कशिश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Kashish Name Meaning in Hindi

कशिश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Kashish Name Meaning in Hindi

दुनिया भर में न जाने कितने नामों के विकल्प मौजूद हैं लेकिन उन सभी में से अपने बच्चे का नाम चुनना एक बहुत बड़ी चुनौती होता है। वैसे तो देखने में ये काम बेहद आसान लगता है पर ऐसा बिलकुल नहीं है। ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चे के जन्म से पहले ही उसके नाम की तलाश करना शुरू कर देते हैं ताकि वे उसे बेहतरीन नाम दे सकें और साथ ही उस नाम का अर्थ बच्चे के व्यक्तित्व को और भी बेहतर तरीके से निखार सके। कशिश एक ऐसा ही नाम है जिसे सुनकर आप इस नाम का अर्थ जानना चाहें। अगर आपने भी कशिश नाम सुना है या किसी रिश्तेदार ने आपको इस नाम को रखने की सलाह दी है तो इसकी सभी जानकारी हासिल करने के लिए आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। कशिश नाम से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां हमने आर्टिकल में विस्तार से बताई हैं जैसे कि इसका अर्थ, राशिफल, नक्षत्र और इस नाम के लोगों का व्यक्तित्व कैसा होगा आदि। 

कशिश नाम का मतलब और राशि

लड़कियों को दिया जाने वाला नाम कशिश, काफी आकर्षक और बेहतरीन नामों में से एक है। वैसे तो ये नाम बहुत खास है लेकिन इसका अर्थ इसे और भी खास बनाता है। कशिश का अर्थ भगवान शिव का रूप और आकर्षक होता है। इस नाम का मतलब जानकर आप जरूर अपनी बेटी के लिए इस नाम का चुनाव कर सकते हैं। आपको बता देे की कशिश नाम लड़के या लड़किया दोनों लोग रख सकते हैैं। लेकिन ज्यादातर माता-पिता इस नाम को अपनी बेटी के लिए चुनते हैं। जैसे की इस नाम की शुरुआत क अक्षर से शुरू होती है जो मिथुन राशि के अंतर्गत आता है। इस नाम से जुड़े व्यक्तियों के स्वभाव को सही ढंग से जानने और उनके व्यक्तित्व को समझने के लिए लेख को आगे जरूर पढ़ें। 

नाम  कशिश
अर्थ  भगवान शिव, काशी के भगवान और आकर्षक 
जेंडर  लड़की  
अंक ज्योतिष  22 
धर्म  हिन्दू 
राशि  मिथुन
नक्षत्र  मृगशिरा (वे, वो, का, की)
शुभ दिन  बुधवार 
शुभ रंग  गुलाबी, हल्का पीला, सफेद और हरा 
शुभ रत्न  पन्ना 

कशिश नाम का अर्थ क्या है?

कशिश लड़कियों का एक बेहद ही खूबसूरत और ट्रेंडिंग नाम है। कुछ नाम होते ही ऐसे है जो सदाबहार होते हैं चाहे जमाने बीत जाएं लेकिन उस नाम का क्रेज जल्दी खत्म नहीं होता है। लोग इसे काफी पसंद करते हैं। उन्हीं में से एक नाम कशिश है। यह नाम हिन्दू धर्म में काफी प्रचलित है, जिसका अर्थ भगवान शिव का रूप और आकर्षक आदि होता है। जिस तरह से यह नाम सुनने में अच्छा लगता है उसी तरह से इस नाम का अर्थ भी अच्छा है। आपको बता दें कि इस नाम की लड़कियां देखने में बहुत सुंदर व आकर्षक होती हैं। कशिश नाम के लोग अच्छे रहन सहन, बेहतरीन सुख सुविधा की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं। इस नाम के ज्यादातर लोग साफ सफाई और सजाने की चीजों पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं।

कशिश नाम का राशिफल  

कशिश नाम मिथुन राशि के अंतर्गत आता है। इस राशि की लड़कियां बहुत ही दृढ़ संकल्प, जिज्ञासु और कुछ अलग करने का जज्बा रखती हैं। ये ऐसा कोई भी वादा नहीं करती हैं जिन्हें ये निभाने में असमर्थ हो। कशिश नाम की लड़कियों में सादगी देखी जाती है जो उन्हें दूसरों से बिलकुल अलग बनाती है। इतना ही नहीं इन्हें जीवन में आगे चलकर बेहतरीन जीवनसाथी मिलने की उम्मीद होती है। 

कशिश नाम का नक्षत्र क्या है?

