उषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Usha Name Meaning in Hindi

पिंकी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Pinky Name Meaning in Hindi

माता-पिता के जज्बात अपने बच्चे की छोटी सी छोटी बात से जुड़े रहते हैं। इसलिए एक बच्चे को उसके माता-पिता के अलावा कोई नहीं समझ सकता है। वहीं बच्चे का नाम ढूंढने के लिए भी वो लोग कड़ी मशक्कत करते हैं। तो ऐसे में हम आपका यह काम थोड़ा आसान कर देते हैं। अगर आपके घर में बेटी ने जन्म लिया है तो उसके लिए उषा नाम कैसा रहेगा? भले यह नाम सुनने में साधारण हो लेकिन इस नाम के अपने फायदे भी हैं। इस नाम की महिलाओं के बारे में करीब से जानकारी लेने के लिए इस लेख को ध्यान से आगे तक पढ़ें और जानें आखिर क्यों आपको अपनी लाडली के लिए ये नाम चुनना चाहिए।

उषा नाम का मतलब और राशि

किस माता-पिता की चाह नहीं होती कि उनका बच्चा सफलता हासिल करे, उसके लिए वो हर मुमकिन प्रयास करने की कोशिश करते है। हमारे हिन्दू समाज में लड़कियों के नाम बहुत ही सोच समझकर और प्यार से रखे जाते है। क्योंकि बेटियां सिर्फ माता पिता की ही नहीं बल्कि पूरे खानदान की लाडली होती हैं। उन्हें नाम भी ऐसे दिए जाते हैं जिसमें प्यार झलके और जिसका अर्थ उनके व्यक्तित्व को और निखारने में मदद करे। उषा लड़कियों का ऐसा ही खूबसूरत नाम है जिसका मतलब भोर होता है। कुछ नाम सुनने में इतने अच्छे लगते हैं जिन्हें एक बार सुनकर ही लोग उसे अपनाने के लिए तैयार हो जाते हैं और उषा उन्हीं सदाबहार नामों में से एक नाम है। बात करें इसकी राशि की तो यह नाम ‘उ’ अक्षर से शुरू होने के कारण वृषभ राशि में आता है। तो चलिए आगे जानते हैं इस नाम की महिलाओं की पर्सनालिटी कैसी होती है और इनकी राशि, नक्षत्र आदि इन्हें आगे बढ़ने में कितना मदद करते हैं।

नाम  उषा
अर्थ  भोर 
लिंग   लड़की 
अंक ज्योतिष  4
धर्म  हिन्दू 
राशि  वृषभ 
नक्षत्र  कृतिका (अ, इ, ई, उ, ए)
शुभ दिन  बुधवार और शुक्रवार 
शुभ रंग  गुलाबी, हरा, सफेद 
शुभ रत्न  हीरा 

उषा नाम का अर्थ क्या है?

महीनों इंतजार करने के बाद जब वो पल आता है कि बच्चा आपकी गोद में आए, उस एक पल को जी कर पेरेंट्स खुश हो जाते हैं। इसलिए वे अपने बच्चे का नाम रखने से पहले नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हासिल करते हैं, ताकि किसी तरह की लापरवाही बाद में झेलनी न पड़े।। उषा, लड़कियों का बेहद ही खूबसूरत नाम है। वहीं इसके अर्थ की बात करें तो इस नाम का मतलब उगते सूरज की पहली लालिमा और भोर होता है। उषा नाम की महिलाएं और लड़कियां अपने आत्म-सम्मान के आगे किसी के आगे झुकने की कोशिश नहीं करती हैं। इनके स्वभाव की बात करें तो ये लड़कियां दोस्ती बहुत देख-परख के ही करती हैं और किसी भी गलत संगती में आसानी से नहीं पड़ती हैं क्योंकि इन्हें अपने ऊपर पूरी तरह से नियंत्रण रहता है। इनकी खासियत ये है कि यह लड़कियां दूसरों की मदद नि:स्वार्थ भावना के साथ करती हैं। उषा नाम की महिलाओं को समझना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि भले ही ये दिल की नरम हों लेकिन वहीं दूसरी तरफ कभी-कभी इन्हें काफी गुस्सा भी आ जाता है।

उषा नाम का राशिफल

उषा नाम की राशि वृषभ होती है। इस राशि की महिलाएं और लड़कियां काफी ईमानदार और दिमाग से तेज स्वभाव की होती हैं और इनमें ऊर्जा की कोई कमी नहीं रहती है। आपको बता दें कि उषा नाम की लड़कियां हर एक काम को मन से करती है और कभी-कभी हालात इनके मुताबिक नहीं होते हैं, तो ये परिस्थिति के हिसाब से ढल जाती हैं। वृषभ राशि के लोग दोस्ती करने और समाज में सभी के साथ अच्छे से व्यवहार रखना पसंद करते है। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इस राशि की लड़कियां दिखने में बेहद सुंदर और आकर्षक होती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर ब, व, उ, ए, ई, ओ को माना जाता है।

उषा नाम का नक्षत्र क्या है?

