कविता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kavita Name Meaning in Hindi

कविता नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kavita Name Meaning in Hindi

घर में नन्हे मेहमान के आगमन से ही उसके नाम को ढूंढने और चुनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। बेटा हो या बेटी माता पिता दोनों के नामों को लेकर उत्सुक रहते है। ऐसे में कुछ नाम पुराने समय से चलते आ रहे हैं जिन्हें सुनकर अहसास होता है कि बस यही नाम आपके बच्चे के लिए बना है। हम इस लेख में लड़कियों के लिए रखे जाने वाला काफी प्रसिद्ध नाम कविता के बारे में सभी जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे। माता-पिता को अक्सर अपनी लाडली के लिए यह नाम बहुत भाता है। कविता नाम से संबंधित बहुत कुछ जरूरी जानकारियां आपके के लिए इस लेख में मौजूद है, तो इंतजार किस बात का आइए इस नाम से जुड़े उसके अर्थ, राशिफल, नक्षत्र और इस नाम वाली महिलाओं के व्यक्तित्व के बारे में जानते हैं। 

कविता नाम का मतलब और राशि

कविता लड़कियों को दिए जाने वाले ऐसे नामों में से एक हैं जो भले ही बहुत आम हो लेकिन सदाबहार है। लड़कियों को दिया जाने वाला यह नाम उनके व्यक्तित्व को और भी बेहतर तरीके से निखारता है। जब भी किसी के घर में लड़की का जन्म होता है, तो आपने ने भी यह ध्यान दिया होगा कि कोई न कोई कविता नाम को रखने का सुझाव जरूर देता है। तो अब अगर आपको भी यह नाम पसंद है तो उसके लिए आपको इस नाम का अर्थ जानना जरूरी है। आखिर इस नाम का क्या अर्थ है? कविता नाम का मतलब लिखी हुई पंक्तियां और लिखना है। कविता नाम क अक्षर से शुरू होता है जिसकी वजह से यह मिथुन राशि के अंदर आता है। इस नाम से जुड़े व्यक्तियों के व्यवहार और उनके व्यक्तित्व को समझने के लिए आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

नाम  कविता
अर्थ  पद्य
लिंग   लड़की 
अंक ज्योतिष  6
धर्म  हिन्दू
राशि  मिथुन
नक्षत्र  मृगशिरा (वे, वो, का, की, बे, बो)
शुभ दिन  बुधवार
शुभ रंग  हरा, गुलाबी, हल्का पीला और सफेद
शुभ रत्न  पन्ना 

कविता नाम का अर्थ क्या है?

ऐसे बहुत ही कम पेरेंट्स होंगे जो बच्चे का नाम बिना उसका अर्थ जाने रखते होंगे। भले नाम सुनने में जितना ही अच्छा क्यों न हो लेकिन उससे जुड़ी हर संभव जानकारियां आपको पता जरूर होनी चाहिए। आपको इस बात से काफी हद तक यह अंदाजा हो गया होगा कि नाम रखना और ढूंढ़ना इतना भी आसान काम नहीं जितना लोग इसे समझते हैं। यह वास्तव में एक जिम्मेदारी वाला काम है। तो अगर आप अपनी बेटी का नाम कविता रखते हैं तो यह कहना गलत नहीं होगा कि इस नाम से जुड़ा हुआ प्रभाव कहीं न कहीं आपको उसके व्यवहार में देखने को मिलेगा। कविता का मतलब एक पद्य रचना होता है। इस नाम की लड़कियां लोगों से मिलजुल कर रहती हैं। इन्हे दोस्त बनाना पसंद होता है लेकिन ये अपने दोस्तों को भी सोच समझकर चुनती हैं। इनके सामने किसी भी तरह की चुनौती क्यों न आ जाए उन्हें यह मुस्कुराकर सुलझाने या सही करने की कोशिश करती हैं। कविता नाम की लड़कियां पढ़ाई के क्षेत्र में बहुत नाम कमाती हैं और इतना ही नहीं इन्हें एक ही काम बार-बार करना अच्छा लगता है। 

कविता नाम का राशिफल

कविता नाम मिथुन राशि के अंतर्गत आता है। इस राशि की लड़कियां दिखने में बेहद सुंदर और दिमाग से तेज होती हैं। दूर दूर तक इनके इनके ईमानदारी के चर्चे होते हैं। ये समाज से जुड़ी हुई होती हैं और इसलिए समाजिक परंपराओं को अपनाने से इंकार नहीं करती हैं।। इनके अंदर कला का भंडार होता है और ये कला के कई क्षेत्र में खूब नाम कमाती हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह हैं कि ये बिना डरे हिम्मत के साथ हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहती हैं। इस राशि के मुख्य अक्षर क, छ, घ को माना जाता है।

कविता नाम का नक्षत्र क्या है?

