही हासिल होगी। 

यह भी पढ़ें:

यश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Yash Name Meaning in Hindi
अनिल नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anil Name Meaning in Hindi
अंकित नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Ankit Name Meaning in Hindi