उषा नाम का ‘कृतिका’ नक्षत्र होता है और जिसका प्रतीक चाकू के आकार का छह तारों का समूह है। इससे जुड़े दूसरे अक्षर हैं – अ, इ, ई, उ, ए।

उषा जैसे वृषभ राशि के हिसाब से अन्य नाम 

उषा लड़कियों का एक लोकप्रिय नाम है और यह नाम उ अक्षर से शुरू होने के कारण वृषभ राशि में आता है। अगर आपको वृषभ राशि के हिसाब से और भी अन्य अक्षरों से लड़कियों के नाम की तलाश है तो हमने कुछ नामों को आपके लिए ढूंढकर रखा है। इनमें से आप अपनी पसंद का नाम चुन सकते हैं।

नाम नाम
उर्वशी (Urvashi)  उज्ज्वला (Ujjwala) 
उर्मिला (Urmila) उदिति (Uditi)
उर्वी (Urvi) उमा (Uma)
ओवी (Ovi) ओजस्वी (Ojasvi)
बानी (Baani) बुलबुल (Bulbul) 
वर्तिका (Vartika) वामिका (Vamika)
वेला (Vela) वैष्णवी (Vaishnavi)

उषा नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

उषा नाम लड़कियों का बहुत चर्चित और पसंदीदा नाम है। अगर आपके मन में इस नाम से मिलते-जुलते किसी नाम को रखने का ख्याल आ रहा है। तो नीचे तैयार की गई इस नाम से जुड़े मिलते-जुलते अन्य नामों की सूची को ध्यान से देखें।

नाम   नाम
आशा (Asha) निशा (Nisha)
निमिषा (Nimisha) मनीषा (Manisha)
प्रतिशा (Pratisha) प्रिशा (Prisha)
नायशा (Naisha) मीषा (Meesha) 
विनिषा (Vinisha) मंषा (Mansa)
दिशा (Disha) मिनिषा (Minisha)

उषा नाम के प्रसिद्ध लोग

उषा नाम की महिलाएं हमेशा से ही प्रसिद्ध रही हैं। आइए उन्हीं कुछ प्रसिद्ध महिलाओं के बारे में हम आपको बताते हैं। नीचे उन महिलाओं के नाम और उनके प्रोफेशन के बारे में जानकारी दी गई है।  

नाम  पेशा 
पी टी उषा   पूर्व एथलीट 
उषा सांगवान  एलआईसी की स्वतंत्र निर्देशक 
उषा दीक्षित  संवाद लेखिका 
उषा उथुप गायिका
उषा मंगेशकर गायिका
उषा प्रियंवदा  उपन्यासकार 
उषा टिमोथी गायिका
उषा खन्ना संगीत निर्देशक
उषा किरण अभिनेत्री
उषा अनंतसुब्रमण्यम  पूर्व बैंकर 

‘उ’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आप भी घर की लाडली और चहेती बेटी का ‘उ’ अक्षर से नाम रखने के बारे में सोच रहे हैं या फिर उषा जैसे ही बेहतरीन नाम की तलाश कर रहे हैं तो नीचे दी गई नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें।

नाम अर्थ 
उमिका (Umika) देवी पार्वती के कई नामों में से एक
उपाला (Upala) चट्टान, गहना, एक रत्न
उरुषा (Urusha) क्षमाशील
उऋषिला (Urushila) सर्वोत्तम, सर्वश्रेष्ठ 
उपाधि (Upadhi) पद, समृद्धि
उपासना (Upasana) पूजा, आराधना
उदया (Udaya) सूर्य का उदित होना
उत्पला (Utpala) कमल का फूल, एक नदी का नाम
उशार्वी (Usharvi) सुबह के समय गाया जाने वाला राग
उदिता (Udita) जिसका उदय हुआ हो

उषा नाम की महिलाओं और लड़कियों में क्या खूबी होती है और उनके स्वभाव की क्या खासियत होती है, उसके बारे में हमने इस लेख में बताने की पूरी कोशिश की है। उषा नाम के अर्थ, राशि, नक्षत्र और स्वभाव के बारे में विस्तार में आप सभी ने पढ़ने के बाद जाना ही लिया होगा। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपको अपनी बेटी या किसी करीबी की बेटी के नाम के लिए उषा नाम का सुझाव देना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है तो अपनी तरह उन्हें भी इस लेख को पढ़ने की सलाह जरूर दें। ताकि वो भी इस नाम की अहमियत को समझ सकें। ये आपकी नाम रखने में मदद जरूर करेगा। कैसा लगा आपको यह नाम हमे नीचे लिख कर जरूर बताएं। 

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
साक्षी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Sakshi Name Meaning in Hindi
शिवानी नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Shivani Name Meaning in Hindi