कशिश नाम का नक्षत्र पूर्वाभाद्रपद है और ज्योतिष के अनुसार मृगशिरा नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह हिरण के सिर को माना जाता है। मृगशिरा नक्षत्र से जुड़े अक्षर हैं – वे, वो, का ,की। 

मिथुन राशि के हिसाब से कशिश नाम से मिलते-जुलते लड़कियों के अन्य नाम

कशिश नाम की एक अलग ही कशिश होती है और इस नाम को सुनकर अक्सर लोग इस नाम के व्यक्तियों की तरफ आकर्षित होने लगते हैं। अगर आपको यह नाम रखने का विचार आ रहा है या फिर इससे मिलता-जुलता कोई नाम तो अपने दिमाग में ज्यादा जोर न डालें। हम आपकी इसमें पूरी मदद करेंगे। नीचे दिए नामों की लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें। 

नाम नाम
केशा (Kesha) कविष्का (Kavishka)
कनुशी (Kanushi) कृशा (Krisha)
काशवी (Kashavi) कौशिकी (Kaushiki)
काशी (Kashi) कौशिका (Kaushika)
कश्मीरा (Kashmira) कृष्णवी (Krishnavi)
कविशा (Kavisha) केश्वी (Keshvi)
कविश (Kavish) कौशाली (Kaushali)
करिश्मा (Karishma) कश्यपी (Kashyapi)
काव्या (Kavya) कुशाली (Kushali)
कुशाग्री (Kushagri) केईशा (Keisha)

कशिश नाम के प्रसिद्ध लोग

कशिश नाम हाल के दिनों में ज्यादा लोकप्रिय हुआ है इसलिए इस नाम की प्रसिद्ध हस्तियों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। फिर भी कुछ के बारे में हमने यहाँ बताया है। 

नाम  पेशा 
कशिश सिंह अभिनेत्री
कशिश खान अभिनेत्री और मॉडल
कशिश राय अभिनेत्री 
कशिश धनोया अभिनेत्री और मॉडल 
कशिश रिज़वान अभिनेत्री 

‘क’ से शुरू होने वाले लड़कियों के नाम  

यदि आपकी बच्ची के लिए ‘क’ अक्षर से नाम निकला है और इसी वजह से आप अपनी बेटी का नाम ‘क’ अक्षर से रखने के बारें में सोच रहे हैं या फिर उसका कोई यूनिक नाम रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए नामों को ध्यान से जरूर देखें।

नाम अर्थ 
कलिका (Kalika) कली
कायरा (Kayra) शांतिपूर्ण, अद्वितीय
करीना (Kareena) शुद्ध, मासूम 
कांक्षा (Kanksha) इच्छा, मनोकामना
कोंपल (Konpal) बीज में से निकला पहला कोमल डंठल
काम्या (Kamya) सुंदर, सफल 
कस्तूरी (Kasturi) खुशबू
कियाना (Kiyana) प्रकाश, चांद की देवी
केसर (Kesar) एक फूल, एक सुगंधित पदार्थ 
कनुप्रिया (Kanupriya) भगवान कृष्ण को प्यारी, राधा

तो देखा आपने ‘क’ अक्षर से कितने सारे प्यारे-प्यारे नाम हैं, लेकिन अगर आपने यही तय किया है कि आप अपनी बेटी का नाम कशिश रखेंगे तो फिर देर किस बात की? हमने इस नाम से जुड़ी सभी जानकारी इस लेख में उपलब्ध करने की पूरी कोशिश की है। उम्मीद है यह आपके काम आएगी। 

यह भी पढ़ें:

निधि नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Nidhi Name Meaning in Hindi
दिया नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Dea Name Meaning in Hindi
अनुष्का नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Anushka Name Meaning in Hindi