कविता नाम का नक्षत्र मृगशिरा है और ज्योतिष के अनुसार मृगशिरा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हरिणमस्तक और विडालपद को माना जाता है। मृगशिरा नक्षत्र से जुड़े और अक्षर इस प्रकार हैं – वे, वो, का ,की।

कविता जैसे मिथुन राशि के हिसाब से अन्य नाम 

कविता नाम की मिथुन राशि के अनुसार यहाँ आपको और भी अन्य नाम बताए गए हैं। ये सभी नाम ज्यादातर मिथुन राशि के अंतर्गत आने वाले अक्षर क, छ और घ से लिए गए हैं, आइए नामों को जानते हैं। 

नाम नाम
कामना (Kamna) कर्णिका (Karnika)
कुशिका (Khushika) कल्याणी (Kalyani)
कंचन (Kanchan) कुमुदा (Kumuda)
छवि (Chhavi) छनक (Chhanak)
छायावती (Chayavati) छबील (Chhabil)
घोषिणि (Ghosini) घोषा (Ghosha)

कविता नाम से मिलते-जुलते और भी नाम 

कविता एक सिंपल और साथ ही साथ सदाबहार नाम है। आज के समय में जहां लोग ट्रेंडिंग नामों को अपनाते हैं वहीं कुछ माता-पिता कविता जैसे नाम को चुनते है जो हमेशा ही ट्रेंड करता है। आप ने भी अगर ये ठान लिया है कि अपनी बच्ची का नाम कविता या उससे मिलता-जुलता ही रखना है तो चिंता न करें हमने आपके लिए कई सारे ऑप्शन तैयार रखे हैं। कृपया नीचे दिए नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें। 

नाम   नाम
उदिता (Udita) सुनीता (Sunita)
निशिता (Nihsita) निकिता (Nikita)
गर्विता (Garvita) जीविता (Jivita) 
दिविता (Divita) रविता (Ravita)
अंकिता (Ankita) अक्षिता (Akshita)
वनिता (Vanita) ऋषिता (Rishita)

कविता नाम के प्रसिद्ध लोग

कविता नाम की ऐसी कई मशहूर हस्तियां हमारे समाज में मौजूद हैं जिन्होंने अपने क्षेत्र में खूब नाम कमाया और देश का नाम रोशन किया है, तो हम उन्हीं में से कुछ चुनिंदा महिलाओं के बारे में आपको बताएंगे।

नाम  पेशा 
कविता चहल  बॉक्सर
कविता कृष्णमूर्ति  गायिका 
कविता जैन राजनीतिज्ञ 
कविता कृष्णन  समाज सेविका 
कविता लंकेश  निर्देशक, पटकथा लेखक और गीतकार
कविता सेठ गायिका
कविता रॉय क्रिकेटर 
कविता भटनागर  लेखिका 
कविता राउत  लंबी दूरी की धावक 
कविता कौशिक अभिनेत्री

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम 

कुछ लोग अपने से बड़े लोगों की बात सुनकर अपने पंडित द्वारा बच्चे का नाम रखने वाला अक्षर पूछते हैं और अगर पंडित द्वारा बताए गए ‘क’ अक्षर से ही आपको अपनी बेटी का नाम रखना है, तो आप जरूर ऐसे ही नाम को चुनें जो उसके लिए सफलता के हर दरवाजे खोल दे। ‘क’ अक्षर से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम की सूची उनके अर्थ के साथ मौजूद है।

नाम अर्थ 
कुसुमिता (Kusumita) खिला हुआ फूल 
काया (Kaya) बड़ी बहन, शरीर
केतकी (Ketki) एक फूल
कजरी (Kajri) बादल के जैसी
कनका (Kanka) सोना, चन्दन
कौशाली (Kaushali) निपुण, प्रवीण
किमया (Kimaya) चमत्कार 
कपिला (Kapila) एक दिव्य गाय 
केसरी (Kesari) सुंदर, जिसमें खुशबू हो 
कुशली (Kushli) चतुर 

इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको कविता नाम से जुड़ी कई जरूरी जानकारियां देने की पूरी कोशिश की है और उम्मीद करते हैं कि ये आपके लिए उपयोगी साबित हों। इसके अलावा अगर आपको कविता नाम से मिलते जुलते नाम रखने कि इच्छा है तो वो विकल्प भी इस लेख में मौजूद है। अगर आपके बच्चे का नाम चुनने में हम आपकी मदद कर सके तो हमे बेहद खुशी होगी।  

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
सृष्टि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Srushti Name Meaning in Hindi
मनीषा नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Manisha Name Meaning in Hindi